बार्डर एरिया बनेगा पुलिस जिला....... 02 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

बार्डर एरिया बनेगा पुलिस जिला.......  02 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
कांगड़ा: नूरपुर में जनसभा के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और अन्य।

बार्डर एरिया बनेगा पुलिस जिला.......

02 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

ऊर्जा मंत्री हुए वायरल
अब हवा में लंच-डिनर
पराक्रम के प्रतीक महाराणा: सीएम
किसको बचा रही सरकार: अग्निहोत्री 
सरकार दबा रही पेपर लीक मामला: मनीष
कोरोना योद्धाओं का अभिनंदन: कश्यप
आशीष राष्ट्रमंडल खेलों को क्वालिफाई
कफोटा में निशुल्क स्वास्थ्य जांच
जलशक्ति डिपो में आग
शादी के झांसे वाली गैंग 
नर्स से छेड़छाड़

सिरमौर कोरोना मुक्त और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) चैंपियंस के साथ प्रधानमंत्री।

स्थानीय (सिरमौर)

1- जमीन पर बैठ खाना खाते ऊर्जा मंत्री की तस्वीर वायरल, जानें क्या है मामला।

वैसे तो राजनीति में चुनावी वर्ष में नेताओं की ऐसी ऐसी तस्वीरें और वीडियो देखने को मिलते हैं जिससे ऐसा जाहिर करवाया जाता है कि वो ही जनता के असली हितैषी है और जमीन से जुडे नेता है। लेकिन आज जो तस्वीर वायरल हो रही है उसे देखकर कोई ये नही कह सकता कि इसे राजनैतिक फायदे के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। क्योंकि इस नेता को जो भलीभांति जानते वो इस बात से वाकिफ है कि ये पहली बार नही है जब ये नेता जमीन पर बैठकर सादगी के साथ खाना खा रहे हैं। बात हिमाचल प्रदेश सरकार में ऊर्जा मंत्री और पांवटा साहिब के विधायक सुखराम चौधरी की हो रही है। गुरूवार को एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है। इस तस्वीर में ऊर्जा एवं बहुउद्देश्यीय परियोजना मंत्री हिमाचल सरकार सुखराम चौधरी आपको

जमीन पर खाना खाते दिख रहे होंगे। इनके लिए ऐसे जमीन पर बैठ कर खाना आम बात है। जिससे समस्त क्षेत्र वासी व उनके जानने वाले परिचित होंगे। तस्वीर केंद्र सरकार के आठ वर्ष के कार्यकाल की वर्षगांठ पर शिमला में हुए नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम के दौरान की है। 
सुखराम चौधरी आज अगर इस मुकाम पर है तो उसमें उनकी सादगी और सहनशीलता का सबसे बड़ा योगदान है। उनके राजनैतिक सफरनामे पर नजर डालें तो वह गरीब व किसान परिवार में पैदा हुए। मेहनत कर पढ़-लिख कर, बिजली बोर्ड में जे.ई. के पद पर सेवाए दी। क्षेत्र के विकास की ललक मन में थी तो नौकरी छोड़ चुनाव लड़ा, चुनाव हार गए पर हौसला नहीं। और ज्यादा मेहनत की, लोगों के सम्पर्क में रहे उनकी समस्याएं के समाधान हेतु, बसों में सवार होकर शिमला में संघर्ष किया। नौकरी छोड़ने के कारण हुई पैदा हुई आर्थिक दिक्कत के दौर में भी मैदान में डटे रहे व हार नहीं मानी। 2002 में पुनः चुनाव लड़ा व सिरमौर में भाजपा का परचम लहरा पाँवटा को भाजपा की झोली में डाला। संघर्ष जारी रखा व भाजपा की स्तिथि को जिला सिरमौर में मजूबूत करते रहे। जिला सिरमौर को भाजपा का सिरमौर बनाया। 2007

में पुनः चुनाव लगा भाजपा की सरकार में सी.पी.एस. बने। 2012 के चुनाव में अपने क्षेत्र से अधिक समय जिला सिरमौर की अन्य विधानसभा क्षेत्र में पार्टी को मजबूत करने में लगाया। जिससे सिरमौर में 3 सीटें भाजपा के खाते में आई पर स्वयं 790 वोटों के मामूली अंतर से हार गए। जनता से जुड़े रहे उनके सुख-दुख के साथी बने व 2012 से 2017 तक ठप पड़े विकास के लिए आवाज उठाई। 2017 में पाँवटा विधानसभा की पिछले 5 साल में हुई दुर्गति हेतु चुनाव लड़ा। जिसमे जनता का अपार प्रेम मिला व 12,619 वोटो से जीत दर्ज कर पूरे प्रदेश में इतिहास रचा। पाँवटा में विकास की नई कहानी लिखने चल पड़े और 2020 में हिमाचल सरकार कैबिनेट में मंत्री बने। तब से जनता की सेवा मे जुटे हुए है। 

