Paonta Sahib: पाँवटा साहिब के इस सरकारी विद्यालय में COTPA कमेटी का हुआ गठन... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: पाँवटा साहिब के इस सरकारी विद्यालय में COTPA कमेटी का हुआ गठन... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: पाँवटा साहिब के इस सरकारी विद्यालय में COTPA कमेटी का हुआ गठन...

पाँवटा साहिब के ग्रामीण अंचल में स्थित शहीद कमल कांत मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोटडी व्यास में COTPA (सिगरेटस एवं अन्य तंबाकू प्रोडक्ट्स एक्ट 2003) कमेटी की बैठक प्रधानाचार्य अजय शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई, जिसमें सर्व समिति से प्रस्ताव पारित कर विधिवत कमेटी का गठन विद्यालय में सुनिश्चित किया गया। बैठक में विद्यालय के अध्यापकों सहित स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि के रूप में ममता कुमारी, विनीता देवी एवं राजकुमारी उपस्थित हुई। उक्त कमेटी का गठन शिक्षण संस्थानों को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा निर्देशित, दिशा निर्देशों का पालन करते हुए विद्यालय के 100 गज के दायरे में तंबाकू उत्पादों की बिक्री ना हो, विद्यालय प्रांगण पूर्णता तंबाकू मुक्त क्षेत्र घोषित हो तथा हिमाचल प्रदेश को धूम्रपान मुक्त राज्य घोषित किया जा सके, इस दिशा में जागरूकता अभियान कार्यक्रमों का संचालन भविष्य में इस कमेटी के माध्यम से किया जाएगा। तंबाकू में मौजूद 4000 जहरीले तत्व हमारे शरीर में विभिन्न बीमारियों का कारण बन सकते हैं, जिन में प्रमुखता से फेफड़ों का कैंसर, दिल की बीमारी, पेट का अल्सर, बदरंग उंगलियां, विकृत शुक्राणु, गैंग्रीन एवं मोतियाबिंद आदि शामिल है।


प्रदेश सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को तंबाकू मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा है, ताकि युवाओं को तंबाकू एवं अन्य नशों से बचाया जा सके, प्रदेश सरकार ने किसी भी ग्राम पंचायत को तंबाकू मुक्त बनने पर 5 लाख रुपए के इनाम का प्रावधान किया है, प्रदेश में पिछले 10 सालों में तंबाकू के प्रयोग में लगभग 35% की कमी आई है लेकिन अभी भी लगभग 15% लोग तंबाकू का प्रयोग करते हैं, जो कि चिंता का विषय है, तंबाकू छोड़ने के लिए 104 या 1800112356 टोल फ्री हेल्पलाइन पर भी संपर्क किया जा सकता है। इस अभियान की सफलता व प्रदेश को तंबाकू मुक्त बनाने में सहयोग देने हेतु शहीद कमलकांत मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोटड़ी व्यास में COTPA कमेटी का विधिवत गठन किया गया, ताकि इस दिशा में सरकार के साथ सहयोग करते हुए। विद्यालय क्षेत्र के 100 गज के दायरे सहित, संपूर्ण पंचायत को तंबाकू मुक्त घोषित करने हेतु जागरूकता अभियान पूरे जोर शोर से चलाया जाएगा। बैठक बहुत ही सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हुई तथा निम्नलिखित पदाधिकारी सर्वसमति से चयनित किए गए :

चतर सिंह प्रवक्ता इंग्लिश, नोडल अधिकारी, नीलम कुमारी प्रवक्ता राजनीति विज्ञान, अमरीक सिंह प्रशिक्षित स्नातक अध्यापक, ज्योति कुमारी  शास्त्री एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि के रूप में ममता कुमारी ANM, विनीता देवी CHO तथा राजकुमारी आशा वर्कर को चयनित किया गया।
शीघ्र ही स्वास्थ्य विभाग की आधिकारिक टीम कमेटी की जांच पड़ताल, उद्देश्यों की पूर्ति एव दिशा निर्देशों के आकलन हेतु विद्यालय का भ्रमण करेगी तथा सभी मापदंडों पर खरा उतरने के पश्चात, विद्यालय को खंड चिकित्सा अधिकारी द्वारा तंबाकू मुक्त क्षेत्र घोषित कर प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।