निजी स्कूलों पर नई कंडीशन....... 15 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

निजी स्कूलों पर नई कंडीशन.......  15 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

देखें वीडियो 

निजी स्कूलों पर नई कंडीशन.......

15 जून 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

अग्निवीर- युवाओं को तोहफा: सीएम
पराशर पर मुख्यमंत्री बोले ये बात
जलशक्ति विभाग में 4 हजार भर्तियां 
प्रदेश में नौकरियों की बिक्री: प्रतिभा 
बसपा भी उतरेगी चुनावी दंगल में 
कांग्रेस की 2100 किमी पदयात्रा
क्या धूमल लड़ेंगे विस चुनाव!
125 परीक्षा केंद्रों पर ये प्रवेश परीक्षा
भर्ती के विरोध में प्रदर्शन
सिरमौर: 10 हजार लोग करेंगे योग
दस्त नियंत्रण पखवाड़ा शुरु

सिरमौर में आज 02 नये मामले और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)

स्थानीय (सिरमौर)

1- सिरमौर- प्राइवेट स्कूलों की बसों में कैमरा लगवाने के लिए जल्द जारी होगी गाइडलाइंस: गौतम

सिरमौर जिला में बाल मजदूरी व बाल शोषण को जड़ से मिटाने के लिए सभी सम्बंधित विभागों द्वारा विशेष जन जागरण अभियान चलाया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज यहां आयोजित चाइल्ड लाइन एडवाइजरी बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया की इस अभियान के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों और पंचायतों के माध्यम से लोगों को भी जागरूक किया जाएगा ताकि वह अपने आस पास बच्चों के हितों की रक्षा कर सकें। उन्होंने बाल अधिकारों के उल्लंघन व बच्चों से जुड़े मामलों में पुलिस विभाग को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए ताकि बाल अधिकारों का संरक्षण सुनिश्चित किया जा सके। उपायुक्त ने बैठक में बताया कि सिरमौर के पांवटा साहिब, त्रिलोकपुर सहित अन्य क्षेत्रों में बच्चों को भीख मांगते देखा गया है, जिसके लिए उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को क्षेत्र की पहचान कर भीख मांगने वाले बच्चों के परिवार के सदस्यों की काउंसलिंग कर इन बच्चों की शिक्षा का उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने चाइल्ड लाइन समन्वयक को हर माह अलग-अलग स्थानों पर कार्यशाला का आयोजन कर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने बच्चों के अधिकारों के लिए कार्य कर रहे सभी विभागों को अगली बैठक के लिए बच्चों के हितों से सम्बंधित कानूनों और उनकी ज़िम्मेदारियों की पूरी जानकारी साथ लेकर आने के निर्देश दिए ताकि बच्चों के संबंधित अपराधों में तुरंत कार्यवाई की जा सके। उपायुक्त ने बच्चों के हितों के लिए कार्य कर रहे सभी संगठनों को मिलकर औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए ताकि बाल मजदूरी व बाल शोषण को जड़ से मिटाया जा सके। उपायुक्त ने श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा

कि सभी कंपनियों में चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 का लोगो लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने शिक्षा विभाग को सभी स्कूलों में मूल्य आधारित शिक्षा शुरू करने को कहा ताकि उनका चरित्र निर्माण हो सके और बच्चों को विभिन्न मुद्दों जैसे कि बाल विवाह, बाल मजदूरी, बाल शोषण के बारे में स्कूलों में ही जागरूक किया जा सके। इसके अतिरिक्त, छोटे बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में भी बताया जाए।
उन्होंने शिक्षा उपनिदेशक सिरमौर को जिला के सभी प्राइवेट स्कूलों की बसों में कैमरा लगवाने के लिए गाइडलाइंस जारी करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त, लड़कियों को ले जाने वाली बसों में महिला अटेंडेंट का होना अनिवार्य किया जाएगा। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के अधिकारी को दिव्यांगों के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट जारी करने के लिए अलग से बोर्ड बिठाने और अलग कमरे की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा उपनिदेशक को निर्देश दिए कि 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले सभी स्कूली छात्रों को शिक्षा विभाग की ओर से दी जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि अस्थाई तौर पर 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग सर्टिफिकेट उपलब्ध हो तो अगले 5 वर्षों के बाद रिव्यू बैठक तक उस छात्र व छात्रा को विभाग की ओर से दिए जाने वाले सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ दिया जाना चाहिए।

