सप्ताह के भीतर दूसरी कैबिनेट....... 18 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

सप्ताह के भीतर दूसरी कैबिनेट.......  18 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
फाइल फोटो: हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री व मंत्री।

सप्ताह के भीतर दूसरी कैबिनेट.......

18 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

कवर स्टोरी- क्या चक्रव्यूह से निकल पायेंगे सुखराम 
आउटसोर्स के 30 हजार कर्मियों की नजर
कोरोना की रफ्तार बनी चिंता
CM की उपायुक्तों से वर्चुअल बैठक 
हर घर तिरंगा अभियान पर मंथन 
राष्ट्रपति चुनाव को हिमाचल में मतदान 
सिरमौर- ईकेवाईसी है जरूरी: उपायुक्त 
पांवटा पंहुची ये अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी
प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों की ये मांग 
कृषि विभाग के खिलाफ नारेबाजी 
भाई-भतीजा-रिश्तेदारों की पार्टी: युकां 
पांवटा में फिर बढ़ा कांग्रेस का कुनबा
अजय के समर्थन में ये राष्ट्रीय खिलाड़ी
शिवालयों में हर-हर महादेव की गूंज 
उफ्फ! इतनी सारी चरस कहाँ से

सिरमौर में आज 22 मामले और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) राष्ट्रपति चुनाव मतदान 


 
स्थानीय (सिरमौर)

1- कवर स्टोरी: 

चौतरफा घिर रहे ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी, क्या है कारण... पढ़ें ये विश्लेषण

दिनेश कुमार पुंडीर/पांवटा साहिब

कहते हैं कि, राजनिती का पहला सबक होता है कि अपने बाप पर भी भरोसा नही करना चाहिए, फिर दूसरे तो मौका लगते ही पटखनी देने में कोई कसर बाकी नही छोड़ते। ऐसा कुछ आजकल प्रदेश के ऊर्जा मंत्री और पांवटा साहिब के विधायक सुखराम चौधरी के साथ देखने को मिल रहा है। यहां पर वह कांग्रेस के निशाने पर तो है ही, जो कोई हैरानी की बात नहीं है क्योंकि विपक्ष तो विरोध करेगा ही। लेकिन ऊर्जा मंत्री की मुश्किलें तो इसलिए भी आने वाले समय में ज्यादा बढ़ सकती है क्योंकि उन्हे अपने ही घेरने मे लग गये हैं। विधानसभा चुनाव का समय जैसे जैसे नजदीक आ रहा है ऊर्जा मंत्री अपने ही घर में अपनों से ही चौतरफा घिरने लगे हैं। गत दिनों भाजपा के एक पूर्व पदाधिकारी मनीष तोमर ने पत्रकार वार्ता कर भाजपा से टिकट की दावेदारी पेश कर दी तो राजनैतिक हलचल और तेज हो गई। उनका कहना है कि गिरिपार क्षेत्र की डेढ़ दर्जन पंचायतों को भी प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए। हालांकि रात तक ही मंडल की तरफ से उन्हे नोटिस जारी कर एक सप्ताह में स्पष्टीकरण देने को कहा गया, जिसका जवाब आना अभी बाकी है। बात यहीं थमती तो कुछ राहत मिलती। लेकिन अगले ही दिन सुखराम चौधरी की ही बिरादरी से एक नेता रोशन लाल शास्त्री ने बायकुंआ में कार्यकर्ता स्वाभिमान सम्मैलन कर दिया। हालांकि खराब मौसम के चलते इस सम्मेलन में ज्यादा भीड़ नही पंहुच पाई लेकिन लंबे समय से हाशिये पर रहे सुखराम चौधरी विरोधी भाजपा के नेता एक मंच पर जुटे, जो आने वाले समय में निश्चित तौर पर ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी के लिए चिंता का सबब बन सकते हैं। रोशन लाल शास्त्री ने विकास में भेदभाव का आरोप लगाया।


और अगर बात यहीं थम जाएं तो डैमेज कंट्रोल हो भी सकता था लेकिन जो सूचना है, उसके मुताबिक अगस्त माह मे बाहती बिरादरी के ही एक युवा नेता सुनील चौधरी के भी चुनावी ताल ठोकने की खबरें छन छन कर आ रही है। यदि ऐसा होता है तो निश्चित तौर पर सुखराम चौधरी चौतरफा घिर जायेंगे और तब शायद डेमेज कंट्रोल के आसार भी कम हो जाएं। क्यूंकि सुनील चौधरी जनहित के कईं मुददों को लेकर सुखराम चौधरी के विरोध में भी खड़े हुए है और अनशन तक किया है। युवाओं में उनकी अच्छी पैंठ बनने लगी है। 
इन सबके बीच कांग्रेस को संजीवनी मिलती नजर आ रही है। पिछले दो दिनों में ही पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग की मौजूदगी में दो स्थानों पर 25 के करीब परिवार भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए हैं।
अब बात यह आती है कि आखिरकार सुखराम चौधरी के खिलाफ अपनों का ही रोश क्यों झलक रहा है। क्या ऊर्जा मंत्री ने पांवटा साहिब का विकास नही किया है या बात कुछ और है। जहां तक विधानसभा के डवलपमेंट की बात है तो वो तो सभी के समक्ष है और गत दिवस भाजयुमो पांवटा साहिब के अध्यक्ष चरणजीत सिंह ने भी विकास को लेकर एक प्रेस नोट जारी कर कहा था कि पांवटा साहिब में इतना विकास पहले कभी नही हुआ, इसलिए विरोधियों को यह हजम नही हो रहा। 


अब सवाल यह है कि यदि विकास हुआ है तो फिर भाजपा से जुड़े कुछ नेताओं की नाराजगी की वजह आखिर क्या है। पुष्ट तो नही लेकिन अपुष्ट जानकारी और राजनैतिक जानकारों की मानें तो सुखराम चौधरी ने व्यक्तिगत की बजाय सार्वजनिक विकास को तरजीह दी है। ऐसे में कुछ लोगों के निजी हित तो भेंट चढ़ेंगे ही। नाराज चल रहे नेता भी यह कहते है कि विकास तो एक निरंतर प्रक्रिया है। लेकिन शायद इसमे एक बड़ी बात यह भी है कि विकास करवाने का माद्दा और सोंच रखकर उसे अमलीजामा पहनाने की काबिलियत हो तभी विकास संभव है। वरना प्रदेश में 68 विधानसभा क्षेत्र है और उनमे से अपनी विधानसभा के लिए बड़ी बड़ी सौगातें लाना भी जन प्रतिनिधि की काबिलियत पर निर्भर करता है। 
हालांकि राजनैतिक जानकारों की मानें तो ऊर्जा मंत्री में कुछ खामियां भी है। एक तो वह किसी भी कार्यक्रम में समय पर नही पंहुचते, लोगों को घंटो इंतजार करवाते हैं और दूसरा कुछैक नेता व ठेकेदारों को ही साथ लेकर चलते है। पार्टी के पुराने वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ताओं को हाशिये पर रखा हुआ है और उन्हे मनाने के भी प्रयास नहीं किये है। ये कारण भी माना जा रहा है कि उनके प्रति कुछ नेताओं में जो रोश है, वह उन नेताओं के प्रयासों से धरातल पर दिख रहा हो। 
हालांकि यह भी इतिहास रहा है कि ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी एक मंझे हुए राजनितिज्ञ हैं, और अक्सर समय पर डैमेज कंट्रोल करने मे माहिर माने जाते हैं, लेकिन इस बार चुनाव से पहले जो हालात बन रहें हैं वो विपक्ष के लिए भी एक बड़ा मुद्दा बन सकता है कि भाजपा में फूट है और कईं नेता टिकट की दौड़ में शामिल है, जैसा कि पहले भाजपा द्वारा कांग्रेस को कहा जाता था। बहरहाल, राजनीति में हर संभावना व विकल्प हमेशा खुले रहते हैं, इसलिए आने वाले समय में ऊंट किस करवट बैठता हैं ये तो समय के ही गर्भ में छिपा हुआ है। 

2- सिरमौर में राशन कार्ड धारक 15 अगस्त तक करवाएं ईकेवाईसी: गौतम

जिला सिरमौर के सभी राशन कार्ड धारक 15 अगस्त 2022 तक ईकेवाईसी करवाना सुनिश्चित करें। यह अपील उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने की।
उपायुक्त ने बताया कि जिला में अब तक लगभग 42 प्रतिशत लाभार्थियों की ईकेवाईसी का कार्य पूर्ण कर लिया गया है जबकि 58 प्रतिशत लाभार्थी अभी शेष हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल राशन कार्ड धारकों को बिना ईकेवाईसी के राशन वितरण किया जा रहा है, जबकि आगामी समय में राशन के लिए केवाईसी अनिवार्य होगा। उपायुक्त ने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा

है कि वह स्वेच्छा से सामाजिक दायित्व निभाते हुए अपने सभी सदस्यों के ईकेवाईसी करवाने में अपना सहयोग दें और इस कार्य को समय पर निपटाने में अहम भूमिका निभाए। उन्होंने बताया कि यदि जिला सिरमौर का कोई भी उपभोक्ता किसी भी अपरिहार्य कारणों से जिला से बाहर है तो वह हिमाचल प्रदेश में कार्यरत किसी भी निकटतम उचित मूल्य की दुकान में अपना ईकेवाईसी करवा सकता है। इसके अतिरिक्त इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए किसी भी कार्य दिवस पर जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले कार्यालय के दूरभाष नंबर 01702 222558 पर संपर्क कर सकते हैं।

3- प्रशिक्षित स्नातक अध्यापकों को भी मिलें पदोन्नति का लाभ: शालू

हिमाचल प्रदेश विज्ञान अध्यापक संघ की प्रदेशाध्यक्ष शालू परमार ने हिमाचल प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ प्रदेशाध्यक्ष अश्विनी ठाकुर को पत्र लिखकर हिमाचल प्रदेश में कार्यरत प्रशिक्षित स्नातक अध्यापकों, मुख्याध्यापक व प्रवक्ता पद पर पदोन्नति में हो रही देरी के बारे में अवगत करा कर प्रमोशन अति शीघ्र करवाने के लिए एक मांग पत्र भेजा है। इस पत्र के माध्यम से उनसे मांग की गई है कि हिमाचल प्रदेश में प्रशिक्षित स्नातक अध्यापकों का एक बहुत बड़ा वर्ग कार्यरत है और वह काफी लंबे समय से अपने पदोन्नति का इंतजार कर रहा है। अन्य सभी वर्गों की निरंतर पदोन्नति

होती जा रही हैं केवल प्रशिक्षित स्नातक अध्यापकों के मुख्य अध्यापक तथा प्रवक्ता के पद पर पदोन्नति निरंतर लंबित होती जा रही है। हिमाचल प्रदेश विज्ञान अध्यापक संघ ने अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ हिमाचल प्रदेश से मान्यता प्राप्त की हुई है जिसका नेतृत्व अश्विनी ठाकुर कर रहे हैं। इसलिए संघ के द्वारा हिमाचल प्रदेश सरकार तथा विभागाध्यक्ष के समक्ष प्रशिक्षित स्नातक अध्यापकों की पदोन्नति की मांग प्रमुखता से उठाकर  जुलाई माह में पदोन्नति की सूची को जारी किया जाए जिससे इस वर्ग को समय पर पदोन्नति का लाभ मिल पाए, मांग की गई है।

4- फसल में कीट, कृषि विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी।

पांवटा साहिब में कृषि विभाग की अनदेखी से आहत किसानों के एसडीएम कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन कर नारेबाजी की। किसानों ने कहा कि कीटों के चलते किसानों की मक्का, पशु चारा, बाजरा आदि की फसलों को नुकसान हो रहा है। कृषि विभाग द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिए जाने पर किसान आक्रोशित हैं। किसानों ने विभाग के खिलाफ नारेबाजी कर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने जल्द से जल्द कीटों से हो रहे नुकसान का जायजा लेकर उचित मुआवजा दिए जाने की मांग की। हिमाचल किसान सभा पांवटा तहसील कमेटी के बैनर तले सोमवार को किसान SDM कार्यालय पहुंचे। जहां उन्होंने SDM विवेक महाजन को ज्ञापन सौंपा। जिसमें कहा गया कि कीटों के प्रकोप से किसानों की मक्का व पशु चारा, बाजरा आदि फसल बर्बाद हो रही हैं। बावजूद इसके किसानों को हो रहे नुकसान का जायजा नहीं

लिया जा रहा है। किसानों ने कहा कि SDM कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दें ताकि बर्बाद हो चुकी फसल की विशेष गिरदावरी करवाकर किसानों को उचित मुआवजा दिया जाए। किसानों का कहना है कि विशेष अनुदान पर कृषि विभाग द्वारा कीटों को मारने वाली दवाओं के छिड़काव की व्यवस्था की जानी चाहिए। इस मौके पर किसान सभा के जिला सचिव सिरमौर गुरविंद्र सिंह गोपी ने कहा कि सरकार और कृषि विभाग किसानों की समस्याओं की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहा है। किसानों की फसलें नष्ट हो रही हैं। कहीं पर आवारा पशु फसलों को नष्ट कर रहे हैं। कहीं पर फसलें कीटों से प्रभावित हो रही हैं। किसानों को मुआवजा नहीं दिया जा रहा है। किसानों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन, कृषि विभाग और सरकार सोई हुई है। उन्होंने कहा कि अगर किसानों की समस्याओं की तरफ ध्यान नहीं दिया गया तो जल्दी ही धरना प्रदर्शन भी किया जाएगा।

5- अंतरराष्ट्रीय हैंडबॉल खिलाड़ी का ब्यास में  जोरदार स्वागत।

पांवटा साहिब विकासखंड की पंचायत कोटडी ब्यास में हैंडबॉल अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अंजली ठाकुर का जोरदार स्वागत किया गया। अतरराष्ट्रीय स्तर पर जिला सिरमौर का नाम रोशन करने के लिए ग्राम पंचायत प्रधान सुरेश कुमार, स्कूल के एसएमसी अध्यक्ष मान सिंह, शारीरिक शिक्षक धर्मेंद्र चौधरी, शास्त्री ज्योति कुमारी, पंचायत वार्ड मेंबर विद्या देवी और सभी खिलाड़ी बच्चों ने ग्राम पंचायत कोटडी ब्यास में पधारने पर अंजलि ठाकुर का जोरदार स्वागत किया व मोमेंटो भेंट किया। अंजली ठाकुर  ग्राम पभार पोस्ट ऑफिस जामना तहसील कमरऊ निवासी, जो अभी-अभी वर्ल्ड एशियन चैंपियनशिप खेलकर सिरमौर अपने घर पर आई थी, ने अपने बिजी शेड्यूल से टाइम निकाल कर ग्राम पंचायत कोटडी व्यास के बच्चों को खेल की बारीकियां सिखाने के लिए कोटडी ब्यास में पधारी। उनके उज्जवल भविष्य के लिए ग्राम पंचायत प्रधान सुरेश कुमार, एसएमसी प्रधान मान सिंह व भूतपूर्व में उनके उनके गुरु रहे धर्मेंद्र चौधरी उनके व्यास पंचायत हैंडबॉल के बच्चों को खेल की बारीकियां सिखाने के लिए धन्यवाद किया और उनके उज्जवल भविष्य के लिए कामनाएं की। अंजली ठाकुर ने अंडर-14 टूर्नामेंट में 3 स्कूल नेशनल खेले हैं। वही अंडर-19 में भी 3 स्कूल नेशनल जिसमें अंडर-19 में एक गोल्ड 2 सिल्वर मेडल है। वही 2 ओपन जूनियर नेशनल खेले हैं जिसमें एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल है। उसके बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यूथ गेम में 2022 में जो अभी संपन्न हुई है उसमें भी अंजली ठाकुर देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी है। अभी-अभी वर्ल्ड  बीच हैंडबॉल एशियन चैंपियनशिप में भी भारत की टीम का अंजली ठाकुर हिस्सा रही है। अंजली ठाकुर ने अपने वक्तव्य में बताया कि बच्चे खेलो को अपना टाइम देते है एक तो आप फिट रहेगे और दूसरा अपने क्षेत्र का अपने जिले का अपने प्रदेश का नाम अपने देश का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमका सकेंगे। उन्होंने बताया कि राजकीय माध्यमिक विद्यालय प्रभार स्कूल से इस खेल को शारीरिक शिक्षक धर्मेंद्र चौधरी के द्वारा शुरू किया गया था। मुझे बड़ा गर्व होता है कि हमारे राजकीय माध्यमिक विद्यालय में 40×40 फीट का ग्राउंड तक नहीं था। तब भी हमारे पीईटी द्वारा