2- कफोटा- यहां 8 जून को विभिन्न बीमारियों की होगी निशुल्क जांच, उठायें लाभ।

पांवटा साहिब के सूरजपुर स्थित जेसी जुनेजा चैरिटेबल अस्पताल के द्वारा गिरिपार क्षेत्र के कफोटा में फ्री स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमे विभिन्न डाक्टर अपनी सेवाएं देंगे। अस्पताल के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि अस्पताल द्वारा क्षेत्रिय विकास समीति कफोटा और व्यापार मंडल कफोटा के सहयोग से सनातन धर्म सभा कफोटा के सभागार में 8 जून दिन बुधवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक यह

कैंप आयोजित किया जा रहा है। इस शिविर में फिजिशन/एमडी डाॅ शैलेंद्र रावल, ईएनटी स्पेशलिस्ट डाॅ अमित मंगला, बाल रोग विशेषज्ञ डाॅ रोमानी बंसल, हड्डी रोग विशेषज्ञ डाॅ अवकाश कुमार, नेत्र रोग विशेषज्ञ डाॅ राजुल चंचानी और दंत रोग विशेषज्ञ डाॅ आशिमा मरीजों के स्वास्थ्य की जांच करेंगे। शिविर में मरीजों को दवाईयां भी निशुल्क वितरित की जाएगी और साथ ही बीपी, शुगर और ईसीजी के टेस्ट भी फ्री मे किये जायेंगे। वहीं, क्षेत्रिय विकास समीति कफोटा के अध्यक्ष नरेश तोमर शड़वाल और व्यापार मंडल कफोटा के प्रधान वीर बिक्रम सिंह ने भी स्थानीय लोगों से इस निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाने का आह्वान किया है।  

3- सरदार दारा सिंह हिमाचल किसान सभा पांवटा के प्रधान।

हिमाचल किसान सभा पांवटा साहिब का 5वाँ सम्मेलन गुरूवार को हरिपुर टोहाना के महिला मंडल भवन में आयोजित किया गया। जिसमें सभा की पांवटा साहिब युनिट की नई कार्यकारिणी चुनी गई। इसमें सरदार दारा सिंह को प्रधान, ओमप्रकाश चौधरी को चेयरमैन, अलिजान, बलवंत सिंह व राकेश चौधरी को उप प्रधान, निर्मल सिंह को महासचिव, सतनाम सिंह, हरविंदर सिंह व गुरदेव सिंह को सहसचिव तथा रघुबीर सिंह को कोषाध्यक्ष चुना गया। बेअंत सिंह, ओंकार सिंह, मेवा सिंह, सरवन सिंह, सुरजीत सिंह, गुरमीत सिंह, अमरजीत सिंह, भूपिंदर सिंह, मोहिन्दर सिंह, सतनाम सिंह, गुरविंद्र सिंह, जागीर सिंह आदि को कार्यकारिणी मेम्बर सर्वसम्मति से चुना गया।  सर्व प्रथम हिमचल किसान सभा पांवटा साहिब के पूर्व महासचिव जगदीश चौधरी

की अचानक हुई मौत व किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों की याद में मोन रख कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। सम्मेलन मे १०-११ जून को सराहां में होने वाले जिला सम्मेलन हेतु ११ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का भी चुनाव किया गया। सम्मेलन में बेसहारा पशुओं से फ़सलों को होने वाले नुक़सान पर चिंता जताई गई व इनसे निदान दिलाने के लिए प्रस्ताव पारित करके सरकार व प्रशासन से माँग की गई। वरना संघर्ष व आंदोलन करने के लिए मजबूर होने के लिए आगाह किया गया। सम्मेलन में भूसा जो की हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में लाने पर जबरन प्रतिबंध लगाये जाने की निंदा करते हुए प्रस्ताव पारित करके माँग की गयी कि पांवटा साहिब सहित हरेक उपमंडल स्तर पर sailege (पशु चारे / अचार ) का यूनिट सरकारी स्तर पर स्थापित किया जाये। सम्मेलन में ७० प्रतिनिधी १४ पंचायतो से शामिल हुए। सम्मेलन में हिमाचल किसान सभा जिला महासचिव गुरविंद्र सिंह, तरसेम सिंह सग्गी प्रदेश अध्यक्ष भारतीय किसान यूनियन व हरजीत सिंह प्रदेश मीडिया प्रभारी ने विशेष रूप से भाग लिया।

