राजधानी मे बैठकें......  07 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

राजधानी मे बैठकें......   07 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com
दिल्ली: केंद्रीय वित मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात करने पंहुचे हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर।

राजधानी मे बैठकें...... 

07 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

हर्षवर्धन संभालेंगे मीडिया, राज्यों को मुफ्त वैक्सीन, NH पर चर्चा, NCC राष्ट्र निर्माण की दिशा, विकास को वित मंत्री से बजट, आने लगे टुरिस्ट, बैंकिंग सेवा दो बजे बंद, गेंहू खरीद 10 तक, तस्कर काबू और....... कोविड बुलेटिन।


(हिमाचल)

1- सभी राज्यों को मुफ्त वैक्सीन, सीएम ने जताया पीएम का आभार।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 21 जून से सभी राज्यों को 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण के लिए मुफ्त वैक्सीन की घोषणा के लिए आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि यह देश के 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए टीकाकरण सुनिश्चित करने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने आगामी दिनों में

टीकाकरण की आपूर्ति में वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व के कारण ही गत वर्ष देश कोरोना महामारी की पहली लहर से निपटने में सफल रहा और उम्मीद जताई कि देश जल्द ही इस महामारी की दूसरी लहर से सफलतापूर्वक बाहर निकलेगा। जय राम ठाकुर ने कहा कि निजी अस्पतालों द्वारा 25 प्रतिशत वैक्सीन प्रत्यक्ष रूप से निर्धारित मूल्य पर खरीदने के निर्णय को जारी रखने से निजी अस्पतालों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करने में सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की समयावधि को इस वर्ष नवम्बर तक बढ़ाने के निर्णय के लिए भी प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह योजना महामारी के समय में हर महीने निश्चित मात्रा में मुफ्त राशन प्रदान करके देश के 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभान्वित करेगी।
  
2- केन्द्रीय वित्त मंत्री से प्रदेश के लिए CM ने मांगी वित्तीय सहायता।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से भेंट की। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री से 15वें वित्त आयोग की सिफारिश के अनुसार राज्य को वित्तीय सहायता प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं, विशेषकर कांगड़ा, मंडी हवाई अड्डों में निवेश के लिए संसाधनों की कमी है,

इसलिए राज्य के विकास के लिए वित्तीय सहायता महत्वपूर्ण है। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री को बताया कि एशिया विकास बैंक (एडीबी) को वित्त पोषण के लिए 1892 करोड़ रुपये की एक पर्यटन परियोजना को मंजूरी वांछित है। उन्होंने इस परियोजना को शीघ्र स्वीकृति प्रदान करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने राज्य को वित्त वर्ष 2017-18, 2018-19 और 2019-2020 के लिए भारत सरकार से देय जीएसटी मुआवजा प्रदान करने का भी आग्रह किया। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से हिमाचल पन बिजली और अक्षय ऊर्जा क्षेत्र विकास कार्यक्रम के वित्तपोषण के लिए विश्व बैंक के साथ बातचीत में तेजी लाने का भी आग्रह किया। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के अन्तर्गत रज्जूमार्ग सम्पर्क को कनेक्टिविटी के लिए वैकल्पिक माध्यम के रूप में अनुमति देने पर भी चर्चा की। मुख्यमंत्री ने भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन के बारे में चर्चा करते हुए हिमाचल प्रदेश के कम संसाधनों को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय महत्व की सभी रेल परियोजनाओं को पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित करने का भी आग्रह किया। केन्द्रीय मंत्री ने राज्य को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया।
  
3- भारत माला के दूसरे चरण मे हिमाचल भी- गड़करी।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से भेंट की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सीआरआईएफ के अन्तर्गत प्रदेश के लिए 193 करोड़ रुपये की परियोजनाएं स्वीकृत करने के लिए केन्द्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सड़कें पहाड़ी राज्यों की भाग्य रेखाएं हैं, जो राज्य में सड़क सम्पर्क सुदृढ़ करने में अहम भूमिका निभाती हैं। जय राम ठाकुर ने शिमला-मटौर और मण्डी-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग फोरलेन के बारे में भी चर्चा की।

उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अन्तर्गत सड़कों के सम्पूर्ण सुधारीकरण के लिए भी केन्द्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से उन सभी राष्ट्रीय राज मार्गों जिन पर निष्पादन एजेंसियों द्वारा कार्य शुरू किया गया है, के मौजूदा संरेखण और उचित रख-रखाव का भी आग्रह किया। केन्द्रीय मंत्री ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अन्तर्गत प्रदेश में क्रियान्वित की जा रही सड़क परियोजनाओं की भी समीक्षा की और भारत माला सड़क परियोजना के दूसरे चरण में राज्य से भी सड़क परियोजनाओं को सम्मिलित करने का आश्वासन दिया। इससे राज्य में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कैथलीघाट-ढली-शिमला-बाईपास का कार्य शीघ्र शुरू करने का भी आश्वासन दिया।
मुख्यमंत्री ने सैद्धांतिक तौर पर स्वीकृत 25 राष्ट्रीय राजमार्ग का कार्य भी शीघ्र शुरू करवाने का आग्रह किया। जय राम ठाकुर ने नितिन गडकरी को प्रदेश आने के लिए आमंत्रित किया। केन्द्रीय मंत्री ने न केवल प्रदेश में चल रही विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा करने बल्कि नई परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखने और उद्घाटन करने के लिए शीघ्र हिमाचल प्रदेश आने के लिए सहमति जताई। 

4- हर्षवर्धन चौहान कांग्रेस मीडिया विभाग के चेयरमैन।

ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की कार्यसमिति के सदस्य और प्रदेश मामलों के प्रभारी राजीव शुक्ला के अनुमोदन के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने शिलाई विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता

हर्षवर्धन चौहान को प्रदेश कांग्रेस कमेटी मीडिया विभाग का चेयरमैन नियुक्त किया है। उनकी तैनाती पर उनके समर्थकों और पार्टी के पदाधिकारियों ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि हर्ष वर्धन चौहान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता है। उन्हे पार्टी और संगठन का खासा अनुभव है और उनकी यही काबिलियत प्रदेश मे कांग्रेस को और मजबूती की तरफ ले जाएगी। गोर हो कि हर्षवर्धन चौहान प्रदेश की राजनीति में तेजी के साथ सक्रिय हुए हैं। उन्होंने सरकार पर बेहद तीखे शब्दों के प्रहार संयम के साथ किए। जिस कारण कई बार प्रदेश सरकार बैकफुट पर नजर आई। अब उन्हे कांग्रेस ने एक और बड़ी जिम्मेदारी देकर उनके कद को बढ़ाया है। 

5- NCC को वैकल्पिक पाठ्यक्रम के रूप में शामिल करना चाहिए- राज्यपाल।

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में एनसीसी को वैकल्पिक पाठ्यक्रम के रूप में शामिल करने पर बल देते हुए कहा कि हम एनसीसी के माध्यम से राष्ट्र निर्माण की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। राज्यपाल आज राजभवन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को संबोधित कर रहे थे। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार, चौधरी सरवरण कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के कुलपति प्रो. एच.के. चौधरी, डाॅ. यशवन्त सिंह परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी सोलन के कुलपति प्रो. परविंदर कौशल, हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के कुलपति प्रो. एस.पी. बंसल, क्लस्टर यूनिवर्सिटी मंडी के कुलपति

