Dalai Lama: महामहिम दलाई लामा की छवि खराब करने की साजिश ddnewsportal.com

Dalai Lama: महामहिम दलाई लामा की छवि खराब करने की साजिश  ddnewsportal.com
फाइल फोटो: निर्वासित तिब्बती सरकार के प्रधानमंत्री पेंपा त्सेरिंग।

Dalai Lama: महामहिम दलाई लामा की छवि खराब करने की साजिश 

पढ़ें, दिल्ली में निर्वासित तिब्बती सरकार के प्रधानमंत्री पेंपा त्सेरिंग ने किस पर लगाये आरोप...

बौद्ध धर्म गुरू महामहिम दलाई लामा की छवि को एक सुनियोजित तरीके से खराब करने की साजिश रची जा रही है। यह आरोप निर्वासित तिब्बती सरकार के प्रधानमंत्री पेंपा त्सेरिंग ने चीन पर लगाये है। उन्होंने कहा कि तिब्बत अधिकारियों ने जांच के दौरान पाया कि धर्मशाला में एक समारोह के दौरान दलाईलामा की ओर से बच्चे की ओर इशारे का वायरल वीडियो गलत है।

तिब्बती धर्मगुरु के माफी मांगने के बाद इस वीडियो को लेकर विवाद खत्म हो गया था, लेकिन कुछ चीनी समर्थक सूत्र इस वीडियो को फिर से वायरल कर दलाईलामा की छवि को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं।
वायरल वीडियो पर दिल्ली में पत्रकारों के समक्ष अपना पक्ष रखते हुए पेंपा त्सेरिंग ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि दलाईलामा की छवि बदनाम करने से किसे लाभ होगा। उन्होंने चीन से सवाल करते हुए कहा कि वह इस वीडियो को फिर से वायरल करने को लेकर अपनी मंशा बताए। उन्होंने लोगों से

अपील की है कि वे वीडियो को देखकर तय करें कि इस वायरल वीडियो में दलाईलामा का प्रेम भाव दिख रहा है या कुछ ओर। वर्तमान में चीन बहुत असुरक्षित है। सभी को विश्वास है कि चीन एक ताकतवर देश है, लेकिन कोई भी उनपर विश्वास नहीं करता है। उन्होंने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के राज में देश की सेना जनरलों को हर साल स्थानांतरित कर देता है, ताकि वे मजबूत न हो सकें। चीन सामंजस्यपूर्ण संबंधों का प्रचार करता है, लेकिन चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को सभी से समस्या है। त्सेरिंग ने चेतावनी दी कि अगर देश पर पार्टी की पकड़ को खतरा हुआ तो युद्ध की स्थिति उत्पन्न हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि तिब्बत पर चीन के कब्जे का शांतिपूर्ण समाधान मध्यस्थ स्तर पर ही सुलझ सकता है। उन्होंने कहा कि दलाईलामा अब तिब्बत की स्वतंत्रता को लेकर कोई बात नहीं करते हैं। उन्होंने तिब्बत पर चीन के दावों को खारिज करते हुए कहा कि उन्होंने पहले विभिन्न ऐतिहासिक बिंदुओं पर प्रकाश डाला, लेकिन मापदंडों में कुछ नहीं मिला तो वे प्राचीनता की ओर चले गए।