4- सरकार दबाना चाह रही पुलिस भर्ती पेपर लीक मामला: मनीष 

आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता मनीष ठाकुर ने कहा कि प्रदेश भाजपा सरकार पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में सही तरह से निष्पक्ष जांच नहीं कर रही है। पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले को सरकार दबाना चाह रही है और प्रिंटिंग प्रेस से लीक होने की बात कह रही है। जबकि पेपर लीक मामले की जांच CBI को सौंपने को कहा था लेकिन अभी तक CBI ने ये केस अपने अधीन नहीं लिया है। प्रदेश सरकार SIT के माध्यम से इस केस को बंद करना

चाह रही है जो कि हिमाचल प्रदेश की जनता के साथ सरासर धोखा है। पुलिस पेपर लीक मामले में प्रदेश सरकार के कई नेता और अधिकारी शामिल है जिनको सरकार बचाना चाह रही है। इस तरह की कार्यवाही से सरकार की नीयत पर सवालिया निशान उठ रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री को एक बार फिर से CBI को इस मामले में जांच के लिए विशेष रूप से आमंत्रित करना चाहिए। ये प्रदेश के लाखों युवाओं के भविष्य और विश्वास की बात है। अगर इस मामले में सरकार का रवैया इसी तरह से निराशाजनक रहा तो आम आदमी पार्टी सड़कों पर उतरकर इसका पुरजोर विरोध करेगी।

5- पांवटा साहिब- शादी का झांसा दे लाखों की ठगी का मामला।

पांवटा साहिब में शादी का झांसा देकर लाखों की ठगी करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने हरियाणा निवासी की शिकायत पर मामला दर्ज कर कारवाई शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक ओम प्रकाश पुत्र मुलखराज निवासी गांधीनगर करनाल हरियाणा ने पांवटा साहिब पुलिस थाना में शिकायत दर्ज कर बताया कि उसके पास दो बेटे हैं। बड़े बेटे की शादी हो चुकी है जबकि छोटे बेटे कमल की शादी नहीं हुई। उसने बताया कि कमल की शादी के लिए वह लड़की की तलाश में था। कुछ दिन पहले इसे करनाल से एक आदमी ने रेखा नामक महिला का मोबाइल नम्बर दिया और उस आदमी ने बताया कि यह महिला विकासनगर एटनबाग जिला देहरादून उत्तराखंड की रहने वाली है। तभी ओम प्रकाश ने उस महिला से टेलीफोन के माध्यम से संपर्क किया। महिला ने इसे बताया कि शादी करवाने के 1,00,000 रुपये लगेंगे। जिस पर यह सहमत हो गया। इसके बाद इसने अपने लड़के की फोटो इसको भेज दी और उस महिला ने इसको लड़की की फोटो मोबाइल पर भेज दी। इसके बाद परिवार वालों ने फोटो देखकर रजामंदी से फोन पर सूचित किया कि लड़की ठीक है। उसके बाद इन्होने शादी की तारीख 3 मई 2022 दिन मंगलवार को विश्वकर्मा मन्दिर पांवटा साहिब में पंडित के कहने पर तय कर दी। जिस पर 3 मई को ओमप्रकाश का लड़का कमल व पवन, लड़की उषा कुमारी विश्वकर्मा मन्दिर पांवटा साहिब में आ गये। जबकि लड़की की तरफ से रेखा व उसकी सहेली सोनू और इनके साथी रवि, कार्तिक अग्रवाल, रेखा, कांता, प्रमिला, सोनू व दुल्हन रानिता विश्वकर्मा मन्दिर पांवटा साहिब पहुंच गये। जहां पर इन सभी की बातचीत होने के बाद इसके बेटे कमल की शादी दुल्हन रानिता से हो गई।
शादी के बाद जैसे ही इसने रेखा को एक लाख रुपये दिये तो रेखा 11,000 रुपये मांग इनाम के तौर पर करने लगी। जिसकी मांग पर ओमप्रकाश ने अपने बेटे पवन कुमार के गुगल पे नम्बर से कार्तिक अग्रवाल के गूगल पे नम्बर पर कर दिये। शादी की रस्म पूरी होने के बाद रेखा व कार्तिक अग्रवाल अपने स्कूटी पर बैठकर चले गये। उसके बाद रेखा की सहेली सोनू मन्दिर में ड्रामा करने लगी कि हमने दुल्हन के लिए कपड़े के सूट खरीदने है जिस पर इसका बेटा पवन कुमार, कमल कुमार, बेटी उषा रानी दुल्हन रानिता व सोनू गाड़ी में बैठकर मैन बाजार पांवटा साहिब में आ गये तथा गुरुद्वारा के सामने मैन बाजार पांवटा साहिब में उतर गये। वहां पर सोनू हमसे तू-तू व हल्ला करने लगी। जिस पर गिरोह की सदस्या प्रमिला व कांता भी अचानक हमारे पास आ गये उसी वक्त अचानक रवि अपनी कार लेकर हमारे पास स्पीड से पहुंच गया। रानिता व सोनू को गाड़ी में बिठाकर भाग गया। इनकी गिरोह की कांता व अन्य को इसने पकड़ लिया। जिसने उपरोक्त सभी लोगों के नाम बताये और कहने लगी आप चले जाओ यह दुल्हन को समझाकर आपके पास करनाल भेज देंगी। 3 मई को यह व इसका बेटा शर्म के मारे थाने में नही गये क्योंकि इन्हें अपनी बेइज्जती होने का डर लगा था। सोचा कि दुल्हन इनके पास आ जायेगी परन्तु कई दिन बीत जाने के बाद वो नहीं आई तो इन लोगों ने इन्हें फोन किया जो फोन बंद मिला। इसे लगा कि इन लोगों ने इसके साथ बहुत बड़ा धोखा किया। इसे बाद में जानकारी मिली है कि यह पेशेवर गैंग है जो शादी करवाने के नाम पर लोगों से लाखो रुपये ठगते हैं।
पांवटा साहिब के डीएसपी बीर बहादुर ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि ओमप्रकाश की शिकायत पर पुलिस ने धारा 420,120-B IPC में पंजीकृत थाना किया गया है। मामले में आगे की कारवाई अम्ल में लाई जा रही है।