डाॅ. सी.एल. चंदन, सचिव शिक्षा राजीव शर्मा, निदेशक उच्च शिक्षा डाॅ. अमरजीत शर्मा एवं एन.सी.सी. के ग्रुप कमांडर, ग्रुप मुख्यालय शिमला ब्रिगेडियर राजीव ठाकुर ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग में भाग लिया। राज्यपाल के सचिव राकेश कंवर ने बैठक का संचालन किया। विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में एनसीसी को वैकल्पिक पाठ्यक्रम के रूप में शामिल करने, आॅनलाइन शिक्षण की स्थिति, परीक्षा, प्रवेश और अनलाॅक के बाद की तैयारी और कोविड देखभाल गतिविधियों में छात्रों और शिक्षकों की भागीदारी की समीक्षा पर चर्चा की गई। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि अधिकांश महाविद्यालय बड़े स्तर पर एनसीसी गतिविधियां आयोजित कर रहे हैं और उनमें से कुछ ने उत्कृष्ट कार्य भी किया है, लेकिन इसे वैकल्पिक पाठ्यक्रम के रूप में शामिल करने पर विचार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान एनसीसी कैडेट आपूर्ति श्रृंखला में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थान गत वर्ष से आॅनलाइन शिक्षा पर काम कर रहे हैं लेकिन इस दिशा में अभी भी इस दिशा में बहुत कुछ करना बाकी है। उन्होंने कहा कि हमने नई तकनीक को कितना अपनाया है, इसके लिए हमें स्वयं के आकलन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जो लोग इस प्रणाली के माध्यम से काम कर रहे हैं, उन्हें यह भी समझना चाहिए कि क्या यह सुविधा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को मिल रही है। उन्होंने कुलपतियों को आॅनलाइन शिक्षा में कमियों को दूर करने के लिए किए गए प्रयासों की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। श्री दत्तात्रेय ने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों के छात्रों के लिए विशेष आॅनलाइन कोचिंग और कक्षाएं संचालित की जानी चाहिए ताकि वे इस शिक्षा प्रणाली से लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कोरोना महामारी से संबंधित जागरूकता कार्यक्रमों पर ध्यान केन्द्रित करने और कुलपतियों और प्रोफेसरों को छात्रों को जागरूकता संदेश भेजने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कुलपतियों को परीक्षाएं आयोजित करने के लिए सभी तरह के प्रबन्ध सुनिश्चित करने की सलाह दी, जिसके लिए मौजूदा उपलब्ध तकनीकों का अधिकतम उपयोग किया जाना चाहिए। इससे पूर्व,एन.सी.सी. ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर राजीव ठाकुर ने विश्वविद्यालयों और काॅलेजों में वैकल्पिक पाठ्यक्रम के रूप में एनसीसी के प्रस्ताव के संबंध में पावर प्वाइंट प्रस्तुति दी।

6- प्रदेश मे पर्यटकों की दस्तक, दो माह बाद राजधानी गुलजार।

हिमाचल प्रदेश मे पर्यटकों ने फिर से दस्तक देना शुरू कर दी है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते बीते दो महीनों से सैलानियों की शिमला में आमद बंद थी। लेकिन इस वीकेंड से फिर सैलानियों ने शिमला में दस्तक देनी शुरू कर दी है। बीते शुक्रवार से सैलानियों के शिमला पहुंचने का क्रम शुरू हो गया था। सोमवार को शिमला के साथ-साथ आसपास के पर्यटन स्थलों पर भी सैलानियों ने घूमने का आनंद लिया। इसके अलावा कोरोना कर्फ्यू में ढील

के दौरान सैलानी ऐतिहासिक रिज मैदान पर घुड़सवारी का भी आनंद ले रहे हैं। गत अप्रैल माह में कोरोना के मामलों में हुई बढ़ोतरी के बाद शिमला में सैलानियों की आमद बेहद कम हो गई थी। जिसके बाद अधिकतर होटलों ने स्टाफ को छुट्टी भेज दिया था। रखरखाव और साफ सफाई के लिए एक-दो कर्मचारियों के साथ ही होटल चलाए जा रहे थे। हिमाचल में आरटीपीसीआर कोरोना निगेटिव रिपोर्ट और ई-पास बनवाकर ही सैलानियों को प्रवेश की अनुमति है। प्रदेश में सार्वजनिक परिवहन पूरी तरह बंद है। ऐसे पर्यटक अपनी गाड़ी या टैक्सी में आ सकते हैं, लेकिन सिर्फ आधी सीटों पर ही बैठने की अनुमति हैं। कोरोना के मामलों में आई गिरावट के बाद शिमला में सैलानियों की आमद फिर शुरू हो गई है। हालांकि अभी बेहद कम संख्या में सैलानी शिमला पहुंच रहे हैं, लेकिन आने वाले दिनों में सैलानियों की आमद बढ़ने की उम्मीद है।

