HP Weather Update: हिमाचल में गिरे बर्फ के फाहे, जानिए अगले एक-दो दिन के मौसम के हाल... ddnewsportal.com

HP Weather Update: हिमाचल में गिरे बर्फ के फाहे, जानिए अगले एक-दो दिन के मौसम के हाल... ddnewsportal.com

HP Weather Update: हिमाचल में गिरे बर्फ के फाहे, जानिए अगले एक-दो दिन के मौसम के हाल...

हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते कई भागों में मौसम बिगड़ गया है। कुल्लू और लाहौल में मौसम ने करवट ली है। शुक्रवार सुबह से दोनों जिलों में मौसम खराब रहा और शीतलहर का भी प्रकोप काफी बढ़ गया है। दोपहर बाद रोहतांग दर्रा व बारालाचा के साथ सीबी रेंज की पहाड़ियों में फाहे गिरे। क्रिसमस से पहले बर्फबारी होने का आशंका से पर्यटन कारोबारी गदगद हो गए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले दो दिन तक मौसम खराब रहने तथा कुल्लू व लाहौल के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का संभावना जताई है।


मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से राज्य के मध्य व उच्च पर्वतीय कुछ क्षेत्रों में 22 व 23 दिसंबर को बारिश-बर्फबारी की संभावना जताई गई है। विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों के दौरान चंबा, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, शिमला और सिरमौर जिले कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। जबकि चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और किन्नौर के ऊंचे इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है। इसके बाद राज्य में वर्षा की गतिविधि कम होने की संभावना है। इस अवधि के दौरान औसत अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री व औसत न्यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री की गिरावट होने की संभावना है। 
कुल्लू और लाहौल स्पिती प्रशासन ने सैलानियों को सतर्क करते हुए ऊंचे इलाकों की तरफ आवाजाही न करने की चेतावनी दी है। हालांकि जिला प्रशासन ने पहले ही सर्दी को देखते हुए जिला कुल्लू के 3,000 मीटर ऊंचे ट्रेक रूटों पर ट्रेकिंग पर रोक लगा रखी है।