Himachal News: हर्षवर्धन चौहान के बोल: नेशनल हाइवे का काम नही संतोषजनक ddnewsportal.com

Himachal News: हर्षवर्धन चौहान के बोल: नेशनल हाइवे का काम नही संतोषजनक ddnewsportal.com

Himachal News: हर्षवर्धन चौहान के बोल: नेशनल हाइवे का काम नही संतोषजनक 

प्रदेश में आपदा के लिए फोरलेन और एनएच की गलत तरीके से कटिंग और डंपिंग जिम्मेवार 

हिमाचल प्रदेश के उद्योग मंत्री हर्षवर्धन सिंह ने भी मान लिया है कि प्रदेश के फोरलेन और सिरमौर के शिलाई में एनएच निर्माण के दौरान कटिंग और डंपिंग आपदा का कारण बन रही है। लंबे समय से क्षेत्र के कई लोग इस माभले को उठाते रहे है कि एनएच निर्माण में कार्य कर रही कंपनियाँ तबाही लाएगी, जिसमे एक पूर्व प्रत्याशी शिलाई नात्थु राम चौहान भी शामिल है। उन्होंने भी लगातार इस मामले को उठाया और कहा कि बरसात में अवैध डंपिंग और अवैज्ञानिक कटिंग तबाही लाएगी। अब ऐसा ही हो रहा है और मंत्री जी खुद भी ये मान रहे हैं। अब सवाल ये उठता है कि यदि ऐसा हुआ है तो क्या प्रदेश सरकार और प्रशासन की इन पर लगाम कसने की कोई जिम्मेवारी नही थी। जब मलबा हर कहीं डंप किया जा रहा था और लोग चिल्ला रहे थे तो क्या तब सरकार को नही सुनाई दिया। 


शिमला में पत्रकारों से बातचीत के दौरान उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि प्रदेश में फोरलेन निर्माण के लिए गलत तरीके से की जा रही कटिंग और डंपिंग आपदा का कारण बन रही है। उद्योग मंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण कार्य पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि फोरलेन निर्माण के लिए डंपिंग नदी-नालों में की जा रही। आपदा के बाद अब यह बड़ा सवाल है कि हिमाचल के लिए फोरलेन सही भी हैं या नहीं।


हर्षवर्धन ने कहा कि चंडीगढ़-सोलन, सोलन-शिमला, मनाली-चंडीगढ़ और उनके विधानसभा क्षेत्र का पांवटा-हाटकोटी ग्रीन कॉरिडोर तहस-नहस हो गया है। नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य संतोषजनक नही है। एनएच पर ढाई तीन मीटर से ऊपर डंगे नहीं लगाए जाते। हैवी जेसीबी मशीनों से कटिंग कर 150 मीटर तक पहाड़ काट कर गिर रहे हैं। डंपिंग का कोई सिस्टम नहीं है। नदियों में रेत पत्थर बहुत ज्यादा आ रहा है।