सार्वजनिक स्थानों पर मुंह दिखाई की चुकानी पड़ेगी कीमत ddnewsportal.com

सार्वजनिक स्थानों पर मुंह दिखाई की चुकानी पड़ेगी कीमत ddnewsportal.com

सार्वजनिक स्थानों पर मुंह दिखाई की चुकानी पड़ेगी कीमत

बिना मास्क घूमते पाए जाने पर देना होगा एक हजार रूपये जुर्माना, हिमाचल कैबिनेट बैठक में लिया निर्णय, स्कूल 31 दिसम्बर तक बंद, ऑनलाइन होगी पढ़ाई, 

क्लास थ्री और फोर्थ 50 फीसदी के साथ आयेंगे कार्यालय, चार जिलों मे नाईट कर्फ्यू, राजनैतिक रैलियों और जनमंच पर 15 दिसम्बर तक प्रतिबंध।

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक में सोमवार को अहम फैसले लिए गए। बैठक में फैसला लिया गया कि सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क के घूमने वाले पर एक हजार रूपये जुर्माना लगाया जाएगा। यह कड़ा निर्णय प्रदेश मे कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया गया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता मे शिमला मे हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में कईं अहम निर्णय हुए है। निर्णय हुआ है कि शिमला, कुल्लू, मंडी और कांगड़ा में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा। यह 24 नवंबर मंगलवार से लगेगा। प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थान 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे। 15 दिसंबर तक जनमंच और राजनीतिक रैलियां स्थगित कर दी गई हैं। स्कूलों में 26 नंवबर से शिक्षक बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाएंगे। ऑनलाइन पढ़ाई सर्दियों में भी जारी रहेगी। स्कूली बच्चे प्रमोट कर अगली कक्षा में जाएंगे। दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं मार्च 2021 में सभी स्कूलों

में होगी। 30 प्रतिशत सिलेबस कम किया जाएगा। कोविड महामारी के कारण सभी कार्यालयों में क्लास थ्री और फोर्थ क्लास कर्मचारी 50 प्रतिशत केपेसटी के साथ आएंगे। मास्क नहीं पहना तो 1000 रुपये जुर्माना किया जाएगा।हिमाचल में सभी बसें 15 दिसम्बर तक 50 प्रतिशत केपैसिटी के साथ ही चलेगी। हालांकि पंचायती राज चुनाव तय तिथि पर ही करवाये जाने का निर्णय हुआ है। कैबिनेट बैठक में स्वास्थ्य विभाग ने कोविड और इसके वैक्सीन की प्रस्तुति भी दी।

विस्तृत खबर-
हिमाचल प्रदेश कैबिनेट के फैसले

           राज्य मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित अपनी बैठक में निर्णय लिया कि सभी सरकारी शिक्षण संस्थान जैसे स्कूल, कॉलेज आदि छात्रों के लिए 31 दिसंबर, 2020 तक बंद रहेंगे। हालाँकि, ऑनलाइन अध्ययन 26 नवंबर, 2020 से शुरू होंगे। शिक्षक अगले आदेश तक घर से काम करना जारी रखेंगे। हाई स्कूल, सीनियर सेकेंडरी स्कूल और कॉलेजों के कार्यालय 26 नवंबर, 2020 से प्रभावी होंगे। प्रधानाध्यापक स्थानीय आवश्यकता के अनुसार संकाय सदस्यों को बुलाने के लिए स्वतंत्र होंगे।

 यह भी निर्णय लिया गया कि 1 जनवरी से 12 फरवरी, 2021 तक शीतकालीन समापन संस्थान बंद रहेंगे। हालांकि, सर्दियों के समय में भी ऑनलाइन अध्ययन जारी रहेगा। शीतकालीन समापन स्कूलों और पहली से चौथी कक्षा के छात्रों और 6 वीं और 7 वीं कक्षा के छात्रों को आरटीई, 2009 के प्रावधान के अनुसार पदोन्नत किया जाएगा। सर्दियों के दौरान स्कूल / कॉलेजों के छात्र कक्षाओं में शामिल नहीं होंगे। इसलिए शीतकालीन अवकाश 2021-22 को शीतकालीन समापन संस्थानों में तैनात शिक्षकों को अनुमति दी जाएगी।