2- ग्रामीण क्षेत्रों के लोग उठा रहे जुनेजा अस्पताल के निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ।

मैंकाइंड फ़ार्मा द्वारा संचालित जगदीश चन्द जुनेजा चैरिटेबल अस्पताल सूरजपुर पांवटा साहिब ने अपना 15 वाँ निःशुल्क मेडिकल कैम्प बुधवार को धार्मिक स्थल धौलीधाँग में लगाया। अस्पताल प्रबंधन के डॉ. संजीव सहगल ने बताया कि डॉ. शैलेन्द्र रावल एम.डी. मेडिसिन, डॉ. राजुल चंचानी नेत्र रोग

विशेषज्ञ, डॉ. रोमानी बंसल बाल रोग विशेषज्ञ, डॉ.आशिमा दन्त रोग विशेषज्ञ और डॉ. अमित मंगला  नाक, कान व गला रोग विशेषज्ञ व पैरा मेडिकल स्टाफ ने 155 रोगियों की जांच की उनका परिक्षण किया और उन्हें निःशुल्क दवाइयां दी गईं। इस अवसर पर श्री गुरु सेवा समिति के स्वामी श्यामा नन्द, चतर सिंह, प्रकाशानंद, सभी सदस्य व नीलम शर्मा, इंदु कश्यप, दिव्या शर्मा, चतर सिंह, मंजुला, रविंद्र सिंह, रामलाल पी आर ओ, संजय धीमान मौजूद रहे।

3- एससी/एसटी एक्ट के तहत 53 मामलों में 60 पीड़ितों को जारी की 77 लाख की राशि: डीसी

सिरमौर जिला में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत वर्ष 2019 से 31 मई 2022 तक 53 मामलों के तहत 60 पीड़ितों को 77 लाख रुपये की राहत राशि जारी की गई है। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज यहां जिला स्तरीय सतर्कता एंव प्रबोधन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि जिला में 2019 से अब तक कुल 54 मामले दर्ज हुए जिनमें से 39 न्यायालय में लंबित, 10 मामले खारिज, 03 मामलों से एससी/एसटी की धाराएं हटाई गई, 01 मामले की पुलिस द्वारा छानबीन की जा रही है जबकि 1 मामले में बरी किया गया है। इसके उपरान्त, स्थानीय स्तरीय समिति की बैठक में बताया गया कि इस त्रैमास में कानूनी संरक्षक हेतु कोई भी मामला समिति के समक्ष नहीं रखा गया जबकि इस अवधि में 02 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिन्हें संबंधित तहसील कल्याण अधिकारियों को नियमानुसार औपचारिकताएं पूर्ण करवाने एवं तथ्यों की छानबीन हेतु प्रेषित किया गया है। उपायुक्त ने जिला स्तरीय दिव्यांगता समिति की बैठक में डॉ वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज में दिव्यांगजनों को चिकित्सा प्रमाण पत्र बनाने के लिए सप्ताह में 2 दिन निर्धारित करने के निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने मेडिकल काॅलेज के साथ-साथ जिला के समस्त सरकारी एवं निजी स्वास्थ्य संस्थानों में दिव्यांगजनों व वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए अलग कतार की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याणार्थ के लिए प्रधानमंत्री नया 15 सूत्री कार्यक्रम की बैठक में एकीकृत बाल विकास योजना सेवाओं की उपलब्धता, विद्यालय शिक्षा की उपलब्धता को सुधारने, उर्दू शिक्षण के लिए अधिक संसाधन, मदरसा शिक्षा का आधुनिकीकरण, अल्पसंख्यक समुदायों के मेधावी विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति, मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान के माध्यम से शैक्षिक अवसंरचना को उप्रत करना, दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्टीय शहरी आजीवीका

