42 दिन निरंतर सेवा....... 15 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

42 दिन निरंतर सेवा.......  15 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

42 दिन निरंतर सेवा.......

15 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

ऐसा लंगर और कहाँ, निजी बसें भी दौड़ेगी, ई-काॅमर्स वेबसाईट पर हिमाचली उत्पाद, छात्राओं की छात्रवृति, वैक्सीनेशन धड़ाधड़, मिलेंगे टीचर, हरी झंडी, धूप-छांव का खेल, अनुराग ठाकुर उठायेंगे मसला, वाटर गार्ड भर्ती और.......कोविड बुलेटिन।

(हिमाचल)

1- अस्पताल के बाहर 42 दिन तक लगातार सेवा।

वैसा तो कोरोना काल मे सरकार के साथ साथ स्वयंसेवी संगठनों और नेताओं ने भी अपने अपने स्तर पर जरूरतमंद लोगों की सेवा को हाथ बढ़ाए हैं लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी भयंकर लहर मे पांवटा साहिब मे सेवा का जो रूप देखने को मिला वो शायद ही प्रदेश के किसी कौने मे हुआ हो। यहां के सिविल अस्पताल के बाहर लोगों की सेवा के लिए जो लंगर चला उसने अपने आप मे इंसानियत के नये आयाम स्थापित कर दिये हैं। लगातार चली इस लंगर सेवा को आज 42 दिन हो गये। इस सेवा ने कोरोना कर्फ्यू के दौरान

जहां मरीजों के साथ आए तीमारदारों की दिक्कतें दूर की, वहीं अस्पताल मे सैंपलिंग और वैक्सीनेशन के लिए आने वाले लोगों को भी दोनो वक्त का भोजन मुहैया करवाकर एक नई इबारत लिख दी। 42 दिन पूर्व व्यापार मंडल पांवटा साहिब के अध्यक्ष अनिन्द्र सिंह नौटी और उनके सहयोगियों ने जो सेवा पानी से शुरू की थी वो दो से तीन वक्त के भोजन तक जा पंहुची। इस सेवा मे पांवटा के दानी सज्जन जुड़े और लोगों को आहसास दिला दिया कि कठिन समय मे भी उनका साथ देने वालों की कमी नही है। मंगलवार को लंगर सेवा समीति की तरफ से जारी प्रेस बयान में कहा गया कि कोरोना संकट और कठिन हालात के समय जो लंगर सेवा सिविल अस्पताल के परिसर मे शुरू की गई थी उसको आज 42 दिन पूरे हो गए हैं। अब हॉस्पिटल

में हालात काफी सामान्य है तथा कोविड पेशेंट की संख्या न के बराबर रहने पर इसको आज विराम दिया गया। इस मौके पर सभी ने प्रार्थना की कि करोना की तीसरी लहर से भी सभी भारतवासी व दुनिया के लोग बचे रहें। लेकिन जरूरत पड़ने पर इस सेवा को फिर से आरंभ किया जा सकता है। अभी भी पेशेंट और उनके अटेंडेंट के लिए पैकिंग किया हुआ भोजन अस्पताल परिसर के अंदर पहुंचाया जाएगा। जिसके लिए स्थाई कर्मचारी की नियुक्ति कर दी गई है। सभी सहयोगकर्ताओं वालंटियर का टीम श्री पांवटा साहब की तरफ से बहुत-बहुत धन्यवाद प्रेषित करते हैं। इस मौके पर अनिन्द्र सिंह नौटी, कैप्टन जगत सिंह, गुरजीत सिंह, संदीप बत्रा, एकांत गर्ग, हरप्रीत सिंह, चरणजीत सिंह, जसविंदर सिंह बिलिंग, गुरदीप सिंह, हाकम सिंह, अरविंद अग्रवाल, गुरशरण लवली, हरदीप चांदना,  इंद्रजीत सिंह अज्जू, चन्नी खंगूडा, हरदेव सिंह वालिया राजू अरुण आदि मौजूद रहे। 

