Paonta Sahib: डिग्री कॉलेज में कार्यक्रम- विद्यार्थियों को प्रदूषण के प्रति किया जागरूक ddnewsportal.com

Paonta Sahib: डिग्री कॉलेज में कार्यक्रम- विद्यार्थियों को प्रदूषण के प्रति किया जागरूक ddnewsportal.com

Paonta Sahib: डिग्री कॉलेज में कार्यक्रम- विद्यार्थियों को प्रदूषण के प्रति किया जागरूक 

पाँवटा साहिब के श्री गुरु गोबिंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय में हिमाचल प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा महाविद्यालय के भूगोल विभाग के सौजन्य से विद्यार्थियों को प्रदूषण के प्रति जागरूक करने के लिए विभिन्न पहलुओं पर लेक्चर के माध्यम से जानकारी दी गई। भूगोल विभाग की विभागाध्यक्ष सह प्राध्यापक विम्मी रानी ने प्राचार्य डॉ विभव कुमार शुक्ला, मुख्य वक्ता कनिष्ठ अभियंता जितेन्द्र सिंह तथा सभी अतिथियों का औपचारिक

स्वागत किया। जहां श्री सिंह ने ध्वनि प्रदूषण को एक गंभीर समस्या बताया वहीं उन्होंने इस समस्या से निपटने के उपाय भी बताए। इसके साथ ही ठोस कचरा प्रबंधन पर भी जानकारी दी। वर्तमान समय में जिस तरह से ठोस कचरा यानी कि सॉलिड वेस्ट बढ़ रहा है तो ये हम सब के लिए चिंता का विषयो  है।इसके साथ ही ई-कचरे के प्रबंधन के लिए आवश्यक वस्तुओं को खरीदना ही इस समस्या को कम कर सकता है।


ऐसे नए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदने से बचें जिनका पुन: उपयोग नहीं हो सकता।  पुनर्चक्रण करने योग्य या लंबे समय तक चलने वाले इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को चुनना ई-कचरा प्रबंधन की दिशा में एक स्थायी कदम है। इसके अलावा सिंगल उसे प्लास्टिक के बारे में भी महत्त्वपूर्ण जानकारी दी गई। सह-प्राध्यापक डॉ ऋतु पंत ने भी विभिन्न प्रदूषणों पर अपने विचार रखे। मंच संचालन संदीप शर्मा ने किया। इस अवसर पर चीनू बंसल, दीपा चौहान, रेणु शर्मा, सुश्री ममता और विनोद मौजूद रहे।