Himachal Farmers News: टमाटर के धमाल के बाद अब शिमला मिर्च होगी लाल ddnewsportal.com

Himachal Farmers News: टमाटर के धमाल के बाद अब शिमला मिर्च होगी लाल ddnewsportal.com

Himachal Farmers News: टमाटर के धमाल के बाद अब शिमला मिर्च होगी लाल

इस बार हिमाचल के किसान कैश क्राॅप्स से हो रहे मालामाल, 100 रुपये तक पंहुचे दाम

हिमाचल प्रदेश में कैश क्राॅप्स की खेती करने वाले किसानों के दिए ये वर्ष बेहतरीन साबित हो रहा है। फसलों के अच्छे दाम मिलने से किसान खुश है। किसानों का कहना है कि यदि इस तरह से उन्हे उनकी मेहनत के दाम मिलते रहें तो युवा नौकरियों की तलाश करने की बजाय खेती की ओर रुख करेगा।


टमाटर ने इस बार हिमाचल प्रदेश के किसानों को मालामाल किया है, लकिन टमाटर के बाद अब शिमला मिर्च भी प्रदेश के किसानों को खूब पैसा दिला सकती है। हालांकि शुरुआत में किसानों को शिमला मिर्च के अच्छे दाम नहीं मिले। लेकिन अब शिमला मिर्च के दाम टमाटर के बराबर पहुंच गए हैं। रविवार को शिमला मिर्च और टमाटर के दाम एक जैसे रहे। शिमला मिर्च 50 से 100 और टमाटर 40 से 100 रुपये प्रति किलो तक बिका है।


इससे पहले शिमला मिर्च 20 से 30 रुपये किलो के हिसाब से बिक रही थी। जबकि टमाटर के दाम लगभग स्थिर हैं। उत्पादों के अच्छे दाम मिलने से किसान खुश हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतर लोग खेतीबाड़ी पर निर्भर हैं। लोग टमाटर, शिमला मिर्च, मटर, गोभी, फ्रांसबीन और लहसुन समेत कई अन्य नकदी फसलों की पैदावार करते हैं।
हालांकि इस बार अधिक बारिश के कारण शिमला मिर्च को भी अधिक नुकसान पहुंचा है। शिमला मिर्च जहां सड़न रोग से फसल खराब हुई है। मंडी समिति सोलन के सचिव डॉ. रविंद्र शर्मा ने बताया कि किसानों को टमाटर के साथ शिमला मिर्च के भी अच्छे दाम मिल रहे हैं। शिमला मिर्च की बाहरी राज्यों से मांग बढ़ रही है। किसानों को उत्पादों के सही दाम मिल रहे हैं।