रिकाॅर्ड़ 54 घंटे तक लगातार मतगणना ddnewsportal.com

रिकाॅर्ड़ 54 घंटे तक लगातार मतगणना ddnewsportal.com

रिकाॅर्ड़ 54 घंटे तक लगातार मतगणना 

पांवटा साहिब मे टूटा पिछले पांच वर्ष का रिकाॅर्ड, 2015 मे बीडीसी-जिप वोट काऊंटिंग को लगा था करीब 50 घंटे का समय

जिला परिषद और पंचायत समीति के मतों की गणना ने पांवटा साहिब ने एक और रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया है। यह रिकाॅर्ड सबसे ज्यादा समय

तक लगातार मतगणना का है। यहां पर करीब 54 घंटे तक लगातार मतगणना का नया कीर्तिमान बना है। इस समय ने अपने पिछले समय वर्ष 2015 का करीब 50 घंटे का रिकार्ड तौड़ा है। हालांकि उस समय एक ही काऊंटिंग पार्टी थी जिसने लगातार 50 घंटे मतगणना की थी इसलिए वह रिकाॅर्ड तो अभी भी कायम है। लेकिन मतगणना मे लगे समय का रिकार्ड जरूर टूटा है। जैसा कि विदित है कि इस बार पांवटा साहिब के रावमा छात्र पाठशाला तारूवाला मे बीडीसी-जिप वोट काऊंटिंग के लिए पूरे अढाई दिन का समय लगा। शुक्रवार को सुबह आठ बजे से शुरू हुई मतगणना प्रक्रिया रविवार दोपहर करीब साढ़े बारह बजे समपन्न हुई। हालांकि इस दौरान दो मतगणना पार्टियों ने मोर्चा संभाला हुआ था जिसमे से एक पार्टी ने 24 घंटे और दूसरी पार्टी ने मतगणना समाप्ति यानि करीब 30 घंटे तक लगातार दिन रात काम किया। दरअसल, पांवटा साहिब उपमंडल के अंतर्गत 40 बीडीसी के तथा 6 जिला परिषद के वार्ड आते हैं। हालांकि बीडीसी के 6 वार्ड निर्विरोध चुने गये। लेकिन 34 वार्डो और 6 जिप वार्ड के मतो की गिनती मे समय अधिक लगा। इसका बड़ा कारण हाॅल छोटा होना और उसमे मात्र 14 टेबल लगना बताया जा रहा है। जानकार बताते है कि यदि जगह बड़ी होती या दो हाॅल होते तो अन्य कईं स्थानों की तरह यहां पर भी बीडीसी और जिला परिषद के वोटों की समानान्तर गिनती का कार्य किया जा सकता था। क्योंकि चुनाव आयोग ने पहले ही दो पार्टियों का गठन किया था जिनमे एक ने बीडीसी और दूसरी ने जिला परिषद के मतों की गणना करनी थी। लेकिन स्थान की कमी इतना ज्यादा समय लगा गई। इस दौरान कड़कड़ाती ठंड मे भी समर्थक पूरी पूरी रात बाहर खुले मे  डटे रहे। और कईं कर्मचारियों को आराम ही नही मिल पाया। कईं लोग अनजाने मे मतगणना की धीमी प्रक्रिया पर भी सोशल मीडिया पर सवाल उठाते रहे। लेकिन प्रशासन और मतगणना मे जुटे कर्मचारियों के हालात को कोई नही समझना चाह रहा था। लोगों को तो बस जल्दी रिजल्ट चाहिए थे। सुविधा के अभाव मे भी प्रशासन, कर्मचारियों और पुलिस ने जिस प्रकार काम किया है उसकी सराहना होनी चाहिए। यही कारण है कि मतगणना शांतिपूर्ण तरीके से समपन्न हो पाई। वहीं, एसडीएम पांवटा साहिब एलआर, डीएसपी पांवटा साहिब वीर बहादुर सिंह, बीडीओ पांवटा साहिब गौरव धीमान और तहसीलदार पांवटा साहिब कपिल तोमर की अगुवाई मे टीमों ने पूरे चुनाव के दौरान बेहतरीन कार्य किया जिसकी प्रशंसा की जा रही है। 
उधर इस बारे एसडीएम पांवटा साहिब व उपमंडल निर्वाचन अधिकारी एलआर वर्मा ने कहा कि वह जिलाधीश सिरमौर से तारूवाला स्कूल मे एक ओर बड़ा हाॅल बनाये जाने के बारे मे बात करेंगे। ताकि ऐसे समय मे सुविधा मिल सके।