Shimla MC Chunaav: खराब मौसम के बीच शहर की सरकार के लिए मतदान शुरू  ddnewsportal.com

Shimla MC Chunaav: खराब मौसम के बीच शहर की सरकार के लिए मतदान शुरू  ddnewsportal.com

Shimla MC Chunaav: खराब मौसम के बीच मतदान शुरू 

शहर के 93,920 मतदाता तय करेंगे 102 प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला की छोटी सरकार के लिए आज मतदान हो रहा है। शिमला नगर निगम चुनाव के लिए सुबह 8 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सुबह के समय बारिश हुई। बावजूद इसके लोग मतदान करने के लिए पहुंचे। गोर हो कि शिमला शहर के 93,920 मतदाता 102 प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य तय करेंगे। मतदान शाम 4 बजे तक होगा। चुनाव में कांग्रेस व भाजपा के अलावा आम आदमी पार्टी व सीपीआईएम ने भी कुछ सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। चुनाव से पहले सभी जीत का दावा कर रहे हैं। शहर की जनता ही तय करेगी कि किसको नगर निगम की कमान सौंपी जानी है।


निर्वाचन के दृष्टिगत नगर निगम शिमला की परिधि में सभी शराब की दुकानों, बार, पाकशाला, होटलों इत्यादि को 30 अप्रैल को सांय 4 बजे से 02 मई तक शराब व अन्य मादक पदार्थ के वितरित करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

नगर निगम शिमला के 34 वार्डो के निर्वाचन के लिए 149 मतदान केंद्र स्थापित किए गये हैं। 4 वार्डो, लोअर ढली, विकासनगर, कंगनाधर एवं न्यू शिमला के लिए 4 सहायक मतदान केंद्र भी बनाए गये है। नगर निगम शिमला के सामान्य निर्वाचन के लिए 153 मतदान दल नियुक्त किए गये है, जिसमें लगभग 1000 मतदान कर्मी व सुरक्षा कर्मी शामिल हैं। 149 मतदान केन्द्रों में से 10 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील, 40 संवेदनशील तथा 99 मतदान केंद्र सामान्य घोषित किए गये है। अतिसंवेदनशील व संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रक्रिया की वेब कास्टिंग की जा रही है ।

वोट डालने के लिए मतदाता वोटर कार्ड, आधार कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक, स्वास्थ्य कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज, सरकारी संस्था के पहचान पत्र और विकलांगता पहचान पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं।