घुटने लगा दम....... 09 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

घुटने लगा दम.......  09 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

घुटने लगा दम.......

09 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

तय हुए वैक्सीनेशन सत्र, केंद्र से मिली सौगात, UGC अध्यक्ष को सुझाव, बसें चलाने की तैयारी, 5 करोड़ रूपये, एवरेस्ट फतेह, कल सूर्य ग्रहण, भट्टी की तरह तपा, भाई पर फायर, रेडियोलोजिस्ट चाहिए और....... कोविड बुलेटिन। 


(हिमाचल)

1- केन्द्र से मिली 194.58 करोड़ रुपये की सौगात- मुख्यमंत्री

भारत सरकार ने आज प्रदेश के लिए केन्द्रीय सड़क एवं अधोसंरचना निधि (सीआरआईएफ) के तहत 194.58 करोड़ रुपये की लागत की 12 परियोजनाएं स्वीकृत की हैं। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि हाल ही में दिल्ली दौरे के दौरान उन्होंने केन्द्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से इन परियोजनाओं की स्वीकृति का मामला उठाया था। 
मुख्यमंत्री ने इन महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान करने के लिए भारत सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह परियोजनाएं सड़कों की गुणवत्ता में सुधार के अतिरिक्त प्रदेशवासियों को बेहतर सम्पर्क

सुविधाएं प्रदान करने में उपयोगी होंगी। उन्होंने कहा कि सड़कें पहाड़ी क्षेत्रों की जीवन रेखाएं हैं और क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए आवश्यक हैं। आर्थिक विकास और उन्नति में सड़कों का महत्वपूर्ण योगदान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं में जिला सिरमौर में मारकण्डा नदी पर 16.62 करोड़ रुपये की लागत का 80 मीटर लम्बा पुल व गुरूद्वारा साहिब एनएच-07 से मारकण्डा नदी पर खड्ड के ऊपर 27.60 मीटर लम्बा पुल, जिला मण्डी में धर्मपरु सन्धोल सड़क पर कोठीपतन में ब्यास नदी पर 22.82 करोड़ रुपये की लागत वाला 150 मीटर लम्बा फुटपाथ सहित डब्बललेन पुल, जिला सिरमौर में मोगीनन्द से सुकेती सड़क पर मारकण्डा नदी पर 10.07 करोड़ रुपये की लागत वाला 60 मीटर लम्बा पुल, कांगड़ा जिला में आरा चैक से जोरावर सड़क के सुधार कार्य, विस्तारीकरण और सुदृढ़ीकरण के लिए 8.39 करोड़ रुपये की परियोजना, जिला मण्डी में थलौट में ब्यास नदी पर 14.60 करोड़ रुपये की लागत के फुटपाथ सहित 85 मीटर लम्बा डब्बललेन प्री-ब्रिज की प्रारम्भिक परियोजना रिपोर्ट और 21.03 करोड़ रुपये की लागत से कांगड़ा जिला में परौर धीरा नौरा सड़क से पूर्बा सड़क का विस्तारीकरण और सुदृढ़ीकरण शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने जिला किन्नौर में कड़छम सांगला छितकुल सड़क के सुधार कार्य व विस्तारीकरण के लिए 15.56 करोड़ रुपये, कांगड़ा जिला में आलमपुर हारसीपतन सड़क के सुधार कार्य व सुदृढ़ीकरण के लिए 31.63 करोड़ रुपये, जिला हमीरपुर में सुजानपुर से हमीरपुर वाया कोट चैरी पटलान्दर छमियान सड़क के सुधार कार्य और विस्तारीकरण के लिए 32.66 करोड़ रुपये, जिला मण्डी में लम्बाथाच में बेखली खड्ड के ऊपर फुटपाथ सहित 40 मीटर लम्बे डब्बललेन पुल की प्रारम्भिक परियोजना रिपोर्ट 8.03 करोड़ रुपये, जिला शिमला में 62 मीटर लम्बे डब्बललेन काॅम्पोजिट स्टील गर्डर पुल के निर्माण के लिए 8.37 करोड़ रुपये और जिला चम्बा में चम्बा साहू कीड़ी सड़क पर सरोठा नाला पर बनने वाले 40 मीटर लम्बे डब्बल लेन पुल के लिए 4.80 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सड़कों में फुटपाथ की चैड़ाई, सतह की मोटाई और ज्यामिती संबंधी विशेषताएं राष्ट्रीय राजमार्गों के समान होंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इन कार्यों का निष्पादन निर्धारित समयावधि में पूरा करेगी ताकि लोग लाभान्वित हो सकें।

