कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले....... 02 अप्रैल 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले.......  02 अप्रैल 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
शिमला: शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक से पूर्व हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के पदाधिकारी।

कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले.......

02 अप्रैल 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

कांग्रेस को निपटाएगी जनता: सीएम
BJP होगी रिपीट: अनुराग 
चिंतपूर्णी-अंब को सौगात
गेहूं खरीद 10 अप्रैल से: गर्ग 
शिक्षकों की समस्याएँ होंगी दूर
माता के जयकारों की गूंज
बस नही तो आंदोलन 
यहां एकसाथ पंहुचे दो मंत्री
वीआईपी गाड़ी में शराब तस्करी 

सिरमौर में आज मामले और कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)

स्थानीय (सिरमौर)

1- पांवटा-किल्लौड़ रुट पर सरकारी बस न लगी तो होगा आंदोलन: सुनील 

बाहती विकास युवा मंच सिरमौर ने एसडीएम को फिर से ज्ञापन देकर पांवटा साहिब से किल्लौड़ रुट पर सरकारी बस सेवा जल्द शुरू करने की मांग की है। इस बार मंच ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि यदि एक सप्ताह के भीतर बस सेवा शुरू नहीं की गई तो मंच आंदोलन करने से भी नही चूकेगा। मंच के अध्यक्ष सुनील चौधरी ने बताया कि बाहती विकास युवा मंच सिरमौर द्वारा 17 फरवरी 2022 को पांवटा साहिब से किल्लौड़ रुट पर सरकारी बस चलाई जाने को लेकर एसडीएम पांवटा विवेक महाजन को ज्ञापन दिया गया था। लेकिन उस ज्ञापन पर कोई भी कार्यवाही ना होने के चलते शनिवार को बाहती विकास युवा मंच सिरमौर इकाई द्वारा इस रूट पर सरकारी बस चलाने को लेकर फिर से एसडीएम पांवटा को अपनी मांगों का फिर से एक ज्ञापन सौंपा है। उन्होंने कहा कि इस रूट पर सरकारी बस के चलने से तकरीबन 200 से अधिक छात्रों को लाभ मिलेगा। साथ ही रोजाना पांवटा साहिब व आसपास के क्षेत्र में जाने वाले लोगों को भी बस पास के माध्यम से लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि आर्थिक रुप से गरीब परिवार के जो अपने बच्चों को उच्च शिक्षा देने में असमर्थ है उन अभिभावकों को भी इस बस के चलने से

लाभ मिलेगा। वह अपने बच्चों की पढ़ाई को जारी रख पाएंगे। सुनील चौधरी व अन्य पदाधिकारियों ने एसडीएम को सौंपे ज्ञापन में कहा है कि पांवटा साहिब से टोका, गुलाबगढ़ होते हुए आगामी गंतव्य तक जाने वाली सरकारी बस सेवा को जल्द बहाल किया जाए। ताकि इस क्षेत्र से स्कूल व कॉलेज और अन्य संस्थानों में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को इसका लाभ मिल सके। इसके अतिरिक्त पांवटा साहिब से भुंगरनी, काशीपुर, अजौली, किशनकोट व मुगलावाला होते हुए राजबन तक एक नई बस शुरू की जाए ताकि सभी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों तथा अन्य लोगों को भी बस का लाभ मिले। इन स्थानों पर कोई भी सरकारी अथवा निजी बस नहीं चलती है। उन्होंने कहा कि यदि पांवटा साहिब से किल्लौड़ रुट पर 1 सप्ताह के भीतर बस सेवा को बाहल नहीं किया गया तो मजबूरन मंच को आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ेगा जिसके लिए स्थानीय प्रशासन जिम्मेदार होगा।

2- सिरमौर में भी कोविड बंदिशों में छूट के आदेश जारी, मास्क है जरूरी।

जिला दण्डाधिकारी एवं अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण राम कुमार गौतम ने आज यहां आदेश जारी करते हुए बताया कि जिला में कोरोना संक्रमण के मामलों में सुधार हुआ है, जिसके दृष्टिगत जिला में कोविड-19 रोकथाम सम्बन्धी पूर्व में जारी आदेशों को निरस्त किया जाता है। उन्होंने बताया कि हालांकि जिला में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कोविड संक्रमण को रोकने के लिए मास्क लगाना व हाथों की साफ-सफाई संबंधी एडवाइजरी का पालन जारी रहेगा।

3- उपायुक्त ने नवरात्र के पहले दिन त्रिलोकपुर मंदिर पहुंचकर आरती व हवन पूजा में लिया भाग।