यह भी तय किया गया था कि कक्षा 5 वीं और 8 वीं, 9 वीं और 11 वीं के लिए अंतिम परीक्षा मार्च 2021 में सर्दियों और गर्मियों के समापन स्कूलों के लिए एक साथ आयोजित की जाएगी। 10 वीं और 12 वीं कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षा मार्च 2021 में एक साथ सर्दियों और गर्मियों के समापन स्कूलों के लिए आयोजित की जाएगी। एचपी बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन द्वारा पहले से जारी सिलेबस में 30 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर, कैबिनेट ने क्लास III और IV सरकारी कर्मचारियों की उपस्थिति को 50 प्रतिशत तक सीमित करने का निर्णय लिया। 50 प्रतिशत कर्मचारी तीन दिनों के लिए कार्यालय में उपस्थित रहेंगे और 31 दिसंबर, 2020 तक अगले तीन दिनों तक शेष 50 प्रतिशत भाग लेंगे। 24 नवंबर से 15 दिसंबर तक शिमला, मंडी, कांगड़ा और कुल्लू जिलों में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाया जाएगा।
मंत्रिमंडल ने यह भी निर्णय लिया कि सभी सामाजिक / राजनीतिक / सांस्कृतिक / खेल आदि खुले क्षेत्रों में होने वाली सभाओं में सामाजिक कार्यक्रम वाले 200 व्यक्तियों को प्रतिबंधित किया जाएगा। यह भी तय किया कि सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क न पहनने के लिए 1000 रूपये जुर्माना लगाया जाए। राज्य की सभी बसें 15 दिसंबर तक 50 प्रतिशत केपैसटी के साथ चलेगी।

अगले साल मार्च / अप्रैल के महीने में धर्मशाला नगर निगम के चुनावों के साथ मंडी, सोलन और पालमपुर के नवगठित नगर निगमों में चुनाव कराने का फैसला किया।

मंत्रिमंडल ने लाहौल- स्पीति जिले के काजा में होमगार्ड स्वयंसेवकों के एक प्लाटून के मुख्यालय का पता लगाने का फैसला किया, ताकि किसी भी घटना को पूरा करने के लिए होमगार्ड स्वयंसेवक स्थानीय अधिकारियों के लिए आसानी से उपलब्ध हो सकें।

क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए मंडी जिले की बल्ह तहसील के तहत पटवार सर्कल बृहक्मणी बनाने के लिए अपनी अनुमति दी।

मंत्रिमंडल ने ऊना जिले के चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र में स्वान नदी बाढ़ प्रबंधन परियोजना प्रभाग हरोली को अंब में स्थानांतरित करके अंब पर नए जल शक्ति प्रभाग को खोलने के लिए अपनी सहमति दी।

इसने विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित हिमाचल प्रदेश बागवानी विकास परियोजना के तहत हिमाचल प्रदेश नर्सरी प्रबंधन सोसायटी के साथ निजी भूमि पर इच्छुक किसानों द्वारा अनुबंधित खेती की अनुमति देने का निर्णय लिया, फलदार पौधों / वृक्षों की नर्सरी / बाग / प्रवेश द्वार / पॉली हाउस / ग्रीन हाउस / नेट की खेती के लिए  घरों / पानी के भंडारण / कटाई के टैंक / फार्म शेड / ग्रेडिंग / पैक हाउस आदि।

डॉ राजेंद्र प्रसाद गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज टांडा के पैथोलॉजी जनरल मेडिसिन और जनरल सर्जरी विभागों में एसोसिएट प्रोफेसर और सहायक प्रोफेसर के चार पदों को बनाने और भरने के लिए अपनी सहमति दी।

मंत्रिमंडल ने डॉ वाई.एस. परमार बागवानी और वानिकी विश्वविद्यालय नौणी, जिला सोलन में विभिन्न श्रेणियों के आठ पदों को भरने के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान की।  

मंत्रिमंडल ने अपने कौशल उन्नयन प्रशिक्षण विषय के लिए कौशल विकास भत्ता प्राप्त करने के लिए 45 वर्ष से कम आयु की विधवाओं को 24 महीने की अधिकतम अवधि के लिए आरक्षण प्रदान करने की अनुमति दी।

सरकारी परियोजनाओं में फर्श और इमारतों आदि की ऊँचाइयों में छूट दी। निजी निर्माण / परियोजनाओं के सेटबैक में छूट, फर्श और इमारतों की ऊंचाई आदि के मामले में सक्षम प्राधिकारी द्वारा साइट की स्थितियों को ध्यान में रखते हुए विचार किया जा सकता है।

कैबिनेट ने प्राथमिक शिक्षा खंड देहरा और रक्कड़ से इसे हटाकर कांगड़ा जिले के खुंडियान में नया प्राथमिक शिक्षा ब्लॉक कार्यालय खोलने पर अपनी सहमति दी।

हिमाचल प्रदेश हिंदू सार्वजनिक धार्मिक संस्था और बंदोबस्ती अधिनियम, 1984 की धारा 29 की उप धारा 1 के तहत श्री नीलकंठ महादेव कंदपाटन मंदिर, तहसील धरमपुर, जिला मंडी को लाने के लिए अपनी अनुमति दी।

तकनीकी शिक्षा और शिक्षा विभागों द्वारा मार्च, 2021 और अगले एक वर्ष के लक्ष्य, अप्रैल 2021 से मार्च, 2022 तक छह महीने के लक्ष्य के बारे में कैबिनेट के समक्ष प्रस्तुतियाँ भी दी गईं। स्वास्थ्य विभाग ने प्रस्तावित 'कोविड-19 वैक्सीन के वितरण के लिए योजना' / रणनीति' शुरू करने पर 'हिम सुरक्ष-आईईसी अभियान' पर भी प्रस्तुतियाँ दीं।