2- जून माह के लिए कोविड टीकाकरण के सत्र तय।

हिमाच प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने जून माह के लिए वैक्सीनेशन के सत्र तय कर दिये है। विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग और प्राथमिकता समूहों, अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं के लिए सप्ताह में 4 दिन मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। 
जबकि सोमवार और वीरवार के दिन 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए आरक्षित रहेंगे। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं व प्राथमिकता वाले समूहों के लाभार्थी 19 जून, 2021 से पहले टीके की पहली खुराक लगवा सकते हैं।


प्रवक्ता ने कहा कि 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए 14 व 17 जून, 2021 (सोमवार और गुरुवार) को टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिलों को 18 से 44 वर्ष की आबादी के अनुपात के आधार पर वैक्सीन का आवंटन किया गया है। राज्य में जिलों के लिए पहले से स्थापित तंत्र के अनुसार वैक्सीन आपूर्ति को बनाए रखा जाएगा। उन्होंनेे कहा कि राज्य सरकार द्वारा जनजातीय व दुर्गम क्षेत्रों के लिए तैयार की गई रणनीति के अनुसार ही टीकों का उपयोग किया जाएगा। जनजातीय, दुर्गम क्षेत्रों में स्थानीय प्रशासन के सहयोग से आॅनसाइट पंजीकरण सुविधा द्वारा टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा सकता है जबकि अन्य क्षेत्रों में सत्रों को आॅनलाइन बुक करना आवश्यक होगा। टीकाकरण के लिए सत्र का शेड्यूल टीकाकरण की तिथि से दो दिन पहले दोपहर 2.30 बजे से 3 बजे के बीच जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रकाशित किए जाएंगे।
प्रवक्ता ने कहा कि 14 जून, 2021 को प्रदेश के विभिन्न जिलों में कुल 266 व 17 जून, 2021 को 261 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएगे। जिनमें जिला बिलासपुर में 14 जून, 2021 को 14 सत्र व 17 जून, 2021 को 14 सत्र, चंबा में 14 जून, 2021 को 19 सत्र व 17 जून, 2021 को 20 सत्र, हमीरपुर में 14 जून, 2021 को 16 सत्र व 17 जून, 2021 को 15 सत्र, कांगड़ा में 14 जून, 2021 को 59 सत्र व 17 जून, 2021 को 58 सत्र, किन्नौर में 14 जून, 2021 को 4 सत्र व 17 जून, 2021 को 3 सत्र, कुल्लू में 14 जून, 2021 को 17 सत्र व 17 जून, 2021 को 16 सत्र, लाहौल स्पीति में 14 जून, 2021 को एक सत्र व 17 जून, 2021 को एक सत्र, मंडी में 14 जून, 2021 को 39 सत्र व 17 जून, 2021 को 39 सत्र, शिमला में 14 जून, 2021 को 33 सत्र व 17 जून, 2021 को 32 सत्र, सिरमौर में 14 जून, 2021 को 22 सत्र व 17 जून, 2021 को 21 सत्र, सोलन में 14 जून, 2021 को 24 सत्र व 17 जून, 2021 को 24 सत्र, ऊना में 14 जून, 2021 को 18 सत्र व 17 जून, 2021 को 18 सत्र आयोजित किए जाएंगे।
गोर हो कि हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 2021 से आरम्भ किया गया है। प्रदेश में लोगों को अब तक 2478330 खुराकें लगाई जा चुकी हैं, जिनमें से 2041386 पहली खुराक और 436944 दूसरी खुराक शामिल हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में पात्र आयु समूहों में अधिक से अधिक आबादी का टीकाकरण करने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। राज्य सरकार ने टीकाकरण कार्य में तीव्रता लाने के लिए विभिन्न निर्णय लिए हैं।

3- अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने UGC अध्यक्ष को भेजे सुझाव।

अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने वर्तमान परिस्थिति में शिक्षा व्यवस्था के संबंध में छात्रों के सीखने और शिक्षकों के सिखाने की मिश्रित पद्धति पर 12 बिंदुओं का एक सुझाव पत्र यूजीसी के अध्यक्ष को भेजा है। महामंत्री सेवानंद सिंदनकेरा ने बताया कि महासंघ शिक्षा क्षेत्र में काम करने वाला देश का सबसे बड़ा संगठन है जो शैक्षिक सुधार व उन्नयन हेतु सतत रूप से अपने सुझाव समय-समय पर शिक्षा के नियामक संस्थाओं को भेजता रहता है, उसी कड़ी में यह सुझाव पत्र विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष को भेजा गया है। संगठन का मत है कि शिक्षा के सभी स्तरों पर अधिगम के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी की आवश्यकता एवं महत्व को स्वीकार करता है और इसीलिए अधिगम के मिश्रित तरीके की अवधारणा का स्वागत करता है। समय की मांग के साथ सीखने सिखाने के मिश्रित तरीके पर यूजीसी की अवधारणा के विषय में संघ की कुछ गंभीर चिंताएं हैं।
इस महामारी के कारण ऑनलाइन शिक्षा एक मजबूरी और जरूरत बन गई है लेकिन सार्वभौमिक पहुंच और सीखने के परिणाम के बारे में ऑनलाइन शिक्षा के विषय में छात्रों के अनुभव और परिणाम बहुत उत्साहजनक नहीं हैं। शिक्षा संस्थानों के 70% से अधिक विद्यार्थी अर्ध शहरी अथवा ग्रामीण पृष्ठभूमि से आते हैं। इनमें अधिकांश बच्चे निम्न मध्यवर्गीय परिवारों से आते हैं। महामारी के समय में रोजी-रोटी के संकट से जूझते परिवारों से नवीनतम इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, अच्छी इंटरनेट गति, और भंडारण क्षमता की अपेक्षा करना संभव नहीं है। आवश्यक उपकरणों के अभाव में विद्यार्थियों की नियमितता एवं अधिगम गति प्रभावित हुई है। कई उच्च शिक्षा संस्थान विशेष रूप से राज्य के कॉलेज स्वयं ऐसी उन्नत आवश्यकताओं की कमी से जूझ रहे हैं। संस्थानों में ऑनलाइन शिक्षा के लिए शीर्ष इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, स्टूडियो और उचित तकनीकी कर्मचारियों का अभाव है। सीखने की आवश्यक शर्त शिक्षक एवं विद्यार्थियों के समुचित अनुपात का उच्च शिक्षण संस्थानों में अभाव है। मिश्रित योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए तकनीकी और भौतिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए पर्याप्त बजटीय प्रावधान पहली शर्त है। महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. जे.पी. सिंघल, राष्ट्रीय संगठन मंत्री महेंद्र कपूर एवं महामंत्री शिवानंद सिंदनकेरा के नेतृत्व में ये सुझाव तैयार कर भेजे गए हैं।

4- बसें चलाने की तैयारी मे सरकार।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में 14 जून से परिवहन सेवा शुरू करने की तैयारी कर ली है। सब सही रहा तो तैयारी को अंजाम दे दिया जाएगा। हिमाचल पथ परिवहन निगम के चालकों, परिचालकों को स्टेशन पर पहुंचने, बसों की मरम्मत और दिन में एक बार बसों को स्टार्ट करने के लिए कहा है। 11 जून को होने वाली कैबिनेट बैठक में इस पर चर्चा के बाद फैसला ले सकते हैं। करीब दो महीने से परिवहन निगम की बसें खड़ी हैं। इससे निगम को 120 करोड़ का नुकसान हो चुका है। प्रदेश में परिवहन निगम के पास 3100 बसें हैं। इतनी ही निजी बस ऑपरेटरों के पास हैं। निजी बस ऑपरेटर टैक्स माफ करने के लिए सरकार पर दबाव बना रहे हैं। हालांकि सरकार ने इनकी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया है। निगम प्रबंधन की माने तो बसें खड़ी रहने से करीब डेढ़ सौ करोड़ का नुकसान अब तक निगम को हो चुका है। निगम का कोष खाली हो गया है। कर्मचारियों को तनख्वाह देने के लिए सरकार पर निर्भर रहना पड़ रहा है।