7- इस सप्ताह भी दो बजे तक ही सेवाएं।

बैंकों मे हिमाचल प्रदेश में इस सप्ताह भी दोपहर दो बजे तक ही ग्राहकों को सेवाएं मिलेंगी। राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति ने सोमवार को सभी बैंक अधिकारियों और वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक करने के बाद यह फैसला लिया। दोपहर चार बजे बैंक बंद होंगे। 12 जून तक यही व्यवस्था जारी रहेगी। बैठक में फैसला लिया गया कि सात जून से दोपहर दो बजे की जगह चार बजे बैंक बंद होंगे। ग्राहकों को दी जाने वाले सेवा सुबह दस से दोपहर दो बजे तक मिलेगी। इसके अलावा 12 जून तक प्रदेश के सभी बैंक शनिवार को बंद रखे जाएंगे। बैंक में मास्क पहनकर ना आने वाले और उचित दूरी बनाकर अपनी बारी का इंतजार नहीं करने वाले ग्राहकों को सेवाएं नहीं दिए जाने का फैसला भी लिया गया। बैंकों में पचास फीसदी स्टाफ को ही अभी बुलाने का फैसला लिया गया है।

8- मौसम अपडेट- 11 के बाद रूख बदलेगा अंबर।

हिमाचल प्रदेश में फिलहाल 10 जून तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में 11  से 13 जून फिर बारिश और अंधड़ चलने के आसार हैं।  प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून 25 जून तक प्रवेश करेगा। लेकिन इससे पहले 11 जून से प्री मानसून की बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान है। मानसून के प्रवेश के बाद इस वर्ष सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। वहीं,  मैदानी जिलों में गर्मी बढ़ना शुरू हो गई है। पांवटा साहिब और ऊना मे दिन के समय बाहर निकलना दुभर हो गया है। सूर्य देव आग उगल रहे हैं।


स्थानीय (सिरमौर)

1- पशुपालक सुबह 9ः30 बजे से सायं 4 बजे तक फोन पर पशु रोग संबंधी ले सकेंगे जानकारी।

जिला सिरमौर में अब पशुपालन फोन के माध्यम से अपने पशुओं के रोग संबंधी जानकारी ले सकेंगे जिसके लिए आज पशु उपचार-एक फोन दूर सेवा की शुरुआत कि गई। इस सेवा का शुभारंभ उपायुक्त सिरमौर डॉ0 आर0के0 परूथी द्वारा किया गया। डॉ परूथी ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते

पशुपालन विभाग की ओर से नई पहल की शुरूआत की गई है। इस सेवा द्वारा जिला के पशुपालक अपने पशुओं के रोग संबंधी जानकारी निःशुल्क प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने  बताया कि सभी पशुपालक संबंधी उपमण्डल स्तर पर प्रातः 9ः30 बजे से सायं 4 बजे तक सप्ताह के सभी कार्यदिवस पर स्थानीय पशु चिकित्सकों से फोन पर सम्पर्क कर सकते है। उन्होंने बताया कि जिला में निःशुल्क पशु उपचार सेवा के तहत उपमण्डल नाहन में डॉ0 स्वाति शर्मा मोबाईल नम्बर 9888517282, डॉ0 परवेश ठाकुर 8627061539 व राजगढ़/पच्छाद मे   डॉ0 अभिषेक गांधी 9418488334, डॉ0 संदीप खिमटा 9805802484 और पांवटा साहिब में डॉ0 पंकज कुमार 8199002233, डॉ0 निकुंज गुप्ता 8894836599 व शिलाई में डॉ0 अमित महाजन 9418059905, डॉ0 राधिका 8492088466 तथा संगडाह मंे डॉ0 अमित वर्मा 9418676793, डॉ0रेणू चौहान 7018181494 पर सम्पर्क कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कुक्कुट रोग/प्रबंधन संबंधी जानकारी के लिए डॉ0 सचिन बिंद्रा से 9418080303 पर सम्पर्क कर सकते हैं। इस अवसर पर उप निदेशक पशुपालन विभाग डॉ0 नीरू शबनम ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान विभाग का प्रयास है कि पशुपालकों को उनके पशु रोग संबंधी सामान्य उपचार व सलाह फोन के माध्यम से घर द्वार पर ही उपलब्ध करवाई जा सके ताकि पशुपालकों को पशु औषधालयों में न जाने पडे और पशुपालक कोरोना संक्रमण से बच सके। इस अवसर पर पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक नवीन सिंह, सहायक निदेशक मुर्गी पालन राजीव खुराना, अभिषेक गांधी, अंकुर गुप्ता, स्वाति शर्मा भी उपस्थित रहे। गोर हो कि बीते कल ही पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने विभाग को पशुपालकों के लिए हेल्प लाईन चलाने के निर्देश दिये थे। जिसके बाद सिरमौर मे भी यह सेवा शुरू हो गई है। 