2- कल से निजी बसों के पहिये भी दौड़ेंगे।

गत 3 मई से जारी निजी बस ऑपरेटर्स यूनियन की हड़ताल खत्म हो गई है। अब कल से प्रदेश मे निजी बसों के पहिये भी दौडेंगे। यह जानकारी समन्वय समिति के चेयरमैन मामराज शर्मा ने दी है। उन्होंने बताया कि आज युनियन की प्रदेश कार्यकारिणी की मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और परिवहन मंत्री विक्रम ठाकुर के साथ बैठक हुई। जिसके बाद सीएम के आश्वासन पर यूनियन ने हड़ताल वापिस लेने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार

द्वारा बस ऑपरेटर्स की अधिकांश मांगों को मान लिया गया है। आज मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व परिवहन मंत्री विक्रम ठाकुर से प्रदेश कार्यकारिणी की बात हुई और अच्छे से हमारी बात सुनी गई और जो प्रदेश कार्यकारिणी द्वारा मांग की गई उसको जल्द ही अमलीजामा पहनाया जाएगा। उसके बाद हिमाचल प्रदेश निजी बस ऑपरेटर्स संघ ने समस्त हिमाचल में निजी बसों की सेवाएं जारी करने के लिए आदेश दिया है। जिला सिरमौर के भी सभी बस ऑपरेटर कल से अपनी 270 बसों का संचालन सुचारू रूप से कर देंगे।

3- ये छात्रवृत्ति योजनाएं मेधावी व जरूरतमंद छात्राओं के लिए बनी वरदान।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (एआईसीटीई) ने एआईसीटीई द्वारा स्वीकृत काॅलेजों और संस्थानों में तकनीकी डिग्री और डिप्लोमा करने वाली मेधावी छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रगति छात्रवृत्ति योजना आरम्भ की है। यह जानकारी तकनीकी शिक्षा मंत्री डाॅ. राम लाल मारकण्डा ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए एक परिवार की अधिकतम 2 लड़कियां पात्र होंगी। एआईसीटीई द्वारा हिमाचल प्रदेश के लिए 100 छात्रवृत्तियां निर्धारित की गई हैं। डाॅ. राम लाल मारकण्डा ने कहा कि एआईसीटीई द्वारा स्वीकृत काॅलेजों और संस्थानों में तकनीकी डिग्री और डिप्लोमा करने वाले विशेष रूप से सक्षम मेधावी विद्यार्थियों, जो 40 प्रतिशत या इससे अधिक विकलांग हों, के लिए सक्षम छात्रवृत्ति योजना भी आरम्भ की गई है। छात्रवृत्ति योजनाओं की पात्रता के लिए अधिकतम वार्षिक पारिवारिक आय सीमा 8 लाख रुपये तक निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के तहत लाभार्थी को 50 हजार रुपये प्रति वर्ष की राशि प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि प्रगति छात्रवृत्ति योजना के तहत तकनीकी डिग्री कर रही 49 छात्राओं तथा डिप्लोमा कोर्स कर रही 51 छात्राओं को वर्ष 2020-2021 के दौरान 50 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई है। इसी प्रकार, सक्षम छात्रवृत्ति योजना के तहत तकनीकी डिग्री कर रहे एक विद्यार्थी तथा डिप्लोमा कोर्स कर रहे चार विद्यार्थियों को वर्ष 2020-2021 के दौरान 2.50 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई है। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों तथा उनके अभिभावकों को बधाई देते हुए विभाग द्वारा आबंटित छात्रवृत्ति कोटे से शत प्रतिशत छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की और कहा कि यह योजनाएं महिला सशक्तिकरण तथा तकनीकी डिग्री व डिप्लोमा करने वाली मेधावी जरूरतमंद छात्राओं को प्रोत्साहन व सहायता प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगी।  