5- मुख्यमंत्री ने नरेन्द्र बरागटा के परिजनों के साथ की संवेदना व्यक्त।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मुख्य सचेतक और शिमला जिला के जुब्बल-कोटखाई के विधायक नरेन्द्र बरागटा के पैतृक गांव जाकर उनके शोक संतप्त परिजनों के साथ संवेदना व्यक्त की। नरेन्द्र बरागटा का हाल ही में चण्डीगढ़ में निधन हो गया था। उन्होंने स्व. नेता के पुत्र चेतन बरागटा और ध्रुव बरागटा

से संवेदना व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने नरेन्द्र बरागटा के बागवानी क्षेत्र और जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र के विकास के लिए किए गए योगदान को याद करते हुए कहा कि श्री बरागटा क्षेत्र के लोगों के कल्याण के प्रति सदैव तत्पर रहे। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, 15वें राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सत्पाल सत्ती, हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष हंसराज, विधायक राकेश जम्वाल, सुभाष ठाकुर, विनोद कुमार, इन्द्र सिंह गांधी और रीना कश्यप, मुख्यमंत्री के ओएसडी मोहिन्द्र धर्माणी, एपीएमसी शिमला किन्नौर के उपाध्यक्ष नरेश शर्मा, महासचिव, बाल कल्याण परिषद् पायल वैद्य व राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डेजी ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थी।

6- पांच करोड़ रुपये का अशंदान।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को आज यहां प्रोक्टर एण्ड गैम्बल होम प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड बद्दी के दक्षिण एशिया प्रमुख साचन

सैनी, वरिष्ठ प्रबन्धक एवं राजकीय व बाह्य संबंध (हिमाचल प्रदेश) जे.पी. भडोला और मानव संसाधन प्रमुख इन्द्रजीत पंडित ने स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल की उपस्थिति में मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए पांच करोड़ रुपये का चेक भेंट किया। मुख्यमंत्री ने इस पुनीत कार्य के लिए आभार व्यक्त किया और कहा कि यह अशंदान संकट की घड़ी में जरूरतमंद लोगों को मदद प्रदान करने में सहायक होगा।

7- पर्वतारोही को मुख्यमंत्री ने दी बधाई।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने नेपाल में एवरेस्ट मैसिफ की सबसे कठिन चोटियों में से एक चोटी पुमोरी पर फतेह हासिल करने के लिए बलजीत कौर को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि बलजीत कौर जिला सोलन की निवासी हैं और एवरेस्ट मैसिफ अभियान की सभी चार चोटियों पर जीत हासिल करने के लिए गठित 12 सदस्यीय दल का हिस्सा थीं। इस दो माह लम्बे अभियान का लक्ष्य नुप्त्से व पुमोरी पर्वतों पर प्रथम भारतीय आरोहण करने के अतिरिक्त कठिनतम ल्होत्से और एवरेस्ट चोटियों पर आरोहण करना था। मुख्यमंत्री ने बलजीत कौर के प्रयासों की सराहना करते हुए उनके सफल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि बलजीत कौर की यह उपलब्धि प्रदेश के युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत साबित होगी।
 वहीं, मुख्यमंत्री ने जिला किन्नौर के बटसेरी गांव के अमित नेगी को हाल ही में विश्व की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट पर्वत पर विजय हासिल करने के लिए बधाई दी। जय राम ठाकुर ने कहा कि उनकी यह उपलब्धि प्रदेश के युवाओं को प्रेरित करने में सहायक सिद्ध होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने स्वयं शिमला में 19 मार्च, 2021 को अमित नेगी को राष्ट्रीय ध्वज भेंट किया था।

8- ऊना-पांवटा मे गर्मी ने किये हाल बेहाल, उमस से घुटने लगा दम।

गर्मी ने मैदानी इलाकों में तो अपना कहर मचाया ही है साथ साथ अब पहाड़ भी तपने लगे हैं। हिमाचल प्रदेश के कई भागों में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है। गर्मियों के इस सीजन के दौरान ऊना में बुधवार का दिन सबसे गर्म रिकॉर्ड किया गया। जिले में बुधवार को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान भी 29 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि पांवटा साहिब का तापमान ऊना से थोड़ा कम रहा लेकिन यहां पर हयूमिडिटी ने जीना मुहाल कर दिया। वहीं, तापमान बढ़ने से लोगों का दिन के समय घर से निकलना मुश्किल हो गया है। रात को भी गर्मी से हाल बेहाल हो रहे हैं। पंखे, कूलर की हवा न के बराबर लग रही है। बुधवार सुबह से ही उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो रहा था।  वहीं, मौसम विशेषज्ञों की माने तो गर्मी से अभी राहत मिलने वाली नही।

