कल से ये पाबंदियां-- 06 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

कल से ये पाबंदियां-- 06 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

कल से ये पाबंदियां........

06 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

ठेके बंद दुकाने खुली, कड़ाई से हो पालन, ऑनलाइन पढ़ाई, पंचायतों को राहत, दानवीर, ओलों की मार, पंहुच गये SDM, परीक्षा रद्द, डाॅ रोहताश, और...... 


1- कल सुबह से पाबंदियां शुरू, इस बार ठेके बंद लेकिन दुकानें शाम तक खुली, पढें पूरी खबर।

प्रदेश सरकार ने राज्य मे कोरोना कर्फ्यू जारी किया है जिसका कार्यान्वयन कल यानि शुक्रवार सुबह 6 बजे से शुरू हो जाएगा। राज्य सरकार ने तो इस कर्फ्यू की एसओपी जारी की हैं साथ ही सभी जिलों के उपायुक्तों ने भी अपने अपने जिले के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसी कड़ी मे जिला सिरमौर के उपायुक्त डाॅ आर के परूथी ने भी आदेश जारी करते हुए बताया कि जिला सिरमौर में 7 मई प्रातः 6 बजे से 17 मई, 2021 प्रातः 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू रहेगा। उन्होने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्णय के बाद जिला सिरमौर में 7 मई प्रातः 6 बजे से कोरोना कर्फ्यू लगेगा जोकि आगामी 10 दिनों तक जारी रहेगा। कर्फ्यू के दौरान जिला में धारा-144 लागू रहेगी, साथ ही पांच से अधिक लोगों के एक साथ एकत्रित होना गैरकानूनी माना जाएगा। डीएम ने बताया कि कर्फ्यू के दौरान शादी समारोहों और अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे जिसके लिए उन्हे जिला प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। सरकारी, निजी कार्यालय और संस्थान, बंद रहेंगे। केवल वर्क फ्रॉम होम होगा और इस दौरान कर्मचारी अपना मुख्यालय नही छोड़ सकते। जिम, मार्केट कांप्लेक्स, स्वीमिंग पूल आदि बंद रहेंगे तथा शराब के ठेके, अहाता, बार भी बंद रहेेंगे।
उन्होंनें बताया कि सरकारी और निजी परिवहन सेवाएं 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित होंगी और अंतरराज्यीय परिवहन सेवा भी जारी रहेगी। स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ी सभी सेवाऐं जारी रहेंगी। इसके अतिरिक्त बिजली, दूरसंचार, जलापूर्ति, स्वच्छता आदि सभी जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी। नागरिक कार्य स्थलों, बागवानी, कृषि स्थलों और अन्य परियोजना स्थलों पर काम जारी रहेंगे। उन्होंने बताया कि इस दौरान कोरोना वैक्सीनेशन कार्य चलता रहेगा। लोग मोबाइल पर आए मैसेजे को दिखाकर वैक्सीनेशन केंद्र जा सकेंगे। पोस्ट ऑफिस, बैंक शाखाएं, एटीएम, नॉन बैंकिंग वित्तीय संस्थान खुले रहेंगे।
उन्होंने बताया कि जिला में राशन के डिपू, राष्ट्रीय उच्च मार्ग के किनारे की दुकानें, ढाबा, किराने का सामान, फल और सब्जियां, डेयरी और दूध बूथ, मांस और मछली, पशु चारा और चारा राशन दुकानें शाम 6 बजे तक खुली रहेगी। इसके अतिरिक्त बीज, उर्वरक, कीटनाशकों के भंडारण व परिवहन से संबंधित गतिविधियां कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जारी रहेगी।  
पर्यटन विभाग द्वारा पहले से जारी किए गए एसओपी के अनुसार होटल, रेस्तरां और ढाबे संचालित हो सकेंगे। होम डिलीवरी व ई-कॉमर्स द्वारा सभी वस्तुओं व सेवाओं की ऑनलाइन डिलीवरी जैसे फलीपकार्ट, एमाजोन, मनतरा, ब्ल्यूडार्ट व डीटीडीसी जैसे रिटेलर्स के साथ-साथ खाद्य और किराना वस्तुओं के खुदरा विक्रेताओं को भी होम डिलीवरी प्रदान करने की अनुमति दी गई है।    
इसके अतिरिक्त प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया, ऑप्टिकल फाइबर, पेट्रोल पंप, एलपीजी, पेट्रोलियम और गैस खुदरा और भंडारण आउटलेट। बिजली उत्पादन, प्रेषण और वितरण इकाइयाँ, ग्राम पंचायत स्तर पर कॉमन सर्विस सेंटर, कोल्ड स्टोरेज, और वेयरहाउसिंग, निर्माण उपकरण और आपूर्ति जैसे सीमेंट, सरिया़, चिप्स आदि की दुकानें तथा कार्यालय और आवासीय परिसरों के रखरखाव के लिए निजी सुरक्षा सेवाएं और सुविधाएं प्रबंधन सेवाएं जारी रहेंगी।

