EV in India: MG की सबसे छोटी कार के लुक ने मचा दी धूम ddnewsportal.com

EV in India: MG की सबसे छोटी कार के लुक ने मचा दी धूम  ddnewsportal.com
प्रतीकात्मक तस्वीर, साभार गूगल।

EV in India: MG की सबसे छोटी कार के लुक ने मचा दी धूम

MG Comet के हो रहे सभी दीवाने, एक बार की चार्जिंग पर 300 किलोमीटर तक की रेंज...

अब जमाना इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का आने वाला है यह सभी जानते हैं, लेकिन इस फील्ड में भी लोग सोंच समझकर ऐसे वाहन चुनते हैं जो उनके बजट में भी फिट हो और अपने शहर की सड़कों के हिसाब से ट्रैफिक के बीच आसानी व सुगमता से चल सकें। इसलिए छोटे व्हीकल्स को लोग ज्यादा तरजीह देते हैं ताकि भीड़भाड़ में न फसें। इसलिए MG Motor की देश की सबसे पहली छोटी इलेक्ट्रिक कार के लुक और खूबियों के सभी दीवाने हो रहे हैं। 


इस आर्टिकल में हम आपकी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने की शंकाओं को दूर कर बतायेंगे कि कैसे MG Comet नाम की ये इलेक्ट्रिक कार आपके लिए सबसे बेस्ट है। 
दरअसल, आज के दौर में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामो के चलते लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ रुख कर रहे हैं। ऐसे में वाहन निर्माता कंपनी भी एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एमजी मोटर्स के द्वारा सबसे छोटी कार लॉन्च करने की तैयारी में है। इस कार में सिर्फ 2 लोग ही बैठ सकेंगे और इसमें दो ही दरवाजा भी होगा। इस कार का नाम MG Comet है। इसे फिलहाल प्रदर्शित किया गया है। 
अब इस कारसके डारे में जानते हैं कि इस कार में क्या विशेष है। 
इस कार में 2 लोगो के बैठने की जगह होंगी। सेफ्टी फीचर्स की बात किया जाए तो इसमें डुअल एयर बैग्स, ABS, EBD और रियर पार्किंग फीचर दिए गए हैं। यह टू डोर वाली इलेक्ट्रिक कार होगी। मीडिया खबर के मुताबिक यह भारत की सबसे छोटी कार होगी। इसकी लंबाई 2.9 मीटर होगी। रिपोर्ट के अनुसार MG Comet कार की कीमत 10 लाख रुपए के आसपास होगी।

अट्रेक्टिव है डिजाइन और रेंज-

अगर इसके डिजाइन की बात किया जाए तो, यह कार बॉक्सी डिजाइन में आएगी। इसके एंट्री लेवल वैरीअंट में सिंगल चार्ज में

200 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। वैरीअंट में 17.3 kWh बैटरी पैक दिया जा सकता है। इसके हाई एंड वैरीअंट सिंगल चार्जिंग में 300 किलोमीटर रेंज ऑफर करेगी। इसमें 27.6kWh का बैटरी पैक मिल सकता है।

● भारतीय बाजार पर नजर- 

भारत के बड़े शहरों में अमूमन भीड़-भाड़ बढ़ रही है ऐसे में कार पार्किंग में भी दिक्कत आ रही है। यही नहीं प्रदूषण एक बड़ी समस्या बना हुआ है और देखा जाए तो फ्यूल प्राइस भी बढ़ते जा

रहा है  इसकी वजह से छोटी कारों की डिमांड बढ़ सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में लोग प्रतिमाह 6,000 रूपये खर्च वाहन से आवागमन पर करते हैं। ऐसे में वह कार लेकर इस पैसे को किश्तों पर खर्च कर सकते हैं।