9- कल साल का पहला सूर्य ग्रहण- पं सेमवाल।

कल 10 जून यानि गुरुवार को ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि पर साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। यह सूर्य ग्रहण दुनिया के कई हिस्सों में देखा जा सकेगा। सूर्य ग्रहण करीब 5 घंटे तक रहेगा। लेकिन यह भारतवर्ष मे नही दिखाई देगा। यह जानकारी देते हुए सिरमौर जिला के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पं कमलकांत सेमवाल ने बताया कि इस सूर्य ग्रहण के साथ एक दुर्लभ संयोग भी बन रहा है। इसी तिथि पर सूर्य पुत्र शनिदेव की जयंती

भी मनाई जाएगी, जिस कारण से इस तिथि का महत्व बढ़ गया है। जहां एक तरफ पिता सूर्यदेव ग्रहण के साए में रहेंगे तो वहीं पुत्र शनि की जयंती मनाई जाएगी। शनि जयंती पर सूर्यग्रहण लगेगा और यह ग्रहण वलायाकार सूर्य ग्रहण होगा जिसमें सूर्य एक चमकदार अंगूठी के रूप में दिखाई पड़ेगा। सूर्यग्रहण और शनि जयंती एक साथ होने के अलावा इस दिन शनिदेव मकर राशि में वक्री रहेंगे। इस तरह का संयोग दोबारा से 148 वर्षों के बाद होने जा रहा है, इससे पहले यह संयोग 26 मई 1873 में हुआ था। भारत में सूर्यग्रहण दिखाई नहीं देगा इस कारण से यहां सूतककाल मान्य नहीं रहेगा।


स्थानीय (सिरमौर)

1- 15 दिन मे रेडियोलोजिस्ट दो वरना होगा आंदोलन।

पांवटा साहिब के सिविल अस्पताल में रेडियोलोजिस्ट का पद यदि 15 दिन मे नही भरा गया तो आंदोलन होगा। यह चेतावनी बाहती विकास युवा मंच सिरमौर ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को एसएमओ के माध्यम से भेजा ज्ञापन मे दी है। जानकारी के मुताबिक पिछले 6 साल से बंद पड़ी अल्ट्रासाउंड मशीन के मामलें में बाहती विकास युवा मंच के एक प्रतिनिधि मंडल ने अस्पताल प्रभारी संजीव सहगल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री

जयराम ठाकुर को एक ज्ञापन भेजकर अल्ट्रासाउंड मशीन चलाने की मांग की है। बाहती युवा मंच के संयोजक भजन चौधरी, जिलाध्यक्ष सुनील चौधरी, महासचिव अनिल चौधरी, कानूनी सलाहकार नरेश चौधरी, धर्मपाल, सुरेन्द्र पाल, सरवन कुमार आदि ने बताया कि सिविल अस्पताल में लगभग 6 वर्षा से अल्ट्रासाउंड मशीन बंद पड़ी है। लेकिन अल्ट्रासांउड मशीन के बारे में सरकार और अस्पताल प्रबंधन कोई संज्ञान नहीं ले रहा है। पांवटा साहिब अस्पताल में प्रतिदिन लगभग 100 से अधिक अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए गर्भवती महिलाएं व अन्य मरीज पहुंचते हैं, परंतु उन्हें निजी अस्पतालों में जाकर महंगा अल्ट्रासाउंड करवाना पड़ रहा है। जिससे कि गरीब आदमी व आम जनता बहुत परेशान है। पांवटा साहिब नागरिक अस्पताल पांवटा विधानसभा के अलावा नाहन, रेणुका और शिलाई विधानसभा की दर्जनों पंचायतों के इलावा उत्तराखंड, हरियाणा के लोग भी अपना इलाज करवाने सरकारी अस्पताल पांवटा में पहुंचते हैं, परंतु उनके हाथ निराशा ही हाथ लगती है। उन्होंने बताया कि इस कोविड महामारी के दौरान गर्भवती महिलाओं को बिना ई रिक्शा, ऑटो रिक्शा व अन्य साधनों के बिना पैदल ही अपना सफर तह करना पड़ रहा है जिसकी वेदना को व्यक्त करना असम्भव है। बाहती विकास युवा मंच जिला सिरमौर इकाई ने कड़े शब्दों में विरोध दर्ज करवाते हुए चेतावनी दी है कि यदि 15 दिनों के भीतर अल्ट्रासाउंड मशीन को सुचारू रूप से नहीं चलाया गया तो कोविड नियमों का पालन करते हुए युवा मंच आंदोलन का रास्ता अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा, जिसकी जिम्मेदारी अस्पताल प्रबंधन व प्रशासन की होगी। एसएमओ डाॅ संजीव सहगल ने बताया कि मंच की मांग अपने उच्चाधिकारियों को भे दी जाएगी।

2- प्रदीप सिंगटा ने सुनील ठाकुर को दी बधाई।

भारत तिब्बत समन्वय संघ हिमाचल प्रांत के प्रांत युवा अध्यक्ष प्रदीप सिंगटा ने भाजपा प्रदेश एनजीओ प्रकोष्ठ के प्रदेश सयोंजक बनाए जाने पर सुनील ठाकुर को दी बधाई दी है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने एक बार दोबारा प्रदेश की बड़ी जिम्मेवारी सुनील ठाकुर को सौंपी है। सुनील ठाकुर  मूल रूप से सिरमौर राजगढ़ पजोता के मूल निवासी हैं जो कि काफी समय

से बीजेपी संगठन में सक्रिय है। सुनील ठाकुर इससे पहले भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महामंत्री, भाजयुमो की राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य एवं छात्र राजनीति में छात्र संघ के अध्यक्ष भी रहे चुके है। गिरिपार के तीन लाख लोगो को जनजातीय अधिकार दिलाने के लिए वह  आंदोलन महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। वहीं सिरमौर युवा विकास मंच के महासचिव श्याम सिंह चौहान ने भी बधाई देते हुए कहा कि सिरमौर के लिए एक बड़ा पद मिलना गर्व की बात है।

3- कोरोना काल में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं निभा रही अनुकरणीय भूमिका। 

कोरोना महामारी की रोकथाम में महिलाओं की भागीदारी को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिला सिरमौर के शिलाई उपमण्डल के 3 स्वयं सहायता समूह की 22 महिलाओं ने अनुकरणीय भूमिका निभा रही हैं। यह महिलाएं सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए उपमण्डल शिलाई के विभिन्न गांव को खुद सैनिटाइज कर रही हैं और लोगों को खुद तैयार किए हुए मास्क भी बांट रही हैं। उपायुक्त सिरमौर डॉ आर के परुथी ने बताया कि स्वयं सहायता

समूह की महिलाएं हर गतिविधी में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेती हैं तथा इस कोरोना महामारी के दौरान भी यह महिलाएं लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभा रही हैं। जिला प्रशासन द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रशिक्षणों का आयोजन किया जाता है ताकि यह महिलाएं अपनी आर्थिकी को सुदृढ कर सकें। उन्होंने बताया कि इसी दिशा में नाहन के चौगान मैदान में इस वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दो दिवसीय सिरमौरी फूड फेस्टिवल का आयोजन किया गया था जिसमें महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगभग 1 लाख 50 हजार से अधिक की कमाई की गई थी। खण्ड विकास अधिकारी शिलाई विनीत ठाकुर ने बताया कि इन 3 स्वयं सहायता समूह में वैष्णवी, साई और थारी माता स्वयं सहायता समूह शामिल हैं। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने कोरोना महामारी में सक्रिय भूमिका निभाई है। इन महिलाओं ने शिलाई उपमण्डल जैसे दुर्गम क्षेत्र के कई गांव को खुद सैनिटाइज किया है और लोगों को खुद तैयार किए हुए कपडे के मास्क भी बांटे हैं। कोरोना काल में इन महिलाओं ने गरीब और असहाय लोगों को उनके घर द्वार पर राशन भी मुहैया करवाया है। कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए यह महिलाएं जिला प्रशासन का हर प्रकार से सहयोग करने के लिए तत्पर हैं।

4- बुजुर्ग चटकू राम, झटकू राम और नम्बरदार कर रहे हैं लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक।