4- 21 जून से बिना स्लाॅट बुक किये इंजेक्शन।

वैक्सीन के लिए रोज-रोज स्लाॅट बुक करने का झंझट अब खत्म होने वाला है। हिमाचल प्रदेश में 21 जून से हर आयु वर्ग के लोगों को अब बिना स्लॉट बुक करवाए कोरोना वैक्सीन लगेगी। अभी तक युवाओं यानी 18 से 44 आयु वालों को वैक्सीन लगाने के लिए स्लॉट बुकिंग करवानी पड़ रही है। 21 जून से युवाओं के लिए भी स्लॉट बुकिंग करवाने का झंझट खत्म हो जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि इससे वैक्सीनेशन को बढ़ावा मिलेगा। राज्य के पास अभी भी 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए 7 लाख से ज्यादा डोज उपलब्ध हैं। ऐसे में 21 जून के बाद अब सभी एक ही श्रेणी में आ जाएंगे और यह 7 लाख डोज सभी आयु वर्ग को लगना शुरू हो जाएगी। युवाओं को स्लॉट बुक करवाने के लिए परेशानियां उठानी पड़ रही हैं। कई लोगों की शिकायत है कि स्लॉट बुक नहीं हो रहे हैं और उनका वैक्सीन लगाने में नंबर आएगा या नहीं, ये सबसे बड़ी दुविधा है। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कि 21 जून के बाद सभी कैटागरी एक हो जाएगी और एक ही वैक्सीन की खेप 21 जून के बाद बिना स्लॉट बुकिंग के 18 से 44 साल के लोगों को भी वैक्सीन लगेगी। इसके लिए केंद्रों की संख्या को भी बढ़ाया जाएगा। ताकि भीड़ न होने पाए।

5- कोविड पाॅजिटिविटी दर 22.1 से कम होकर रह गई 3.5 प्रतिशत।

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में कोविड-19 पाॅजिटिव मामलों की कुल संख्या 14 जून, 2021 तक 198876 तक पहुंच गई है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 की दूसरी लहर लगातार कम हो रही है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य में कोरोना महामारी के मामलों की संख्या, पाॅजिटिविटी दर और इससे होने वाली मृत्यु का विस्तृत विश्लेषण किया गया है। उन्होंने कहा कि विश्लेषण के अनुसार हिमाचल प्रदेश में मार्च, 2020 में कोविड महामारी का पहला मामला दर्ज किया गया था और मार्च माह में ही 3 नए मामले सामने आए थे, जो नवंबर, 2020 में बढ़कर 18459 हो गए थे। यह कोरोना महामारी की पहली लहर का पीक

रहा है। उन्होंने कहा कि इसके बाद कोरोना महामारी के मामलों में निरंतर कमी दर्ज की गई और फरवरी, 2021 में कोरोना महामारी के 1109 नए मामले दर्ज किए गए। प्रवक्ता ने कहा कि फरवरी, 2021 के बाद कोविड मामलों की पाॅजिटिविटी दर में अचानक वृद्वि होने के कारण पाॅजिटिविटी दर 0.7 प्रतिशत से बढ़कर मार्च, 2021 में 3.0 प्रतिशत हो गई। उन्होने कहा कि फरवरी, 2021 में कोरोना के 1109 नए मामले दर्ज किए गए थे जबकि मार्च, 2021 में 4960 मामले थे। उन्होंने कहा कि दूसरी लहर आने के बाद अब तक मई, 2021 में पाॅजिटिव मामलों की संख्या 91043 तक पहुंच गई और पाॅजिटिविटी दर अधिकतम 22.1 प्रतिशत दर्ज की गई।
प्रवक्ता ने कहा कि पहली लहर के मुकाबले दूसरी लहर के दौरन कोविड महामारी के मामलों में लगभग 5 गुणा से अधिक वृद्धि दर्ज की गई। पहली लहर के दौरान एक माह में अधिकतम 320 लोगों की मृत्यु हुई थी, जो दूसरी लहर के दौरान 5 गुणा अधिक थी।  राज्य में मई, 2021 में कोविड-19 से 1643 लोगों की मृत्यु हुई। उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड के मामलों मे कमी आई है लेकिन अभी भी हम सभी को सर्तक रहने की आवश्यकता है, क्योंकि प्रतिबंधों में छूट के उपरांत वायरस पुनः फैल सकता है और पाॅजिटिविटी दर व कोविड के मामलों में वृद्धि हो सकती है। हम सभी को कोविड अनुरूप व्यवहार अपनाने की आवश्यकता है, जिसमें मास्क का उचित उपयोग, हाथों को बार-बार धोना और परस्पर दूरी बनाए रखना और कोविड-19 टीकाकरण शामिल है।

