Himachal Illigal Mining News: नदी से अवैध खनन करते पकड़े 18 वाहनों से 1.20 लाख जुर्माना... ddnewsportal.com

Himachal Illigal Mining News: नदी से अवैध खनन करते पकड़े 18 वाहनों से 1.20 लाख जुर्माना... ddnewsportal.com

Himachal Illigal Mining News: नदी से अवैध खनन करते पकड़े 18 वाहनों से 1.20 लाख जुर्माना...

हिमाचल प्रदेश में सरकार के एक युवा मंत्री ने अवैध खनन को तबाही का जिम्मेदार क्या ठहराया कि वरिष्ठ मंत्री उनके बयान को बचकाना कह गये। उसके बाद से युवा मंत्री के समर्थन में पूरे प्रदेश से लोग खुलकर सामने आए और बोले कि प्रदेश में भारी मात्रा में अवैध खनन हो रहा है जिससे नुकसान होता है। अब मंत्री भले ही अवैध खनन पर एक दूसरे के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हों,

लेकिन धरातल पर सच्चाई ये है कि बरसात के मौसम में भी खनन माफिया अवैध खनन करने से नही मान रहे हैं। नदियाँ उफान पर हैं लेकिन अवैध खनन जोरों पर हैं। वह चाहे सिरमौर जिले का सीमांत क्षेत्र पांवटा साहिब हो या ऊना जिला के नदी के साथ लगते इलाके। खनन माफिया लगातार नदियों का सीना छलनी करने में लगे हुए है। 


प्रदेश के ऊना जिले के हरोली क्षेत्र के अंतर्गत गांव बाथू बाथड़ी व टाहलीवाल से सटी स्वां नदी में हरोली पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि कुछ लोग अवैध खनन करने की फिराक में हैं। सूचना के आधार पर हरोली पुलिस ने स्वां नदी में छापेमारी की तो 14 ट्रैक्टर स्वां नदी में पाए गए। पुलिस के पहुंचने से पहले कइयों ने अपने ट्रैक्टरों में लदी खनन सामग्री खाली कर दी थी। सभी ट्रैक्टर बिना नंबर प्लेटों के पाए गए। जांच के दौरान इनमें से अधिकतर ट्रैक्टर पंजाब के निकले। पुलिस सभी ट्रैक्टरों को छानबीन के लिए पुलिस चौकी टाहलीवाल ले आई है और छानबीन करने के बाद पुलिस ने अलग-अलग धाराओं में ट्रैक्टरों के चालान कर 40000 रुपए जुर्माना वसूल किया है। इसके अलावा अवैध रूप से पंजाब को खनन सामग्री ले जाते 4 टिप्परों के भी चालान कर 80000 रुपए जुर्माना वसूल किया है। डीएसपी हरोली मोहन राय ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की जाती रहेगी।