राधा स्वामी सत्संग..... 22 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

राधा स्वामी सत्संग.....  22 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com
फोटो: राधा स्वामी सत्संग, फतेहपुर डेरा, अमृतसर।

राधा स्वामी सत्संग.....

22 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

10% बढ़ी दर, विशेष किट, स्लाॅट बुकिंग का झंझट, 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 41 लाख रूपये अंशदान, मजिस्ट्रेट जांच, राशन अब 10 से 05, मरीजों से रखें संपर्क भर्ती स्थगित, जैव विविधता और.........कोविड बुलेटिन। 

1- दूसरी लहर मे 05 से 15 प्रतिशत हुई पाॅजिटिविटी दर- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर अधिक घातक है तथा कोरोना के मामलों में तीव्र वृद्धि हुई है। अभी प्रदेश मे पीक आना बाकी है इसलिए एहतियात बढ़ानी होगी। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में पाॅजीटिवीटी दर 5.53 प्रतिशत थी जबकि दूसरी लहर में यह दर बढ़कर 15.67 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने कहा कि इस स्थिति से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने क्षमता निर्माण के लिए अथक प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य संस्थानों में बिस्तर क्षमता को बढ़ाकर लगभग 5000 किया गया है जो पहले 1200 थी। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार प्रदेश में आॅक्सीजन की भण्डारन क्षमता 25 मीट्रिक टन तक बढ़ाई गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार के उदार सहयोग के कारण आज प्रदेश में 6300 डी-टाइप तथा 2250 बी-टाइप आॅक्सीजन सिलेण्डर हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संस्थानों में 1700 से अधिक आॅक्सीजन कंसन्ट्रेटर उपलब्ध करवाए गए हैं। सभी मेडिकल काॅलेजों में पीएसए आॅक्सीजन संयंत्र हैं। प्रदेश में छः पीएसए आॅक्सीजन संयंत्र कार्यशील कर दिए गए हैं जबकि दो अतिरिक्त पीएसए आॅक्सीजन संयंत्र शीघ्र कार्यशील बनाए जाएंगे। लगभग एक वर्ष पूर्व प्रदेश में केवल 50 कार्यशील वेंटिलेटर थे जिनकी संख्या बढ़ाकर लगभग 700 की गई है। हिमाचल प्रदेश देश के राज्यों में पहला ऐसा प्रदेश है जहां वैक्सीन की वेस्टेज की प्रतिशतता शून्य है। प्रदेश के लोगों को लगभग 22.52 लाख वैक्सीन लगाई गई है तथा प्रदेश सरकार ने सिरम इंस्टीट्यूट आॅफ इंडिया को 72 लाख वैक्सीन का आॅर्डर दिया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में जुखाम जैसे लक्षणों वाले रोगियों को चिन्हित करने के लिए एक विशेष अभियान आरम्भ करने की योजना भी बना रही है ताकि उनकी शीघ्र जांच की जा सके। उन्होंने विधायकों, पंचायती राज संस्थाओं तथा शहरी स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों, आशा कार्यकर्ताओं तथा अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से ऐसे रोगियों को चिन्हित करने के लिए आगे आने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इस अभियान के क्रियान्वयन में बेहतर प्रदर्शन करने वाली पंचायतों को सम्मानित भी करेगी। इससे न केवल कोविड के मामलों का शीघ्र पता लग सकेगा बल्कि इस वायरस के फैलने पर भी रोक लगेगी।

2- होम आईसोलेट मरीजों के लिए विशेष किट।
 
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने पीटरहाॅफ शिमला से होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड-19 के रोगियों के लिए होम आइसोलेशन किट का शुभारम्भ किया। उन्होंने आॅनलाइन परामर्श तथा उपचार के लिए बिलासपुर स्थित एम्स के साथ लोगों को जोड़ने के लिए हिमाचल कोविड केयर एप्लीकेशन तथा ई-संजीवनी ओपीडी का भी शुभारम्भ किया। उन्होंने प्रदेश के विभिन्न भागों के लिए होम आइसोलेशन किट के 11 वाहनों को भी हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर जय राम ठाकुर ने कहा कि यह किट संबंधित विधायकों द्वारा होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड-19 के रोगियों को वितरित की जाएगी। उन्होंने निर्वाचित प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि रोगियों को शीघ्र यह किट उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।
जय राम ठाकुर ने कहा कि ई-संजीवनी ओपीडी रोगियों तथा चिकित्सकों के