मिशन, तकनीकी शिक्षा के माध्यम से कौशल उन्नयन, अल्पसंख्यक समुदाय वाली मलिन बस्तियों की स्थिति में सुधार, राज्य व केन्द्रीय सेवाओं में भर्ती, ग्रामीण आवास योजना में संचित हिस्सेदारी, सांप्रदायिक घटनाओं की रोकथाम, सांप्रदायिक अपराधों की रोकथाम हेतु अभियोजन तथा सांप्रदायिक दंगो के पीडितों को पुर्नवास जैसे मदो पर विस्तृत चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि कैलेण्डर वर्ष 2022-23 में अल्पसंख्यक समुदाय के 16 लाभार्थियों को 70 लाख 70 हजार रुपए की राशि ऋण व अभी तक जिला में कुल 1325 लाभार्थियों को 31 करोड़ 63 लाख की राशि सरल ऋण के रूप में प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारीयों को स्कूल अध्यापकों को अल्पसंख्यक मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रोतसाहित करने के निर्देश दिए ताकि अधिक संख्या में छात्र-छात्राएं छात्रवृति के लिए आवेदन करें। बैठक में जिला कल्याण अधिकारी विवेक अरोड़ा ने उपायुक्त सहित बैठक में आए सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्यों का स्वागत किया तथा बैठक की कार्रवाई को मदवार प्रस्तुत किया।

4- सिरमौर में 8 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 10000 लोग करेंगे योग: डीसी

जिला सिरमौर में 21 जून को 8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लगभग 10000 लोग पूरे जिला में योग करेंगे। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज यहां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम नाहन चैगान में आयोजित किया जाएगा। नाहन चैगान के अतिरिक्त 14 अन्य स्थानों पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिनमें गुरुद्वारा मैदान पांवटा सहिब, परशुराम ताल श्री रेणुका जी, स्कूल मैदान राजगढ़, स्कूल मैदान त्रिलोकपुर, स्कूल मैदान माजरा, स्कूल मैदान शिलाई, श्री बडूसाहिब, स्कूल मैदान बेचड का बाग, स्कूल मैदान धामला, मां भंगायणी मन्दिर मैदान हरिपुरधार, नौहराधार, प्राईमरी स्वास्थ्य केन्द्र गत्ताधार मैदान, सराहां स्कूल और स्कूल मैदान कालाआम्ब शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, जिला में सभी आयुर्वेदिक संस्थानों और फार्मा उद्योगों में भी योग आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उपायुक्त ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम प्रातः 6 बजे से शुरू होगा। योगाभ्यास के लिए लोगों को अपने साथ योगा मैट या चादर लानी होगी।

उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम में 10 से 15 डेमोंस्ट्रेटर मंच से योग मुद्राए करके लोगों को दिखाएंगे। इसके अतिरिक्त, स्वयंसेवक लोगों के मध्य उपस्थित रहेंगे जो उन्हें ठीक प्रकार से योग करने में सहायता प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया कि नाहन चौगान में चारों प्रवेश द्वारों पर पंजीकरण सुविधा उपलब्ध होगी। इस कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह, आर्ट ऑफ लिविंग, योग समिति, ब्रह्मकुमारी आश्रम, संस्कृत काॅलेज, डाइट नाहन, नेहरू युवा केन्द्र, आस्था स्पेशल स्कूल, मेडिकल कॉलेज, पीजी कॉलेज सहित विभिन्न स्कूलों के छात्र- छात्राएं भाग लेंगे। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर मनेश यादव, जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ राजन सिंह, नोडल अधिकारी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस डाॅ प्रमोद पारीक, विभिन्न विभागों के अधिकारी, विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

5- पांवटा- संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन करेगी रक्तदान शिविर का आयोजन।

संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के सौजन्य से आने वाले दिन रविवार यानि 19 जून को एक विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। यह रक्तदान शिविर संत निरंकारी सत्संग भवन आदर्श कॉलोनी बद्रीपुर पांवटा साहिब में लगाया जाएगा। "रक्त नालियों में नहीं बल्कि मानव की नालियों में बहे" बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के वचनों से प्रेरणा लेकर संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन लगातार इस प्रकार के रक्तदान शिविरों का आयोजन कर रहा है। इच्छुक रक्तदाता इस दिन आदर्श कॉलोनी बद्रीपुर में संत निरंकारी सत्संग भवन पर पहुंचे और रक्तदान कर मानवता की सेवा में योगदान करें।

