बंद पड़े उद्योगों को लेकर ये कहा उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने... ddnewsportal.com

बंद पड़े उद्योगों को लेकर ये कहा उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने... ddnewsportal.com

आयुष विभाग में डॉक्टरों और फार्मासिस्टों के खाली पद को लेकर मंत्री का बयान

बंद पड़े उद्योगों को लेकर ये कहा उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने...

हिमाचल प्रदेश सरकार के उद्योग एवं आयुष विभाग के मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि प्रदेश के आयुष विभाग में डॉक्टरों और फार्मासिस्टों के 200 पद जल्द भरे जाएंगे। विभाग में 150 पद डॉक्टरों और 50 फार्मासिस्टों के भरे जाएंगे। प्रदेश में जिला

स्तर के अस्पतालों में चल रहे पंचकर्मा को भी केरल की तर्ज पर अपग्रेड किया जाएगा। पंचकर्मा ट्रीटमेंट को टूरिज्म से जोड़ा जाएगा। इसके लिए पर्यटन निगम और अन्य निजी होटलों में पर्यटकों को केरल के आधार पर पंचकर्मा का उपचार मिलेगा। सरकार इस साल 20 हजार युवाओं को नौकरी देगी। इसी तरह से अगले पांच सालों में एक लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। युवाओं को रोजगार देने के लिए सब कमेटी की बैठक हो चुकी है। इसमें नौकरियों को लेकर रोडमैप तैयार किया गया है।

वहीं, उद्योग मंत्री ने कहा कि हिमाचल में औद्योगिक क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा। बंद पड़े उद्योगों को फिर से शुरू किया जाएगा। इसके लिए सरकार एक जैसे टैक्स मामलों में रियायत देकर उन्हें पुन: शुरू करेगी, ताकि कम निवेश के साथ अधिक लाभ प्राप्त हो सके। इसके साथ सरकार इस बात पर भी जोर दे रही है कि हिमाचल के औद्योगिक क्षेत्र ज्यादातर सीमावर्ती जगहों पर हैं, लेकिन इसके साथ पिछड़े क्षेत्रों में भी उद्योगों की अपार संभावनाएं हैं। इसके लिए फूड प्रोसेसिंग, कोल्ड स्टोर और लोकल बेस मैटीरियल वाले उद्योगों पर भी जोर दिया जाएगा।