6- बेटी के साथ दुष्कर्म का आरोपी बाप गिरफ्तार, दो दिन के पुलिस रिमांड पर।

पांवटा साहिब में 9 साल की अपनी बेटी के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी कलयुगी बाप को पुलिस ने गिरफ्तार करने के बाद अदालत में पेश किया।
सुनवाई के पश्चात अदालत ने आरोपी को दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। इस दौरान अदालत में 9 साल की बच्ची व उसकी छोटी बहन के भी 164 के ब्यान दर्ज करवाए है। गोर हो कि उपमंडल पांवटा साहिब में एक पिता द्वारा अपने ही 9 वर्षीय मासूम बच्ची के साथ बलात्कार करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने मासूम बच्ची की मां की शिकायत पर मामला दर्ज किया है। इसके मुताबिक सबसे बड़ी बेटी की उम्र 9 साल है। पीड़ित की मां ने पुलिस को बताया कि 31 मई को जब वो निजी कंपनी से डयूटी करने के बाद लौटी तो बच्ची ने बताया कि 27 मई को जब वो स्कूल से लौटी तो पापा ने इसे प्यार करने के लिए कहा। मासूम ने अपनी मां को बताया कि फिर उसके बाद पिता उसके कपड़े उतार दिए। मासूम बच्ची ने रोते-रोते अपनी मां को ये भी बताया कि पापा ने उसे कमरे में बंद कर गलत काम किया है। इसके बाद बच्ची ने पूरी घटना की जानकारी अपनी मां को 31 मई को घर वापस आने पर दी। मामले में पुलिस ने आरोपी के खिलाफ पोक्सो एक्ट के अलावा आईपीसी की धारा 376एबी के तहत मामला दर्ज कर आगामी कार्यवाही शुरू कर दी है। डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर ने मामले की पुष्टि की है।

(हिमाचल)

