New Delhi: डॉ. एमएल कंसल को कैपिटल फाउंडेशन राष्ट्रीय पुरस्कार ddnewsportal.com

New Delhi: डॉ. एमएल कंसल को कैपिटल फाउंडेशन राष्ट्रीय पुरस्कार ddnewsportal.com

New Delhi: डॉ. एमएल कंसल को कैपिटल फाउंडेशन राष्ट्रीय पुरस्कार, जल संसाधनों के संरक्षण और नदी पुनर्जीवन में उत्कृष्ट योगदान

कैपिटल फाउंडेशन सोसाइटी द्वारा एक प्रतिष्ठित समारोह में आईआईटी रुड़की के जल संसाधन विकास और प्रबंधन विभाग के प्रोफेसर डॉ. एम एल कंसल को जल संसाधनों के संरक्षण और यमुना व अन्य नदी पुनर्जीवन में उनके उत्कृष्ट योगदान व हरि यमुना सहयोग समिति द्वारा चलाये जा रहे यमुना नदी के पर्यावरण को बचाने लिए निस्वार्थ सहयोग के लिए कैपिटल फाउंडेशन राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
इस सम्मान समारोह में भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता कैपिटल फाउंडेशन के चेयरमैन न्यायमूर्ति ए. के. पटनायक ने की। इस अवसर पर जल संरक्षण और प्रबंधन के महत्व पर चर्चा हुई, जिसमें डॉ. कंसल के कार्यों को भारत में जल संकट का समाधान करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में सराहा गया।


डॉ. कंसल, जो जल संसाधन प्रबंधन के क्षेत्र में एक प्रख्यात अकादमिक और विशेषज्ञ हैं, ने जल संरक्षण और नदी पुनर्जीवन के लिए शोध और व्यावहारिक समाधान प्रस्तुत किए हैं। उनके कार्यों ने भारत की कई नदियों और जल स्रोतों को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे पर्यावरणीय संतुलन बहाल हुआ है और भविष्य के लिए जल संसाधनों का सतत उपयोग सुनिश्चित किया गया है।
पुरस्कार प्राप्त करते हुए, डॉ. कंसल ने कैपिटल फाउंडेशन सोसाइटी का आभार व्यक्त किया और जल संसाधनों के संरक्षण के लिए सतत प्रयासों की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने सरकार, संस्थानों और स्थानीय समुदायों के बीच सहयोग को और अधिक बढ़ावा देने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला, ताकि जल संकट से प्रभावी ढंग से निपटा जा सके।
कैपिटल फाउंडेशन राष्ट्रीय पुरस्कार डॉ. कंसल के अटूट समर्पण और जल संसाधनों के संरक्षण के क्षेत्र में उनके अग्रणी कार्य का प्रमाण है। कार्यक्रम का समापन जल संरक्षण के प्रति नवाचार और प्रतिबद्धता को प्रोत्साहित करने के साथ हुआ।