पत्नी का हत्यारा....... 18 मार्च 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

पत्नी का हत्यारा.......  18 मार्च 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
फोटो: साभार गूगल।

पत्नी का हत्यारा.......

18 मार्च 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

अढ़ाई करोड़ की काऊ सेंक्चूरी 
मुख्यमंत्री, मंत्री की होली
भाजपा का राज्यसभा का चेहरा घोषित
फिर 10 दवाओं के सैंपल फेल 
हिमाचल की लंबी छलांग 
गिरिपार की दो बेटियों का कमाल
राष्ट्रहित का दूसरा नाम ABVP
पांवटा साहिब में होली मेला शुरू 
527 छात्रों के 5 शिक्षक ट्रांसफर 
राष्ट्रीय स्तरीय होली उत्सव का समापन
कोरोना के बाद की रंगीन होली
पोल्ट्री फार्म में लगाया फंदा

हिमाचल प्रदेश सूचना एवं जन संपर्क विभाग का बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) बच्चों संग होली मनाते सीएम जयराम ठाकुर।

स्थानीय (सिरमौर)

1- नगर परिषद के कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री सहित अधिकारियों ने मनाई होली।

नगर परिषद पांवटा साहिब ने शुक्रवार को यहां के होटल यमुना परिसर में होली मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने शिरकत की। साथ ही एसडीएम विवेक महाजन और डीएसपी बीर बहादुर सहित अधिकारी और नगर परिषद के पार्षद भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे। कार्यक्रम की शुरूआत में नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अजमेर सिंह ठाकुर ने मुख्य अतिथि और अन्य

अतिथियों का स्वागत किया। उसके बाद नगर परिषद चेयरपर्सन निर्मल कौर ने सभी को होली की बधाई दी और ऊर्जा मंत्री का स्वागत किया। इस मौके पर ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने सभी को होली पर्व की बधाई दी और कहा कि ये पर्व हमे भाईचारा और स्नेह सिखाता है। उन्होंने पांवटा विधानसभा के लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमें होली मेले का आनंद लेना है और सभी को इस मेले के सफल आयोजन में सहयोग करना है। उसके बाद सभी ने एक दूसरे को गुलाल लगाया और डीजे की धुनों पर लोगों के साथ अधिकारियों ने भी डांस किया। इस दौरान शहर के गणमान्य लोग और पत्रकार मौजूद रहे। 

2- होली खेले रघुवीरा अवध मे, होली खेले........ कोरोना के बाद की रंगीन होली।

दो वर्ष के अंतराल के बाद इस बार पांवटा उपमण्डल मे भी रंगों का पर्व होली बड़े ही हषोल्लास के साथ मनाया गया। कोरोना ने दो वर्ष जिस पर्व पर ग्रहण लगाया हुआ था उसकी कसर लोगों ने इस बार खूब निकाली। इस मौके पर जहां लोगों ने एक दूसरे को गुलाल लगाया वहीं डीजे की धुनों पर जमकर नाटी और डांस किया। ‘होली खेले रघुवीरा अवध मे होली खेले’, ‘रंग बरसे भीगे चुनर वाली रंग बरसे’ ‘रंग लगा दे रे मोहे अंग लगा दे रे’ आदि गानों पर भी युवा जमकर थिरकते नजर आए। इस बार भी पांवटा उपमण्डल के विभिन्न क्षेत्रों मे होली पर्व पर म्यूजिक सिस्टमों से चल रहे गानों पर युवा खूब थिरके। ऐसा ही गांव के परिवेश मे भी देखने को मिला। पांवटा उपमण्डल मे रंगों का पर्व होली बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर युवाओं की

टोली रंगों के साथ हर गली व चौराहे पर निकली तथा एक दूसरे को गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं प्रदान की गई। पांवटा शहर के सभी वार्डों मे युवा टोलियों मे निकले तथा एकदूसरे पर गुलाल लगाया गया। यहां की आर्दश काॅलोनी, बैंक काॅलोनी, दुर्गा कालोनी, एकता कालोनी, बद्रीपुर, आदि स्थानों पर जमकर होली मनाई गई। युवाओं की टोली मोटसाईकिलों मे भी हुड़दंग मचाती भी देखी गई। एक एक मोटरसाईकिलों पर तीन-चार युवा बैठकर खूब मस्ती कर रहे थे। इसके साथ ट्रेक्टरों मे भी म्यूजिक सिस्टम लगाकर युवा मस्ती करते देखे गए। इसके साथ साथ गिरिपार क्षेत्र के कफोटा उपमंडल मे भी होली का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया गया। दुगाना, शिल्ला, कमरउ, कांडो, बोकाला, डाबरा आदि स्थानों से युवाओं ने पर्व को धूमधाम से मनाया।