मध्य प्रभावी संचार सुनिश्चित करेगी तथा उन्हें विशेषज्ञों से उचित सलाह लेने के लिए सक्ष्म बनाएगी। उन्होंने कहा कि कोविड केयर ऐप आइसोलेशन में रह रहे रोगियों की निगरानी के लिए एक प्रभावी व्यवस्था प्रदान करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रदेश कोरोना महामारी के कारण गंभीर परिस्थिति से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने कोविड-19 के रोगियों को समय पर उपचार सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रदेश में कोरोना संक्रमित लोगों का समय रहते पता लगाने के लिए कोरोना जांच में तेजी लाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक 18 लाख से अधिक लोगों की जांच की गई है तथा लगभग 1,75,000 लोग कोविड-19 पाॅजीटिव पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कारण 2638 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई है। वर्तमान में प्रदेश में आठ आरटी-पीसीआर, 25 ट्रू-नाॅट तथा दो सीबीनाॅट प्रयोगशालाओं में कोरोना वायरस की जांच की जा रही है।

3- सेंकेंड-मिनट मे बुक हो रहे वैक्सीन के लिए स्लाॅट।

हिमाचल प्रदेश में 18 से 44 साल तक के लोगों में वैक्सीन लगवाने के लिए इतनी मारामारी चल रही है कि स्लाॅट सेंकेंड-मिनट में ही बुक हो रहे है। 24 मई को लगाई जाने वाली वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक कराने के लिए शनिवार दोपहर ढाई बजे एक साथ कोविन पोर्टल खोला गया। लेकिन कहीं सेकंडों तो कहीं मिनटों में ही स्लॉट फुल हो गए। हालांकि कईं लोग इस व्यवस्था पर सवाल भी उठाते हुए देखे गये। उनका कहना था कि स्लाॅट बुकिंग टाईम शुरू होते ही सेकेंड भी नही लग रहा और बुकिंग फुल दिखा देते है। 
स्लॉट फुल होने के बाद लोग जिले में अन्य जगह में स्लॉट बुक कराने में लगे रहे, लेकिन बुकिंग नहीं हो पाई। लोगों की परेशानियों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने स्लॉट खोलने का एक ही समय निर्धारित किया है।
पहले जिला स्तर पर स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर पर पोर्टल खोलते थे। शनिवार को एक साथ ढाई बजे पोर्टल खोला गया। लोग पोर्टल खोलने से पहले मोबाइल से चिपके रहे लेकिन कई लोगों को मायूसी ही हाथ लगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश के निदेशक निपुण जिंदल ने बताया कि लोगों ने स्लॉट बुक कर दिए हैं। 24 मई को लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। गोर हो कि 18 से 44 साल तक के 40343 लोगों को 17 और 20 मई को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है।    

4- संत निरंकारी मंडल ने 50 आॅक्सीजन कंसन्ट्रेटर किए भेंट।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को आज यहां संत निरंकारी मंडल के सी.पी.ए.बी. के अध्यक्ष सरदार सुखदेव सिंह ने संत निरंकारी मंडल की ओर से 50 आॅक्सीजन कंसंट्रेटर भेंट किए। मुख्यमंत्री ने इस परोपकारी कार्य के लिए संत निरंकारी मंडल का आभार व्यक्त किया तथा कहा कि यह सहायता कोविड-19 के रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करने में

सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश कोविड-19 की दूसरी लहर के प्रभाव से प्रभावित हुआ है तथा संत निरंकारी मंडल जैसी संस्था पीड़ित मानवता की सहायता करने में प्रंशसनीय सेवा कर रही है तथा अन्य लोगों को सहायता करने के लिए भी प्रेरित कर रही है। जय राम ठाकुर ने जिला सोलन के नालागढ़ में संत निरंकारी सत्संग भवन में 25 बिस्तर की क्षमता वाले कोविड केयर केन्द्र को स्थापित करने के लिए भी संत निरंकारी मंडल का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मंडल द्वारा कांगड़ा स्थित सत्संग भवन में 25 बिस्तर की क्षमता वाला कोविड केयर केन्द्र सृजित किया जा रहा है जो क्षेत्र के कोविड-19 रोगियों को सुविधा प्रदान करेगा। संत निरंकारी मंडल के सी.पी.ए.बी. के अध्यक्ष सरदार सुखदेव सिंह ने मुख्यमंत्री को बताया कि संत निरंकारी मंडल ने प्रदेश के लिए 500 आॅक्सीमीटर भी दिए हैं जो एक दिन के भीतर प्रदेश को सौंप दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 25 बिस्तर की क्षमता वाले दोनों कोविड केयर केन्द्र अगले सप्ताह क्रियाशील बना दिए जाएंगे।

5- कोविड-19 स्टेट डिजास्टर रिस्पोंस फंड में 41 लाख रूपये अंशदान।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को हिमाचल ड्रग निर्माता संघ की ओर से मनोज अग्रवाल ने एच.पी.एस.डी.एम.ए. कोविड-19 स्टेट डिजास्टर रिस्पोंस फंड के लिए 41 लाख रुपये का चैक भेंट किया। मुख्यमंत्री को मोरपेन लैबोरेट्रीज लिमिटेड के निदेशक संजय सूरी ने सी.एस.आर. के तहत के.बी. सूरी मेमोरियल ट्रस्ट की ओर से इस फण्ड के लिए 21 लाख रुपये का चैक भेंट

किया। एल्केम लैबोरेट्रीज लिमिटेड के प्लांट हैड राकेश भूषण त्रिपाठी तथा अजय भाटिया ने इस फण्ड के लिए कम्पनी की ओर से 20 लाख रुपये का चैक भेंट किया। मुख्यमंत्री ने अंशदानकर्ताओं का इस पुनीत कार्य के लिए धन्यवाद किया और कहा कि इस प्रकार के सहयोग से समाज के दानी और सम्पन्न व्यक्तियों को इस कोष में उदारतापूर्वक दान करने के लिए प्रेरणा मिलती है जिसे आवश्यकता के समय जरूरतमंद व गरीब लोगों की सहायता के लिए उपयोग किया जा सकता है।

6- टनल हादसे की होगी मजिस्ट्रेट जांच।

प्रदेश के जिला कुल्लू की गड़सा घाटी के मनिहार के पास एनएचपीसी की डायवर्जन टनल में हुए हादसे की मजिस्ट्रेट जांच होगी। जिला उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा ने एडीएम कुल्लू से एक हफ्ते में जांच रिपोर्ट देने को कहा है। जांच टीम में एडीएम के अलावा एसडीएम कुल्लू और डीएसपी हेडक्वार्टर सहित कई तकनीकी विशेषज्ञ शामिल हैं। टीम मौके पर जाकर हादसे के तकनीकी कारणों की भी जांच करेगी। उपायुक्त कुल्लू डा. ऋचा वर्मा ने मजिस्ट्रेट जांच करवाने की पुष्टि की है। उधर, शनिवार को तीन कामगारों के शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिए। वहीं, दार्जिलिंग के मृतक कामगार नवीन (42) का शव पोस्टमार्टम के बाद अभी जिला अस्पताल कुल्लू के शवगृह में रखा गया है। उसे हवाई मार्ग से दार्जिलिंग भेजा जाएगा। कुल्लू जिला अस्पताल में उपचाराधीन घायल नेपाल निवासी रामचंद्र की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है और उसकी टांग में प्लास्टर किया गया है।

7- मौसम अपडेट- उपरी इलाकों मे दो दिन मौसम खराब रहने की संभावना। 

हिमाचल प्रदेश के मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एक हफ्ते तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। वहीं, प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में 23 और 24 को मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग ने ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और बारिश की चेतावनी जारी की है। उसके बाद इन क्षेत्रों में 25 से 28 मई तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है।

स्थानीय (सिरमौर)

