सिरमौर: केंद्रीय हाटी समिति ने किया सीएम के बयान का स्वागत, पढ़ें, आखिर क्यों...

सिरमौर: केंद्रीय हाटी समिति ने किया सीएम के बयान का स्वागत, पढ़ें, आखिर क्यों...

सिरमौर: केंद्रीय हाटी समिति ने किया सीएम के बयान का स्वागत, पढ़ें, आखिर हाटी पर ऐसा क्या बोला मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने...

हाटी समुदाय को एसटी का दर्जा देने के राज्य सरकार स्तर के आदेश अभी तक लटके हुए है। इस बाबत प्रदेश के मुखिया सुखविंदर सिंह सुक्खू का ताजा बयान सोशल साइट्स पर वायरल हो रहा है। इस बयान का हाटी समिति की केंद्रीय कार्यकारिणी ने भी स्वागत किया है। 
जारी प्रेस बयान में हाटी समिति के केंद्रीय अध्यक्ष डाॅ अमीचंद कमल और महासचिव कुंदन सिंह शास्त्री ने कहा कि गत शनिवार के दिन हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू से एक साक्षात्कार में हाटी समुदाय को मिले अनुसूचित जनजाति कानूनी अधिकार को लागू करने बारे रिपोर्टर द्वारा सवाल पूछा गया था।

जिसके जवाब में उन्होंने स्पष्ट किया कि लम्बे संघर्ष के बाद हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का संवैधानिक अधिकार मिला है जिसे केंद्र सरकार से स्पष्टीकरण आने पर तुरन्त लागू कर दिया जाएगा। केंद्रीय हाटी समिति मुख्यमंत्री के इस बयान का स्वागत करती है और हम उम्मीद करते हैं कि हाटी जनजाति कानून को लागू करने में रोड़ा अटकाने वाली ताकतों को दरकिनार करते हुए वे गिरिपार क्षेत्र में लाभान्वित होने वाले लगभग दो लाख हाटी समुदाय की भावनाओं के साथ तत्काल न्याय करेंगे। यद्यपि हाटी समिति का मानना है कि 4 अगस्त को गजट अधिसूचना जारी होने के 50 दिनों बाद इस कानून के बारे में केंद्र सरकार से स्पष्टीकरण लेने की कोई आवश्यकता ही नहीं थी, क्योंकि संसद द्वारा पारित किए गए हाटी जनजाति कानून में पहले ही स्पष्टता है और पहले ही चार महीने से ऊपर का समय बीत चुका है जिससे विभिन्न विभागों में जनजाति के आधार पर नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले हाटी युवाओं को बहुत नुक्सान हो चुका है। फिर भी मुख्यमंत्री द्वारा हाटी मुद्दे पर सीधे हस्तक्षेप करते हुए दिए गए बयान पर हम भरोसा करते हैं और हाटी समिति उनके आश्वासन का स्वागत करती है।