3- सिरमौर- कफोटा की दो खिलाड़ी यूथ एशियन वूमेन चैंपियनशिप के लिए सिलेक्ट।

कजाकिस्तान में आज से शुरू हुई 9th यूथ एशियन वूमेन गेम के लिए हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला की भी दो खिलाड़ी भाग ले रही है। जिला के कफोटा उपमंडल के मस्तभोज के छोटे से गांव पभार की रहने वाली अंजलि ठाकुर पुत्री अनिल कुमार और पायल पुत्री गोपाल का हैंडबॉल की भारत की टीम मे चयन हुआ है। यह यूथ एशियन हैंडबॉल चैंपियनशिप 18 से 25 मार्च तक (अल्माटी) कजाकिस्तान में चल रही है के लिए हुआ है। पायल और अंजलि का ट्रायल लखनऊ में 12 से 13 फरवरी इंडियन हैंडबॉल फेडरेशन के तत्वाधान में हुआ था। जिसमें दोनो ने इंडियन वूमेन टीम में अपनी जगह बनाई और जिला सिरमौर का नाम रोशन किया। अंजली ठाकुर फॉरवर्ड पोजीशन पर इंडिया टीम का प्रतिनिधित्व करेगी जबकि पायल राइट विंग पर इंडिया टीम का प्रतिनिधित्व संभालेगी। इन दोनों की सिलेक्शन से उनके घर में मस्तभोज में खुशी का माहौल है। अंजली की माता पार्वती देवी व पायल की माता राधा देवी वह पंचायत प्रधान जामना सुरेश कुमार ने बताया कि जब यह खबर उनको पता लगी तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। क्योंकि जिस गांव में यह लड़कियां रहती है और जहां से इन्होंने खेलने की शुरुआत की, उस राजकीय माध्यमिक विद्यालय पभार में हैंडबॉल खेल का ग्राउंड तक नहीं था। उस समय के शारीरिक शिक्षक धर्मेंद्र चौधरी के प्रयासों के द्वारा यह बच्चे अंडर-14 नेशनल तक पहुंचे अंडर-14 में नेशनल खेलें। उसके पश्चात उनके द्वारा इन्हें हैंडबॉल मोरसिंगी नर्सरी बिलासपुर हिमाचल में हैंडबॉल की भीष्म   पितामह उपाधि से अलंकृत स्नेह चौधरी प्रवक्ता पॉलिटिकल साइंस मोरसिंगी व उनके पति सचिन चौधरी के मार्गदर्शन में यह उपलब्धि हासिल की। इस उपलब्धि से पूरे मस्त भोज सहित जिला सिरमौर में खुशी की लहर हैं। यह प्रतियोगिता क्वालीफाई राउंड फॉर वर्ल्ड चैंपियनशिप 2022, जो जॉर्जिया में होनी है, के लिए भी है। इनके भूतपूर्व कोच व शारीरिक् शिक्षक धर्मेंद्र चौधरी ने बताया कि जब यह दोनों लड़कियां छठी कक्षा में उनके पास आई थी तो तभी से खेलने के प्रति दोनों बच्चों की बहुत रूचि थी। लेकिन सुविधाओं के अभाव के कारण ग्राउंड बहुत कम था,

फिर भी यह लड़कियां नेशनल तक पहुंची।  उसके बाद मैडम स्नेह लता व सचिन चौधरी जी के मार्गदर्शन में आज इन दोनों खिलाड़ियों ने पभार गांव का नाम रोशन किया है और इंडियन टीम में अपनी जगह बनाई है। अब यह दोनों प्लेयर 12th क्लास में है और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मोरसिंगी  में पढ़ रही है। जिला सिरमौर शारीरिक शिक्षक संघ के प्रधान सुरेश कांत भंडारी, भूतपूर्व प्रधान वीर सिंह, संघ महासचिव जगबीर सिंह ने भी दोनो खिलाडियों को भारतीय टीम से खेलने की बधाई दी है। वहीं, शारीरिक शिक्षक धर्मेंद्र चौधरी ने इन खिलाड़ियों की उपलब्धि पर इन खिलाड़ियों को और उनके माता-पिता व उनके हैंडबॉल नर्सरी मोरसिंगी के कोच को बधाई दी है और हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया व  हिमाचल प्रदेश हैंडबॉल फेडरेशन का धन्यवाद किया है जिनके सहयोग से सिरमौर की दो खिलाड़ी आज इंडियन टीम में कजाकिस्तान में खेल रही है।

4- ABVP ने 1949 से लेकर किए छात्र, समाज व राष्ट्र हित में कई कार्य: हिमांशु

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र नेता हिमांशु ठाकुर ने बताया कि विद्यार्थी परिषद छात्रों की समस्याओं के निवारण के लिए एक एकत्रित छात्र शक्ति का परिचायक है। विद्यार्थी परिषद का मूल उद्देश्य राष्ट्रीय पुनर्निर्माण है। स्थापना काल से ही संगठन ने छात्र हित और राष्ट्रहित से जुड़े प्रश्नों को प्रमुखता से उठाया है और देशव्यापी आंदोलनों का नेतृत्व किया है। बंगलादेशी अवैध घुसपैठ और कश्मीर से धारा 370 को हटाने के लिए विद्यार्थी परिषद समय-समय पर आंदोलन चलाता रहा है। इसके अलावा अलगाववाद, अल्पसंख्यक तुष्टीकरण, आतंकवाद और भ्रष्टाचार जैसी राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के खिलाफ हम लगातार संघर्षरत रहे। बिहार में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नाम सबसे ज्यादा रक्तदान करने का रिकॉर्ड है। इसके अलावा जरूरतमंदों के लिए स्वामी विवेकानंद निःशुल्क शिक्षा शिविर का आयोजन किया। ऐसे अनेकों कार्य विद्यार्थी परिषद ने किए हैं। विद्यार्थी परिषद की 7 दशकों की यात्रा पर ध्येय यात्रा पुस्तक प्रकाशित होने जा रही है। इसमें विद्यार्थी परिषद के 9 जुलाई 1949 से लेकर अब तक के कार्यों का उल्लेख होगा। आज विद्यार्थी परिषद विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन बन कर उभरा है। विद्यार्थी परिषद का कार्य स्कूल से लेकर राष्ट्रीय स्तर के शिक्षण संस्थान तक पहुंचा है। आई.टी.आई. से लेकर आई. आई. टी.

तक विद्यार्थी परिषद का कार्य पहुंचा है। इन 7 दशकों में विद्यार्थी परिषद ने अनेकों राष्ट्रीय मुद्दों, राष्ट्रीय सुरक्षा के विषयों व राष्ट्रीय शिक्षा व्यवस्था को लेकर अपना मत व्यक्त किया और उनको समाधान देने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि आज समाज के विभिन्न क्षेत्रों में विद्यार्थी परिषद से निकले हुए कार्यकर्ता जोरदार नेतृत्व कर रहे हैं। ध्येय यात्रा सिर्फ एकमात्र पुस्तक नहीं है। यह विद्यार्थी परिषद के उन लाखों कार्यकर्ताओं जो पूर्व में वर्तमान में और भविष्य में आने वाली पीढ़ियां जो विद्यार्थी के लिए कार्य करेंगी उन सब के लिए एक महान ग्रंथ के रूप में आने वाली है, सभी तारून साथियों से आग्रह रहेगा कि विश्व के सबसे बड़े छात्र संगठन बनने की यात्रा में आ रही इस पुस्तक का अग्रिम पंजीकरण करवाएं, ताकि प्रत्येक व्यक्ति विद्यार्थी परिषद को जान सके।

5- सिरमौर- नारे का असर 527 विद्यार्थियों पर, एक स्कूल से पांच शिक्षकों के तबादले।

OPS बहाली की मांग को लेकर शिमला मे मुख्यमंत्री के लिए लगे नारे का असर सिरमौर के सैकड़ों विद्यार्थियों पर पड़ा है। सिरमौर के एक स्कूल से वार्षिक परीक्षाओं के बीच एकसाथ पांच शिक्षकों का तबादला कर दिया गया है जिससे स्कूल खाली हो गया है। इस पर एसएमसी ने भी इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। दरअसल, पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर गत तीन मार्च को हिमाचल प्रदेश विधानसभा का घेराव करने के दौरान पहाड़ी बोली में लगाए गए "जोइया मामा मानदा नेईं" नारों की गूंज का असर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हालाहां में शिक्षा ग्रहण कर रहे 527 विद्यार्थियों के भविष्य पर भी पड़ा है। स्कूल में परीक्षाएं चल रही हैं और यहां से पांच शिक्षकों का तबादला कर दिया गया है। इतिहास और अर्थशास्त्र के शिक्षकों के पद पहले से खाली हैं। स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों का जिम्मा मात्र