1- राधा स्वामी सत्संग आश्रम सूरजपुर कर रहा तीमारदारों की सेवा।

कोरोना काल मे जहां सरकार हर स्तर पर लड़ाई लड़ रही है वहीं सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं और संगठनों ने भी सहयोग की कोई कसर नही छोड़ी है। पांवटा साहिब के सूरजपुर राधास्वामी सत्संग ब्यास अपने आश्रम में कोरोना संक्रमित मरीजों के साथ आए तीमारदारों को ठहरने व खाने के लिए सुविधा प्रदान कर सेवा दे रहा है। पांवटा साहिब में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन ने सुरजपुर में स्थित जेसी जुनेजा अस्पताल को कोविड केयर अस्पताल बनाया गया है। जिसमें 40 ऑक्सीजन बेड संचालन मे हैं। अस्पताल में कोरोना संक्रमण मरीजों के साथ आने वालें तीमारदारों के ठहरने के लिए राधास्वामी सत्संग ब्यास ने की है। उन्होंने 20 बेड तैयार किये है। साथ ही खाने की व्यवस्था भी की हुई है। कुछ दिन पहलें पांवटा साहिब के एसडीएम ने आश्रम का दौरा किया था। राधास्वामी सत्संग ब्यास सूरजपुर के सेवादार बीआर चौधरी, लायक राम, पीआर नायर,जथेदार अमर सिंह, मामराज, प्रेम सिंह आदि ने बताया कि अस्पताल में आने वाले कोरोना संक्रमण मरीजों के तीमारदारों के ठहरने व खाने की व्यवस्था की गई है। अभी 20 बेड़ तैयार किये गये है। जरूरत पड़ी तो और व्यवस्था की जाएगी।

2- होम आईसोलेट मरीजों के संपर्क मे रहें स्वास्थ्य विभाग- ऊर्जा मंत्री।

हिमाचल प्रदेश के ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वह होम आईसोलेशन मे रह रहे मरीजों के संपर्क मे रहें और उनकी दवा व अन्य आवश्यकताओं पर ध्यान दें। वह शनिवार को पांवटा साहिब मे अधिकारियों की बैठक मे बोल रहे थे। दरअसल, उपमंडल पांवटा साहिब बढ़ते कोरोना मामलों के रोकथाम के लिए

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने एसडीएम कार्यालय में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर चर्चा की। ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये। पांवटा साहिब में कोरोना में पॉजिटिव आये अधिकतर लोग होम आईसोलेशन पर है। जिनको घर पर दवाई व सामान उपलब्ध करवाने को लेकर ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने पांवटा साहिब के एसडीएम कार्यालय में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि संबंधित पंचायत सचिव, आशा वर्करों से तालमेल बिठाकर कर होम आईसोलेशन पर कोरोना पॉजिटिव मरीजों से संपर्क कर उनको दवाई व अन्य सामान की सुविधा उपलब्ध करवायें। लोगों को किसी तरह की भी परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को भी निर्देश दिये की कोरोना मरीजों से फोन पर संपर्क करें तथा उनकी समस्याओं का सामाधान करें। साथ ही आशा वर्कर मरीजों का घर पर ऑक्सीजन लेवल की जांच करें ताकि समय रहते उन्हें ऑक्सीजन की सुविधा मिल सके। ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने बताया कि कोविड केयर सिविल अस्पताल में 50 ऑक्सीजन बेड़ व 40 ऑक्सीजन बेड सुरजपूर जुनेजा अस्पताल में है। जहां पर कोरोना मरीजों की ऑक्सीजन की सुविधा मिल रही है। जरूरत पड़ी तो और व्यवस्था की जाएगी। बैठक में एसडीएम विवेक महाजन, डीएसपी बीर बहादुर सिंह, तहसीलदार वेदप्रकाश अग्निहोत्री, एसएमओ डाॅ संजीव सहगल, बीएमओ राजपूर डाॅ अजय देओल, बीडीओ गौरव धीमान, ईओ एसएस नेगी, डॉक्टर ऐवी राघव, डॉक्टर हिमांशु, रविन्द्र कश्यप, अनिल सैनी, अरविंद गुप्ता, बैसाखी राम, अधीक्षक जगदीश अत्री आदि मौजूद रहे।

