Himachal Weather Update: हिमाचल में मई में दिसंबर-जनवरी जैसे हालात ddnewsportal.com

Himachal Weather Update: हिमाचल में मई में दिसंबर-जनवरी जैसे हालात ddnewsportal.com

Himachal Weather Update: हिमाचल में मई में दिसंबर-जनवरी जैसे हालात

चोटियों पर बर्फबारी से लुढ़का तापमान, कल भी ऑरेंज अलर्ट, जानिए कब तक रहेगा मौसम खराब...

पश्चिमी विक्षोभ के चलते बदले मौसम के मिजाज ने गर्मी के मौसम में भी ठंड की दस्तक दी है। उंचाई वाले इलाके ही नही बल्कि समतल दून क्षेत्र में भी पारा लुढ़क गया है। प्रदेश में मई माह में भी दिसंबर-जनवरी जैसा मौसम का आभास हो रहा है। उंचाई वाले इलाकों में ठंड से बचने के लिए लोग आग का सहारा ले रहे हैं। 


जानकारी के मुताबिक पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट के बीच सोमवार को कुल्लू, किन्नौर, लाहौल और भरमौर की चोटियों पर बर्फबारी हुई। इसमे साथ ही शिमला, सिरमौर, सोलन, कांगड़ा और मनाली में झमाझम बारिश हुई है। प्रदेश में मंगलवार को भी बारिश और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। तथा मौसम विभाग के मुताबिक सात मई तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। 

असमय हुए मौसम के इस बदलाव के कारण ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। कई जगह आंधी से फल और फूल झड़ गए हैं। सेब और आडू की सेटिंग भी बिगड़ रही है। निचले हिमाचल में बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान हुआ है। कई जगह फसल गिली हो गई है। थ्रेसिंग समेत खरीद प्रक्रिया भी कुछ क्षेत्रों में रुक गई है। अप्रैल और मई की बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। मौसम के बिगड़े मिजाज से तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मई में भी शीतलहर चल रही है। बदले मौसम से लोग सर्दी-जुकाम और बुखार की चपेट में आ रहे हैं।

वहीं, यदि राजधानी शिमला की बात करें तो रविवार देर रात को शुरू हुई बारिश का दौर सोमवार को दिन भर भी जारी रहा। रविवार को शिमला में जहां 54 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई थी, वहीं सोमवार को यह आंकड़ा बढ़कर 58 मिलीमीटर पहुंच गया। रोहतांग दर्रा, सेवन सिस्टर पीक, मनाली पीक, मनालसु पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा में दोपहर बाद बर्फ के फाहे गिरने का दौर जारी रहा। इससे सेब, प्लम, नाशपाती के साथ अनार को भी नुकसान हुआ है। फलों की फ्लावरिंग के साथ सेटिंग पर सबसे अधिक असर पड़ रहा है। चंबा के कबायली क्षेत्र भरमौर की चोटियों पर पांच से छह सेंटीमीटर तक ताजा बर्फबारी हुई है। मूसलाधार बारिश के चलते जनजातीय क्षेत्र पांगी के सेरी करयूनी में 25 केवी क्षमता के ट्रांसफार्मर समेत बेदान, तुदांह, बनौटू, नगोड़ी, माकन और काचला में ट्रांसफार्मर बंद होने से दर्जन भर गांवों में अंधेरा पसरा रहा।