जिला सिमौर में उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध शक्ति पीठ महामाया बाला सुंदरी मंदिर त्रिलोकपुर में चैत्र नवरात्रि के पहले दिन प्रातः 4 बजे दर्शनों के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए गए। उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने प्रातः 4 बजे मंदिर पहुंचकर आरती में भाग लिया और मां बाला सुंदरी के दर्शन कर आशिर्वाद प्राप्त किया। इसके उपरान्त, उन्होने हवन पूजा में बैठकर पूर्णाहुति दी। श्रद्धालुओं की भीड़ प्रातः से ही देखने को मिली व पूरा मन्दिर परिसर मां के जयकारों से गूंजा रहा था। उपायुक्त ने पूजा अर्चना के उपरान्त मेला परिसर में सुरक्षा प्रबन्धों व श्रद्धालुओं के लिए की गई सभी प्रकार की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए उन्होंने

अधिकारियों को श्रद्धालुओं के लिए पीने के पानी की उचित व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग व आयुर्वेदिक विभाग द्वारा मेले के दौरान स्वास्थ्य शिविर लगाए गए हैं व लोगों की सुविधा के लिए एक सूचना केन्द्र भी स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि मेले में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस व होमगार्ड के जवानों के अतिरिक्त 150 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

4- खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री ने किए माता बाला सुंदरी के दर्शन।

हिमाचल प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एंव उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंद्र गर्ग ने आज सिरमौर जिला के त्रिलोकपुर स्थित प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता बाला सुंदरी में चैत्र नवरात्रि के अवसर पर गर्भगृह में जा कर माता के मूर्ति स्वरूप के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया और प्रदेश के लोगों की मंगल कामना के लिए प्रार्थना की।इस दौरान उपायुक्त सिरमौरराम कुमार गौतम, त्रिलोकपुर मंदिर न्यास के संयुक्त आयुक्त रजनेश कुमार व मंदिर न्यास के अन्य सदस्यों द्वारा खाद्य, नागरिक आपूर्ति एंव उपभोक्ता मामले मंत्री को माता बाला सुन्दरी का स्मृति चिन्ह भेंट किया।खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंद्र गर्ग कल यानी 3 अप्रैल, 2022 को प्रातः 10 बजे नाहन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत नावनी के मेला मैदान, जमटा में आयोजित होने वाले जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। जनमंच में ग्राम पंचायत नावनी केे साथ लगती 10 अन्य ग्राम पंचायत जिसमें नेहली धीड़ा, पंजाहल, धगेड़ा, रामाधौण, सेन की सैर, बनेठी, चाकली, देवका पुड़ला, क्यारी व सुरला शामिल हैं, के स्थानीय लोगों की समस्याओं का मौके पर निदान किया जाएगा। 

5- दो मंत्रियों ने किया सिरमौर के गेहूं तथा धान ख़रीद केंद्र का निरीक्षण।

हिमाचल प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंद्र गर्ग ने आज पांवटा विधान सभा क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने धौलाकुंआ में नए धान व गेहूं खरीद केंद्र के लिए प्रस्तावित भूमि का मुआयना किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की सुविधा के लिए जिला सिरमौर में तीन धान व गेहूं  खरीद केन्द्र खोले गए हैं, जोकि नाहन विधानसभा क्षेत्र के कालाअंब तथा पांवटा विधानसभा क्षेत्र के हरिपुर टोहाना तथा जोहडो पीपलीवाला में स्थापित हैं। इस दौरान उन्होंने बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री, सुख राम चौधरी के साथ पांवटा साहिब के हरिपुर टोहाना में स्थापित गेहूं तथा धान ख़रीद केंद्र का निरीक्षण भी किया।

खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्री ने कृषि उपज-मंडी समिति पांवटा साहिब में लगभग 2 करोड़ 75 लाख की लागत से धान व गेहूं खरीद केन्द्र के प्रस्तावित विस्तारीकरण कार्य का मुआयना भी किया। इसके उपरांत राजेन्द्र गर्ग ने पांवटा साहिब लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में पत्रकार वार्ता को संबोधित किया। इस दौरान एस डी एम विवेक महाजन, डी.एस.पी. बीर बहादुर, बीडीसी अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, भाजपा मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, एपीएमसी अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा, पूर्व पंचायत समिति अध्यक्ष रमेश तोमर, डीएफएससी पवित्रा पुंडीर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

6- त्रिलोकपुर में चैत्र नवरात्र के पहले दिन 25 हजार श्रद्धालुओं ने किए माता के दर्शन।