1- अदम्य साहस और पराक्रम के प्रतीक हैं महाराणा प्रताप: मुख्यमंत्री

महाराणा प्रताप एक निडर और साहसी योद्धा थे, जिन्होंने विदेशी आक्रमणकारियों के खिलाफ ऐतिहासिक विरोध किया और हल्दीघाटी के प्रसिद्ध युद्ध में सच्ची बहादुरी का प्रदर्शन किया। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज कांगड़ा जिला के नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के पठियार में राजपूत कल्याण सभा द्वारा आयोजित महाराणा प्रताप जयंती समारोह के अवसर पर कही। मुख्यमंत्री ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि महाराणा प्रताप अदम्य साहस और वीरता के प्रतीक हैं, जिन्होंने पीढ़ियों को प्रेरित किया है और आने वाले कई सदियों तक उनकी वीरता को स्मरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह देश का सौभाग्य है कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जैसे सशक्त नेता देश का नेतृत्व कर रहे हैं और उनके द्वारा लिए गए निर्णयों से सम्पूर्ण विश्व में प्रत्येक भारतीय गौरवान्वित महसूस करता है। उन्होंने कहा कि डबल इंजन सरकार के प्रयासों से हिमाचल प्रदेश ने पिछले साढ़े चार साल में चहुंमुखी विकास किया है। केन्द्र और राज्य सरकारों की नीतियों और कार्यक्रमों के माध्यम से समाज का हर वर्ग लाभान्वित हुआ है।

उन्होंने कहा कि हाल ही में चार राज्यों में हुए चुनावों में भाजपा ने मिशन रिपीट को सफल बनाया है और हिमाचल प्रदेश में भी आगामी विधानसभा चुनाव में लोगों के भारी समर्थन से भाजपा फिर से सत्ता में आएगी। इससे पहले मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिले के पठियार में महाराणा प्रताप इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के माध्यमिक विंग का उद्घाटन किया। उन्होंने राजपूत कल्याण सभा के प्रयासों की सराहना की और पाठशाला को 51 लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की। उन्होंने सरकार की ओर से पाठशाला को हर संभव सहायता का भी आश्वासन दिया। जय राम ठाकुर ने समारोह में वीरता पुरस्कार विजेताओं को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर राजपूत कल्याण सभा ने मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया। 

2- नूरपुर बनेगा कांगड़ा का दूसरा पुलिस जिलाः मुख्यमंत्री 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने नूरपुर के लिए नए पुलिस जिले की घोषणा की है और यह पंजाब के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों वाले चार निर्वाचन क्षेत्रों को कवर करेगा। बद्दी के बाद यह राज्य का दूसरा पुलिस जिला होगा। उन्होंने नूरपुर में बिजली बोर्ड के अलग वृत की भी घोषणा की, जो इन चार विधानसभा क्षेत्रों को कवर करेगा। मुख्यमंत्री ने सुलयाली, जाच्छ, खैरियां में पशु अस्पताल और बडुही में पशु औषधालय खोलने की घोषणा की। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खैरियां की क्षमता 30 बिस्तरों तक बढ़ाने, सुखर, फट्टू-दा-बाग में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और मौजूदा बीएमओ कार्यालय का नाम गंगथ से नूरपुर में परिवर्तित करने की घोषणा की। उन्होंने खेल, सौगत और मेकड़ में आयुर्वेदिक उपकेंद्र खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने राजकीय उच्च पाठशाला कमनाला, डनी और खाजन को जमा दो में स्तरोन्नत करने तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ग्योरा में विज्ञान की कक्षाएं और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धनेटी में वाणिज्य संकाय

की कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय माध्यमिक पाठशाला बडुही खास, खेड़, बागनी, थोड़ा भलुं, माओ (पुंडर) और थोड़ा को राजकीय उच्च पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला बडुही को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने औंद, बरंदा और बासा में नए पटवार वृत खोलने की घोषणा की। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 163.55 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद नूरपुर चौगान में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए यह घोषणाएं की।

