नौकरियां: HRTC में भरें जायेंगे चालकों के सैंकडों पद ddnewsportal.com

नौकरियां: HRTC में भरें जायेंगे चालकों के सैंकडों पद  ddnewsportal.com
फोटो साभार गूगल

नौकरियां: HRTC में भरें जायेंगे चालकों के सैंकडों पद

निगम ने शुरू की प्रक्रिया, जानियें कब तक कर सकते हैं आवेदन, क्या है कंडीशन और भर्ती होने पर कितना मिलेगा वेतन...

HRTC यानि हिमाचल पथ परिवहन निगम में चालकों के 276 पद भरे जाना है। इन पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। पहले निगम मंडल स्तर पर चालकों को बस चलाने के कौशल का प्रमाण देना होगा। पहले स्तर पर चयनित चालकों का दूसरे चरण में शिमला तारादेवी में चयन होगा।
चयन प्रक्रिया के लिए परिवहन निगम की ओर से मानक निर्धारित किए गए हैं। निगम प्रबंधन की टीम पहले मंडल स्तर पर बस चलाने के कौशल को हर स्तर पर परखती है। तभी आवेदकों को अगले चरण के लिए भेजा जाता है। अनुबंध के आधार पर भरे जाने वाले इन पदों को अस्थायी नियुक्ति का नाम दिया गया है। भर्ती प्रक्रिया में चयन होने के बाद 15,360 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा। इन पदों के लिए सात मार्च तक आवेदन किया जा सकता है, जबकि जनजातीय क्षेत्रों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 14 मार्च रखी गई है। इन पदों के लिए हिमाचल सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाला हो। हिमाचल के स्थायी वासियों के लिए यह लागू नहीं होगी। इसके अलावा भारी परिवहन वाहन का लाइसेंस होने के साथ ही तीन साल का अनुभव भी जरूरी हो। 18 से 45 वर्ष के युवा इसके लिए मंडलीय और जिलों के क्षेत्रीय कार्यालयों में आवेदन कर सकते हैं।


पिछले वर्ष 400 चालकों की भर्ती की गई थी। सामान्य तौर पर हर वर्ष 300 से अधिक चालक सेवानिवृत्त होते हैं। निगम के मुख्य महाप्रबंधक पंकज सिंघल का कहना है कि चालकों की चयन प्रक्रिया वैज्ञानिक आधार पर होती है। निर्णय लिया गया है कि चालकों की कमी को दूर करने के लिए शीघ्र ही भर्ती की जाएगी। जिस तरह से निगम के बेड़े में अब इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ने लगी है, ऐसे में तकनीक के आधार पर इलेक्ट्रिक बस में भिन्नता रहती है। निगम में प्रति वर्ष 200 से अधिक चालकों के पद भरे जाते हैं। उसकी प्रक्रिया के तहत इस बार भी चालकों की भर्ती हो रही है।

स्वतंत्रता सेनानी के स्वजन के लिए भी पद आरक्षित- 

सामान्य वर्ग के लिए 145 पदों में से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 27, स्वतंत्रता सेनानियों के स्वजन के लिए 13 और खिलाड़ी वर्ग के लिए सात पद हैं। अनुसूचित जाति के लिए 64 पद हैं। इसमें बीपीएल परिवारों के लिए नौ व स्वतंत्रता सेनानियों के स्वजन के लिए नौ पद रखे गए हैं।
अनुसूचित जनजाति के लिए 16 पदों में से पांच बीपीएल परिवारों के लिए आरक्षित हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 51 पदों में से बीपीएल परिवारों के लिए 19 व स्वतंत्रता सेनानी के स्वजन के लिए चार पद आरक्षित हैं।