HP TTR Police News: ऐसे नेकदिल आदमी को सम्मानित करेगी हिमाचल पुलिस...  ddnewsportal.com

HP TTR Police News: ऐसे नेकदिल आदमी को सम्मानित करेगी हिमाचल पुलिस...  ddnewsportal.com
शिमला: पुलिस मुख्यालय में बैठक के बाद पुलिस विभाग के अधिकारी।

HP TTR News: ऐसे नेकदिल आदमी को सम्मानित करेगी हिमाचल पुलिस... 

हिमाचल प्रदेश पुलिस मुख्यालय शिमला के सभागार में सड़क सुरक्षा विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें प्रधान सचिव, परिवहन, आ०डी० नजीम हि० प्र०, निदेशक परिवहन अनुपम कशयप एंव परिवहन विभाग के अन्य उच्चअधिकारी उपस्थित थे तथा पुलिस विभाग से पुलिस महानिदेशक संजय कुण्डु एंव अन्य उच्च अधिकारी भी मौजूद रहे। बैठक के दौरान हि० प्र० में सड़क दुर्घटनाओं से संबंधित आंकड़ों एंव हादसों में कमी लाने के संदर्भ में रणनीति पर विश्लेषणात्मक चर्चा की गई। यातायात से संबंधित मामलों में कानून प्रर्वतन एजेन्सी, पुलिस विभाग तथा परिवहन विभाग ने पिछले एक वर्ष से आधुनिक उपकरणों की खरीद कर के सड़क सुरक्षा नियमों को सख्ती से लागू किया हैं।


बैठक के दौरान यह भी निर्णय लिया गया कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार 'गुड सेमेरिटन स्कीम' (नेकदिल आदमी) को हि० प्र0 में भी प्रभावी ढंग से लागू किया जाए तथा ऐसे लोगों की पहचान की जाए जो स्वेच्छा से बिना किसी आर्थिक लाभ की चाह से दुर्घटना स्थल पर पहुंचकर घायलों को तुरंत बचाव करके आपातकालीन चिकित्सा की सुविधा प्रदान की है एंव गोल्ड़न ऑवर की अवधि में घायल व्यक्ति को चिकित्सा सुविधा प्रदान करने एंव लोगों की जान बचाने वाले ऐसे नेकदिल आदमी की पहचान की जाए और प्रदेश भर से उनका आंकड़ा एकत्र करके उपरोक्त योजना का लाभ प्रदान करके, उन्हें सम्मानित किया जा सके।


प्रधानसचिव, परिवहन, आ० डी० नजीम हि० प्र० एंव पुलिस महानिदेशक, संजय कुण्डु ने कहा कि हि० प्र० पुलिस एंव परिवहन विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा में किए गए सराहनीय कार्यों
के फलस्वरूप ही वर्ष 2023 में यातायात दुर्घटनाएं, मौत एंव घायलों के आंकड़ों में सकारात्मक कमी आई हैं। भविष्य में और
प्रभावीरण नीति से कार्य करने पर भी जोर दिया गया। हि0 प्र0 पुलिस सड़क सुरक्षा के नियमों का लागू करने के लिए कृत संकल्प है जिसमें आम जनता का सकारात्मक सहयोग वांछित है।