6- प्रदेश में सशक्त दस्त नियंत्रण पखवाड़ा शुरु, 15 से 30 जून तक हो रहा आयोजन।

मुख्यमंत्री बाल सुपोषण योजना के तहत हिमाचल प्रदेश में बुधवार से सशक्त दस्त नियंत्रण पखवाड़े की शुरुआत हुई। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य डायरिया की रोकथाम करना है। सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन में पखवाड़े का शुभारंभ कार्यकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ निसार अहमद ने किया। 15 जून यानी आज से शुरू हुआ यह पखवाड़ा आगामी 30 जून तक चलेगा। मीडिया से बात करते हुए कार्यकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डॉ निसार अहमद ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व आशा वर्कर घर-घर जाकर जहां लोगों को जागरूक करेंगी साथ ही डायरिया से ग्रसित बच्चों को दवा भी पिलाई जाएगी। उन्होने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य मकसद डायरिया को जड़ से खत्म करना है क्योंकि अधिकतर कुपोषित बच्चे अक्सर डाईरिया का शिकार हो जाते है। उन्होंने कहा कि अक्सर इस मौसम के दौरान देखने को मिलता है कि बच्चे डायरिया ग्रसित हो जाते हैं इसलिए इस समय इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। यह कार्यक्रम 3 चरणों में आयोजित होगा जिसका पहला चरण 15 जून से 30 जून तक चलाया जा रहा है।

7- नाहन: गैर शिक्षक कर्मचारी महासंघ इकाई बैठक में बनी रूपरेखा।

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाहन में गैर शिक्षक कर्मचारी महासंघ हिमाचल प्रदेश की बैठक दीपक गर्ग अध्यक्ष नाहन इकाई की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में राज्य व जिला स्तर पर चल रहे कार्यों की जानकारी सभी सदस्यों को दीपक गर्ग के द्वारा प्रदान की गई। इस बैठक को मीनाक्षी गोयल महासचिव नाहन खण्ड के द्वारा भी संबोधित किया गया। इसके उपरांत राज्य वरिष्ठ उपाध्यक्ष जिला अध्यक्ष सिरमौर आकाश विश्नोई के द्वारा सभी महासंघ के द्वारा किए गए तथा किए जा रहे हैं कार्यों पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। जिला अध्यक्ष द्वारा सभी छह खंड के

अध्यक्षों को अपनी कार्यकारिणी सहित नाहन में 20 जून 2022 को एक महत्वपूर्ण बैठक में आने का प्रस्ताव भी पारित किया गया जैसा कि जिला महासचिव रविंद्र सिंह जग्गी ने मार्च 2022 को सभी खंड के अध्यक्षों को निर्देश जारी किए गए थे। इस बैठक में राज्य स्तरीय अधिवेशन जोकि धर्मशाला कांगड़ा में आयोजित होने जा रहा है उसकी आगामी रूपरेखा व आगामी भविष्य में किए जाने वाले कार्य तथा चुनावी वर्ष होने के कारण अपने अपने खंडों में की जाने वाली गतिविधियों की पूर्ण जानकारी से भी सभी को अवगत करवाया जाएगा। जिलाध्यक्ष द्वारा सभी खंड के अध्यक्षों को अपने कार्यकारिणी सहित 20 जून को प्रातः 11:00 बजे उप निदेशक उच्च शिक्षा जिला सिरमौर नाहन के कार्यालय में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए भी आग्रह किया है। इस बैठक में अर्चना शर्मा, मीरा, नरेश कुमार, रजनीश शर्मा, रणवीर सिंह, मुकेश कुमार, भूपेंद्र सिंह, जैसमीन, शंभू प्रसाद, सुनील दत्त व अन्य सदस्यों ने भाग लिया।

(हिमाचल)