3- उचित मूल्य की दुकाने खुलेंगी अब 10 से पांच बजे तक, सोमवार को बंद- डीसी

जिला सिरमौर में कोरोना कर्फ्यू के मध्यनजर आम नागरिकों की सुविधा के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत कार्य कर रही उचित मूल्य की दुकानों को खोलने व बंद करने की समयावधि निर्धारित की गई है। जिला दण्डाधिकारी एवं अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सिरमौर डॉ आर के परुथी ने बताया कि उचित मूल्य की दुकानें प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक खुलेंगी, जिसमें दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक लंच टाइम होगा। उन्होंने बताया कि गर्मियों के मौसम में रविवार के दिन यह दुकानें प्रातः 9ः30 से सांय 6ः30 बजे तक खुलेंगी जबकि हर सप्ताह सोमवार के दिन यह दुकानें बंद रहेंगी। उन्होंने कहा कि उचित मूल्य की दुकानों के संचालकों को दुकान परिसर में कोविड-19 अनुरुप व्यवहार एवं सुरक्षा उपायों की अनुपालना सुनिश्चित करनी होगी। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया यानि एसओपी का सख्ती से पालन करना होगा।

4- उपायुक्त कार्यालय ऊना में चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया स्थगित।

जिला सिरमौर के उम्मीदवार, जिन्होंने उपायुक्त ऊना कार्यालय में चतुर्थ श्रेणी के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए आवेदन किये हैं, को सूचित किया जाता है की भर्ती के लिए दस्तावेजों के सत्यापन तथा मूल्यांकन की प्रक्रिया आगामी आदेशों तक स्थगित कर दी गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए सहायक आयुक्त ऊना डॉ रेखा कुमारी ने बताया कि भर्ती के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया 27, 28, 29 व 31 मई को निर्धारित की गई थी, लेकिन कोरोना कर्फ्यू व सार्वजनिक परिवहन की सुविधा बंद होने की वजह से इसे आगामी आदेशों तक स्थगित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नवीनतम जानकारी के लिए सभी उम्मीदवार https://hpuna.nic.in/ वेबसाइट पर संपर्क कर सकते हैं।

5- जिला आपातकालीन संचालन केन्द्र 1077 में नियुक्ति।

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं उपायुक्त सिरमौर डॉ आर के परूथी ने बताया कि कोविड-19 महामारी की वर्तमान स्थिति और आम जनता को आवश्यक सहायता प्रदान करने की दृष्टि से जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है जोकि एंबुलेंस, दवाइयां व ऑक्सीजन इत्यादि की उपलब्धता के संबंध में शिकायतों का निवारण करेगी। जिला आपातकालीन संचालन केन्द्र 1077 में जिला के अधिकारियों को प्रभारी, नोडल अधिकारी तथा चिकित्सा अधिकारी के रूप में तुरन्त प्रभाव से नियुक्त किया गया है जो कि रोटेशन के आधार पर चौबीसों घण्टे अपनी सेवाएं देंगे।
उन्होंने बताया कि इस जिला अपातकालीन संचालन केन्द्र 1077 में चिकित्सा अधिकारी के रूप में 4 चिकित्सा अधिकारी और एक सहायक चिकित्सा अधिकारी को नियुक्त किया गया है। 22 मई से 25 मई तक प्रातः 8 बजे से सांय 2 बजे तक अपनी सेवाएं देगें। इसी प्रकार, चिकित्सा अधिकारी डा0 अन्जु पुण्डीर 22 मई, से 25 मई, 2021 तक सांय 2 बजे से रात्रि 8 बजे तक, चिकित्सा अधिकारी डा0 अंजली साप्रा 26 मई से 31 मई, 2021 तक प्रातः 8 बजे से सांय 2 बजे तक और चिकित्सा अधिकारी डा0 प्रदीप शर्मा 26 मई से 31 मई तक सांय 2 बजे से रात्रि 8 बजे तक आपातकालीन संचालन केन्द्र में अपनी सेवाएं देगें। सहायक चिकित्सा अधिकारी डा0 राजेन्द्र 21 मई से 31 मई, 2021 तक रात्री 8 बजे से प्रातः 8 बजे तक अपनी सेवाएं देगें।
उपायुक्त ने बताया कि नोडल अधिकारी के रूप में जिला कल्याण अधिकारी सिरमौर विवेक अरोडा 21 मई से 31 मई तक प्रातः 8 बजे से सांय 2 बजे तक, तहसीलदार (निर्वाचन) राजेश तोमर सांय 2 बजे से रात्रि 8 बजे तक तथा नायब तहसीलदार (निर्वाचन) गोपी चन्द डोगरा रात्री 8 बजे से प्रातः 8 बजे तक आपातकालीन संचालन केन्द्र में अपनी सेवाएं देगे। इसके अतिरिक्त, नारायण चौहान जिला राजस्व अधिकारी को जिला आपातकालीन संचालन केन्द्र का प्रभारी नियुक्त किया गया है।
उन्होंने बताया कि जिला आपातकालीन संचालन केन्द्र 1077 द्वारा दैनिक आधार पर संक्षिप्त रिपोर्ट जिला स्तरीय शिकायत निवारण समिति को प्रेषित की जाएगी तथा जिला आपातकालीन संचालन केंद्र 1077 के प्रभारी समिति के सदस्यों या जिले के किसी अन्य अधिकारी के साथ बातचीत करने के उपरांत शिकायतकर्ता को सूचित करने के लिए व्यवस्था करेंगे और इस बारे में उचित रिकॉर्ड भी रखेंगे।