2- राजगढ व पच्छाद में कलाकारों ने जनता की जागरूक।
 
जिला सिरमौर के उपमण्डल राजगढ़ के यशवन्त नगर व उपमण्डल पच्छाद के नारग में सूचना एवं जन संपर्क विभाग के कालाकारों ने संत महात्मा व गांव के मुखिया लम्बरदार की वेषभूषा धारण कर उपस्थित लोगों को कोरोना संक्रमण के बारे में लघुनाट्क व आपसी बातचीत के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी तथा लोगों से कोरोना नियमों के साथ-साथ जिला प्रशासन द्वारा जारी एसओपी का पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने लोगों को बताया कि सरकार व जिला प्रशासन द्वारा कोरोना कर्फ्यू में धीरे-धीरे छूट दी जा रही

है परन्तु कोरोना अभी पूर्णतः समाप्त नहीं हुआ है इसलिए लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है। कोरोना शीघ्र ही एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रवेश कर जाता है। इसलिए प्रदेश सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए कोरोना अनुरूप व्यवहार करना चाहिए। कोरोना से बचाव के चार सरल उपाय है जिनको अपनाकर हम कोरोना मुक्त रह सकते है जिसमें दो गज की दूरी, मास्क को सही तरीके से पहनना, हाथों को साबुन से बार-बार धोना या सेनेटाइज करना और अति आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलना है। कलाकारों ने स्थानीय भाषा का प्रयोग करते हुए लोगों को जानकारी दी कि कोरोना जैसे कोई भी लक्षण दिखाई देने पर इसे नहीं छुपाना चाहिए तथा जल्दी से अपना कोविड परीक्षण कर शीघ्र उपचार कर लेना चाहिए।  उन्होंने लोगों से बिना भ्रांति के कोविड टीकाकरण लगवाने तथा जिला प्रशासन सिरमौर द्वारा जारी कोविड हेल्पलाइन नम्बर 1077   से कोविड सम्बन्धी जानकारी व स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने का आग्रह किया।

3- दस जून को बंद हो जाएगा FCI का गेंहू खरीद केंद्र।

पांवटा साहिब अनाज मंडी मे संचालित एफसीआई का गेंहू खरीद केंद्र 10 जून को बंद हो जाएगा। इसलिए किसान उससे पहले अपनी फसल बेचने के लिए मंडी मे ले आएं। मंडी समीति सिरमौर के चेयरमैन रामेश्वर शर्मा ने बताया कि बीते 15 अप्रैल से पांवटा साहिब अनाज मंडी मे FCI का का गेंहू खरीद केंद्र शुरू किया। जिसकी अवधि पहले 31 मई तक थी। इस अवधि को पुनः 10 जून तक बढ़ा दिया गया ताकि पंजीकृत किसानों की पूरी गेंहू खरीदी जा सके। इसलिए मंडी समीति ने उन किसानों से भी आग्रह किया है जिनसे फोन पर संपर्क नही हो पाया है कि वह अपनी गेंहू 9 जून तक अनाज मंडी मे ले आएं। ताकि समस्त कागजी कार्रवाई करने के उपरांत 10 जून तक उनकी फसलों का भुगतान सीधे उनके खाते मे किया जा सके। 10 जून शाम पांच बजे भारतीय खाद्य निगम का पोर्टल स्वत: बंद हो जाएगा। और उसके बाद एफसीआई द्वारा गेंहू की कोई खरीद नही की जाएगी। 

क्राईम/ एक्सीडेंट

4- कर्फ्यू मे झरने पर हुडदंग, चालान।

गिरिपार क्षेत्र के कांटी मशवा रोड़ पर स्थित झरने पर कोरोना कर्फ्यू में हुड़दंग मचाने पर पुलिस ने कारवाई करते हुए 27 लोगों के चालान करते हुए 10200 रूपये का जुर्माना किया है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पांवटा साहिब के कांटी मशवा खड्ड में एक झरने पर कोरोना कर्फ्यू में बाहरी