जिला सिरमौर में सूचना एंव जनसम्पर्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे कोविड जागरूकता अभियान के अंतर्गत आज उप मण्डल संगडाह के नौहराधार, चाडना व संगडाह में कलाकारों द्वारा कोरोना सम्बन्धी जानकारी, बचाव व उपाय के बारे में बुजुर्ग चटकू राम, झटकू राम तथा नम्बरदार के किरदार से लोगों को स्थानीय भाषा व आम बोल-चाल के तरीके से जागरूक करने का प्रयास किया गया। कार्यक्रम के दौरान बुजूर्ग चटकू राम के मन में उठे कोविड

टीकाकरण सम्बन्धी शंका का निराकरण करते हुए नम्बरदार ने चटकू राम व झटकू राम को समझाया कि कोविड का टीका एकदम सुरक्षित है तथा सभी लोगों को उपलब्धता के अनुसार यह टीका अवश्य लगवाना चाहिए। नम्बरदार ने इन किरदारों को समझाते हुए लोगों को यह जानकारी दी कि कोरोना जैसे कोई भी लक्षण दिखाई देने पर हमें स्वयं नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में जाकर अपना कोविड परीक्षण करवा लेना चाहिए तथा संक्रमित पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए स्वयं को होम आइसोलेट कर लेना चाहिए ताकि हमारे द्वारा यह संक्रमण किसी अन्य व्यक्ति में न फैल सके। उन्होंने इन दूरदराज के क्षेत्रों के लोगों को नाटकीय अंदाज में बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने कोरोना कर्फ्यू को 14 जून प्रातः 6 बजे तक बढा दिया है तथा बाजार में दुकानों को सप्ताह में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक प्रातः 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक खोलने में छूट दी है जबकि आवश्यक वस्तुओं की दुकाने जैसे फल, सब्जी, दूध व डेयरी को सप्ताह भर 9 से 2 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। इसके अतिरिक्त, कोरोना कर्फ्यू के दौरान दवाइयों की दुकानों को खोलने की समय सीमा पर कोई प्रतिबंध नही है। बाजार में खरीदारी करते समय हमें स्वयं इस बात का ध्यान रखना होगा कि हम सरकार व प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पूर्ण रूप से पालन करते हुए दो गज की दूरी को अपनाएं तथा घर से बाहर निकलने पर मास्क का सही रूप से इस्तेमाल करें। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित ग्राम पंचायत चाडना के प्रधान धर्मपाल सूर्या ने सूचना एंव जनसम्पर्क विभाग द्वारा लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के इस प्रयास की सराहना की व इस क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने के लिए आए कलाकारों का धन्यवाद भी किया इस अवसर पर उन्होने लोगो से भी अपील कि की वह सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी कोरोना संबंधी दिशा निर्देशों का पालन करें व बहुत आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले।


क्राइम/एक्सीडेंट

1- बंदूक को लेकर बहस, दाग दी भाई पर गोली।

प्रदेश के कांगड़ा जिला मे बंदूक को लेकर हुई बहस के बीच छोटे ने बड़े भाई और भाभी पर गोली चला दी। गोली लगने से बड़े भाई की मौत हो गई, जबकि महिला टांडा मेडिकल कॉलेज में भर्ती है। गगल थाने के तहत केटलू (अंबाड़ी) गांव में यह वारदात मंगलवार रात को हुई। पवन कुमार चौधरी (45) पुत्र पाला राम निवासी केटलू ने अपने बड़े भाई रूमी कुमार (58) की गोली मारकर हत्या कर दी। घटना में भाभी पुष्पा देवी भी छर्रे लगने से घायल हो गईं। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। 

2- गैस सिलेंडर से भरी गाड़ी गिरने से चालक की मौत।

सिरमौर जिला के शिलाई में एक LPG गैस सिलेंडर से भरी गाड़ी के गहरी खाई में गिरने से चालक की मौत हो गई है। जबकी एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक शिलाई में स्थित गैस एजेंसी की एचपी 17ए-9256 गाड़ी सिलेंडर लेकर जा रही थी। तभी शिलाई से कुछ दूरी पर रोनहाट सड़क पर गाड़ी को पीछे मोड़ते समय गहरी खाई में गिर गई। गाड़ी के गहरी खाई में गिरने की आवाज सुनते ही आसपास के लोग मौके पर इकट्ठा हो गये। दुर्घटना में घायल नरेश कुमार पुत्र धन्ना राम उम्र 45 वर्ष गांव नाया (Shillai) व दिनेश कुमार पुत्र शुपा राम उम्र 32 वर्ष गांव नाया को गहरी खाई से बाहर निकालकर उपचार के लिए Shillai अस्पताल लाया गया। अस्पताल में चिकित्सकों ने नरेश कुमार को मृत घोषित कर दिया। सूचना मिलने के बाद पुलिस टीम मौके पर पहुंच कर जांच शुरू कर दी।तहसीलदार निशा आजाद ने मृतक के परिवार को 20 हजार व घायल व्यक्ति को 5 हजार फौरी राहत प्रदान की। डीएसपी बीर बाहदुर ने मामले की पुष्टि की है। 

