Maruti Alto 800 के सफर पर लगा विराम ddnewsportal.com

Maruti Alto 800 के सफर पर लगा विराम ddnewsportal.com

Maruti Alto 800 के सफर पर लगा विराम

23 वर्ष तक आम आदमी से जुड़ी देश की सबसे सस्ती कार का निर्माण अब बंद

23 वर्ष पूर्व वो कार जब बाजार में आई तो तहलका मचा गई। आम आदमी की इस कार को देश की नंबर वन पसंद बनने में ज्यादा समय नही लगा। शानदार खूबियों से भरपूर और बजट मिडिल क्लास की पंहुच में, तो कैसे देश की प्यारी न बनती। लेकिन 23 वर्ष आम आदमी के साथ जीने वाली आम आदमी के सपनों की कार पर अब पूर्ण विराम लग गया। बात Maruti Suzuki कंपनी की Alto-800 की हो रही है। जिसने कंपनी को मारूति-800 के बाद वर्षों तक ऑटोमोबाइल दुनिया का बादशाह बनाकर रखा। इस कार की खूबी ये थी कि बेहतरीन फीचर्स के साथ साथ कीमत इतनी कम कि हर इंसान इसे खरीदने का सपना देखता और पूरा करता। पर आज दुख की खबर है कि 23 वर्ष तक आम आदमी के साथ इस कार का सफर समाप्त हो गया।

जी हां, करीब 23 सालों के बाद अब देश की सबसे सस्ती कार का सफर समाप्त हो गया है। नए रियल ड्राइविंग इमिशन नॉर्म्स (RDE) यानी BS6 फेज-टू के लागू होने के साथ ही देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की बेस्ट सेलिंग कार Maruti Alto 800 को कंपनी ने डिस्कंटीन्यू कर दिया। यानि अब इस कार का निर्माण नही होगा। कंपनी ने इस मशहूर हैचबैक कार का प्रोडक्शन बंद कर दिया है, और अब केवल बचे हुए स्टॉक की ही बिक्री की जाएगी।

बीते 1 अप्रैल से देश में नए RDE नॉर्म्स को लागू किया गया, जिसके चलते कंपनी को इस कार को नए नियमों के मुताबिक अपग्रेड करना एक महंगा सौदा साबित होना माना जा रहा था, जिसका सीधा असर कार की कीमत पर भी पड़ता। ऐसे में कंपनी ने इसके निर्माण को बंद करने का ही फैसला लिया। 
आपको बता दें कि Maruti Alto 800 को कंपनी ने पहली बार घरेलू बाजार में वर्ष 2000 में लॉन्च किया था। एक आम आदमी की सपनों की कार के तौर पर इस हैचबैक ने जो मुकाम हासिल किया वो किसी माइलस्टोन से कम नहीं है। लंबे समय तक ये न केवल ब्रांड की बल्कि देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार रही है। आखिरी वक्त में इस कार की कीमत 3.54 लाख रुपये से लेकर 5.13 लाख रुपये के बीच दर्ज की गई। कंपनी इस कार की बिक्री अपने ARENA डीलरशिप के माध्यम से करती आ रही थी।

हालांकि इस कार के निर्माण के बंद होने के साथ ही लोग ये कयास लगा रहे हैं कि मारूति ने देश की जनता की नब्ज को परखा है, इसलिए विकल्प के तौर पर फिर से कम बजट में जल्द एक शानदार कार बाजार में उतारेंगे। बहरहाल, समय के साथ एक और शानदार कार का आम आदमी के साथ सफर समाप्त हो गया। 

ये भी पढ़ें- संयोग: एकसाथ रिटायर हुए पती-पत्नी https://bit.ly/3lTXn77