सिरमौर जिला के त्रिलोकपुर माता बाला सुन्दरी मन्दिर में चैत्र नवरात्र पर्व के पहले दिन लगभग  25 हजार श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन कर आर्शीवाद प्राप्त किया। नवरात्र के पहले दिन माता के दरबार मे लगभग 22 लाख 65 हजार 240 रूपये नगद राशि, 20 ग्राम 500 मिलीग्राम सोना और 3946 ग्राम चाँदी चढ़ावे के रूप में श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित किया गया।

7- हरियाणा नम्बर की होंडा सिटी कार से 10 पेटियां अवैध शराब बरामद।

पांवटा साहिब उपमंडल के भटरोग सड़क पर पुलिस टीम ने हरियाणा नम्बर की होंडा सिटी कार से 10 पेटियां अवैध शराब की बरामद की हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस टीम को गुप्त सूचना मिली कि सतौन-भटरोग संपर्क मार्ग पर हौंडा सिटी कार HR-26z 6585 में अवैध शराब लाई जा रही है। सूचना मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंची तो पुलिस को देखकर नशा तस्कर गाड़ी छोड़कर मौके से फरार हो गया। पुलिस टीम ने गाड़ी की तलाशी ली तलाशी के दौरान गाड़ी के अंदर से 10 पेटियां शराब बरामद की गई। पुलिस टीम ने शराब को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।


(हिमाचल)

1- हिमाचल में कांग्रेस को निपटाएगी जनता: मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पंजाब में तो कांग्रेस नेताओं ने एक-दूसरे को ही निपटाया है। लेकिन अब हिमाचल में जनता इन्हें निपटाएगी। पंजाब में चरणजीत सिंह चन्नी दोनों सीटों से हार गए, जबकि ताली बजाने वाले भाजपा से कांग्रेस में गए एक नेता की ताली भी जनता ने बजा डाली। यही हाल अब हिमाचल में भी कांग्रेस होगा। सीएम ने कहा कि चार राज्यों में भाजपा की जीत के बाद कांग्रेसियों के मुंह लटके हैं। विस सत्र में वे नजरें तक नहीं मिला पाए और नमस्ते तक का जवाब नहीं दे पाए। उन्होंने कहा कि चार राज्यों की तरह हिमाचल में भी मिशन रिपीट होगा। अंब

में आयोजित जनसभा में सीएम ने कहा कि प्रश्न उठाने वाले मित्र कहां हैं। विपरीत परिस्थितियों में भी विकास कार्य जारी रहे हैं। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा हुआ है। विपक्ष के पास बोलने से कुछ नहीं होगा। सरकार ने चार साल के कार्यकाल में समर्पण भाव से कार्य किया है। यही वजह है कि जनता का प्यार मिल रहा है। कहा कि विपक्ष की भूमिका होनी चाहिए, लेकिन हर चीज पर राजनीति करना ठीक नहीं है। गगरेट विस क्षेत्र के लोहारली में सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि भाजपा सरकार का कार्यकाल उपलब्धियों से भरा रहा है। कांग्रेस विधायक एक भी उपलब्धि नहीं बता पाए। इससे पहले सीएम ने अंब और लोहारली में सैकड़ों करोड़ के विकास कार्यों के शिलान्यास और उद्घाटन किए।

2- ऊना के चिन्तपूर्णी क्षेत्र में 200 करोड़ रुपये के उद्घाटन/शिलान्यास।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज ऊना जिला के चिन्तपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान अम्ब में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए सराही में लोक निर्माण विभाग का कनिष्ठ अभियन्ता अनुभाग खोलने, जल शक्ति विभाग के बाढ़ नियंत्रण उप-मण्डल का विलय अम्ब मण्डल में करने, अग्निशमन उप-केन्द्र अम्ब को अग्निशमन केन्द्र में स्तरोन्नत करने, ग्राम पंचायत सूरी में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने, सपोरी में नया पटवार वृत, थातल और चकसराएं में पशु औषधालय खोलने, डिग्री कॉलेज अम्ब में समाज शास्त्र की स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू करने, कथोड़ बेला और कैथ में राजकीय प्राथमिक पाठशाला खोलने, किन्नू

भालों और बहुरी की राजकीय उच्च पाठशाला को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, लोअर अन्दोरा की राजकीय माध्यमिक पाठशाला को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने, ततोहरा कलां की राजकीय प्राथमिक पाठशाला को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, सपौरी की राजकीय प्राथमिक पाठशाला को केन्द्रीय प्राथमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों को विक्रमी सम्वत् एवं नववर्ष और नवरात्रों के पावन अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि चिन्तपूर्णी के लोगों को इस सुअवसर पर 200 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का उपहार मिला है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सदैव इस क्षेत्र के विकास के लिए प्रयास किए हैं और इसमें केन्द्र सरकार से भी समुचित सहयोग मिलता रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद राज्य सरकार ने प्रदेश में विकासात्मक गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाए रखा है। इसका श्रेय जनसहभागिता, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा समय पर लिए गए निर्णयों और देश में चलाए गए बृहद टीकाकरण अभियान को जाता है।

3- हिमाचल में भी दोबारा जीत हासिल करेगी भाजपा: अनुराग 

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा कार्य एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि हाल ही में हुए चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने सभी चार राज्यों में विजय प्राप्त की है और निश्चित तौर पर हिमाचल में भी भाजपा दोबारा जीत हासिल करेगी। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे मुख्यमंत्री द्वारा आज लोकार्पित एवं समर्पित परियोजनाओं के बारे में सोशल मीडिया के माध्यम से अन्य लोगों से भी जानकारी साझा करें। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के प्रयासों से स्वां तटीयकरण परियोजना सम्भव हो सकी है और यह जिला के लोगों के लिए वरदान सिद्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि युद्धग्रस्त यूक्रेन से 22 हजार से अधिक छात्रों को सुरक्षित स्वदेश लाया गया है और यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सशक्त नेतृत्व के कारण ही सम्भव हो सका है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रारम्भ की गई उज्ज्वला योजना और आयुष्मान भारत योजना को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना और मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना प्रारम्भ की है। उन्होंने कहा कि डबल ईंजन की केन्द्र एवं प्रदेश सरकार के सामूहिक प्रयासों से किए गए विकास कार्यों के परिणामस्वरूप इस वर्ष दिसम्बर माह में होने वाले चुनावों में प्रदेश में फिर से भाजपा की सरकार बनेगी। वहीं, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने ऊजा जिला में विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लिए पर्याप्त धन राशि उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया।

4- मुख्यमंत्री ने किया विक्रमी सम्वत्-2079 पर आधारित कैलेण्डर का विमोचन।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज ओकओवर शिमला में हिमाचल संस्कृत अकादमी के चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से प्रारम्भ होने वाले विक्रमी सम्वत्-2079 पर आधारित व्यावहारिक कैलेण्डर का विमोचन किया। इस बार विक्रमी सम्वत् 2 अप्रैल, 2022 से प्रारम्भ हो रहा है। जय राम ठाकुर ने नव-सम्वत् एवं नवरात्रों पर बधाई देते हुए प्रदेशवासियों की सुख एवं समृद्धि की कामना

की है। मुख्यमंत्री ने हिमाचल संस्कृत अकादमी की षाण्मासिक (अर्धवार्षिक) शोधात्मक पत्रिका का नवीन अंक दिव्य ज्योती का भी विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने हिमाचल संस्कृत अकादमी की गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि समाज को भारतीय संस्कृति के मूल सिद्धांतों के साथ जोड़ने में अकादमी के यह प्रयास सार्थक सिद्ध होंगे। इस अवसर पर उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा, हिमाचल संस्कृत अकादमी के सचिव डॉ. केशवानन्द कौशल, साहित्याचार्य डॉ. मुकेश शर्मा भी मौजूद रहे। 

5- हिमाचल में 10 अप्रैल से शुरू होगी गेंहू की खरीद: गर्ग

हिमाचल प्रदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने कहा कि इस बार प्रदेश मे 10 अप्रैल से गेंहू खरीद हो शुरू कर दी जाएगी। पांवटा साहिब में पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार ने इस वर्ष 50 मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है। 10 अप्रैल से प्रदेश के करीब एक दर्जन केंद्रों में गेहूं की खरीद शुरू होगी। इस बार खरीद केंद्र भी बढ़ाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध का असर पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है। लेकिन, केंद्र व राज्य सरकार महंगाई को नियंत्रण में रखने के लिए प्रयासरत हैं। प्रदेश के राशन डिपुओं में सस्ता राशन वितरित कर लाखों परिवारों को लाभ दिया जा रहा है।
राजेंद्र गर्ग ने कहा कि मोदी सरकार की ओर से किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डिपुओं में राशन की गुणवत्ता पर नजर रखी जा रही है। वर्तमान सरकार ने फर्जी राशन कार्डों पर अंकुश लगाने का प्रयास किया है। इस अवसर पर सिरमौर मंडी समिति अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा, बीडीसी अध्यक्ष पांवटा साहिब हितेंद्र कुमार, पूर्व बीडीसी अध्यक्ष रमेश तोमर, भाजपा मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, जिला परिषद सदस्य मामराज शर्मा, सुभाष चौधरी, नेतर चौहान व पांवटा भाजपा मंडल महामंत्री देवराज चौहान मौजूद रहे। 