3- हिमाचल में देश का तीसरा फ्लाई डायनिंग रेस्‍टोरेंट मनाली में।

हिमाचल प्रदेश के मशहूर पर्यटन स्‍थल मनाली में आने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। यहां पर्यटक अब फ्लाई डायनिंग का लुत्‍फ ले सकेंगे। देश का तीसरा और मनाली में पहला फ्लाई डायनिंग रेस्‍टोरेंट बनाया गया है। शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने इसका शुभारंभ किया। उन्‍होंने कहा मनाली में फ्लाई डायनिंग रेस्टोरेंट बनना पर्यटन के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। मंत्री ने ऊंचाई पर बने देश के पहले फ्लाई डायनिंग का विधिवत शुभारंभ करने के बाद कहा कि आज हिमाचल प्रदेश के पर्यटन में एक नया अध्याय जुड़ गया है। मंत्री ने कहा कि इस 170 फीट ऊंचे फ्लाई डायनिंग रेस्टोरेंट में बैठकर पर्यटक न केवल कुल्लू के स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद ले सकेंगे, बल्कि रानीसुई, इंद्रकिला, हामटा व रोहतांग की पहाडिय़ों को भी निहार सकेंगे। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह फ्लाई डायनिंग गोवा व नोएडा के बाद हिमाचल में देश का तीसरा फ्लाई डायनिंग बना है। मंत्री ने कहा प्रदेश

सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने को हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि जल्द ही रोहतांग दर्रे में ब्यास ऋषि की प्रतिमा बनेगी जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होगी। पर्यटन स्थल गुलाबा को भी पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया है। मनाली गांव में बना नेचर पार्क भी आज पर्यटकों की पहली पसंद बन गया है। उधर, पर्यटन कारोबारी दमन कपूर ने बताया उन्होंने मनाली में कुछ नया करने की सोची और 2250 मीटर की ऊंचाई पर लगभग नौ करोड़ की लागत से देश का पहला फ्लाई डायनिंग रेस्टोरेंट तैयार किया। उन्होंने कहा 24 लोग एक साथ इस फ्लाई डायनिंग रेस्टोरेंट में बैठकर 170 फीट की ऊंचाई में 3999 रुपये प्रति व्यक्ति लंच या डिनर का आनंद ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह पूर्ण रूप से सुरक्षित है और फ्लाई डायनिंग की एक राइड का 50 करोड़ का बीमा कवर भी है।

4- पुलिस कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक मामले में एसआईटी की जांच पर सवाल: अग्निहोत्री 

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने हिमाचल प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक मामले में एसआईटी की जांच पर सवाल उठाए हैं। अग्निहोत्री ने आरोप लगाया है कि पुलिस प्रिंटिंग प्रेस से पेपर लीक करने की बात कहकर मामले को रफा-दफा करने में लगी है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पुलिस भर्ती पेपर लीक मामला सीबीआई को देने की बात कही थी लेकिन अभी तक यह मामला सीबीआई को नहीं दिया गया है। सीएम ने प्रदेश की जनता के साथ धोखा किया है। सरकार जिस तरह से इस मामले की एसआईटी से जांच करा रही है, उसको न तो विपक्ष और न ही प्रदेश की जनता मानेगी। यह मामला इतनी आसानी से दबने वाला नहीं है। कांग्रेस मामले पर रणनीति

तैयार करेगी। प्रदेश के दो लाख युवाओं के हक की लड़ाई कांग्रेस लड़ेगी। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार से लेकर पुलिस मुख्यालय इस मामले में संलिप्त है। बीते दिन एसआईटी की ओर से किंगपिन को गिरफ्तार करने और प्रिंटिंग प्रेस से पेपर लीक होने का दावा किया गया। सरकार यह बताए कि पेपर किसने सेट किया था और पेपर प्रिंटिंग प्रेस तक कौन लेकर गया। यह सारी जिम्मेवारी पुलिस अधिकारियों की थी। सरकार ने इसकी जांच के लिए पुलिस अधिकारी ही लगा दिए। पुलिस अधिकारी उन लोगों को गिरफ्तार कर रही है, जिन्होंने पेपर खरीदा है जबकि विपक्ष लगातार यह सवाल पूछ रहा है कि यह पेपर किसने बेचा। अब तक पुलिस के अधिकारियों को क्यों नहीं गिरफ्तार किया गया। गृह विभाग मुख्यमंत्री के पास है। ऐसे में मुख्यमंत्री को अपने पद से इस्तीफा देना चाहिए। 

5- कोरोना योद्धाओं का अभिनंदन करेगी भाजपा: कश्यप 

हिमाचल प्रदेश भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि पार्टी ने आठ साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है। केंद्र सरकार के आठ साल पूरे होने का भाजपा जश्न मनाएगी। इसका रोड मैप तैयार किया गया है। एसटी मोर्चा-जनजाति कल्याण, जनजातीय उत्थान और इसी तरह अन्य मोर्चा भी हिमाचल में अपने कार्यक्रम चला रहे हैं। वे कोरोना योद्धाओं का अभिनंदन करेंगे। 15 जून तक घर-घर संपर्क अभियान चलाकर सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से जुड़ाव को बढ़ावा देंगे। कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के नेतृत्व में भाजपा हिमाचल में मजबूत होती जा रही है। भाजयुमो और भाजपा की युवा शाखा भी कांगड़ा में जल्द गर्जना रैली करेगी। कश्यप ने गुरुवार को शिमला के आशियाना में पत्रकार