1- सेना में अग्निवीर के रूप में भर्ती करने का फैसला युवाओं के लिए बड़ा तोहफा: सीएम

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय विभागों में 10 लाख नौकरियां देने और सेना में अग्निवीर के रूप में भर्ती करने का फैसला युवाओं के लिए बड़ा तोहफा है। इसके लिए देवभूमि हिमाचल की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार। सीएम सुंदरनगर में बुधवार सुबह प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि बेरोजगारी एक वैश्विक समस्या बन गई है। कोरोना के कारण लंबे समय से सेना में भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी थी। इससे युवाओं की देश सेवा करने की इच्छा फलीभूत नहीं

हो रही थी। अब लाखों नौकरियां निकालने का केंद्र का फैसला राहत भरा है। अग्निवीर के रूप में साढ़े 17 से 21 वर्ष के युवा सेना में सेवाएं दे सकते हैं। उन्हें तीस हजार वेतन मिलने के साथ अन्य सुविधाएं और कैंटीन की सुविधा भी मिलेगी। ओपीएस के मुद्दे पर सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे कर्मचारियों की भावनाएं जुड़ी हैं। कांग्रेस ने अपने पूर्व के कार्यकाल में इसको लेकर एमओयू साइन किया था। इस कारण ओपीएस को समाप्त कर दिया गया। सरकार इस मामले में रास्ता निकालने की कोशिश कर रही है। सीएम ने कहा कि बल्ह एयरपोर्ट का काम आगे बढ़ रहा है। डीपीआर में रनवे और टर्मिनल पर पुनर्विचार के लिए कहा गया है। किरतपुर-नागचला फोरलेन का कार्य लगभग एक साल में पूरा हो जाएगा।

2- पर्यटन स्थल पराशर नई राहें, नई मंजिलें योजना के अन्तर्गत होगा शामिल: मुख्यमंत्री 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला मंडी के ऐतिहासिक एवं धार्मिक पर्यटन स्थल पराशर में आयोजित सरानाहुली मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने पराशर ऋषि मंदिर परिसर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सरानाहुली मेला देव आस्था, पर्यटन, मनोरंजन, खेल तथा व्यापार की दृष्टि से एक महत्त्वपूर्ण मेला है। उन्होंने कहा कि विभिन्न मेलों, देव परंपराओं के प्रसार और संरक्षण, स्वरोजगार, कृषि, बागवानी तथा पर्यटन की संभावनाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस क्षेत्र में सड़कों के निर्माण के लिए अभूतपूर्व प्रयास किए गए हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राजकीय माध्यमिक विद्यालय खलबूट को उच्च विद्यालय में स्तरोन्नत करने, पर्यटन स्थल पराशर को नई राहें, नई मंजिलें के अन्तर्गत शामिल करने तथा मुख्यमंत्री लोक भवन बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 17 करोड़ रुपये की लागत से ज्वालापुर-पराशर सड़क, 15 करोड़ रुपये की लागत से मंडी-कटौला-बजौरा सड़क के सुदृढ़ीकरण कार्य तथा 7 करोड़ रुपये की लागत से टिहरी-कांलग-पराशर-पन्टोंस सड़क का निर्माण कार्य प्रगति पर है। द्रंग क्षेत्र में 25 करोड़ रुपये की लागत से घटासनी-बरोट सड़क का सुदृढ़ीकरण, 18 करोड़ रुपये की लागत से पधर में लघु सचिवालय का निर्माण कार्य, 10.73 करोड़ रुपये के व्यय से क्लस्टर विश्वविद्यालय के तहत नारला महाविद्यालय भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा क्षेत्र की 23 ग्राम पंचायतों को पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 81 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि द्रंग विधान सभा क्षेत्र में 12072 पात्र व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन सुविधा प्रदान की जा रही है। 7984 महिला परिवारों को मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत लाभान्वित किया गया है तथा 10,186 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभान्वित किया जा

रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत प्रथम चरण में 10 सड़कों के निर्माण के लिए 35.20 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है, जिसमें से चार सड़कों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है तथा 6 सड़कों का कार्य प्रगति पर है। द्वितीय चरण में भी 10 सड़कों के निर्माण के लिए 50.78 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है, जिसमें से पांच सड़कों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और पांच का निर्माण कार्य प्रगति पर है। नाबार्ड के तहत 43.84 करोड़ रुपये की लागत से 6 सड़कें निर्माणाधीन हैं। उन्होंने कहा कि द्रंग क्षेत्र में ही शिक्षा विभाग, लोक निर्माण विभाग, पशुपालन विभाग, वित्त, तकनीकी शिक्षा, आयुर्वेदिक, प्रशासनिक विभाग, पुलिस, स्वास्थ्य आदि विभागों के 47 भवनों के निर्माण कार्य के लिए 85.47 करोड़ रुपये की धन राशि स्वीकृत की गई है जिनमें से 23 भवनों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है तथा 24 का कार्य प्रगति पर है। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने पराशर ऋषि मंदिर में शीश नवाया और पूजा अर्चना की। 

3- हिमाचल में जल शक्ति विभाग में भर्ती होंगे 4000 और पैरा वर्कर: महेन्द्र 

हिमाचल प्रदेश के जलशक्ति विभाग के मंत्री महेंद्र ठाकुर ने कहा कि जल शक्ति विभाग में 4000 और पैरा वर्करों की भर्ती की जाएगी। इसको लेकर जल शक्ति विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर दिया है। इनकी भर्ती पर आगामी मंत्रिमंडल की बैठक में मोहर लगेगी। राज्य में पेयजल व सिंचाई योजनाओं का नैटवर्क बढ़ने के कारण फील्ड स्टाफ की भर्ती जरूरी हो गई है। पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत हिमाचल को 4500 करोड़ रुपए की राशि मिली थी, जिसमें से 1800 करोड़ रुपए अभी खर्च करने को बचे हैं। इस राशि को 31 दिसम्बर तक खर्च किया जाएगा। इसके लिए विभाग के सभी अधिकारियों को चल रही योजनाओं का कार्य युद्ध स्तर पर करने के निर्देश दिए हैं। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने भी हिमाचल के कार्यों की सराहना की है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत दूसरे चरण में वाटर सोर्स स्ट्रैंथनिंग का कार्य किया जाना है, जो वर्ष 2024 तक पूरा किया जाएगा।


जल शक्ति मंत्री ने प्रदेश में चल रहे जल संकट को लेकर ईएनसी व सचिव जल शक्ति विभाग के साथ समीक्षा बैठक की। मंत्री ने अधिकारियों को स्थिति पर नजर रखने के निर्देश दिए। जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि अधिकारियों ने बताया कि शिमला व इसके साथ लगते क्षेत्रों में जल संकट है, लेकिन यहां पर पानी शिमला जल प्रबंधन निगम द्वारा दिया जाता है। इसके अलावा जिला शिमला के ठियोग-मतियाना क्षेत्र में पानी की दिक्कत है। वहां पर 160 करोड़ की कुरपन खड्ड का कार्य चल रहा है। इसके अलावा कुछ समस्या सोलन की है, जहां पर कुछ क्षेत्र नगर निगम देखती है। सोलन के लिए 110 करोड़ की योजना का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है।

4- प्रदेश में सरकार के नुमाइंदे बेच रहे नौकरियां: प्रतिभा 

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं मंडी की सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा कि प्रदेश में सरकार के नुमाइंदे नौकरियां बेच रहे हैं। इसका ताजा उदाहरण पुलिस पेपर लीक मामला है। उन्होंने कहा कि भाजपा युवाओं को रोजगार देने की बात कर रही है, लेकिन इनके राज में देश और प्रदेश का बेरोजगार युवा सड़कों पर आ गया है। परिधि गृह बिलासपुर में पत्रकार वार्ता में प्रतिभा सिंह ने कहा कि प्रदेश के हजारों युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ किया गया है। सरकार कहती है कि पुलिस भर्ती का पेपर लीक हुआ है, लेकिन सच यह है कि यह पेपर बेचा गया है। इसमें डीजीपी समेत कई आलाधिकारी शामिल थे। युवा कांग्रेस ने मामले की सीबीआई जांच के लिए हर जिले में धरना दिया, लेकिन सरकार के कान पर जूं तक नहीं रेंगी। पीएम मोदी के शिमला दौरे से