6- होम आइसोलेट कोविड संक्रमित व्यक्तियों के सवालों के लिए स्वयं सहायता पुस्तिका।

उपायुक्त सिरमौर डॉ आर के परूथी ने बताया कि सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित की गई स्वयं सहायता पुस्तिका होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमित व्यक्तियों के सवालों की कुंजी है। डॉ परुथी ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा होम आइसोलेशन कोविड रोगियों की निगरानी एवं देखभाल के लिए अनेक कदम उठाए जा रहे हैं। इस पुस्तिका में होम आइसोलेशन की शर्तों, मरीजों व देखभालकर्ता को आवश्यक निर्देश, स्वयं के स्वास्थ्य की निगरानी, ई-संजीवनी ओपीडी सेवाओं, पल्स ऑक्सीमीटर के उपयोग के तरीके, जरूरी पोषण चार्ट सहित रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपायों एवं आपात सहायता हेतु दूरभाष नम्बरों की जानकारी इत्यादि का समावेश किया गया है। वर्तमान में यह पुस्तिका होम आइसोलेट व्यक्तियों तक पहुंचाने का कार्य जारी है। सिरमौर के लिए स्वयं सहायता पुस्तिका की लगभग पांच हजार प्रतियां जिला लोक सम्पर्क अधिकारी कार्यालय में प्राप्त हुई हैं, जिन्हें आगे वितरण के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय और जिला आयुर्वेदिक अधिकारी कार्यालय को सौंप दिया गया है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ के के पराशर ने कहा कि सभी स्वास्थ्य खंडों में आशा एवं अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को यह पुस्तिका खण्ड चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से समयबद्ध वितरण के लिए निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने सूचना एवं जन संपर्क विभाग का स्वयं सहायता पुस्तिका प्रकाशित करने के लिए आभार प्रकट करते हुए कहा कि इसमें प्रकाशित जानकारी काफी उपयोगी है और निश्चित तौर पर यह होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमितों के लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होगी।
जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ राजेंद्र देव शर्मा ने बताया कि विभाग द्वारा नाहन में होम आइसोलेशन तथा लक्षणों के आधार पर कोरोना संक्रमित मरीजों को अतिरिक्त दवाइयां घर द्वार पर पहुँचाई जा रही है ताकि वह जल्दी ठीक हो सकें। इस दौरान नाहन में पाया गया है कि यदि संक्रमित व्यक्ति आयुष विभाग द्वारा दी गई दवाई को तीसरे दिन से लेना आरम्भ करे तो छठे-सातवें दिन तक उनमें काफी सुधार हो रहा है। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड रोगियों के लिए स्वयं सहायता पुस्तिका लाभप्रद साबित होगी।