3- मोटरसाइकिल की भिड़ंत मे एक युवक की मौत।

पांवटा साहिब के नारीवाला मे दो मोटरसाइकिल की आपसी भिड़ंत मे एक युवक की मौत हो गई। सुरेन्द्र पाल पुत्र रामनाथ निवासी नारीवाला, डाकघर निहालगढ, तहसील पांवटा साहिब ने पुलिस थाना पुरूवाला में शिकायत दर्ज करवाई कि दिनांक 08-06-21 को समय करीब 7:15 बजे शाम यह अपने घर के बाहर सड़क के किनारे खडा था तो उसी समय एक मोटर साईकिल राजबन की तरफ से तथा एक मोटर साईकिल पांवटा साहिब की तरफ से काफी तेज रफ्तार में आए और दोनो मोटर साईकिल सडक के बीचोबीच आपस में टकरा गए। दोनों मोटर साईकिलों पर चालक के अतिरिक्त कोई व्यक्ति सवार नहीं था। राजबन की ओर से आ रहे मोटर साईकिल HP17C-0429 को रवि पाण्डे नामक व्यक्ति चला रहा था और पांवटा साहिब की तरफ से आ रहे मोटर साईकिल HP17E-4372 को राम किशन चला रहा था। दोनों मोटर साईकिल चालक उक्त दुर्घटना में मौका पर बेहोश हो गए, जिन्हे स्थानीय  लोगों ने उपचार हेतू पांवटा अस्पताल पंहुचाया। रवि पाण्ड़े की अस्पताल पंहुचने पर मौत हो गई। उक्त वाहन दुर्घटना का मामला पुलिस थाना पुरूवाला में दर्ज कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा हैं।

4- मीट की दुकान मे देसी शराब के साथ एक गिरफ्तार।

पुलिस थाना राजगढ़ की पुलिस टीम गश्त के दौरान नौरी में मौजूद थी तो विश्वसनीय सूत्रों से सुचना मिली कि सुरेश कुमार पुत्र धनी राम निवासी गांव धामला डाकघर सनौरा तहसील राजगढ़, जिला सिरमौर, अपनी मीट की दुकान नेहरटी में शराब बेचने का धन्धा करता है। उक्त सूचना के आधार पर सुरेश कुमार की दुकान पर छापा मारा गया और तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान उसकी दुकान के अन्दर से 36 बोतलें शराब देसी मार्का पैराडाइज संतरा (For sale in Himachal Only) वरामद हुई। जिस पर उक्त व्यक्ति के विरूद्ध पुलिस थाना राजगढ़ में Himachal Pradesh Excise Act, के अन्तर्गत मामला दर्ज कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा हैं।

5- देसी शराब के साथ धरी महिला।

पुलिस थाना माजरा की पुलिस टीम गश्त के दौरान समय करीब 9:15 बजे रात माजरा चौक पर मौजूद थी तो विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली कि कमलेश देवी पत्नि ईश्वर चन्द निवासी गाँव नया माजरा, तहसील पांवटा साहिब, जिला सिरमौर अपनी दुकान /मकान में अवैध तौर देशी शराब बेचने का कारोबार करती है। उक्त सूचना पर पुलिस टीम ने उक्त महिला की दुकान/मकान पर छापा मारा और तलाशी ली तो तलाशी के दौरान उसके रिहायशी मकान के एक स्टोर के अन्दर से 24 बोतल मार्का संतरा FOR SALE IN HP ONLY वरामद हुई। जिस पर उक्त महिला के विरूद्ध पुलिस थाना माजरा में Himachal Pradesh Excise Act, के अन्तर्गत मामला दर्ज कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा हैं। 


शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-