2- प्रभावी तरीके से सुनिश्चित हो कोरोना कर्फ्यू का कार्यान्वयन।

राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के लिए वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और चिकित्सा महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।  मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आम जनता प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर जारी की गई मानक संचालन प्रक्रियाओं का कड़ाई से पालन करे ताकि कोरोना महामारी के प्रसार को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में राज्य के नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के अलावा गरीबों और कमजोर वर्गों के लोगों की आर्थिकी को सुदृढ़ करना भी सरकार का उत्तरदायित्व है।


जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में आॅक्सीजन की आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में है और केवल आॅक्सीजन के परिवहन के लिए सिलेण्डरों की आवश्यकता है। राज्य सरकार ने प्रदेश में आॅक्सीजन सिलैण्डरों की कमी को पूरा करने के लिए केन्द्र सरकार से अतिरिक्त आॅक्सीजन सिलैण्डर प्रदान करने का आग्रह किया है। केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश के लिए स्वीकृत किए गए पीएसए आॅक्सीजन प्लांट को स्थापित करने के कार्य में तेजी लाने के प्रयास किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 जांच की रिपोर्ट तैयार करने में समय को कम करने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए और इस कार्य में निजी प्रयोगशालाओं को भी सम्मिलित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऊना और कुल्लू में प्रयोगशालाएं स्थापित करने को स्वीकृति मिल गई है जिसके लिए सात करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। उन्होेंने कहा कि तीन राजकीय महाविद्यालयों और आईआईटी मण्डी में प्रयोगशालाएं स्थापित करने की सम्भावनाएं तलाशी जानी चाहिए। जय राम ठाकुर ने अधिकारियों को होम आइसोलेशन और अस्पतालों के माध्य समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए ताकि गम्भीर रूप से बीमार लोगों को अस्पताल स्थानातंरित करने में देरी लोगों की मृत्यु का कारण न बने। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को कोरोना कफ्र्यू के दौरान आॅक्सीजन, पीपीई किट्स, दवाइयों और अन्य आवश्यक वस्तुओं की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी उपायुक्त सम्बन्धित जिलों में बिस्तरों की क्षमता को बढ़ाने के अलावा कोविड जांच में भी तेजी लाना सुनिश्चित करें। अस्थाई अस्पतालों के संचालन के लिए आउटसोर्स और युक्तिकरण के आधार पर पर्याप्त श्रमशक्ति उपलब्ध की जानी चाहिए। उन्होंने महामारी के दौरान आॅक्सीजन और अन्य साधनों का उचित उपयोग करने को कहा। स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने इस महामारी को रोकने के लिए राजनीतिक नेताओं, अधिकारियों, चिकित्सकों, पैरामेडिकल कर्मचारियों और अन्य हितधारकों से इस महामारी से लड़ने के लिए समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने के लिए प्रेरित करने को मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। मुख्य सचिव अनिल खाची ने कहा कि सभी कार्यान्वयन प्राधिकरणों को इस महामारी के दौरान सभी साधनों का प्रभावी आवंटन सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने होम आइसोलेशन को और अधिक सुदृढ़ बनाने पर बल दिया। अतिरिक्त मुख्य सचिव जे.सी. शर्मा ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया। पुलिस महानिदेशक संजय कुण्डू ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई मानक संचालन प्रक्रियाओं की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में झूठी पहचान और गलत सूचना प्रस्तुत कर प्रवेश करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।
स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने इस महामारी को रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी विस्तार में बताया। बैठक मे प्रधान सचिव सुभाशीष पाण्डा, विशेष सचिव सुदेश मोक्टा व अरिंदम चौधरी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया।

