Alto-2022- अब नये अवतार में आ रही है नई जनरेशन की कार बाजार में ddnewsportal.com

Alto-2022- अब नये अवतार में आ रही है नई जनरेशन की कार बाजार में ddnewsportal.com
फोटो: साभार गूगल।

Maruti Alto का बदल गया है लुक

अब नये अवतार में आ रही है नई जनरेशन की कार बाजार में, जानिएं बेहतरीन खूबियाँ...

वर्षों से कार बाजार पर अपना कब्जा जमाए मारूति की ऑल्टो कार अब नये लुक मे आ रही है। नई जनरेशन की ऑल्टो-2022 बाजार मे आते ही धूम मचायेगी ऐसा एक्सपर्ट्स का मानना है। दरअसल, मारुति सुजुकी बहुत जल्द नई पीढ़ी की Maruti Alto लॉन्च करने वाली है जो भारतीय ग्राहकों के बीच काफी पसंद की जा रही है। देश में इस कार की बिक्री को लगभग 2 दशक हो चुके हैं, फिर भी इस कार के क्रेज में कोई कमी नहीं आई है। हैचबैक को अब SUV जैसे अंदाज में देखा जा रहा है।


 
जानकारी के मुताबिक लगभग दो दशकों से भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto) अब एक नए अवतार में लॉन्च होने के लिए तैयार है और इसे हाल ही में परीक्षण के दौरान देखा गया है। कंपनी 2022 के लिए नई मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno) और विटारा ब्रेज़ा (Vitara Brezza) सहित कई कारों पर काम कर रही है।
क्योंकि Alto देश की सबसे पसंदीदा कारों में से एक है जिसका नया मॉडल निश्चित रूप से इसकी बिक्री में इजाफा करने वाला है। एंट्री-लेवल हैचबैक को अब एसयूवी जैसे स्टाइल में देखा गया है, जिसका कद पहले ही बढ़ चुका है। इस अवतार के साथ, Alto न केवल आकार में बड़ी होगी, बल्कि इसमें पहले की तुलना में अधिक केबिन स्पेस भी मिलेगा।
यही नही, 2022 Maruti Suzuki Alto को लेटेस्ट जेनरेशन सुजुकी हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जिससे इस कार का माइलेज और भी ज्यादा बढ़ जाएगा और इसका लोड पहले से कम होगा। यह भी सामने आया है कि नई Alto को मारुति सुजुकी एस-प्रेसो (Maruti Suzuki S-Presso) की तरह बनाया जा रहा है, ऐसे में S-Presso से इसके साथ कई पार्ट दिए जा सकते हैं।
Maruti Suzuki की कार लाइन-अप काफी व्यापक है, ऐसे में किसी कार और अन्य वाहन के पुर्जों में अदला-बदली आसानी से की जा सकती है. इसमें कार के केबिन में बदला हुआ डैशबोर्ड मिलने की उम्मीद है, जिसे आज के दौर के हिसाब से तैयार किया गया है और इसमें कई नए फीचर्स भी दिए जा सकते हैं।
नई Alto के साथ कीलेस एंट्री, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे कई फीचर दिए जा सकते हैं। मौजूदा Maruti Suzuki Alto की एक्स-शोरूम कीमत 3.15 लाख रुपये है, जो कि टॉप मॉडल के लिए 4.82 लाख रुपये तक जाती है।
नई पीढ़ी की ऑल्टो की कीमतों में शानदार फीचर्स और दमदार लुक के साथ कुछ बढ़ोतरी की पूरी संभावना है। भारतीय बाजार में इस कार की कड़ी प्रतिस्पर्धा है और सभी कार निर्माता अपनी बिक्री में सुधार के लिए बाजार में

मनी वैल्यू वाले वाहन बेचते हैं। ये कारें न केवल किफायती हैं, बल्कि इनका माइलेज भी काफी मजबूत है। नई जनरेशन Alto के साथ मिलने वाले इंजन की जानकारी अभी सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि मारुति सुजुकी मौजूदा मॉडल के साथ 3 सिलेंडर वाला 796 सीसी का पेट्रोल इंजन देगी। यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है और 47 बीएचपी और 69 एनएम पीक टॉर्क बनाता है।
अनुमान है कि Maruti Suzuki 2022 Alto के साथ 1-लीटर के-सीरीज इंजन भी पेश कर सकती है, जिसे कंपनी ने काफी शोध करने के बाद तैयार किया है। यह इंजन 67 बीएचपी पावर और 90 एनएम पीक टॉर्क बनाता है जो कंपनी द्वारा 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाता है। कंपनी नई Alto का सीएनजी वेरिएंट भी बाजार में ला सकती है। तो रहिये टच में और जैसे ही इस शानदार कार की बुकिंग शुरू होती है तो आप भी अपनी पसंदीदा कार को खरीद सकते हैं। अधिक जानकारी मारूति की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।