7- जैव विविधता दिवस पर पर्यावरण संरक्षण का संदेश।

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पांवटा साहिब की एनएसएस यूनिट द्वारा विश्व जैव विविधता दिवस मनाया गया। कोरोना आपदा के कारण यह ऑनलाइन ही मनाया गया। छात्राओं द्वारा सोशल मीडिया पर लोगों को जैव विविधता संरक्षण करने का संदेश दिया गया। प्रधानाचार्य दीर्घायु किमोठी द्वारा भी विद्यार्थियों को जैव विविधता संरक्षण के लिए जागरूक किया गया। प्रधानाचार्य ने बताया कि विद्यालय में विद्यार्थियों द्वारा पौधारोपण करके भी जैव विविधता का संरक्षण किया जा रहा है। इस अवसर पर वॉलिंटियर्स ने फोटोग्राफी करके तरह-तरह के पशु और पेड़-पौधों को बचाने का संदेश दिया। और वॉलिंटियर्स द्वारा औषधीय पौधे जैसे गिलोय, तुलसी, नीम, जामुन आदि के संरक्षण पर भी प्रकाश डाला गया। बच्चों का मार्गदर्शन एनएसएस प्रभारी प्रतिमा पांडे द्वारा किया गया।

8- सभी व्यापारियों को दिया जाएं दुकान खोलने का मौका।

पांवटा साहिब के व्यापारियों ने सरकार से मांग की है कि सभी व्यापारियों को तय समय के दिए दुकानें खोलने का अवसर दिया जाएं। पांवटा साहिब मुख्य बाजार के आधा दर्जन से अधिक दुकानदारों ने एसडीएम पांवटा के माध्यम से सीएम को ज्ञापन सौंपा। जिसमें उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से आग्रह किया है कि सभी दुकानदारों को दुकानें खोलने का मौका दिया जाए। धीरज गुप्ता, मयंक महावर, संदीप बहल, सुमेश वर्मा, सोनू गोयल आदि ने बताया कि उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से आग्रह किया है कि सभी दुकानदारों को दुकानें खोलने का अवसर दिया जाए जिससे सभी का भरण पोषण हो सके। उन्होंने कहा कि बाज़ार में आने वाले दूरदराज ग्राहक को ज्यादा चक्कर बाजार के काटने पड़ रहे हैं। क्योंकि सभी दुकाने खुली नहीं है। उन्होंने कहा कि बाज़ार की सभी दुकानों को खोला जाएं या दिन वार के हिसाब से समय तय हो। उन्होंने कहा करियाना, ज्वैलर, हार्डवेयर, स्टेशनरी या अन्य कोई भी दुकान इन सभी को समान अवसर रोजगार के दिए जाने चाहिए। यह सरकार सुनिश्चित करें कि एक ही दिन सभी को खोला जाएगा या अलग-अलग दिनों के मुताबिक भी मौका दिया जा सकता है। वही, एसडीएम विवेक महाजन ने ज्ञापन मिलने की बात कही। उन्होंने बताया कि ज्ञापन मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश सरकार को भेज दिया जाएगा।

9- युवक ने गले लगाई मौत।

पांवटा साहिब के बद्रीपुर में एक युवक ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक सुखविंदर सिंह उर्फ बिल्ला (30) पुत्र सुरेंद्र सिंह निवासी बद्रीपुर काफी समय नशे का आदी था। जिस कारण वह काफी समय से तनाव में था। शनिवार को युवक ने अपने घर पर कमरें में फंदा लगा लिया। काफी देर बाद जब परिजन कमरें में गये तो वह पंखे पर फंदे में झूला हुआ था। जिसके बाद इसकी सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस टीम मौके पर पहुंच कर शव को फंदे से निकाला तथा शव को पोस्टमार्टम करवाने के लिए सिविल अस्पताल ले जाया गया। बताया जा रहा है की युवक काफी समय से नशे का सेवन करता था। जिस कारण उनकी पत्नी भी 6 महीने पहले युवक को छोड़कर मायके चली गई थी। डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर सिंह ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-