Rules Change from 1st April: नये वित वर्ष से वित्तीय मामलों में होंगे ये बड़े बदलाव, जानकारी नहीं है तो होगा नुकसान... ddnewsportal.com

Rules Change from 1st April: नये वित वर्ष से वित्तीय मामलों में होंगे ये बड़े बदलाव, जानकारी नहीं है तो होगा नुकसान... ddnewsportal.com

Rules Change from 1st April: नये वित वर्ष से वित्तीय मामलों में होंगे ये बड़े बदलाव, जानकारी नहीं है तो होगा नुकसान...

Rules Change from 1st April 2024: वैसे तो हर महीने की पहली तारीख को पैसे से जुड़े नियमों में बदलाव होता। लेकिन 1 अप्रैल 2024 से नया फाइनेंशियल ईयर भी शुरू होने वाला है। इसलिए नये वित वर्ष में पहली अप्रैल से एसबीआई बैंक के डेबिट कार्ड का चार्ज बढ़ जाएगा। एलपीजी सिलेंडर गैस की कीमतें तय होंगी और NPS में लॉगिन का तरीका बदल जाएगा। इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि कौन से नियम 1 अप्रैल 2024 से बदल जाएंगे।

■ 1 अप्रैल से बढ़ जाएगा SBI डेबिट कार्ड का चार्ज- 

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को झटका दिया है। SBI के कुछ डेबिट कार्ड का सालाना मेंटेनेस चार्ज बढ़ा दिया है। अभी तक एसबीआई बैंक ग्राहक डेबिट कार्ड की मेंटेनेंस के लिए सालाना 75 रुपये दे रहे हैं। अब ये दरें 1 अप्रैल 2024 से रिवाइज हो जाएंगी। बैंक ने अपने ज्यादातर डेबिट कार्ड पर मेंटेनेंस चार्ज को बढ़ा दिया है। बैंक का कार्ड जारी करने का शुल्क कार्ड के प्रकार के आधार पर अलग- अलग होता है। क्लासिक, सिल्वर, ग्लोबल और कॉन्टैक डेबिट कार्ड के लिए शून्य से लेकर प्लैटिनम डेबिट कार्ड के लिए 300 रूपये प्लस जीएसटी हो गया है।

■ एलपीजी सिलेंडर की कीमतें होंगी तय-

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर प्राइस (LPG Cylinder Price) की कीमतें तय होती है। 1 अप्रैल 2024 को भी एलपीजी की कीमतों को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां तय करेंगी। इस बार एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बढ़ने की उम्मीद लोकसभा चुनावों के कारण कम है।

■ बदल जाएगा NPS में लॉगिन का तरीका-

1 अप्रैल 2024 से नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) को ऑपरेट करने का सिस्टम बदल जाएगा। सरकार ने ऑनलाइन फ्रॉड को देखते हुए इसे पहले से ज्यादा सुरक्षित बना दिया है। अभी तक निवेशक या यूजर ओटीपी के जरिये लॉगिन करते थे, वह आधार बेस्ट ऑथेंटिकेशन के जरिये लॉगिन करेंगे। 

■ पैन को आधार से करना होगा लिंक- 

सरकार ने पैन कार्ड (Pan Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। पैन को आधार से लिंक (Pan-Aadhaar Link) करने की डेडलाइन 31 मार्च 2024 है। अगर आपने इस डेडलाइन तक पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया तो आपका पैन नंबर (Pan Number) डीएक्टिवेट हो जाएगा। उसके बाद हालांकि आप जुर्माना देकर इसे लिंक कर सकते हैं।