इस खेल को छोटे ग्राउंड मा खेलना शुरू करवाया गया। उसी ग्राउंड के बलबूते पर आज वहां से बहुत सारे बच्चे अलग-अलग खेलों खेले आज अलग-अलग क्षेत्र अपना नाम अपने गांव का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह अभी मोहसिगी हैंडबॉल नर्सरी बिलासपुर मे इस खेल की प्रैक्टिस कोच स्नेह लता व सचिन चौधरी के मार्गदर्शन में कर रही है। उसका लक्ष्य वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत को गोल्ड मैडल दिलवाना है। अंजली ठाकुर ने कहा कि खेलों के लिए पर्याप्त सुविधा मुहैया करवाने के लिए मेरा सभी समाजसेवी व डोनेटर व स्पोर्ट्स लवर से रिक्वेस्ट रहेगी कि खेल को बढ़ावा देने के लिए अच्छी सुविधाएं व संभव प्रयास मुहैया करवाएं ताकि हम अपने क्षेत्र का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर सकें। उधर पंचायत प्रधान ने खेलों में अच्छी सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए पंचायत ब्यास के बच्चों के लिए हर संभव कोशिश करने के लिए आश्वासन दिया। अंत में शारीरिक शिक्षक धर्मेंद्र चौधरी ने अंजली ठाकुर के उज्जवल भविष्य के लिए कामनाएं की व आशीर्वाद दिया। आशा करते हैं भविष्य  में आप खेल की बारीकियां हैंडबॉल  खिलाड़ियों को सिखाते रहेंगे और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सिरमोर का नाम रोशन करेंगे। 

6- पांवटा साहिब में भाजपा है भाई भतीजा तथा रिश्तेदारों की पार्टी: युकां

युवा कांग्रेस पांवटा साहिब अध्यक्ष मोहब्बत अली और भगानी जोन कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप चौहान ने संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा कि बीजेपी पार्टी पांवटा साहिब में भाई भतीजा और रिशेदारों की पार्टी है। जिसमे पार्टी में जिला तक एक ही समुदाय के लोगों को पदों पर बिठाया गया है। बीजेपी पार्टी के लोग कांग्रेस पार्टी के बढ़ते जनाधार को देख कर बौखला गए है। आज बीजेपी के लोग पार्टी छोड़ कर कांग्रेस पार्टी में शामिल हो रहे है। कांग्रेस पार्टी सामुहिक कार्य और सभी धर्मों जातियों को साथ ले कर चलती है। बीजेपी पार्टी में चहेतों के ही कार्य किए जाते है। बीजेपी सरकार चन्द लोगों की सरकार है। इस सरकार में युवा मजदूर गरीब हर वर्ग का इंसान परेशान है। युवा नोकरी के लिए तरस रहा है। स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव

है। नशा बड़े पैमाने पर पांवटा साहिब में बढ़ रहा है। बिजली के कटों ने लोगों का जीना मुश्किल किया हुआ है। पांवटा साहिब में ही सबसे ज्यादा बिजली के कट क्यों है। बीजेपी से लोगों का मोह भंग हो गया है। आने वाली सरकार कांग्रेस पार्टी की सरकार है। लोगों का विश्वास कांग्रेस पार्टी पर बढ़ रहा है। बीजेपी पार्टी की नीतियों से लोग परेशान है। रही बात विकास की राजा वीरभद्र सिंह के आशीर्वाद से पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग ने अपने समय में हॉस्पिटल बिल्डिंग, थाना बिल्डिंग, तहसील बिल्डिंग, यमुना पथ, आंजभोज में डिग्री कॉलेज, बाता यमुना चैनालाईजेशन की 250 करोड़ की डीपीआर, भंगानी विकासनगर पुल की डीपीआर, भगानी डाकपत्थर एमडीआर जो बीजेपी से अभी तक नही बना अनेकों विकास कार्य किए है।