6- शिक्षा- स्कूल-काॅलेजों को मिलेंगे हजारों शिक्षक।

हिमाचल प्रदेश के स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षकों की कमी दूर हो जाएगी। प्रदेश के शिक्षण संस्थानों को  जल्द चार हजार शिक्षक मिलेंगे। शिक्षा विभाग ने वित्त महकमे से मंजूरी लेने के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इसके बाद प्रस्ताव मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसमे सीधी भर्ती के अलावा कुछ पद बैचवाइज भी भरे जाएंगे। प्रारंभिक और उच्च शिक्षा विभाग में स्वीकृत रिक्त पद भरने के लिए शिक्षा विभाग ने चार हजार नए शिक्षक भर्ती करने का प्रस्ताव तैयार किया है। टीजीटी, जेबीटी, सीएंडवी, शास्त्री, भाषा अध्यापक, पैट, डीएम, तबला प्रशिक्षक और कॉलेज प्रवक्ताओं के पद भरे जाएंगे। पीईटी, ड्राइंग शिक्षकों और तबला प्रशिक्षकों की काफी समय के बाद भर्ती की जा रही है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षा के तहत टीजीटी, जेबीटी और सीएंडवी के करीब 2500 पद भरे जाएंगे। शेष पदों को उच्च शिक्षा के तहत भरा जाएगा। मंत्रिमंडल से मंजूरी मिलने के एक माह के भीतर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर और लोकसेवा आयोग शिमला के माध्यम से पद भरे जाएंगे। शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने बताया कि शिक्षकों की विभिन्न श्रेणियों के पद भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वित्त विभाग को इस बाबत प्रस्ताव भेजा जा रहा है।

7- ई-काॅमर्स वेबसाईट पर बिकेंगे हिमाचली हस्त निर्मित उत्पाद।

देश-विदेश की नामी ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट amazon व flipkart आदि पर अब हिमाचल के हस्तशिल्प एवं हथकरघा उत्पाद उपलब्ध होंगे। यह बात

हिमाचल प्रदेश के उद्योग, परिवहन, श्रम व रोजगार मंत्री विक्रम ठाकुर ने हस्तशिल्प-हथकरघा निगम के निदेशक मंडल की बैठक में भाग लेने के दौरान कही। उन्होंने कहा कि हि.प्र हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के उत्पादों का विक्रय शीघ्र ही देश-विदेश की नामी ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट amazon व flipkart करेंगी। इससे प्रदेश के उद्यमियों, कारीगरों और बुनकरों को ऑनलाइन व्यापार के माध्यम से लाभ मिल सकेगा। सरकार की यह पहल जल्द ही ऑनलाइन पटल पर होगी। 

8- मुख्यमंत्री ने प्रिंस चौधरी के उपचार को स्वीकृत किए एक लाख रुपये।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सोलन जिला के बद्दी क्षेत्र के अन्तर्गत मल्कु माजरा के 10 वर्षीय प्रिंस चौधरी, जो हड्डियों के गम्भीर रोग से पीड़ित है और पीजीआई चण्डीगढ़ में उपचाराधीन है, के माता पिता को उनके इलाज के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से एक लाख रुपये स्वीकृत किए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों और जरूरतमंदों को सहायता प्रदान करने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि धन के अभाव के कारण कोई भी व्यक्ति उचित उपचार से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि सभी जरूरतमंदों को मुख्यमंत्री राहत कोष से हर सम्भव सहायता प्रदान की जा सके। उन्होंने लोगों से मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए उदारतापूर्वक अंशदान करने का आग्रह किया ताकि आवश्यकता के समय मे जरूरतमंदों को राहत प्रदान की जा सके।
छठें राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने भी मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर बच्चे और उसके माता-पिता की स्थिति से अवगत करवाया था। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि इस बीमारी के उपचार का सालाना खर्च लगभग दो लाख रुपये है और बच्चे के माता-पिता की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है और बच्चे के पिता गुरूमेल सिंह पहले ही इलाज के लिए अपनी जमीन और गहने बेच चुके हैं।  

