HP Elementary Education News: निदेशालय का JBT शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर बड़ा फैसला ddnewsportal.com

HP Elementary Education News: निदेशालय का JBT शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर बड़ा फैसला ddnewsportal.com

HP Elementary Education News: निदेशालय का JBT शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर बड़ा फैसला

हिमाचल प्रदेश के प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने जेबीटी शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश के किसी एक जिले में नियुक्त हुए जेबीटी शिक्षक दूसरी जगह तैनाती के लिए पात्र नहीं होंगे। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने शिमला, सोलन, सिरमौर, कुल्लू, मंडी, कांगड़ा, ऊना और बिलासपुर के जिला उपनिदेशकों को प्रतीक्षा सूची दोबारा जांचने के निर्देश दिए हैं।

एक जगह नियुक्त हो चुके शिक्षक का अगर किसी दूसरे जिला में भी चयन हुआ है तो सूची को संशोधित कर वेटिंग लिस्ट से नए अभ्यर्थियों को चुनने के लिए कहा गया है। पहले से नियुक्त शिक्षकों को दोबारा चयनित करने पर जिला अधिकारियों को कार्रवाई के प्रति भी चेताया गया है। बैचवाइज कोटे से हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 824 जेबीटी शिक्षकों को नियुक्त करने की प्रक्रिया चल रही है।


दरअसल, शिक्षा विभाग ने कुछ माह पहले इस बाबत काउंसलिंग कर ली है। अधिकांश जिलों में नियुक्तियां कर दी गई हैं। ऐसे में प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने अधिसूचना जारी कर जिला उपनिदेशकों को आगाह किया है कि एक जिला में नियुक्त हो चुके शिक्षक का दोबारा से चयन न किया जाए। प्रतीक्षा सूची को अन्य जिलों में हुई नियुक्तियों से जांच कर ही तैयार किया जाए। 
उधर, प्रारंभिक शिक्षा निदेशक घनश्याम चंद ने बताया कि प्रदेश सरकार की मंजूरी के बाद जेबीटी को वेटिंग लिस्ट से नियुक्तियां देने के निर्देश दिए हैं। विभाग नियुक्तियां सशर्त कर रहा है। जेबीटी शिक्षकों की भर्ती का मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है।