Mean People: पहचाने मतलबी लोंगों को, इन आदतों से लगेगा पता... ddnewsportal.com

Mean People: पहचाने मतलबी लोंगों को, इन आदतों से लगेगा पता... ddnewsportal.com

Mean People: पहचाने मतलबी लोंगों को, इन आदतों से लगेगा पता...

हर कोई अपने आसपास अच्छे लोगों को अपनी लाइफ में जगह देना चाहता है, चाहे वो दोस्त हो या रिश्तेदार। सभी लोग ये चाहते हैं कि हमारे इर्दगिर्द ऐसे लोग होने चाहिए जो स्वार्थ और मतलब से दूर प्रेम भावना और जरूरत के समय हमारे साथ खड़े रहें।

लेकिन कईं बार हम ये पहचानने में भूल कर जाते हैं कि जिनके साथ हमारा उठना बैठना है और दोस्ती है, उनमे से कुछ सिर्फ अपने स्वार्थ के लिए ही हमसे जुड़े हो सकते हैं। ऐसे लोंगों की पहचान करना आसान नही है। इसीलिए हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बता रहें है कि मतलबी लोंगों की क्या आदतें होती है और यदि आपके आसपास भी इस तरह के लोग है तो उनसे दूरी बनाने की कोशिश करें। 

■ मतलबी लोगों में होती हैं ये आदतें- 

● असंवेदनशीलता-
 
अक्सर देखा जाता है कि व्यक्ति अगर मतलबी है तो उसे सिर्फ खुदसे मतलब होता है किसी और के दुख-दर्द से नहीं। ऐसे लोग असंवेदनशील होते हैं और दूसरे लोगों के प्रति प्रेम भाव नहीं रखते हैं। 

● अपना काम निकलवाना-
 
मतलबी व्यक्ति अपने आपको सर्वोपरि रखता है। ऐसे व्यक्ति का मकसद केवल अपना काम निकलवाना होता है। कहा जाता है कि मतलबी लोग अपना काम निकलवा लेने के बाद दूसरे को पूछते भी नहीं है।

● सिर्फ मतलब के लिए दोस्ती रखना-
 
कई बार बहुत से लोग सच का साथ सिर्फ इसलिए नहीं देते क्योंकि गलत कर रहा व्यक्ति अच्छी पॉजीशन पर है और उनके काम आ सकता है। मतलबी लोग हर उस व्यक्ति से दोस्ती (Friendship) रखने की कोशिश करता है जो उनके काम आ सकता है। जो लोग इनके काम नहीं आते ये लोग उनसे दोस्ती तक नहीं रखते।

● अपना समय कभी ना देना-
 
सामने वाला व्यक्ति अगर आपके समय (Time) को फालतू समझकर आपको हर समय बुलाता रहता है लेकिन कभी आपके लिए समय नहीं निकालता और खुद को हर समय बिजी बताता है तो हो सकता है ऐसा व्यक्ति मतलबी हो। ऐसा इसलिए क्योंकि दोस्ती दोतरफा होती है और व्यक्ति को आपके समय की भी कद्र होनी चाहिए।

● झूठ पर झूठ कहना-
 
अपना मतलब निकालने के लिए मतलबी व्यक्ति झूठ बोलने से भी नहीं कतराता है। ऐसे व्यक्ति अपने काम के लिए झूठ कहते हैं, झूठ पर झूठ कहकर पैसे भी मांगते हैं, झूठ के बल पर दोस्तियां बनाते हैं और झूठ इनके व्यक्तित्व का हिस्सा बन जाता है। 

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। Desh Dinesh इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।