9- मुख्यमंत्री ने सीवर जेटिंग और लीटर पिकिंग मशीनों को किया रवाना।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला के रिज से सामाजिक उत्तरदायित्व के अन्तर्गत पावरग्रिड काॅरपोरेशन आॅफ इण्डिया लिमिटेड (पावरग्रिड) द्वारा नगर निगम शिमला को प्रदान की जा रही एक ट्रक माउंटेड सीवर जेटिंग मशीन और एक लिट्टर पिकिंग मशीन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर मीडिया के साथ बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पावरग्रिड ने हिमाचल प्रदेश को चार विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवीज) प्रदान करने के लिए 1.98 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है। उन्होंने कहा कि वैक्यूम क्लीनर से लैस एक ट्रक माउंटिड स्वीपिंग मशीन और एक ट्रक माउंटिड कम्पैक्टर गत वर्ष दिसम्बर, 2020 में ही नगर निगम शिमला को सौंप दिए गए थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पावरग्रिड की पहल नगर निगम शिमला में स्मार्ट सिटी अधोसंरचना सृजित करने में उपयोगी साबित होगी। उन्होंने कहा कि यह मशीनें शहर में स्वच्छता बनाए रखने में सहायक सिद्ध होगी। इन आधुनिक प्रौद्योगिकीयुक्त मशीनों से विशेषकर पहाड़ी क्षेत्रों के कठिन रास्तों में साफ-सफाई की प्रक्रिया में आसानी होगी। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, महापौर नगर निगम शिमला सत्या कौण्डल, उप-महापौर शैलेन्द्र चैहान, उपाध्यक्ष हस्तशिल्प और हथकरघा निगम संजीव कटवाल, प्रधान सचिव शहरी विकास रजनीश, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, नगर निगम शिमला के आयुक्त आशीष कोहली, निदेशक (कार्मिक) पावरग्रिड वी.के. सिंह, पावरग्रिड के उत्तरी क्षेत्र-प्प् के कार्यकारी निदेशक कैलाश राठौर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

10- मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 1 लाख रूपये अंशदान।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को आज यहां प्रकाश गुप्ता ने इन्नर व्हील क्लब शिमला मिडटाउन की ओर से मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए एक लाख का

चैक भेंट किया। मुख्यमंत्री ने इस पुनीत कार्य के लिए उनका आभार व्यक्त किया और कहा कि जरूरतमंद लोगों की मदद में यह योगदान सहायक सिद्ध होगा। अध्यक्ष अनिता गुप्ता, सचिव अनिता जैन, संयुक्त सचिव नेहा शर्मा, पूर्व अध्यक्ष रजनी सलवान और मीनू गुप्ता भी इस अवसर पर उपस्थित थी।
  
11- मौसम अपडेट- 21 जून तक मौसम खेलेगा अठखेलियां।

हिमाचल प्रदेश में मौसम 21 जून तक खराब रहेगा। प्रदेश मे लगातार पांच दिन बारिश-अंधड़ का अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार 15 से 19 जून तक ऊना, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन व सिरमौर जिले में बारिश व अंधड़ चलने का येलो अलर्ट है। वहीं, प्रदेश के मध्य पर्वतीय भागों में लगातार 21 जून तक बारिश के आसार हैं। जबकि मैदानी व उच्च पर्वतीय भागों में 18 से 20 तक मौसम साफ रहेगा। 21 जून को इन भागों में भी बारिश की संभावना है।
  

स्थानीय (सिरमौर)

1- अनुराग ठाकुर केंद्र के सामने रखेंगे गिरिपार क्षेत्र का ये अहम मसला।

केंद्रीय वित राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि गिरिपार क्षेत्र की दशकों से लंबित हाटी जनजातीय दर्जा देने की मांग को वह केंद्र के समक्ष रखेंगे। यह बात उन्होंने शिमला मे उनसे मिले हाटी समीति के प्रतिनिधियों से कही। अनुराग ठाकुर ने कहा कि गिरिपार क्षेत्र के लोग काफी समय से जनजातीय

