सिरमौर के इस विभाग में पंहुची पहली इलेक्ट्रिक कार ddnewsportal.com

सिरमौर के इस विभाग में पंहुची पहली इलेक्ट्रिक कार ddnewsportal.com

सिरमौर के इस विभाग में पंहुची पहली इलेक्ट्रिक कार

जानिये कीमत और एक बार चार्ज पर चलेगी कितने किलोमीटर, जबरदस्त है खूबियाँ...

हिमाचल प्रदेश इको ग्रीन स्टेट की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके लिए ऑटोमोबाइल क्षेत्र में बड़े बदलाव के मुख्यमंत्री खुद संकेत दे चुके हैं। शिमला में इलेक्ट्रिक वाहन योजना को हरी झंडी देने के बाद अब सिरमौर में भी इलेक्ट्रिक कार पंहुच गई है। 
दरअसल, प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के मकसद से पहले चरण में परिवहन विभाग में डीजल वाहनों को बदलने की शुरुआत की गई थी जिसके बाद परिवहन विभाग में इलेक्ट्रिक कारों को भेजना शुरू किया गया था। आर.टी.ओ कार्यालय नाहन में इलेक्ट्रिक कार पहुंची जहां इसका ट्रॉयल लिया गया।

नाहन पहुंची इलेक्ट्रिक कार के बारे में जानकारी देते हुए आर.टी.ओ सिरमौर सचिंद्र चौधरी ने बताया कि नाहन परिवहन विभाग में आए इलेक्ट्रिक कार की कीमत लगभग 18 लाख रुपए है व एक बार फुल चार्ज करने पर यह कार 450 किमी का सफर तय कर सकती है। जो लगभग एक रुपए प्रति किलोमीटर की लागत के हिसाब से पड़ता है। चौधरी ने कहा कि प्रदूषण को कम करने में इलेक्ट्रिक व्हीकल अहम भूमिका निभाने वाले हैं। उन्होंने बताया कि पहले चरण में विभागों में इलेक्ट्रिक व्हीकल का संचालन किया जा रहा है एवं इसके बाद इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। चौधरी ने बताया कि डीसी के आदेशों के बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्जिंग करने के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए भूमि का चयन भी किया जा चुका है जल्द चार्जिंग स्टेशन बनाने का कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन।