Himachal News: केंद्र सरकार से हिमाचल को मिली 2197.26 करोड़ रुपये की मदद: बलदेव तोमर ddnewsportal.com

Himachal News: केंद्र सरकार से हिमाचल को मिली 2197.26 करोड़ रुपये की मदद: बलदेव तोमर  ddnewsportal.com

Himachal News: केंद्र सरकार से हिमाचल को मिली 2197.26 करोड़ रुपये की मदद: बलदेव तोमर

केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 के पहले सात महीनों में (1 अप्रैल से 12 अक्टूबर तक) राज्य को 33 परियोजनाओं के तहत 2197.26 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की है। यह सहयोग प्रदेश के विकास और पुनर्निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में सुधार हो रहा है। यह बात जारी प्रेस बयान में हिमाचल प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता बलदेव तोमर ने कही। 


तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार हिमाचल प्रदेश के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। इस वित्तीय सहायता से प्रदेश में सड़कों के निर्माण, स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार, शिक्षा के क्षेत्र में सुधार, और ग्रामीण विकास को बल मिला है। प्रमुख योजनाओं के तहत मिली सहायता में मनरेगा (₹395.93 करोड़), राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (₹196.32 करोड़), प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (₹162.75 करोड़), पीएम आवास योजना (ग्रामीण) (₹582.47 करोड़) जैसी योजनाएं शामिल हैं।
इसके अलावा, मिशन शक्ति के तहत महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए ₹15 करोड़, और राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए ₹19.36 करोड़ की राशि भी दी गई है। स्वच्छ भारत मिशन और शिक्षा के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण वित्तीय सहयोग प्राप्त हुआ है।
तोमर ने कहा कि केंद्र सरकार की इस आर्थिक सहायता से हिमाचल प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास, सड़क निर्माण, और महिला सशक्तिकरण जैसे क्षेत्रों में व्यापक प्रगति हो रही है। भाजपा हिमाचल प्रदेश केंद्र सरकार के इस सहयोग के लिए आभार व्यक्त करती है और प्रदेश के विकास के लिए निरंतर प्रयास करती रहेगी।