कुछ अध्यापकों पर रह गया है। पुरानी पेंशन बहाली को लेकर शिमला में लगे जोइया मामा मानदा नेईं के नारे लगाने वालों में हलाहां स्कूल के पांच शिक्षकों की संलिप्तता पाई गई थी। इसके बाद पांचों का तबादला शिमला और मंडी कर दिया गया। हालाहां स्कूल के दो टीजीटी ओमप्रकाश शर्मा व धर्म सिंह शर्मा, डीपीई सुरेंद्र सिंह, डीएम दलीप शर्मा व शास्त्री मनोज कुमार का तबादला कर दिया गया है। विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य रामभज शर्मा ने बताया कि स्कूल में प्रवक्ता अर्थशास्त्र का पद तीन वर्ष और इतिहास प्रवक्ता का पद दो वर्षों से रिक्त हैं। प्रधानाचार्य का पद चार वर्ष, शारीरिक शिक्षक, अधीक्षक व सीनियर असिस्टेंट के पद भी खाली हैं। पांच अध्यापकों के स्थानांतरण के बाद भाषा अध्यापक व वाणिज्य प्रवक्ता ही नियमित अध्यापक रह गए हैं। उधर, एसएमसी अध्यक्ष पं. ब्रह्मदत्त शर्मा, उपाध्यक्ष रणदीप खाजटा और बलदेव ठाकुर, प्रताप ठाकुर, उदय चौहान, सुरेंद्र आदि ने कहा कि शिक्षकों का तबादला वार्षिक परीक्षाओं से ठीक पहले करना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने शीघ्र स्टाफ की तैनाती की मांग की है। वहीं, उपनिदेशक उच्च शिक्षा सिरमौर कर्मचंद धीमान ने बताया कि सरकार के आदेश पर स्कूल के अध्यापकों के तबादले किए गए हैं। उन्होंने माना कि एक साथ तबादलों से स्कूल शैक्षणिक कार्य प्रभावित हुआ है। लेकिन उन्होंने उम्मीद जताई है कि जल्द शिक्षकों की तैनाती हो जाएगी। 

6- पांवटा साहिब का होली मेला आज से हुआ शुरू।

पांवटा साहिब में इस बार दो वर्ष बाद होने वाले नगर परिषद के मेले का आज से शुभारंभ हो गया है। करीब आठ दिनों तक चलने वाले इस मेले में विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक और खेलकूद कार्यक्रम भी होंगे। दो साल के अंतराल के बाद होने जा रहे इस मेले की नगर परिषद द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है। यह आयोजन आज से शुरू हुआ जो दंगल के साथ 26 मार्च को समपन्न होगा। नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अजमेर सिंह ठाकुर और चेयरपर्सन निर्मल कौर ने बताया कि नगर परिषद द्वारा होली मेले का आयोजन 18 मार्च से 26 मार्च तक किया जा रहा है।  20 व 21 मार्च को दो सांस्कृतिक संध्या

का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पंजाबी व हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्व कलाकारों की प्रस्तुति होगी। 20 मार्च की शाम को नाटी किंग कुलदीप शर्मा मुख्य कलाकार होंगें जबकि 21 मार्च की शाम को पंजाबी गायक मनकीरत ओलख अपनी प्रस्तुति देंगें। इस दौरान स्थानीय कलाकारों को भी प्रस्तुति देने का मौका दिया जाएगा। 26 मार्च को विशाल दंगल का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही इस वर्ष नगर परिषद द्वारा यह भी निर्णय लिया गया कि होली मेले में फ्लावर शौ, डाॅग शौ, बच्चो की चित्रकला प्रतियोगिता व महिला प्रतियोगिता व एक दिन रेडक्राॅस के साथ रक्तदान शिविर का आयोजन भी करवाया जाएगा। मेले में जहां बाहरी राज्यों से भी व्यापारी वर्ग पंहुच चुके हैं वहीं झुले भी लगाये गये हैं। 

(हिमाचल)

1- राष्ट्रीय स्तरीय होली उत्सव के समापन पर पंहुचे मुख्यमंत्री।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शुक्रवार को जिला हमीरपुर में राष्ट्रीय स्तरीय होली उत्सव सुजानपुर के समापन समारोह की अध्यक्षता की और शोभा यात्रा में भाग लिया। अपनी पारम्परिक वेशभूषा में जिले के लगभग सभी भागों से हजारों की संख्या में आए लोगों ने शोभा यात्रा में भाग लिया। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने पगड़ी समारोह में भाग लिया तथा सुजानपुर स्थित मुरली मनोहर मन्दिर में पूजा अर्चना की। इसके उपरान्त, मुख्यमंत्री ने मेला मैदान में विभिन्न विभागों, बोर्डों तथा निगमों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का दौरा किया और गहरी रूची दिखाई। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 2.55 करोड़