दर्जा देने की मांग उठा रहे है। केंद्र में सरकार के सामने इस मांग को रखा जाएगा। ताकि इस मसले को सिरे तक पंहुचाया जा सके। इस दौरान हाटी केंद्रीय समीति के प्रतिनिधियों ने एक मांग पत्र भी अनुराग ठाकुर को सौंपा जिसमे कहा गया है कि गिरिपार क्षेत्र के तीन लाख लोगों की पांच दशक से क्षेत्र को जनजातीय दर्जा देने की मांग लंबित है। हिमाचल प्रदेश की भाजपा सरकार ने समय समय पर गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय घोषित करने की संस्तुतियां की और घोषणा पत्र मे शामिल किया। जबकि केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष रहते नाहन मे तत्कालीन जनजातीय मंत्री जुयाल ओराम ने हरिपुरधार मे सार्वजनिक मंच पर गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय दर्जा देना की घोषणाएं की थी। यही नही, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी तत्कालीन सांसद वीरेन्द्र कश्यप के नेतृत्व मे उनसे मिले हाटी प्रतिनिधिमंडल को भी आश्वासन दिया जिसके लिए उनके आभारी है। हाटी समीति की मांग है कि अनुराग ठाकुर व्यक्तिगत हस्तक्षेप करके गिरिपार क्षेत्र के हाटी समुदाय की पांच दशक पुरानी मांग को पूरा करने के लिए जनजातीय मंत्रालय से प्रदेश सरकार को जल्द पत्र भिजवाने और उस पर प्रदेश सरकार की नवीन संस्तुति करवाकर उस पर अमल करवाने की कृपा करें। इस प्रतिनिधिमंडल में केंद्रीय हाटी समिति के अध्यक्ष डाॅ अमीचंद कमल, प्रदीप सिंगटा, अधिवक्ता श्याम सिंह चौहान, अतर सिंह तोमर आदि शामिल रहे। 
 
2- एसडीएम पांवटा ने लिया एनएच निर्माण का जायजा।

पांवटा साहिब के एसडीएम विवेक महाजन ने बद्रीपुर-शिलाई-गुम्मा एनएच पर चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया। इसके साथ साथ उन्होंने कमरऊ में लोगों की समस्याओं को सुना तथा संबंधित कंपनी के अधिकारियों को लोगों की समस्याओं को निपटारा करने के आदेश दिये। दरअसल, बद्रीपुर-शिलाई-गुम्मा नैशनल हाईवे के निर्माण कार्य के लिए केंद्र सरकार ने 1350 करोड़ रूपये स्वीकृत कर सड़क को ग्रीन कोरीडोर प्रोजेक्ट में डाला है तथा

संबंधित तीन कंपनियों ने निर्माण कार्य को बड़े जोरों पर शुरू किया है। मंगलवार को पांवटा साहिब के एसडीएम विवेक महाजन ने सतौन, बड़वास और कमरऊ में डंपिंग साईट का निरिक्षण किया तथा डंपिंग साईट पर सुरक्षा की दृष्टि से क्रेट वायर लगाने के निर्देश दिये है। इस दौरान एसडीएम विवेक महाजन व मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट हाईवेज के निदेशक विवेक पांचाल आदि ने लोगों की समस्याओं को सुना। लोगों की मांग थी कि नैशनल हाईवे पर खुदाई का कार्य चला हुआ है। जिसमें मिट्टी को डंप किया जा रहा है। डंपिंग साईट पर क्रेट वायर लगाई जाये। जिससे बरसात में मिट्टी लोगों के जमीन में ना जाये। साथ खुदाई के दौरान मुख्य सड़क से गांव को जाने वालें रास्ते बंद हो गये है। जिन्हें ठीक किये जाये ताकी लोगों को आने जाने में दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इसके इलावा जल स्रोतों को भी बचाया जाये ताकी पानी की समस्या ना हो सके। एसडीएम ने संबंधित कंपनी के अधिकारियों को तुरंत लोगों की समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिये गये।

3- जल रक्षकों की नियुक्ति के लिए उम्मीदवार माजरा कार्यालय में दें हाजिरी।

जिला सिरमौर में जल शक्ति उप मण्डल माजरा के अतंर्गत 17 जल रक्षकों कि नियुक्ति के लिए जिन उम्मीदवारों ने 10 मई, 2021 तक अपने आवेदन जमा किए हैं, उन सभी आवेदकों को अपने मूल दस्तावेजों सहित जल शक्ति विभाग कार्यालय माजरा में अपनी उपस्थिति देनी होगी। यह जानकारी सहायक अभियन्ता जल शक्ति उप-उपमण्डल माजरा ने दी।
उन्होंने बताया कि इस उपमण्डल के अतंर्गत ग्राम पंचायत पुरूवाला, पातलियों, बहराल, पिपलीवाला के लिए 21 जून, ग्राम पंचायत पलहौड़ी, हरिपुरखोल, कोलर के लिए 22 जून तथा ग्राम पंचायत रामपुर भारापुर, माजरा, मिश्रवाला, धौलाकुंआ के लिए 23 जून निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि सभी अभ्यार्थी अपनी पंचायत की तिथि के अनुसार ही अपने मूल दस्तावेजों सहित कार्यालय में उपस्थित हों।