3- स्कूलों मे ऑनलाइन पढ़ाई जारी।

कोरोना कर्फ्यू के दौरान भी हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में मई में ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। शिक्षक घरों से ही विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे। सरकार ने 31 मई तक प्रदेश में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को बंद रखने का फैसला लिया है। इस दौरान स्कूलों के विद्यार्थियों को रोजाना व्हाट्सएप से ही शिक्षण सामग्री भेजी जाएगी। कॉलेजों के विद्यार्थी भी अपनी शंकाओं को लेकर शिक्षकों से बात कर सकेंगे। शिक्षा विभाग मई में पुरानी कक्षा के सिलेबस को ही स्कूलों में रिवाइज करवाने का फैसला लिया है। सरकारी स्कूलों में अभी नया शैक्षणिक सत्र शुरू नहीं हुआ है। संभावित है कि जून से इसकी शुरुआत होगी। इस माह स्कूल बंद रहने के चलते पुरानी कक्षाओं के सिलेबस को ही रिवाइज करवाया जाएगा। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि नए शैक्षणिक सत्र की पढ़ाई शुरू करने के लिए कई योजनाओं पर काम चल रहा है। लाइव कक्षाओं को शुरू करने का मामला सरकार के विचाराधीन है। अभी पुराने सिलेबस की ही रिवीजन होगी। जल्द ही नई कक्षा की पढ़ाई को लेकर रूपरेखा जारी कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना कार्यालय के स्टेट रिसोर्स ग्रुप की ओर से शिक्षकों को रिवीजन करवाने के लिए शिक्षण सामग्री भेजी जा रही है।
 
4- पंचायतें बिना मंजूरी के कर सकेगी कार्य।

हिमाचल प्रदेश में ग्राम पंचायतें अब बिना मंजूरी ही काम कर पाएंगी। ग्राम सभाओं से अब पोस्ट फैक्टो मंजूरी ली जाएगी। पंचायती राज विभाग ने इस बारे में सभी ग्राम पंचायतों को आदेश जारी किए हैं। राज्य में कोरोना संकट के बीच करीब डेढ़ साल से ग्राम सभाएं नहीं हो पा रही हैं। बीते अक्तूबर में ग्राम सभा की मंजूरी के बिना ही मनरेगा की शेल्फें और अन्य कार्यों के प्रस्ताव सरकार को भेजे गए थे। इसी तरह अप्रैल की भी शेल्फें भेजी गईं। मई में यदि कोरोना संकट टल जाता तो ग्राम सभाएं बुलाई जा सकती थीं, पर यह संकट बढ़ गया है। ऐसे में ग्राम सभाएं होने के कोई आसार नहीं हैं। पंचायत प्रधान और सदस्य आगे भी प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजेंगे। बाद में जब कभी ग्राम सभाएं होंगी तो इसके लिए पोस्ट फैक्टो मंजूरी ली जाएगी। पंचायती राज विभाग के संयुक्त निदेशक केवल शर्मा ने बताया कि सभी पंचायतों को पत्र भेजे गए हैं कि अभी ग्राम सभाएं नहीं होंगी। पोस्ट फैक्टो अनुमति ग्राम सभाओं से बाद में ली जाएगी। उससे पहले इस संबंध में पंचायतें खुद ही निर्णय ले सकती हैं। 

5- डाॅ मामराज पुंडीर ने मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया अंशदान।

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के राज्य उपाध्यक्ष डाॅ. मामराज पुण्डीर ने आज यहां मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को अपनी बेटियों तनवी पुण्डीर और सरीजा पुण्डीर की ओर से मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 21 हजार रुपये का चेक भेंट किया। मुख्यमंत्री ने इस पुनीत कार्य के लिए उनका आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रकार के योगदान आवश्यकता के समय में जरूरतमंदों और गरीबों की सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। डाॅ पुंडीर ने सामर्थ्य लोगों से भी राहत कोष मे सहयोग का आह्वान किया है।

6- टमाटर-शिमला मिर्च पर ओलों की मार।

गुरुवार को राजधानी शिमला में बूंदाबांदी, सोलन, चंबा और हमीरपुर में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। ओलावृष्टि से सोलन में टमाटर और शिमला मिर्च, चंबा में सेब की फसल को एक बार फिर नुकसान हुआ है। इससे पहले पहले 23 अप्रैल को भी भारी ओलावृष्टि से किसान नुकसान झेल चुके हैं। गुरुवार को मंडी, बिलासपुर, सुंदरनगर, ऊना, मनाली और कांगड़ा में भी बारिश दर्ज हुई। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने शुक्रवार और शनिवार भी मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और मध्य पर्वतीय जिलों जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा के कई क्षेत्रों में अंधड़, ओलावृष्टि और बारिश की चेतावनी जारी की है।