उम्मीद थी कि वह इस मसले की सीबीआई जांच की बात करेंगे, लेकिन उन्होंने भी कुछ नहीं कहा। देश में भाजपा के राज में बेरोजगारी बढ़ रही है। जो भर्तियां हो रही हैं, उनका पेपर लीक हो रहा है। सेना की भर्ती पिछले चार साल से नहीं हुई है। अब टूर ऑफ ड्यूटी स्कीम (टीओडी) को लागू कर दिया है। इससे हजारों युवा जो सेना में जाने की तैयारी कर रहे थे और ओवरेज हो गए, उनका भविष्य खराब हो गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इन सभी मुद्दों को लेकर लोगों के पास जाएगी। चुनाव कांग्रेस नहीं, जनता की भलाई के लिए भी करो या मरो की तर्ज पर लड़ा जाएगा। इसे जीता भी जाएगा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने आठ साल के कार्यकाल में ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स विभाग का दुरुपयोग किया है। जो भी उनके खिलाफ जाता है, उसके खिलाफ इन एजेंसियों को लगा देते हैं। ऐसा ही गांधी परिवार के साथ भी किया है। नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी की जांच शुरू कर सोनिया और राहुल गांधी को परेशान किया जा रहा है।

5- हिमाचल की सभी 68 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारेगी बसपा: हवाल 

बहुजन समाज पार्टी विधानसभा चुनाव में हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारेगी। 50 फीसदी महिलाओं और युवाओं को पार्टी मौका देगी। प्रदेश की स्थानीय संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पार्टी ने भाईचारा बनाओ यात्रा शुरू की है। यह बात बुधवार को रामपुर में बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश महासचिव एवं मंडी लोकसभा क्षेत्र के प्रभारी प्रो. प्रेम कुमार हवाल ने कही। उन्होंने कहा कि रामपुर क्षेत्र में बसपा कार्यकर्ता आम

जनता से मिलकर पार्टी के कामकाज और उद्देश्यों को लेकर जागरूकता अभियान चला रहे हैं। किसान-बागवानों और बेरोजगारों को एकजुट करने का प्रयास किया जा रहा है। इस बार सर्वे के आधार पर पार्टी प्रत्याशियों को टिकट देगी। राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती के दिशा-निर्देशानुसार हिमाचल में 50 प्रतिशत टिकट महिलाओं और युवाओं को दिए जाएंगे। आने वाले समय में जन चेतना अभियान को तेज किया जाएगा। किन्नौर, सराहन के बाद अब रामपुर विस क्षेत्र में भी भाईचारा बनाओ यात्रा जारी रहेगी। 

6- 20 अगस्त को शिमला से शुरू होगी 2100 किलोमीटर की पद यात्रा: अनुराग

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक अनुराग शर्मा ने कहा कि कांग्रेस सेवादल सद्भावना दिवस पर 20 अगस्त को शिमला से पद यात्रा शुरू करेगा। यह यात्रा 2,100 किलोमीटर की होगी। दो अक्तूबर को कांगड़ा के धर्मशाला में समाप्त होगी। इस दौरान केंद्रीय नेतृत्व साथ रहेगा। पार्टी के कौन नेता धर्मशाला आएंगे, यह फिलहाल तय नहीं है। जागो हिमाचल, भारत जोड़ो पद यात्रा के दौरान भाजपा सरकार की नीतियों से जनता को अवगत करवाया जाएगा। अनुराग शर्मा ने कहा कि पदयात्रा जिलों और ब्लॉक से गुजरेगी। वहां के स्थानीय पदाधिकारी भी काफिले में शामिल होंगे। जैसे ही दूसरा जिले में पदयात्रा आरंभ होगी, वहां के सेवादल पदाधिकारी इसके साथ जुड़े जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जयराम सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है। महंगाई, बेरोजगारी और अब जल संकट से निपटने में सरकार असफल रही है। भाजपा की नीतियों से जनता को अवगत कराने के लिए कांग्रेस जागो हिमाचल पद यात्रा निकालेगी। 

7- धूमल के चुनाव लड़ने के सवाल पर बोले मुख्यमंत्री...