6- NHM कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है राहत।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत स्वास्थ्य विभाग में सेवाएं दे रहे कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए सरकार राहत देने जा रही है। इन कर्मचारियों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए पॉलिसी बनाई जा रही है। सर्व शिक्षा अभियान की तर्ज पर कर्मचारियों के लिए बनाई गई पॉलिसी को देखा जा रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी की यूनियन पदाधिकारियों के साथ बैठक हो गई है। सरकार से इस फैसले से एनएचएम के करीब दो हजार कर्मचारियों को फायदा होगा। वर्तमान में एनएचएम में 29 कैटेगिरी है। इनमें डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट, रेडियोग्राफर, डेंटल सर्जन और मेकेनिक और सर्जन, मेडिकल ऑफिसर, सोशल वर्कर, स्टाफ नर्स, बीसीसी कोऑर्डिनेटर, अकाउंटेंट, तकनीकी सहायक, डाटा मैनेजर आदि शामिल हैं। हालांकि, प्रदेश सरकार ने इन कर्मचारियों का बेसिक वेतनमान हिमाचल सरकार के अनुबंध

स्वास्थ्य कर्मचारियों और अधिकारियों के बराबर कर दिया है। इस फैसले से एनएचएम में तैनात कर्मचारियों और अधिकारियों को 2000 से लेकर 17000 रुपये तक फायदा होगा। इसके अलावा नौकरी के दौरान अगर किसी कर्मचारी और अधिकारी की मृत्यु होती है तो ऐसी स्थिति में उनके आश्रितों के लिए भी नौकरी का प्रावधान किया गया है। कर्मचारियों को हर महीने 400 रुपये प्रति महीने मेडिकल अलाउंस भी मिलेगा। इसके अलावा कर्मचारियों को 12 कैजुअल लीव, 10 मेडिकल, पांच स्पेशल लीव और दो आरएच देने का आदेश भी जारी कर दिए हैं। एनएचएम कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष अमीचंद शर्मा ने यूनियन ने सरकार से पालिसी की मांग की है। एनएचएम निदेशक को सर्व शिक्षा अभियान के अलावा अन्य राज्यों में कर्मचारियों के लिए बनाई गई पॉलिसी भी दी है। 

7- शिक्षकों की समस्याओं का जल्द होगा निपटारा।
 
हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ की बैठक शिमला में निदेशक प्रारंभिक शिक्षा एवं निदेशक उच्च शिक्षा हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ संपन्न हुई। अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की प्रेरणा से हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ द्वारा प्रदेश का शिक्षकों का सबसे बड़ा संगठन होने के नाते विभिन्न आग्रहों को पूरा करवाने के उद्देश्य से बैठक का आयोजन निदेशालय में किया गया। इस बैठक में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय सचिव (माध्यमिक संवर्ग) पवन मिश्रा विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस बैठक में हिमाचल प्रदेश शिक्षक संघ के महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर ने निदेशक एवं बैठक में उपस्थित निदेशालय के कर्मचारियों सहित सभी पदाधिकारियों का स्वागत किया। प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार एवं संगठन मंत्री विनोद सूद सहित विभिन्न पदाधिकारियों ने मीटिंग के एजेंडे पर चर्चा की। प्रांत मीडिया प्रमुख

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ शशि शर्मा ने मीडिया को जारी बयान में बताया कि इस बैठक में निदेशक प्रारंभिक शिक्षा के साथ शिक्षा विभाग से जुड़े विभागों पर सार्थक चर्चा हुई। निदेशक प्रारंभिक शिक्षा के साथ विभिन्न आग्रहों को पूरा करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। इस बैठक में जिन आग्रहों पर चर्चा हुई उनमें मुख्य रूप से 2555 एस.एम्.सी अध्यापको को नियमित कर शिक्षा विभाग में समायोजित करने, प्रदेश में 2003 से पूर्व पेंशन की योजना को लागू किया करने और शिक्षा विभाग में 20 वर्षो से कार्यरत कम्पुटर शिक्षकों के लिए तर्कसंगत नीति बनाकर विभाग अपने अधीन लेने सहित कईं मांगे शामिल रही। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत के कार्यकारिणी के सभी जिलों के जिला अध्यक्ष महामंत्री और उपाध्यक्ष एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-