UGC NET Exam Update: UGC NET परीक्षा की नई तारीख का ऐलान, NTA ने जारी किया शैड्यूल... ddnewsportal.com

UGC NET Exam Update: UGC NET परीक्षा की नई तारीख का ऐलान, NTA ने जारी किया शैड्यूल... ddnewsportal.com

UGC NET Exam Update: UGC NET परीक्षा की नई तारीख का ऐलान, NTA ने जारी किया शैड्यूल...

NTA ने यूजीसी-नेट परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा कर दी है। पेपर लीक होने की वजह से इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। जिसके बाद अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने परीक्षा की नई तारीख जारी कर दी है। जिसके मुताबिक यूजीसी-नेट परीक्षा का आयोजन 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच किया जाएगा। इस परीक्षा को 18 जून को आयोजित होने के एक दिन बाद रद्द कर दिया गया था। वहीं परीक्षा की नई तारीख के बारे में एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी करके जानकारी दी गई है।


यूजीसी-नेट परीक्षा की परीक्षा अब पेन पेपर (ऑफलाइन) मोड की बजाय कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड में होगी। जॉइंट सीएसआईआर यूजीसी नेट की स्थगित किया गई परीक्षा अब 25 जुलाई से 27 जुलाई 2024 तक सीबीटी मोड में होगी। वहीं एनसीईटी परीक्षा 10 जुलाई को होगी। इसके साथ ही एनटीए ने जानकारी दी है कि अखिल भारतीय आयुष स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा (एआईएपीजीईटी) 2024 का आयोजन पहले से निर्धारित तारीख 6 जुलाई को ही होगा।

■ 21 अगस्त से चार सितंबर तक परीक्षा-

एनटीए का कहना है कि यूजीसी-नेट की परीक्षा 21 अगस्त से चार सितंबर तक नए सिरे से आयोजित की जाएंगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 83 सब्जेक्ट में यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन कराएगी। दरअसल 18 जून को आयोजित हुई यूजीसी नेट परीक्षा का पेपर लीक हो गया था जिसके बाद जिसके बाद शिक्षा मंत्रालय ने अगले ही दिन परीक्षा रद्द कर दी थी.

■ 11.21 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन-

यूजीसी-नेट परीक्षा के लिए 11.21 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। इस बार एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा अलग अलग चरणों में सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) मोड से कराने की बजाय एक ही दिन में पेन पेपर मोड (ओएमशीट शीट पर ) से ली थी। लेकिन पेपर लीक होने के बाद अब एनटीए ने एक बार फिर से सीबीटी मोड में परीक्षा लेने का फैसला किया है।