क्षेत्र से सैकडों लोग नहाने के लिए पहुंच गये। जिसमें कुछ लोग हुड़दंग मचा रहे थे। जिसकी शिकायत स्थानीय लोगों ने डीएसपी बीर बहादुर सिंह को की। शिकायत मिलते ही डीएसपी ने राजबन पुलिस चौकी की टीम मौके पर भेजी। पुलिस देख कुछ लोग तो वहां से भाग गये। लेकिन कोरोना नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस ने 15 लोगों का बिना मास्क के चालान कर 7500 रूपये का जुर्माना किया तथा 8 मोटरसाइकिल का चालान कर 2700 रूपये का जुर्माना किया गया है। डीएसपी बीर बहादुर सिंह ने मामले की पुष्टि की है।

5- चूरापोस्त मामले का छठा आरोपी गिरफ्तार।

पांवटा साहिब मे साढ़े चार सौ किलोग्राम चूरापोस्त के मामलें में पुलिस ने हरियाणा से एक व्यक्ति को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। इस मामलें में पांच आरोपी पहलें ही न्यायिक हिरासत में चल रहे है। पुलिस ने आरोपी को अदालत में पेश किया जहां से आरोपी को पांच दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा गया है। जहां पर पुलिस कड़ी पूछताछ कर रही है।जानकारी के मुताबिक पांवटा साहिब पुलिस ने हरियाणा-हिमाचल सीमा पर बहराल के पास 11 फरवरी को 452.308 किलोग्राम चूरापोस्त की खेप बरामद की थी तथा इस मामलें में पांच आरोपियों को हिरासत में लिये थे। जिनको अदालत ने न्यायिक हिरासत में भेजे है। लेकिन हरियाणा का नशा तस्कर काफी दिनों से फरार चल रहा था। जिसकी पुलिस तलाश कर रही थी। छठा आरोपी मुस्तकीन निवासी यमुनानगर हरियाणा को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। गोर हो कि स्थानीय पुलिस ने नशा माफियाओं के खिलाफ अभियान छेड़ा हुआ है। पुलिस ने तीन बड़ी नशे की खेप पकड़ी है जिसमें एक दर्जन से अधिक नशा माफियाओं की धरपकड़ कर सलाखों के पीछे भेज दिये है। जिससे नशा माफियाओं में हडकंप मचा हुआ है। डीएसपी पांवटा साहिब वीर बहादुर सिंह ने मामले की पुष्टि की है।

6- सिर पर मार दी कोल्ड ड्रिंक की खाली बोतलें।

ध्रुव कुमार पुत्र विपीन शर्मा निवासी गांव घाटो, डाकघर बरग, तहसील संगडाह, जिला सिरमौर, हि0प्र0, हाल किरायेदार मदन लाल निवासी गांव भण्डारी वाला, (त्रिलोकपुर) ने पुलिस थाना काला आम्ब में शिकायत दर्ज करवाई कि यह गांव भण्डारी वाला कालाआम्ब में अपने बड़े भाई हिमांशु की दुकान करियाना NISHU COMMUNICATIONS की देखभाल करता हैं। दिनांक 06-06-21 को समय करीब 10:50 बजे रात को दो लड़के इसके कमरा पर आए, जिसमें  से एक ओंकार निवासी टोका हरियाणा था तथा उन्होने COLD DRINKS मांगी तो इसने उन्हे दुकान बन्द होने के कारण COLD DRINKS देने से इन्कार कर दिया। जिस पर वह दोनों गुस्से में आ गए और उन दोनों ने इसे आंगन में घेर लिया तथा आंगन में खाली रखी ठण्डों की बोतलें उठाकर इसके सिर पर मार दी। जिससे इसके सिर पर बांए कान के पास तथा बांए हाथ पर चोटें लगी। इसकी भाभी और मम्मी बीच बचाव करने के लिए आए तो वह दोनों लड़के वहां से भाग गए। जिस पर उक्त दोनों लड़को के विरूद्ध पुलिस थाना काला आम्ब में मामला दर्ज कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा हैं। 

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-