7- अब कोटड़ी ब्यास से कांग्रेस में मिले ये परिवार।

ब्लॉक कांग्रेस पोंटा साहिब के द्वारा जनसंपर्क अभियान मंडल अध्यक्ष अश्विनी शर्मा की अध्यक्षता में कोटडी ब्यास में चलाया गया। वही विशेष रूप से पूर्व विधायक एवं हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष चौधरी किरनेश जंग विशेष रूप से उपस्थित रहे। वहां पहुंचने पर स्थानीय लोगों के द्वारा पूर्व विधायक का जोरदार स्वागत किया गया। अपने संबोधन में बोलते हुए पूर्व विधायक ने सबसे पहले स्वागत के लिए धन्यवाद किया और बीजेपी पार्टी और मंत्री की बिरादरी से जो लोग कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए उनको मान सम्मान के साथ माला पहनाकर पार्टी में शामिल किया। उन्होंने यह भी कह मा कि ऊर्जा मंत्री सिर्फ कुछ चहेतों के ही कार्य कर रहे हैं। कांग्रेस में शामिल हुए लोगों ने कहा कि कई वर्षों से हम ऊर्जा मंत्री को वोट करते आ रहे हैं लेकिन आज तक उन्होंने हमारा कोई कार्य नहीं किया। ऊर्जा मंत्री की कार्यशैली को देखते हुए उनके कार्यों से परेशान होकर हम लोग आज कांग्रेस पार्टी मैं शामिल हो रहे हैं। वहीं पूर्व विधायक ने कहा कि आज बेरोजगारी और महंगाई चरम सीमा पर है। पांवटा साहिब मैं सिर्फ चाहतों का विकास

हुआ है और हैंडपंप मंत्री सत्ता का सुख भोगते हुए अपने चहेतों के हैंडपंप लगाने में डटे हुए हैं। जिन परिवारों ने कांग्रेस पार्टी को ज्वाइन किया उसमे माडा राम मास्टर, राजन चौधरी, तपेंद्र कुमार, यशपाल, अविनाश, सुनील कुमार आदि शामिल हुए। उनके साथ भाटांवाली पंचायत प्रधान राकेश चौधरी, भंगानी जॉन कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप चौहान, युवा कांग्रेस अध्यक्ष मोहब्बत अली, पूर्व प्रधान बाम, पूर्व बीडीसी पत्तियों गुरदीप सिंह, इंटक जिलाध्यक्ष सुभाष शर्मा, जीवन सिंह, फिरोज, रविंदर, बॉबी, जसवंत, मुकेश, आशु, दिलीप सिंह, करण, ऋषि, हेम सिंह, नरेश कुमार, सुनील, सरोज देवी, चरणों देवी ,जसवंती, रमेश कुमार, जय किशन ,तपेंद्र सिंह आदि उपस्थित रहे।

8- रोटरी का यह वर्ष भी समाज सेवा के लिए रहेगा समर्पित: रहल

रोटरी पांवटा की टीम ने अपने प्रधान राकेश रहल के कुशल नेतृत्व में समाज सेवा का एक और उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया। प्रोजैक्ट चेयरमैन रोटेरियन शांति स्वरुप गुप्ता व अन्य रोटरी मेंबर्स ने यमुना मंदिर घाट पर अपना दूसरा अनापूर्णा दिवस मनाया। यहां 400 से अधिक लोगों ने प्रसाद रूपी भोजन

ग्रहण किया। भारी भीड़ के बावजूद लोगों ने बड़े प्रेम से भोजन का आनंद लिया व रोटरी मेंबर्स की सराहना की। प्रधान राकेश रहल ने बताया कि रोटरी हर साल की भांति इस वर्ष भी समाज के लिए समर्पित रहेगा। इस साल रेगुलर प्रोजेक्ट्स के साथ कुछ विशेष प्रोजेक्ट्स ग्रामीण क्षेत्र के लिए होंगे। "सम्मान से सेवा" को सार्थक करते रोटरी पांवटा 22-23 की टीम बधाई की पात्र है।

9- पदम श्री अवार्डी अजय ठाकुर के समर्थन में उतरे ये राष्ट्रीय कब्बडी खिलाड़ी। 

हिमाचल प्रदेश में कबड्डी एसोसिएशन की कार्यशैली को लेकर बवाल मचा हुआ है। पदम श्री अवार्डी व अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर द्वारा एसोसिएशन पर आरोप लगाए जाने के बाद कई खिलाड़ी अजय ठाकुर के समर्थन में उतर गए है। सिरमौर जिला के शिलाई क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी विपिन चौहान ने डीसी सिरमौर के जरिए युवा खेल

निदेशक को एसोसिएशन के खिलाफ एक शिकायत पत्र भेजा है। आरोप है कि एसोसिएशन द्वारा खिलाड़ियों के चयन में भाई भतीजावाद का रवैया अपनाया जाता है और यही कारण है कि अच्छे खिलाड़ीयों चयन का चयन नही हो पाता है। उन्होंने कहा कि इस बार हिमाचल कबड्डी एसोसिएशन द्वारा टीम का सही चयन नहीं किया गया है और अच्छे खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। राष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी ने कहा कि सरकार से यह भी मांग की जा रही है कि हिमाचल प्रदेश कबड्डी एसोसिएशन को भंग किया जाए और उसमें ऐसे लोगों को पदाधिकारी बनाया जाए जो खुद कबड्डी खिलाड़ी रहे हो और इस खेल के बारे में अच्छी जानकारी रखते हो।

