Himachal News: बंद होने से बच जायेंगे 186 सरकारी स्कूल ddnewsportal.com

Himachal News: बंद होने से बच जायेंगे 186 सरकारी स्कूल ddnewsportal.com

Himachal News: बंद होने से बच जायेंगे 186 सरकारी स्कूल 

नये सत्र में बढ़ी एडमिशन, जयराम सरकार में अप्रैल 2022 के बाद खुले 229 में से सिर्फ 43 में ही कम दाखिले 

हिमाचल प्रदेश सरकार का शिक्षा विभाग यदि नियमों के अनुरूप चलता है तो राज्य में जयराम सरकार के समय अप्रैल 2022 के बाद स्तरोन्नत और नए खुले 229 उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में से 186 स्कूल बंद होने से बच जाएंगे। क्योंकि शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए इन स्कूलों में विद्यार्थियों के दाखिले बढ़ गए हैं। बड़ी बात यह है कि स्थानीय स्कूलों को डिनोटिफाई होने से बचाने के लिए अभिभावक खुद आगे आए हैं और साथ लगते स्कूलों में पढ़ रहे अपने बच्चों को अभिभावकों ने नए स्कूलों में शिफ्ट करवा दिया है।


जानकारी के मुताबिक उक्त 186 नये 110 उच्च और 76 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में इस वर्ष विद्यार्थियों को पंजीकरण बीते वर्ष के मुकाबले बढ़ा है। हालाँकि बचे 43 स्कूलों का बंद होना लगभग तय हो गया है। इन स्कूलों में विद्यार्थियों के दाखिले कम हुए हैं। शिक्षा विभाग ने दाखिलों से संबंधित विस्तृत रिपोर्ट सरकार को भेज दी है। अब मंत्रिमंडल की बैठक में इस बाबत चर्चा होगी। 

गौरतलब है कि चुनावी वर्ष में अप्रैल से सितंबर 2022 तक हिमाचल प्रदेश में 229 सरकारी स्कूल स्तरोन्नत या नए खोले गए थे। पूर्व सरकार के समय एक अप्रैल 2022 के बाद नए खुले या स्तरोन्नत हुए करीब 650 कार्यालयों और शिक्षण संस्थानों को कांग्रेस सरकार अभी तक बंद कर चुकी है।

स्कूलों को बंद करने से पूर्व सुक्खू सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के दौरान यहां होने वाले दाखिलों को देखने का फैसला लिया था। 20 विद्यार्थियों के उच्च और 25 बच्चों के वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में दाखिले होने पर ही सरकार ने इन स्कूलों को चालू रखने का फैसला लिया था। 21 उच्च और 22 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल इस शर्त पर खरा नहीं उतर पाए हैं। इन स्कूलों में विद्यार्थियों के दाखिले निर्धारित संख्या से कम हुए हैं। 228 प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों को सरकार बीते दिनों डिनोटिफाई कर चुकी है।