Paonta Sahib: धौलाकुंआ पंचायत में बीपीएल चयन में धांधली के आरोप ddnewsportal.com

Paonta Sahib: धौलाकुंआ पंचायत में बीपीएल चयन में धांधली के आरोप ddnewsportal.com

Paonta Sahib: धौलाकुंआ पंचायत में बीपीएल चयन में धांधली के आरोप 

पंचायत के ग्रामीणों ने एसडीएम और बीडीओ को सौंपी शिकायत, बोले; ठेकेदार और रसूखदार लोगों को किया सूची में शामिल...

पाँवटा साहिब विकासखंड के अंतर्गत पड़ने वाली ग्राम पंचायत धौलाकुंआ में बीपीएल के चयन पर सवाल उठे हैं। ग्रामीणों ने इसको लेकर एक लिखित शिकायत एसडीएम पाँवटा साहिब और बीडीओ पाँवटा को सौंपी है, जिसमे गंभीर आरोप लगाए गये है। 
शिकायत में कहा गया है कि ग्राम पंचायत धौलाकुंआ में ग्राम सभा का आयोजन किया गया जिसमें सभी ग्राम पंचायत के लोगों को सूचना नहीं दी गई। जिसमें प्रधान, उप प्रधान और सचिव शामिल थे। 


आरोप है कि प्रधान के पति ने अपनी मनमानी की और फर्जी लिस्ट तैयार करके अपने चहेतों को बुलाकर ग्राम सभा का कोरम करवाया जो पूर्ण तरह से फर्जी थी। इस ग्राम सभा में बी०पी०एल० का चयन हुआ जो बिल्कुल निराधार व गलत है। उपरोक्त व्यक्तियों ने जनता के जाने के बाद अपने चहेतों के कुछ नाम जोकि पेशे से ठेकेदार व अच्छे रसूख वालों के नाम बी०पी०एल० परिवार में शामिल कर लिये जिनके पास दो मंजिला मकान, गाड़ियां है जबकि गरीब परिवार के लोगों को बी०पी०एल० सूचि से हटा दिया गया। 

वी०पी०एल० में चयनित हुए व्यक्तियों को प्रार्थीगणों ने सूची मांगी तो उन्होने उपरोक्त सुची को दिखाने से मना कर दिया।
ग्रामीणों का आरोप है कि इस सूची में ऐसे लोग है जिनमे सेवानिवृत्त शिक्षक, दो मंजिला मकान, 20 बीघा जमीन, गाड़ी ट्रैक्टर व मोटर साइकिल हैं। इसके साथ ही ठेकेदार, प्रधान की 3 चाचियां, जिनके पास माकूल भूमि भी है, दुकानों के मालिक आदि लोगों को शामिल किया गया है जबकि गरीबों का हक मार दिया गया है। 

ग्रामीणों ने शिकायत पत्र में दिये गये तथ्यों के आधार पर जो ग्राम पंचायत धौलाकुंआ में ग्राम सभा हुई है उसे निरस्त करने की मांग की है। और फिर से सर्वे करवाकर सही लोगों के बीपीएल में शामिल करने की मांग की है। 
उधर, बीडीओ पाँवटा साहिब तथा एसडीएम ने मामले में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।