वार्ता में कहा कि भाजपा त्रिदेव सम्मेलन का आयोजन कर रही है। इसमें प्रति संसदीय क्षेत्र 6,500 त्रिदेव शामिल होंगे। छह और सात जून को हमीरपुर में प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक भी होगी। भाजपा पन्ना समिति के सम्मेलन पाइपलाइन में हैं। सभी कार्यक्रमों में राष्ट्रीय नेता शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि हिमाचल में मजबूत डबल इंजन सरकार है। हम मिशन रिपीट की ओर बढ़ रहे हैं। भाजपा किसान मोर्चा हिमाचल की शान समृद्ध किसान, महिला मोर्चा-सशक्त नारी सशक्त हिमाचल, अनुसूचित जाति मोर्चा-अनुसूचित जाति वर्ग का सम्मान हर वर्ग का कल्याण के नाम से कार्यक्रम चला रहा है। इस मौके पर प्रदेश महामंत्री त्रिलोक जमवाल, प्रदेश उपाध्यक्ष पायल वैद्य, मीडिया सह प्रभारी करण नंदा समेत अन्य नेता मौजूद रहे। 

6- हिमाचल के मुक्केबाज आशीष राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालिफाई।

इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में हिमाचल प्रदेश के मुक्केबाज आशीष चौधरी भी दम दिखाएंगे। आशीष ने 80 किलोग्राम भार वर्ग में प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर लिया है। आशीष के चयन से प्रशंसकों में खुशी है। बड़े भाई जॉनी चौधरी ने बताया आशीष चौधरी 28 जुलाई से इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय टीम का हिस्सा होंगे। उन्होंने कहा कि टोक्यो ओलंपिक के बाद राष्ट्रमंडल खेलों के लिए आशीष चौधरी का चयन होना बड़ी उपलब्धि है। जॉनी चौधरी ने कहा है कि उन्हें पूरी आशा है कि राष्ट्रमंडल खेलों में आशीष चौधरी स्वर्ण पदक

जीतकर देश का नाम ऊंचा करेंगे। इधर, विधायक राकेश जम्वाल ने आशीष चौधरी को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। आशीष चौधरी ने बॉक्सिंग में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं। वह जहां टोक्यो ओलंपिक 2020 में भाग लेकर प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं, वहीं अप्रैल माह में थाइलैंड ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में 81 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक हासिल किया है। इससे पूर्व वह नेशनल बॉक्सिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक, ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी में रजत, इंडोनेशिया में हुई एशिया टेस्ट इवेंट इंटरनेशनल प्रतियोगिता और आर्मी स्पोर्ट्स संस्थान पुणे में हुई सीनियर राष्ट्रीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता में भी कांस्य पदक जीत चुके हैं।

7- जलशक्ति विभाग के डिपो में आगजनी से लाखों का नुकसान।

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में जल शक्ति विभाग फतेहपुर के डिपो में गुरुवार को दोपहर बाद अचानक भयंकर आग लग गई। अग्निकांड में विभाग को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है, जिसका आकलन किया जा रहा है। आग की भेंट अधिकतर एचडीपी (प्लास्टिक) की पाइपें चढ़ी हैं। आग इतनी भयंकर थी कि दमकल विभाग को आग पर काबू पाने के लिए घंटों का समय लग गया। एक बार आग पर काबू पाने के बाद जैसे ही पानी खत्म हुआ कि कुछ ही देर में आग फिर से भड़क गई। स्टोर में रखी पाइपों को दोपहर बाद करीब पौने तीन बजे आग ने अपनी चपेट में ले लिया। वहीं, करीब सवा तीन