(हिमाचल)

1- एक सप्ताह में ही कैबिनेट की दूसरी बैठक, इस तारीख को रखी मिटिंग।

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की एक एक सप्‍ताह में ही दूसरी बैठक बुला ली गई है। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्‍यक्षता में 20 जुलाई बुधवार को सुबह साढ़े दस बजे मंत्रिमंडल की बैठक तय हुई है। बताया जा रहा है बैठक का मुख्‍य एजेंडा आउटसोर्स कर्मचारियों का मुद्दा हो सकता है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के अलर्ट को देखते हुए सख्‍ती पर निर्णय लिया जा सकता है। आज मुख्‍य सचिव आरडी धीमान ने भी कोरोना की स्थिति की समीक्षा की है। अब सरकार इस संबंध में बड़ा निर्णय ले सकती है। दरअसल, चुनावी वर्ष में सरकार एक्‍शन मोड में है। नवंबर माह तक प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने प्रस्‍तावित हैं, ऐसे में सरकार के पास दो से तीन माह का समय ही बचा है। इस कारण सरकार जल्‍दी से जल्‍दी ज्‍यादा काम करने के लिए प्रयासरत है। इसी कारण एक सप्‍ताह के बीच ही दूसरी बार कैबिनेट बैठक बुला ली गई है। पिछली बैठक वीरवार को हुई थी और आगामी बुधवार को है। वहीं, सरकार ने चुनावी वर्ष में प्रदेश के 30 हजार आउटसोर्स कर्मियों को राहत देने की तैयारी पूरी कर ली है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की घोषणा के बाद गठित मंत्रिमंडलीय उप-समिति

ने आउटसोर्स कर्मियों के लिए प्रस्तावित नीति का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। शनिवार को सचिवालय में आउटसोर्स कर्मियों के लिए नीति निर्धारण करने के लिए मंत्रिमंडलीय उप-समिति की बैठक हुई थी। इसमें उप-समिति के सदस्यों शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज व ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने चर्चा की। अधिकारियों को आउटसोर्स कर्मियों के लिए प्रस्तावित नीति का प्रस्ताव जल्द अंतिम रूप देकर कैबिनेट के समक्ष प्रस्तुत करने को कहा। इस पर अंतिम निर्णय बुधवार को होने वाली बैठक में मंत्रिमंडल लेगा। गोर हो कि प्रदेश में तीस हजार आउटसोर्स कर्मचारी वर्षों से सरकारी विभागों व सार्वजनिक उपक्रमों में सेवा दे रहे हैं। राज्य में पूर्व कांग्रेस सरकार के समय में भी आउटसोर्स कर्मियों के लिए नीति बनाने का प्रयास हुआ था, लेकिन नीति बनने से पहले राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा सत्ता पर काबिज हुई।

2- मुख्यमंत्री ने की हर घर तिरंगा अभियान की तैयारियों की समीक्षा।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान, हिमाचल के गठन के 75 वर्षों के आयोजन और विशेष टीकाकरण अभियान के दृष्टिगत सभी जिलों के उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सभी 14.83 लाख घरों, अधिकारिक भवनों, शैक्षणिक संस्थानों और निजी प्रतिष्ठानों में जन भागीदारी से 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय ध्वज प्रत्येक भारतीय के लिए राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत हमारे राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान प्रदान करने के उद्देश्य से हर घर तिरंगा अभियान आयोजित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक भारतीय को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करता है। जय राम ठाकुर ने कहा कि इस आयोजन को सफल बनाने के लिए पंचायती राज संस्थाओं और शहरी निकायों के प्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह, युवक मण्डल, महिला मण्डल और अन्य गैर सरकारी संगठनों को विस्तृत स्तर पर शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विभिन्न सांस्कृतिक, सामाजिक और धार्मिक संगठनों को भी इसमें अवश्य शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि उपायुक्तों के पास राष्ट्रीय

ध्वज की उपलब्धता के लिए एक प्रभावी तंत्र विकसित किया जाना चाहिए ताकि उन्हें सम्बन्धित जिलों में वितरित किया जा सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की सभी सरकारी वैबसाइटों के होम पेज पर 22 जुलाई से राष्ट्रीय ध्वज दिखाई देना चाहिए तथा नागरिकों को भी फेस बुक, इंस्ट्राग्राम, ट्वीटर और अन्य सोशल मीडिया अकाऊंट्स पर तिरंगा प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने लोगों को तिरंगे के साथ सेल्फी लेने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि बच्चे, बुजुर्ग, युवा और किशोर मिल कर भारत माता के गौरव में गीत गाएं और जनता में देशभक्ति की भावना जागृत करने के लिए गांवों में तिरंगा लेकर प्रभातफेरी निकालें। जय राम ठाकुर ने कहा कि सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग विज्ञापन के माध्यम से इस आयोजन को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाए ताकि इस आयोजन को जन आन्दोलन बनाया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश अपने अस्तित्व के 75 वर्ष मना रहा है, इसलिए राज्य के 75 स्थानों में जन सम्पर्क कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। उन्होंने कहा कि यह आयोजन 15 दिनों की अवधि में होगा और प्रतिदिन 5 से 6 कार्यक्रम करवाए जायेंगे। उन्होंने अधिकारियों को प्रदेश के विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को शामिल कर, इसे जन आन्दोलन बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पिछले 75 वर्षों की विकास यात्रा को प्रदर्शित करने के लिए सभी आयोजन स्थलों पर प्रदर्शनियां भी लगाई जानी चाहिए। जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य पर्यटन विभाग सूचना, शिक्षा और सम्प्रेषण सामग्री के मुद्रण के लिए नोडल विभाग होगा और विभिन्न विभागों की योजनाओं और विभिन्न क्षेत्रों में प्रदेश की पिछले 75 वर्षों की विकास यात्रा को प्रदर्शित करते हुए एक बुकलेट/लीफलेट तैयार की जाएगी। उन्होंने सम्बन्धित विभागों को प्रदेश द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में किए गए विकास का तुलनात्मक विवरण तैयार करने के

निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने 15 जुलाई से 30 सितंबर, 2022 तक लोगों को निःशुल्क एहतियाती खुराक उपलब्ध करवाने के लिए कोविड वैक्सीन अमृत महोत्सव नाम से एक नई पहल की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने टीके की पहली और दूसरी खुराक लगाने में बेहतरीन प्रदर्शन किया है, इसलिए राज्य को एहतियाती खुराक लगाने में भी बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए। उन्होंने उपायुक्तों को टीकाकरण की एहतियाती खुराक लगाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए विशेष अभियान शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए शिक्षण संस्थानों में भी विशेष अभियान चलाया जाना चाहिए और इस संबंध में पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाना चाहिए। मुख्य सचिव आर.डी. धीमान ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और बैठक की कार्यवाही का संचालन किया। उन्होंने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि इन तीनों आयोजनों को सफल बनाने में अधिकारी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

3- मुख्यमंत्री जयराम-सांसद प्रतिभा ने भी किया राष्ट्रपति के चुनाव को मतदान।

देश के 15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए हिमाचल प्रदेश में भी मतदान हुआ। सीएम जयराम ठाकुर समेत भाजपा के 38 विधायकों ने विधानसभा परिसर में राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान किया। भाजपा विधायक जिया लाल, नरेंद्र ठाकुर और अरुण कूका पोलिंग एजेंट बनाए गए हैं। कांग्रेस की ओर से

विधायक आशीष बुटेल, हर्षवर्धन चौहान और नंद लाल पोलिंग एजेंट हैं। भाजपा और निर्दलीय विधायकों ने द्रौपदी मुर्मू और विपक्षी कांग्रेस के विधायकों ने यशवंत सिन्हा के लिए वोट डाले। कांग्रेस सांसद प्रतिभा सिंह भी मतदान करने पहुंचीं। बाकी सांसद दिल्ली में मतदान करेंगे। कांग्रेस विधायक दल एक साथ मतदान करने पहुंचा। कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच विधानसभा परिसर में वोटिंग हुई। सुबह 10 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 5 बजे तक हुआ।

4- सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में भक्तों का तांता।

सावन माह के पहले सोमवार पर शिवालयों में भक्तों का दिनभर तांता लगा रहा। मंदिरों में भक्तों ने भगवान शिव का जलाभिषेक किया। बेलपत्र, भांग और प्रसाद चढ़ाया। सुबह से ही भक्त दर्शन के लिए आते रहे। ऐतिहासिक शिव मंदिर बैजनाथ में सावन माह के पहले सोमवार के मेले के लिए मंदिर के

कपाट सुबह तीन बजे श्रद्धालुओं के लिए खोले गए। भोले बाबा के दर्शन के लिए सुबह से ही भक्तों की लंबी लाइनें लगी रहीं। मंदिर पुजारी सुरेंद्र आचार्य के अनुसार सावन माह में सोमवार के व्रत रखने और शिवलिंग पर बिल्व पत्र अर्पित करने से कुंवारी कन्याएं मनचाहे फल की प्राप्ति को संभव कर सकती हैं। सावन माह में शिव पूजा और जलाभिषेक करने का विशेष महत्व है। सिरमौर जिला में भी शिवालयों पर सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी रही। शिवालय हर हर महादेव के जयकारों से गूंज उठे।

5- यदि आपने भी NTT किया है तो पढ़ें ये खबर...

हिमाचल प्रदेश नर्सरी प्रशिक्षित अध्यापिका (NTT) संघ का प्रतिनिधिमंडल भारतीय जनता मजदूर संघ के प्रदेश महामंत्री वीर सिंह भारद्वाज की अगुवाई में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से ओकओवर में मिला। प्रतिनिधिमंडल में नर्सरी प्रशिक्षित अध्यापिका संघ की अध्यक्ष वंदना गौतम, प्रदेश महामंत्री दीपिका ठाकुर, प्रैस सचिव नीता वर्मा, संगठन मंत्री गंगावती व कोषाध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर सहित प्रदेश एनटीटी सदस्य सीमा शर्मा व हीरा ठाकुर सहित कई सदस्यों ने भाग लिया। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से प्री-प्राइमरी कक्षाओं को पढ़ाने के लिए एनटीटी अध्यापकों को लगाने की मांग की। इस दौरान

मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को मामले पर मुख्य सचिव आरडी धीमान से मिलने के निर्देश दिए। उसके बाद एनटीटी का प्रतिनिधिमंडल मुख्य सचिव आरडी धीमान से सचिवालय में मिला और संबंधित मुद्दों पर बातचीत की। इस दौरान वीर सिंह भारद्वाज की अगुवाई में आधा घंटा तक मुख्य सचिव के साथ बैठक हुई। मुख्य सचिव ने आश्वासन दिया है कि शीघ्र ही मामले पर मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री व शिक्षा विभाग के आलाधिकारियों के साथ बैठक कर एनटीटी के पदों को भरने का निर्णय लिया जाएगा।

6- इस काॅलेज के 120 विद्यार्थियों ने ली IAS-HPAS की कोचिंग।

पांवटा साहिब के श्री गुरु गोविंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय में 120 विद्यार्थियों ने सफलतापूर्वक दो माह की IAS-HPAS की कोचिंग ली। सोमवार को सिविल सर्विस के लिए निशुल्क कोचिंग का समापन समारोह आयोजित किया गया जिसमे पांवटा साहिब के उपमंडलाधिकारी विवेक महाजन ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। प्रोफेसर रीना चौहान ने मंच संचालन करते हुए मुख्यातिथि एवम सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि कॉलेज के आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ के द्वारा मई 2022 से सिविल सर्विस की निशुल्क कोचिंग आयोजित की गई थी जिसके 2 बैच में 120 विद्यार्थियों ने लाभ उठाया।  कार्यक्रम के आरंभ में प्राचार्य डॉक्टर मोहन सिंह चौहान ने मुख्यातिथि विवेक महाजन, राजीव कुमार डायरेक्टर, अरकज शर्मा, फैकल्टी निंबस अकेडमी चंडीगढ़ का स्वागत किया व 120 छात्रों को सफलतापूर्वक कोचिंग सम्पन्न करने पर उन्हें बधाई दी। आइक्यूएसी मेंबर डॉक्टर पुष्पा यादव द्वारा आइक्यूएसी इनिशिएटिव व निशुल्क एच पी ए एस व आई ए एस कोचिंग की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई जिसमें उन्होंने बताया की आईक्यूएसी द्वारा लगभग 1000 बच्चों को विभिन्न कार्यक्रम के द्वारा लाभान्वित किया गया। कुमारी गगनदीप कौर व आयुष शर्मा ने कोचिंग के दौरान अपने अनुभवों को साझा किया। राजीव कुमार डाइरेक्टर निंबस अकैडमी ने अपने संवाद में विद्यार्थियों को कहा कि कोचिंग खत्म होने का मतलब संघर्ष को विराम देना नहीं है बल्कि संघर्ष की शुरुआत है। उन्होंने विद्यार्थियों को मेहनत व निरंतरता पर ज़ोर देने को कहा जिससे वे

अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।  इस अवसर पर आई क्यू ए सी द्वारा चलाए गए ऐड ऑन कोर्स एमएस ऑफिस  के  174 लाभार्थियों को  मुख्य अतिथि विवेक महाजन द्वारा सर्टिफिकेट वितरित किए गए। इस अवसर पर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के  46 स्वयंसेवको को जिन्होंने सत्र 2021-22 में एनएसएस में 240 घंटे तथा सात दिवसीय विशेष  शिविर लगाया है उन्हें भी  सर्टिफिकेट वितरित किए गए।
मुख्य अतिथि डॉक्टर विवेक महाजन ने अपने संवाद में सर्वप्रथम कोचिंग में चयनित होने वाले विद्यार्थियों को बधाई दी तथा उनके स्वर्णिम भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी। उन्होंने गीता सार के वचन "कर्म किए जाओ फल की चिंता न करें " पर ज़ोर देते हुए कहा कि विद्यार्थियों को मेहनत पर ध्यान देना चाहिए और यदि असफल भी हो जाए तो असफलता से निराश वह हताश नहीं होना चाहिए। क्योंकि पूरी लगन से की गई मेहनत कभी भी असफल नही होती।

7- हिमाचल में 7 किलोग्राम से अधिक चरस के साथ तस्कर काबू।

हिमाचल के कुल्लू जिले की बंजार पुलिस की विशेष टीम ने एक 52 वर्षीय तस्कर को 7 किलोग्राम चरस के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है। पुलिस के मुताबिक़ गुशैणी दुर्गा माता मंदिर के नजदीक SIU की टीम ने नाकाबंदी  की हुई थी। इस दौरान एक शख्स भीमे राम (52) पुत्र वोदु राम निवासी गांव गलसार डाकघर नोहाण्डा रोपा मौके पर पहुंचा। पुलिस को देख कर वो घबरा गया। पुलिस को संदेह हुआ, उसकी तलाशी ली तो कब्जे से 7 किलो 109 ग्राम चरस बरामद हुई। पुलिस के अनुसार आरोपी चरस की खेप कहां से लाया था, इसे कहां लेकर जा रहा था इसकी जांच की जा रही है। चरस के साथ गिरफ्तार व्यक्ति को न्यायालय में पेश करने की प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है।

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-