रुपये की लागत से निर्मित खेरी में गौ अभ्यारण्य का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर  विभिन्न आयोजनों के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर, उप मुख्य सचेतक कमलेश कुमारी, हमीरपुर के विधायक नरेंद्र ठाकुर, एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री, गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, कौशल विकास निगम के राज्य संयोजक नवीन शर्मा, एपीएमसी के अध्यक्ष अजय शर्मा, उपायुक्त देबस्वेता बनिक, पुलिस अधीक्षक डॉ. आकृति शर्मा भी मौजूद रही।

2- मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास मनाई होली, लगाई नाटी।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला में अपने सरकारी आवास ओक ओवर में बड़ी संख्या में भाजपा नेताओं, कार्यकर्ताओं और शिमला शहर के प्रमुख नागरिकों के साथ होली मनाई। रंगों के इस त्योहार पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी को इस त्योहार को पारंपरिक उत्साह और उल्लास के साथ मनाना चाहिए। उन्होंने यह भी कामना की कि यह रंगों का त्योहार लोगों के जीवन में सुख और समृद्धि लाएगा। उन्होंने इस

बात पर भी संतोष व्यक्त किया कि राज्य में कोविड के मामलों में काफी कमी आई है और लोग दो वर्ष से अधिक समय के बाद रंगों के इस त्योहार को उत्साह के साथ मना पा रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह त्योहार देश की एकता और अखंडता को और मजबूत करेगा। इस दौरान उन्होंने आए लोगों और अधिकारियों के साथ नाटी भी लगाई।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने राजभवन का दौरा किया और राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर को होली की शुभकामनाएं दीं। होली पर्व के पावन अवसर पर आज राजभवन में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री

जय राम ठाकुर ने राजभवन में राज्यपाल को बधाई दी और इस मौके पर उन्होंने हर्बल होली भी खेली। पुलिस मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों, राज्य सरकार के अधिकारियों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने राज्यपाल को होली मनाते हुए बधाई दी। इससे पूर्व, राज्यपाल ने राजभवन में कर्मचारियों के साथ भी यह उत्सव मनाया।

3- हिमाचल प्रदेश में फिर 10 दवाओं के सैंपल फेल। 

हिमाचल प्रदेश में फिर से 10 दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं। इनमे फरवरी में बनी अल्सर और कोलेस्ट्रॉल समेत 10 दवाएं शामिल है। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रक संगठन ने फरवरी में 1221 दवाओं के सैंपल लिए थे। इनमें देश के अन्य राज्यों में बनी 30 दवाओं के सैंपल भी मानकों पर सही नहीं पाए गए। प्रदेश के ड्रग कंट्रोलर नवनीत मरवाह ने बताया कि प्रदेश की जिन दस दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। उनमें छह दवाएं सोलन और चार दवाएं सिरमौर जिले में बनी हैं। इनमें दर्द, उल्टी, संक्रमण, हार्ट अटैक, अल्सर, कोलेस्ट्रॉल की दवाएं शामिल हैं। सोलन जिले में सैणी माजरा स्थित थ्योन फार्मा की दर्द की दवा बोमेलेन ट्रिस्पिन रूटोसाईड, बद्दी के मखूमान माजरा स्थित अंग लाइफ साइंस की उल्टी की दवा डोमपेरिडन, बद्दी के भटोली कलां स्थित स्कॉटाडिल एडवांस रिसर्च कंपनी की संक्रमण की दवा मेरोपेन, बरोटीवाला में पुष्कर फार्मा की हार्ट अटैक से बचाव के इंजेक्शन पिनाईटोइन सोडियम आदि के सैंपल फेल हुए हैं।

4- Good News- वास्तुशास्त्र में राष्ट्रीय स्तर पर 9वें स्थान पर हिमाचल का यह संस्थान।

