Maruti की ये SUV बाजार में आते ही मचा गई धमाल ddnewsportal.com

Maruti की ये SUV बाजार में आते ही मचा गई धमाल  ddnewsportal.com
फाइल फोटो।

Maruti की ये SUV बाजार में आते ही मचा गई धमाल

एडवांस फीचर्स के साथ साथ कमाल की माइलेज और कीमत इतनी कम...

ऑटोमोबाइल बाजार में दशकों से अपनी बादशाहत के लिए प्रख्यात जानी मानी ऑटो कंपनी Maruti सुजुकी समय समय पर नये माॅडल बाजार में उतारती रहती है। लेकिन इस बार जो माॅडल कंपनी ने मार्केट में उतारा है उसने लाॅन्च होते ही धमाल मचाना शुरू कर दिया है। कीमत में मारूति ऑल्टो-800 के बाद बेहतरीन खूबियों वाली इस कार को भविष्य के रूप में देखा जा रहा है। 
हम बात कर रहे हैं Maruti Fronx SUV कार की, जो बीते कल ही में लाॅन्च हुई है। Maruti Fronx को कंपनी ने दो अलग-अलग पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ पेश किया है। इस SUV में एडवांस फीचर्स के साथ ही सेफ्टी का भी बखूबी ख्याल रखा गया है। सोमवार को कंपनी ने इस एसयूवी को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च किया है।


मारुति सुजुकी ने बीते कल बाजार में अपनी नई सब-फोर मीटर कॉम्पैक्ट SUV Maruti Fronx को लॉन्च किया है। आकर्षक लुक और दमदार इंजन से सजी इस एसयूवी को कंपनी ने 7.46 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश किया है। हालांकि कंपनी ने इसके लॉन्च के पहले ही इसकी बुकिंग शुरू कर दी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक इसके 23,000 से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग की जा चुकी है।  

जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने बीते 18 अप्रैल को इस एसयूवी को डीलरशिप पर पहुंचाना शुरू कर दिया था, ताकि ग्राहक नजदीक से इस एसयूवी को देख सकें और इसके खरीदने का निर्णय बना सकें। बताया जा रहा है कि, इसका वेटिंग पीरियड भी एक से दो महीने तक पहुंच गया है, जो कि अलग-अलग वेरिएंट के लिए भिन्न है। ये कंपनी की तरफ से इंडियन मार्केट में पेश की जाने वाली सबसे किफायती एसयूवी में से एक है।  

■ कीमत जानें-

Maruti Brezza के मुकाबले इस एसयूवी की कीमत में तकरीबन 83 हजार रुपये का अंतर है। मारुति ब्रेजा की शुरुआती कीमत 8.29 लाख रुपये है और Fronx की कीमत 7.46 लाख रुपये से शुरू होती है। हालांकि कंपनी ब्रेजा को एरिना शोरूम से

और Fronx को अपने प्रीमियम NEXA डीलरशिप के माध्यम से बेचती है। बाजार में ये नई एसयूवी मुख्य रूप से टाटा नेक्सॉन, हुंडई वेन्यू और किया सॉनेट जैसे मॉडलों को टक्कर देती है। 

■ कैसी है नई Maruti Fronx- 

नई Maruti Fronx को कंपनी दो पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ पेश किया गया है। ये 1.0 टर्बो-पेट्रोल और 1.2 पेट्रोल इंजन के साथ आ रही है इसे ऑटोमेटिक और मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा रहा है। इसका टर्बो पेट्रोल इंजन 100 PS की पावर और 147Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस एसयूवी को 5-स्पीड मैनुअल, ऑटोमेटिक और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया है।  

■ ये है फीचर्स और माइलेज-  

इस कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और वायरलेस फोन चार्जिंग के साथ इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और वायरलेस फोन चार्जिंग के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) जैसी सुविधाएं मिलती हैं।
 
इसका 1.2 लीटर पेट्रोल वेरिएंट 21.79 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देगा। वहीं इसका 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट 21.5 किलोमीटर प्रतिलीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 20.01 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। 

तो फिर देर किस बात की, ऐसी शानदार कार खरीदने का मौका बार बार नही मिलता, इतनी खूबियों से भरपूर कार और कीमत आपके बजट में तो कीजिए जानदार गाडी की शानदार सवारी।