7- भारतीय थल सेना भर्ती की लिखित परीक्षा स्थगित।

भारतीय थल सेना की आगामी 30 मई, 2021 को आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा को कोविड-19 की पांबदिया व कोरोना कफर्यू के कारण स्थगित कर दिया गया है। यह जानकारी भारतीय थल सेना के प्रवक्ता ने दी। उन्होंने बताया कि 28 मार्च से 03 अप्रैल 2021 तक इन्दिरा गाँधी खेल मैदान, ऊना में हुई सैनिक जनरल ड्युटी और सैनिक लिपिक/ स्टोर किपर तकनीकी भर्ती में शारीरिक मापदण्ड और मेडिकल परीक्षण में सफल हुए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा 30 मई, 2021 को होनी थी।

8- Paonta Warriors का Dr. रोहताश नांगिया को सम्मान।

Paonta Warriors की टीम, जो कि स्पोर्ट्स एंड कल्चर को समर्पित है, ने डॉ रोहताश नांगिया को सम्मानित किया। टीम ने कहा कि डाॅ रोहताश नांगिया ने कोरोना महामारी के समय निःस्वार्थ व निशुल्क कोरोना ठीक करने की दवाई देकर हमारे समाज को जो सहयोग दिया हैं वह प्रशंसा के काबिल है। इसलिऐ टीम ने डाॅ रोहताश नांगिया के लिए विशेष सम्मान देकर उनका शुक्रिया अदा किया है। पांवटा वारियर्स के प्रवक्ता विकास वालिया ने बताया कि जिन लोगो को बीमारी ने पकड़ा उन लोगों ने ये महसूस किया कि डॉ रोहताश नांगिया की होमियोपैथी दवाइयों से कोरोना बुखार की लड़ाई से वह बहुत सहजता से जीत कर ठीक हो रहे है। इसके सेवन से शरीर मे ऑक्सीजन का स्तर भी नही गिरता ओर नेगेटिव होने के बाद फेफड़ो में नुकसान भी कम हो रहा है। सभी ने सरकार से ये अपील की है कि जैसे कि डॉ रोहताश नांगिया के पास ठीक हुए मरीजों का रिकॉर्ड है तो उनकी दवाई को भी मरीजों को दें ताकि मौतों की संख्या को घटाया जा सके। वारियर्स टीम की तरफ से नरेश अग्रवाल, सुरेंद्र अग्रवाल, रिशु गुप्ता, अजय सन्सरवाल, कमल गुप्ता, अनूप मेनन स्पोर्ट्स टीचर, सन्दर्भ गोयल, संजीव शर्मा व विकास वालिया इत्यादि मौजूद रहे।

9- एसडीएम पांवटा ने संभाला कार्यभार।

पांवटा साहिब मे दो माह बाद एसडीएम ने कार्यभार संभाला लिया है। गुरुवार को विवेक महाजन ने बतौर एसडीएम अपना कार्यभार संभाला। गोर हो कि जिला सिरमौर के सबसे बड़े उपमंडल पांवटा साहिब के एसडीएम का बीते 28 फरवरी को तबादला हो गया था। जिसके बाद पांवटा साहिब एसडीएम का पद खाली चला हुआ था। जिससे क्षेत्र के लोगों को काम करवाने में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। पिछले महिने दिल्ली हिमाचल भवन में एचएएस अधिकारी विवेक महाजन का तबादला पांवटा साहिब के लिए हुआ था। लेकिन कोरोना के कारण वह काफी समय तक अपना पदभार नहीं संभाल पाये थे। वीरवार को एसडीएम विवेक महाजन ने अपना पदभार संभाल लिया है। जिससे क्षेत्र के लोगों ने राहत की सांस ली है। एसडीएम विवेक महाजन ने बताया की पांवटा साहिब में बढ़ते कोरोना मामलें को रोकने के लिए उचित प्रबंध किये जायेंगे। इसके साथ साथ पॉजिटिव आये लोगों को घरद्वार सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी। शहर के भलाई के लिए हरसंभव प्रयास किये जायेंगे।

एक्सीडेंट/क्राईम 

NH पर हादसे में गई व्यक्ति की जान।

देहरादून-पांवटा-चंडीगढ़ NH पर माजरा के समीप पिकअप के पेड़ से टकराने के कारण 38 वर्षीय व्यक्ति की दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक बुधवार देर रात को चंडीगढ़-देहरादून NH पर एचपी 71-2246 पिकअप नाहन की तरफ से पांवटा साहिब की तरफ आ रही थी। तभी माजरा के समीप पिकअप अनियंत्रित होकर सड़क किनारे एक पेड़ से टकरा गई। जिस कारण गाड़ी चालक आरिफ इकबाल (38) निवासी माजरा गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल को गंभीर अवस्था में 108 एंबुलेंस की मदद से सिविल अस्पताल पांवटा साहिब लाया गया जहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर सिंह ने मामले की पुष्टि की है।