HP Cabinet Meeting: उद्योग विभाग में 80 माइनिंग गार्ड की भर्ती, खनिज नीति ड्राफ्ट को भी मंजूरी और... ddnewsportal.com

HP Cabinet Meeting: उद्योग विभाग में 80 माइनिंग गार्ड की भर्ती, खनिज नीति ड्राफ्ट को भी मंजूरी और... ddnewsportal.com

HP Cabinet Meeting: उद्योग विभाग में 80 माइनिंग गार्ड की भर्ती, खनिज नीति ड्राफ्ट को भी मंजूरी और...

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल बैठक में उद्योग विभाग में माइनिंग गार्ड के 80 पदों को भरने की मंजूरी प्रदान की गई। इन पदों को वन विभाग के वन मित्र भर्ती प्रक्रिया की तर्ज पर भरने का प्रस्ताव है। विभाग में लंबे समय से माइनिंग गार्ड के पदों को भरने की मांग की जा रही है ताकि अवैध खनन सहित अन्य गतिविधियों पर लगाम लग सके। मंत्रिमंडल ने शिमला-धर्मशाला-शिमला के बीच वायु सेवा शुरू करने के लिए राज्य सरकार और एलांयस एयर लिमिटेड को एमओयू करने की अनुमति प्रदान कर दी है, जिसकी एक्सटैंड डेट 30 जून निर्धारित की गई है।


प्रदेश में करीब एक दशक बाद हिमाचल प्रदेश मिनरल पॉलिसी 2024 (खनिज नीति) के ड्राफ्ट को मंजूरी प्रदान की गई। इस नीति से 500 करोड़ की राॅयल्टी आने की संभावना है। इससे जहां अवैध खनन की गतिविधियों पर रोकने में मदद मिलेगी, वहीं रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। यह पॉलिसी पर्यावरण संरक्षण के लिए सेफगार्ड की तरह काम करेगी। इस पॉलिसी के मुताबिक नदी किनारे खनन करने के दायरे को 1 मीटर से बढ़ाकर 2 मीटर तक करने का प्रस्ताव है। इसी तरह स्टोन क्रशर के रेट भी संशोधित होंगे।

टोल टैक्स बैरियर नीलामी को मंजूरी:

कैबिनेट ने टोल टैक्स बैरियर नीमामी को भी मंजूरी प्रदान की है। यह नीलामी 1 अप्रैल, 2024 से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष से 31 मार्च, 2025 तक होगी।