Himachal खास खब़र: कीरतपुर-मनाली हाईवे पर 3 ट्रैफिक एवं टूरिस्ट पुलिस थाने जल्द  ddnewsportal.com

Himachal खास खब़र: कीरतपुर-मनाली हाईवे पर 3 ट्रैफिक एवं टूरिस्ट पुलिस थाने जल्द  ddnewsportal.com

Himachal खास खब़र: कीरतपुर-मनाली हाईवे पर 3 ट्रैफिक एवं टूरिस्ट पुलिस थाने जल्द 

हिमाचल में नई पहल, भारतवर्ष में कुछ ही राज्यों में इस तरह के थानों की सुविधा उपलब्ध 

हिमाचल प्रदेश में नए राजमार्गों की सुविधा उपलब्ध होने के पश्चात पर्यटकों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है। जिससे हिमाचल प्रदेश टूरिज्म ने नए आयाम प्राप्त किए हैं। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा कीरतपुर-मनाली हाईवे पर 3 ट्रैफिक टूरिस्ट

पुलिस थाना को खोलने की घोषणा कर दी है। शीघ्र ही यह थाने ढैहर (बिलासपुर), नेरचौक (मंडी) और भुंतर (कुल्लू ) में प्रारंभ हो जाएंगे। इसके माध्यम  यातायात सुरक्षा एवं पर्यटकों को सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

नया कीरतपुर-नेरचौक हाईवे जून में खुलेगा-

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण कीरतपुर-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग के कीरतपुर-नेरचौक खंड को खोलने के लिए पूरी तरह तैयार है। नए राजमार्ग में कई हिस्सों में आवश्यक फुटपाथ, अंडरपास और ओवर-ब्रिज नहीं हैं। NHAI ने राष्ट्रीय राजमार्ग के कीरतपुर-नेरचौक खंड को पूरा करने की समय सीमा 30 जून निर्धारित की है और आने वाले हफ्तों में परीक्षण के आधार पर वाहनों की आवाजाही की अनुमति देने की संभावना है।

ओवरब्रिज जरूरी-

इस हाईवे पर ओवर-ब्रिज बहुत जरूरी है, क्योंकि कई निवासियों के पास राजमार्ग के दोनों ओर खेती की जमीन है। "एनएचएआई को जनता को स्वतंत्र रूप से आने-जाने की अनुमति देने के लिए राजमार्ग के सभी हिस्सों पर अंडरपास और फुट ओवर-ब्रिज का निर्माण करना चाहिए। दाह संस्कार सहित कई रास्ते हैं।
बता दें कि हाईवे कीरतपुर से मनाली के बीच सड़क की लंबाई मौजूदा 232 किमी से घटाकर 197 किमी कर देगा, जिससे चंडीगढ़-मनाली यात्रा समय कम से कम 3 घंटे कम हो जाएगा। 197 किलोमीटर में से 87 किलोमीटर सड़क को दो लेन से चार लेन में बदला जाएगा। राजमार्ग पर कुल 37 पुल और 14 सुरंगें बनाई जाएंगी, जिनमें से 5 बिलासपुर जिले के अंतर्गत आती हैं।

उधर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक टीटीआर शिमला नरवीर सिंह राठौर ने बताया कि यह पुलिस थाने आधुनिक सुविधाओं से लैस रहेंगे  जो इस राजमार्ग पर  24x7 किसी भी आपात समय में पीड़ित व्यक्ति को तुरंत सहायता प्रदान करेंगे एवं आधुनिक उपकरणों की मदद से यातायात सुरक्षा को बढ़ाएंगे। साथ ही पर्यटकों की सुरक्षा एवं सुविधा का भी विशेष ध्यान रखेंगे।