4- कल दोपहर 12 से 1 बजे के बीच करना होगा स्लॉट बुक- डॉ पराशर

जिला सिरमौर में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए 17 जून को 31 स्थानों पर टीकाकरण का आयोजन किया जाएगा जिसके लिए उन्हें 16 जून को दोपहर 12 से 1 बजे के बीच अपना स्लॉट कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर बुक करना होगा। इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ के के पराशर ने बताया कि 17 जून को धगेडा स्वास्थ्य खंड के तहत जिला आयुर्वेदिक अस्पताल नाहन, कार्यालय नगर परिषद नाहन, डॉ यशवंत सिंह परमार राजकीय महाविद्यालय नाहन, लोक निर्माण अधीक्षण अभियंता वृत कार्यालय नाहन, सिविल अस्पताल ददाहू, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पराडा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जमटा, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सुरला, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल मोगिनंद और पंचायत घर काला अम्ब में टीकाकरण किया जाएगा। इसी प्रकार, राजपुरा स्वास्थ्य खंड के तहत सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माजरा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भंगानी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर-भारापुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सतौन, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अमरगढ, स्वास्थ्य उप केन्द्र शिवपुर, स्वास्थ्य उप केन्द्र अजोली, स्वास्थ्य उप केन्द्र कोटडी ब्यास तथा स्वास्थ्य उप केंद्र नवादा में कोरोना टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पच्छाद स्वास्थ्य खण्ड के तहत सिविल अस्पताल सराहां, सिविल अस्पताल राजगढ़, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नारग, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धामला, स्वास्थ्य उप केन्द्र डिलमन और बडू साहिब में टीकाकरण किया जाएगा। संगड़ाह स्वास्थ्य खंड के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संगड़ाह, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हरिपुरधार और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बोगधार तथा शिलाई स्वास्थ्य खंड के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रोहनाट और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिलाई में टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि पंजीकरण के दौरान इस्तेमाल किए मूल दस्तावेज और अपॉइंटमेंट बुकिंग का एसएमएस टीकाकरण स्थल पर अपने साथ सत्यापन के लिए लेकर जाएं। उन्होंने बताया कि उसी व्यक्ति का टीकाकरण किया जाएगा जिसका ऑनलाइन पंजीकरण के उपरांत स्लॉट बुक होगा।

5- मजदूर नेता प्रदीप चौहान ने सालवाला पंचायत मे बांटी तिरपाल और राशन।

जिला सिरमौर के मजदूर नेता प्रदीप चौहान जहाँ मजदूरों के हक के लिए हमेशा आवाज उठाते रहते हैं वहीं जरूरतमंद लोगों की मदद को भी हमेशा तैयार रहते हैं। बरसात के इस मौसम मे जिन लोगों के घरों की छत टपकती है

उनके लिए युवा नेता ने तिरपाल का प्रबंध किया है। साथ ही गरीबों को राशन भी बांटा है। जानकारी के मुताबिक पांवटा साहिब की सालवाला पंचायत मे कुछ परिवार ऐसे हैं जिनके मकान कच्चे हैं और बरसात मे उनके घरों की छतें टपकती है। इनमे कुछ विधवा महिलाएं भी शामिल है। ऐसे लोगों को युवा नेता ने अपनी निजी निधि से तिरपाल खरीदकर प्रदान की है। साथ ही कुछ बहुत गरीब परिवारों को राशन भी उपलब्ध करवाया है। लोगों ने इस सेवा के लिए प्रदीप चौहान का आभार प्रकट किया है। इस मौके पर प्रदीप चौहान ने कहा कि हम सभी को अपने सामर्थ्य के मुताबिक जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए आगे आना चाहिए ताकि कोई जरूरतमंद परेशान न रहे। 

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-