IIM Sirmour: आईआईएम सिरमौर में सफलता के लिए एक फास्ट ट्रैक पर कार्यक्रम ddnewsportal.com

IIM Sirmour: आईआईएम सिरमौर में सफलता के लिए एक फास्ट ट्रैक पर कार्यक्रम  ddnewsportal.com

IIM Sirmour: आईआईएम सिरमौर में सफलता के लिए एक फास्ट ट्रैक पर कार्यक्रम

जिला सिरमौर के पाँवटा साहिब स्थित भारतीय प्रबंध संस्थान सिरमौर द्वारा भारतीय मेट्रो संगठन सोसायटी (आई-मेट्रो) के अधिकारियों के लिए तीन  दिवसीय प्रबंधन विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शीर्षक "सफलता के लिए एक फास्ट ट्रैक पर: वी.यू.सी.ए. दुनिया में बदलाव का नेतृत्व करना" था। कार्यक्रम में कोच्चि, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, चेन्नई, बैंगलोर, महाराष्ट्र और गुजरात सहित देश भर के मेट्रो संगठनों के अधिकारियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों के प्रबंधकीय कौशल को समृद्ध करना था।


आईआईएम सिरमौर निदेशक, प्रफुल्ल अग्निहोत्री ने प्रतिभागियों के साथ सह-शिक्षण की प्रक्रिया का उद्घाटन किया, जिसमें विकास और प्रभावशाली प्रशिक्षण प्रदान करने पर एक सत्र आयोजित किया गया। उन्होंने नेतृत्व विकास के साथ-साथ समय और कार्य प्रबंधन पर सत्र भी आयोजित किए। नेतृत्व के बारे में बात करते हुए, उन्होंने प्रभावी नेतृत्व में व्यावहारिक बुद्धि और सहानुभूति के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर अजय सिंघल, प्रोफेसर आशीष गोयल, प्रोफेसर भानु प्रताप, प्रोफेसर मनीष सरखेल, प्रोफेसर प्रज्ञा भावसार, प्रोफेसर प्रफुल्ल अग्निहोत्री, प्रोफेसर पी. संजय और प्रोफेसर उर्वशी राठौड़, ऐसे संकाय थे जिन्होंने सत्रों को सुविधाजनक बनाया।
मोटे तौर पर सत्रों को प्रबंधन पर एक नया समग्र परिप्रेक्ष्य देने की दिशा में तैयार किया गया था। सत्रों में एक जिम्मेदार मेट्रो संगठन, संचार और ग्राहक सेवा, संगठनात्मक परिवर्तन, संगठन डिजाइन और संरचना का निर्माण शामिल था। सत्रों ने पेशेवरों को सी-सूट के लिए एजाइल, वित्तीय प्रबंधन, मजदूरी, औद्योगिक संबंध और कोड में परिवर्तन जैसे कौशल का पता लगाने की अनुमति दी। कार्यक्रम निदेशक प्रोफेसर पारिजात लंके और प्रोफेसर अद्वैता राजेंद्र ने लोकप्रिय रूपक  और उपमाओं, निरंतर शिक्षण संगठनों पर बातचीत, के साथ कार्यक्रम का समापन किया। इस एमडीपी के लिए आई-मेट्रो के समन्वयक श्री संदीप शर्मा ने महसूस किया कि इस कार्यक्रम ने मेट्रो अधिकारियों के समग्र सीखने के प्रयास में मूल्य संवरदित किया है।