IAF Job Update: एयरफोर्स में नौकरी के है इच्छुक तो उठायें इस अवसर का लाभ ddnewsportal.com

IAF Job Update: एयरफोर्स में नौकरी के है इच्छुक तो उठायें इस अवसर का लाभ ddnewsportal.com

IAF Job Update: एयरफोर्स में नौकरी के है इच्छुक तो उठायें इस अवसर का लाभ, इन पदों पर भर्ती का देखें शैड्यूल व योग्यता...

इंडियन एयर फोर्स द्वारा हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और चंडीगढ़ के पुरुष उम्मीदवारों के लिए एयरमैन मेडिकल असिस्टैंट और मेडिकल असिस्टैंट (फार्मासिस्ट) भर्ती रैली आयोजित की जा रही है। विंग कमांडर एयरमैन सिलैक्शन सैंटर अंबाला कैंट एसवीजी रेड्डी ने बताया कि एयरमैन के रूप में ग्रुप वाई मेडिकल असिस्टैंट के लिए केवल अविवाहित पुरुष और मेडिकल असिस्टैंट (फार्मासिस्ट) के लिए अविवाहित और विवाहित पुरुष दोनों पात्र होंगे। भर्ती रैली 3 जुलाई से 12 जुलाई तक बेस रिपेयर डिपो, वायु सेना स्टेशन, चंडीगढ़ में आयोजित की जाएगी। रैली में भाग लेने के लिए उम्मीदवार को पहले पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। पंजीकरण 22 मई को सुबह 11 बजे से लेकर 5 जून को रात 11 बजे तक होगा। रैली का विवरण वैबसाइट www.airmenselection.cdac.in. पर उपलब्ध है। बिना पंजीकरण के किसी भी उम्मीदवार को भर्ती रैली में शामिल नहीं होने दिया जाएगा।

■ जानिए आयु सीमा-

विंग कमांडर ने बताया कि इसके लिए 12वीं पास पुरुष उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जनवरी, 2004 और 2 जनवरी, 2008 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच हुआ हो पात्र होंगे जबकि फार्मेसी में डिप्लोमा या बीएससी पास अविवाहित पुरुष उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जनवरी, 2001 और 2 जनवरी, 2006 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच हुआ हो पात्र होंगे। विवाहित पुरुष उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जनवरी, 2001 और 3 जनवरी, 2004 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच हुआ हो पात्र होंगे।

■ पढें शैक्षणिक योग्यता-

शैक्षणिक योग्यता के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, बायोलॉजी और अंग्रेजी विषयों में केंद्रीय, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से 12वीं/ इंटरमीडिएट/ समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। अंग्रेजी विषय में भी न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए या 50 प्रतिशत अंकों के साथ व्यावसायिक विषयों के साथ 2 वर्षों का व्यावसायिक पाठ्यक्रम उत्तीर्ण होना चाहिए। फार्मेसी में बीएससी या डिप्लोमा 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। पंजीकृत उम्मीदवारों को प्रोविजनल एडमिट कार्ड जारी करके भर्ती रैली में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। प्रोविजनल एडमिट कार्ड में तारीख, समय और स्थान का उल्लेख किया जाएगा।