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि टिकट किसी भी प्रत्याशी की परफार्मेंस पर ही निर्धारित होगा। सुंदरनगर में पत्रकार वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के अधिकांश मंत्री व विधायक अभी काफी जवान हैं। इनमें से कोई इक्का-दुक्का ही 70 वर्ष की आयु पार कर चुका है। ऐसे में इस उम्र के किसी मंत्री या विधायक का चुनावी टिकट काटने पर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा। उन्होंने कहा कि टिकट का आवंटन पार्टी हाईकमान करेगी। किसका टिकट कटेगा या फिर किसका रहेगा यह कार्रवाई हाईकमान द्वारा ही की जाएगी। 
पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के चुनाव लड़ने के सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि इसका निर्णय भी हाईकमान द्वारा ही किया जाएगा।

हाईकमान ही तय करेगा कि किसको चुनाव लड़ना है व किसको नहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष द्वारा देश व प्रदेश में बेरोजगारी को लेकर काफी हो हल्ला किया जा रहा था। लेकिन प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में बेरोजगारी पर एक ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। दस लाख युवाओं को विभिन्न विभागों में नौकरी देने की प्रधानमंत्री की घोषणा का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि इस कार्य को डेढ़ वर्ष में पूरा किया जाएगा। विपक्ष द्वारा सेना में भर्ती को लेकर उठाए जा रहे सवालों के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि अढाई वर्ष के कोरोना संकटकाल में रिक्रूटमेंट पर कार्रवाइ काफी धीमी गति से चल रही थी। प्रधानमंत्री लगातार इस विषय पर चिंतन कर रहे थे। हिमाचल प्रदेश देशभक्ति और बलिदान में देश में अग्रणी रहा है। इस योजना के तहत हर वर्ष युवाओं को अग्रि वीर के रूप में नियुक्त किया जाएगा। इसमें हर वर्ष 46 हजार पद भरे जाएंगे। अग्रि वीर युवाओं को 30 हजार वेतन मिलेगा जो चार वर्ष के बाद 40 हजार होगा। राशन, वर्दी व यात्रा भत्ता भी देय होगा। बिना प्रीमियम में 48 लाख का बीमा होगा। चार वर्ष के सेवाकाल के बाद उन्हें 15 वर्षों तक सशस्त्र बल में नियमित सेवा देने का अवसर भी मिलेगा। हर बैच की 25 प्रतिशत अग्नि वीरों को सेना में शामिल किया जाएगा। 

8- युवाओं का टीओडी सेना भर्ती के विरोध में प्रदर्शन। 

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में बुधवार को युवाओं ने टीओडी सेना भर्ती के विरोध में प्रदर्शन किया। युवाओं ने टीओडी गो बैक के नारे लगाए और जमकर नारेबाजी की। युवाओं ने कहा कि  2021 में सेना की भर्ती लगाई थी जिसकी अब तक लिखित परीक्षा नहीं हुई है। चार साल से तैयारी के लिए मैदान में पसीना बहा रहे हैं।

9- 19 जून को प्रदेश भर में 125 परीक्षा केंद्रों पर होगी ये प्रवेश परीक्षा।

दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजूकेशन (डीएलएड) के लिए 20,000 से अधिक अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा देंगे। 19 जून को होने वाली इस प्रवेश परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 125 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रवेश परीक्षा से संबंधित एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 19 जून को प्रदेश भर में डीएलएड के लिए प्रवेश परीक्षा लेगा। स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 20,381 अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी किए हैं। इस प्रवेश परीक्षा की शिक्षा बोर्ड ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने निर्धारित समयावधि में अपने आवेदन पत्रों में त्रुटियों का सुधार नहीं किया है। वह एडमिट कार्ड जारी होने के बाद 15 दिन तक आवेदन पत्रों में सुधार करने के लिए बोर्ड कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-