हिमाचल प्रदेश से निजी सैक्टर में देश विदेश को कईं प्रतिभाएँ देने वाले एनआईटी हमीरपुर ने एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। देश भर में शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग निर्धारित करने वाली संस्था इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा जारी की गई वास्तुशास्त्र शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग के सरकारी संवर्ग में एनआईटी हमीरपुर की राष्ट्रीय रैंकिंग में जबरदस्त सुधार हुआ है। आईआईआरएफ ने मौजूदा वर्ष की रैंकिंग जारी करते हुए हमीरपुर एनआईटी को राष्ट्रीय स्तर पर 9वां स्थान प्राप्त हुआ है, जबकि बहुतकनीकी संस्थानों की श्रेणी की रैंकिंग में एनआईटी हमीरपुर दूसरे स्थान पर है। मौजूदा वर्ष में आईआईआरएफ ने आर्किटैक्चर रैंकिंग 6 प्रमुख मापदंडों रोजगार योग्यता, शिक्षण संसाधन, संकाय, बुनियादी ढांचा, परियोजनाएं, केस स्टडी और नवाचार को आधार बनाकर तय की है और इन

मापदंडों के आधार पर आईआईआरएफ ने एनआईटी हमीरपुर को कुल 100 में से 68.57 अंक प्रदान किए हैं। रैंकिंग में सुधार की अच्छी खबर आने के बाद एनआईटी हमीरपुर में खुशी का माहौल है। संस्थान को राष्ट्रीय स्तर पर मिली इस बड़ी उपलब्धि के लिए एनआईटी हमीरपुर के निदेशक प्रो. एचएम सूर्यवंशी ने संस्थान के सभी संकाय, स्टाफ सदस्यों और छात्रों को बधाई दी है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि शिक्षक वर्ग और छात्र इस उपलब्धि से संतुष्ट न होकर और मेहनत करेंगे तथा इस रैंकिंग को और ऊपर उठाने के लिए सामूहिक प्रयास जारी रखेंगे।

5- डाॅ सिकंदर कुमार हिमाचल से राज्यसभा के उम्मीदवार घोषित।

भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। भाजपा ने हिमाचल प्रदेश के वाईस चांसलर डॉ सिकंदर कुमार को हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा का चेहरा घोषित किया है। उनकी घोषणा के बाद हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने डाॅ

सिकंदर को बधाई दी है। प्रान्त महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर ने कहा कि डॉ सिकंदर कुमार को राज्यसभा के उम्मीदवार बनाने से प्रदेश के कर्मचारियों और शिक्षकों   में खुशी की लहर है और एक शिक्षक को इतना बड़ा सम्मान कोई राष्ट्रवादी ही दे सकता है। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जगत प्रकाश नड्डा ओर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदरणीय जय राम ठाकुर का आभार व्यक्त किया है।

6- पोल्ट्री फार्म के साथ बने कमरे में फंदा लगाकर आत्महत्या।

हिमाचल प्रदेश के उना जिले के हरोली के अंतर्गत गांव कांटे में सर्वजीत (45) पुत्र इन्द्र सिंह निवासी गांव मजारी जिला बिलासपुर ने पोल्ट्री फार्म के साथ बने कमरे में फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। जब सर्वजीत ने अपने परिजनों का फोन नहीं उठाया तो उन्होंने पोल्ट्री फार्म के मालिक अमरीक सिंह निवासी संतोषगढ़ को फोन न उठाने बारे सूचना दी। सर्वजीत ने उससे करीब 2 साल से पोल्ट्री फार्म किराए पर लिया हुआ था। अमरीक सिंह ने जब

मौके पर जाकर खिड़की से देखा तो वह अंदर फंदे से लटका हुआ था, जिस पर उसने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को फंदे से नीचे उतारा और कब्जे में लेकर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। डीएसपी हरोली अनिल पटियाल ने बताया कि पुुुलिस द्वारा शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम करवाया जा रहा है। मामले में आगामी कार्रवाई की जा रही है।

7- पुलिस ने धरा पत्नी की हत्या मामले का वांछित आरोपी।

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के परवाणु शहर की टकसाल कालोनी में 5 दिसम्बर को दर्ज हुए हत्या के मामले में वांछित आरोपी संदीप (22) निवासी गांव व डाकघर दुर्जनपुर जिला बलिया तहसील सुरेमनपुर उत्तर प्रदेश को पुलिस ने नोएडा उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया है। गोर हो कि आरोपी संदीप ने अपने क्वार्टर गांव निचले टकसाल कालोनी में अपनी पत्नी काजल (22) की हत्या कर दी थी। थाना प्रभारी दयाराम ठाकुर ने बताया कि टीम कई दिनों से आरोपी के पीछे लगी हुई थी। अब आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा। 

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-