Himachal Weather Update: मंगलवार को भी भारी बारिश का अलर्ट- इस दिन से सुधरेंगे हालात ddnewsportal.com

Himachal Weather Update: मंगलवार को भी भारी बारिश का अलर्ट- इस दिन से सुधरेंगे हालात ddnewsportal.com

Himachal Weather Update: मंगलवार को भी भारी बारिश का अलर्ट 

जानिए कौन-कौन से जिले हैं अलर्ट पर और कब सुधरेंगे हालात...

हिमाचल प्रदेश में मौसम फिलहाल राहत देता नही दिख रहा है। भारी तबाही के बीच 11 जुलाई यानि मंगलवार को भी राज्य में भारी बारिश का अलर्ट है। बीते 72 घंटों में राज्य में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हुई। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के सिरमौर जिले में अत्यधिक भारी वर्षा हुई। इस साल जुलाई महीने में अब तक हुई बारिश ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी प्रणाली के प्रभाव से भारी बारिश का सिलसिला जारी है।


मंगलवार 11 जुलाई को सिरमौर, सोलन, शिमला, मंडी, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिले में अलग-अलग स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। इस अवधी के दौरान बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चंबा, शिमला, मंडी, कुल्लू, सिरमौर व सोलन जिले में बाढ़ आने की भी आशंका है। निचले और मध्य पर्वतीय भागों में गरज के साथ बारिश-बिजली गिरने की भी संभावना है। 

इस दिन से सुधर सकते हैं हालात-

11 जुलाई के बाद बारिश की तीव्रता और वितरण में कमी आने की संभावना है। 12 जुलाई से किसी तरह का अलर्ट फिलहाल जारी नहीं हुआ है। ऐसे में लोगों को भारी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार 16 जुलाई तक कई भागों में बारिश का क्रम जारी रह सकता है। 

राज्य में डिजास्टर मेनेजमेंट एक्ट लागू-

भारी बारिश के चलते राज्य सरकार ने प्रदेश में डिजास्टर मेनेजमेंट एक्ट लागू कर दिया है। कोई अधिकारी-कर्मचारी छुट्टी नही ले सकता और जो छुट्टी पर गये हैं उन्हे तुरंत ड्यूटी ज्वाइन करने को कहा गया है।