बजे दमकल विभाग की गाड़ी घटनास्थल पर पहुंची और बचाव कार्य शुरू किया गया। स्थानीय निवासी मुकेश, किशोर  ने बताया कि आग जिस जगह पर लगी थी, उस स्थान से जलशक्ति विभाग का डिपो करीब 200 मीटर दूर था। एसडीएम फतेहपुर विश्रुत भारती ने बताया कि आग से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फतेहपुर से दमकल विभाग कि गाड़ी कहीं दूसरी जगह आग बुझाने गई थी। ज्वाली से गाड़ी आते-आते करीब आधा घंटा लग गया। इस कारण भी आग ज्यादा फैल गई। उन्होंने बताया कि आग जब लगी उस समय डिपो में दो लोग थे। उन्होंने आग से डिपो का एक हिस्सा तो बचा लिया, लेकिन बाहर की ओर पड़ा स्टॉक नहीं बचा पाए।

8- आईपीएस ऑफिसर अरविंद दिग्विजय सिंह नेगी को कोर्ट से जमानत।

आईपीएस ऑफिसर अरविंद दिग्विजय सिंह नेगी को गुरुवार को कोर्ट जमानत मिल गई है। उन्हें 18 फरवरी को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गिरफ्तार किया था। आरोप है कि अरविंद दिग्विजय नेगी ने पाकिस्तान समर्थित प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-ताइबा को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के गोपनीय दस्तावेज सौंपे हैं। एनआईए के मुताबिक शिमला के अतिरिक्त एसपी रह चुके नेगी ने लश्कर-ए-ताइबा के एक ओवर ग्राउंड वर्कर को गोपनीय दस्तावेज सौंपे थे। ये ओवर ग्राउंड वर्कर देश भर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए लश्कर की मदद करते हैं। एनआईए ने पिछले साल 6 नवंबर 2021 को नेगी के खिलाफ एक मामला दर्ज किया था। जांच में पता चला कि एनआईए के कुछ गोपनीय दस्तावेज लीक करने में नेगी की भूमिका अहम थी। इस बीच हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के कल्पा स्थित नेगी के घर की भी एनआईए ने तलाशी ली थी।

9- हिमाचल- क्षेत्रिय अस्पताल की नर्स से फार्मासिस्ट ने की छेड़छाड़।

हिमाचल प्रदेश के एक क्षेत्रीय अस्पताल में नाइट ड्यूटी के दौरान नर्स के साथ छेड़छाड़ का मामला सामने आया है। नर्स की शिकायत के बाद पुलिस मामले की जांच कर रही है। नर्स का आरोप है कि फार्मासिस्ट ने उसे पकड़कर जबरदस्ती गले लगाया और सोने के लिए अपने कमरे में चलने को कहा, जिसके बाद उसने किसी तरह खुद को उसके चंगुल से छुड़वाया। नर्स की शिकायत के बाद पुलिस मामले की जांच कर रही है। मामला बिलासपुर क्षेत्रिय अस्पताल का बताया जा रहा है। अस्पताल में कार्यरत झंडुत्ता क्षेत्र से सम्बंधित एक नर्स ने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि 30 मई को वह नाइट ड्यूटी पर थी। रात करीब 2:30 बजे एक मरीज को चेक करने के बाद वह ड्यूटी रूम में चली गई थी। बगल के कमरे में 2 ट्रेनी नर्स भी थीं। इसी

बीच एक फार्मासिस्ट उसके कमरे में आया और जबरदस्ती उसका हाथ पकड़ कर उसे गले से लगा लिया। फिर उसने नर्स को अपने साथ सोने के लिए कमरे में चलने को कहा। नर्स के मुताबिक, फार्मासिस्ट के मुंह से शराब की बदबू आ रही थी। फार्मासिस्ट के ऐसे व्यवहार से वह पूरी तरह से डर गई थी, जिसके बाद नर्स ने किसी तरह से उसके चंगुल से छूटकर खुद को कमरे में बंद कर लिया। वह दोनों ट्रेनी नर्सों के साथ सुबह 5:30 बजे तक कमरे में ही रही। वहीं, दिन के समय उसने एमएस ऑफिस में पूरी आपबीती सुनाई। एमएस संजीव वर्मा ने बताया कि नर्स की शिकायत पर सेक्सुअल हरासमेंट कमेटी ने मामला दर्ज किया है। बयान भी कलमबद्ध किए गए हैं। कमेटी की रिपोर्ट आगामी कार्रवाई के लिए स्वास्थ्य निदेशालय को भेज दी गई है। वहीं डीएसपी हेड क्वार्टर राजकुमार ने बताया कि नर्स की शिकायत के आधार पर महिला पुलिस स्टेशन में इस मामले की छानबीन की जा रही है।

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-