Paonta Sahib: योग प्रशिक्षक मदन शर्मा ने छात्राओं को करवाये ये योगासन... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: योग प्रशिक्षक मदन शर्मा ने छात्राओं को करवाये ये योगासन... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: योग प्रशिक्षक मदन शर्मा ने छात्राओं को करवाये ये योगासन...

डिग्री कॉलेज में महिला प्रकोष्ठ सेल ने किया कार्यक्रम, कबड्डी मैच का भी हुआ आयोजन 

पाँवटा साहिब के श्री गुरु गोबिंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय के महिला विकास प्रकोष्ठ (woman Development Cell ) द्वारा अंतर-राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महाविद्यालय की छात्राओं के सर्वांगीण विकास के उद्देश्य से छात्राओं के लिए एक योगासन सत्र का आयोजन करवाया गया। इस सत्र के बाद छात्राओं के बीच काबड्डी का एक मैत्री- मैच भी करवाया गया। योगासन सत्र की अध्यक्षता कार्यवाहिका प्राचार्या डॉ0 ऋतु पंत ने की तथा पतंजलि योगपीठ के पाँवटा क्षेत्र के प्रभारी व सेवानिवृत्त

अधीक्षक, तहसील कार्यालय पाँवटा मदन शर्मा ने इसमें बतौर योग प्रशिक्षक शिरकत की। उन्होंने छात्राओं को तथा उपस्थित सभी प्राध्यापक वर्ग को विभिन्न योगासन तथा प्राणायाम सिखाये। सर्वप्रथम सभी को नवरात्रि की शुभकामनायें देते हुए उन्होंने महिलाओं को शक्ति का प्रतीक बताया। अथर्ववेद के मंत्र- “संगच्छ्ध्वम संवद्ध्वम सं वो मानांसी जायताम” से प्रारम्भ करते हुए उन्होंने भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम-विलोम इत्यादि प्राणायाम करवाए तथा उसके बाद सुखासन, पद्मासन, वज्रासन मंडूकासन, मकरासन, भुजंगासन आदि आसान भी करवाए और उनसे होने वाले लाभों से भी सभी को अवगत करवाया। अंत में “सर्वे भवन्तु सुखिन: सर्वे संतु निरमाया “ इस मंत्र के साथ इस सत्र का समापन किया गया। इस योग सत्र में लगभग 60 छात्राओं ने भाग लिया। 

इस सत्र का समन्वयन डॉ0 उषा जोशी तथा प्रो0 चीनू बंसल ने किया और कबड्डी मैच का आयोजन प्रो0 भारती के द्वारा करवाया गया। मंच संचालन प्रो0 भारती केएस द्वारा किया गया। प्राचार्या डॉ0 ऋतु पंत ने अपने अभिभाषण में आयोजक समिति को सत्र के सफल आयोजन के लिए बधाई देते हुए छात्राओं को इस कार्यक्रम का भरपूर लाभ उठाने का आह्वान किया। कार्यक्रम के अंत में प्रो0 भारती ने कार्यक्रम की अध्यक्षा, योग प्रशिक्षक, छात्र एवं छात्राओं तथा उपस्थित सभी स्टाफ  सदस्यों का धन्यवाद  किया। 

इस कार्यक्रम में प्राचार्या डॉ0 ऋतु पंत, समन्वयक डॉ0 उषा जोशी, प्रो0 भारती, प्रो0 चीनू बंसल, प्रो0 तनु चंदेल, प्रो0 विम्मी रानी, डॉ0 किरण बाला, प्रो0 रीना चौहान, डॉ0 पुष्पा यादव, प्रो0 नंदिनी कंवर तथा अन्य स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।