Maruti WagonR Electric: जल्द सड़क पर दौड़ती दिखेगी मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार ddnewsportal.com

Maruti WagonR Electric: जल्द सड़क पर दौड़ती दिखेगी मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार ddnewsportal.com

Maruti WagonR Electric: जल्द सड़क पर दौड़ती दिखेगी मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार 

350 किमी की शानदार रेंज के साथ कंपनी भारतीय बाजार में उतारने जा रही है Maruti WagonR Electric Car, पढ़ें खूबियाँ...

Maruti WagonR Electric: पूरा विश्व पेट्रोल डीजल गाड़ियों के विकल्प की और दौड़ने लगा है। समय की मांग भी यही है कि यदि इस पृथ्वी को पॉल्यूशन से बचाना है तो ग्रीन इंधन की तरफ जाना होगा। इसीलिए अब इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन बाजार में बढ़ता दिखने लगा है। समय और मांग की नजाकत को भांपते हुए

ऑटोमोबाइल कंपनियां भी अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स निर्माण की ओर रुख करने लगी है। भारतीय बाजार विश्व के लिए हर मामले में कमाई का एक बड़ा जरिया है। तो ऐसे में खासकर भारतीय बाजार पर लंबे अर्से से अपनी बादशाहत का सिक्का जमाए बैठी मारूति सुजुकी (Maruti Suzuki) कंपनी भी पीछे क्यों रहेगी। 
जी हां, आपने सही अनुमान लगाया है, अब मारुति सुजुकी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के फील्ड में उतरने जा रही है। 
Maruti WagonR Electric: दरअसल, जैसे-जैसे पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ रही है, ग्राहक इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ रहे हैं। दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ती जा रही है। भारत में इलेक्ट्रिक कार मार्केट बढ़ रहा है। इस बीच देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में उतरने की तैयारी कर चुकी है। कंपनी अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक वैगनआर को इलेक्ट्रिक रूप में लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। हांलाकि कंपनी ने अभी तक इलेक्ट्रिक वैगनआर के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की है। लेकिन सूत्रों से ऐसी जानकारी मिली है कि कंपनी जल्द ही इस इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर सकती है।


मारुति सुजुकी ईवी (Maruti Suzuki EV) की टेस्टिंग कई दिनों से चल रही है। मार्केट में यह कार अपने आकर्षक डिजाइन और नए फीचर्स के लिए भी जानी जाती है, इसका इंटीरियर भी काफी बेहतरीन है। मारुति वैगनआर इलेक्ट्रिक ग्राहकों को एक बार चार्ज करने पर 350 किमी की शानदार रेंज देगी। मारुति वैगनआर इलेक्ट्रिक में बेहतरीन फीचर्स का इस्तेमाल किया जाएगा। इंटीरियर में आपको कई सारे अड्वान्स फीचर्स देखने को मिलते हैं।

Maruti WagonR Electric: ये रहेगी खूबियां-

मारुति वैगनआर इलेक्ट्रिक (Maruti WaginR Electric) 26 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आएगी। फुल चार्ज होने के बाद यह कार 350 किमी की रेंज देगी। इस ड्राइविंग रेंज के साथ यह देश में निजी और व्यावसायिक उपयोग के लिए एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार हो सकती है। इस कार को स्टैंडर्ड चार्जर से फुल चार्ज होने में 7 घंटे का समय लगेगा। फास्ट चार्जर से कार को एक घंटे में 0 से 80% तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, इसके बूट में 400 लीटर का स्पेस मिलने की संभावना है।

Maruti WagonR Electric: कब तक आ सकती है मार्केट में-

Maruti WagonR Electric: इसके लाॅन्चिंग की बात करें तो कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार को इसी साल भारतीय मार्केट में लॉन्च कर सकती है। वैगनआर ईवी (WagonR EV) की कीमत 10 लाख से शुरू होने की संभावना है। यह तय है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की प्रतिस्पर्धा की दौड़ में कंपनी भविष्य में कई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च कर सकती है।

Maruti WagonR Electric Launching Very Soon.