जिला परिषद में कार्यरत अधिकारी-कर्मचारियों ने हरिपुरधार में ज्ञापन देकर कहा ये... ddnewsportal.com

जिला परिषद में कार्यरत अधिकारी-कर्मचारियों ने हरिपुरधार में ज्ञापन देकर कहा ये... ddnewsportal.com

सीएम से की ग्रामीण विकास विभाग में विलय करने की मांग

जिला परिषद में कार्यरत अधिकारी-कर्मचारियों ने हरिपुरधार में ज्ञापन देकर कहा ये...

प्रदेश के पंचायती राज विभाग के अधीन जिला परिषदों में कार्यरत जिला परिषद् कैडर अधिकारी व कर्मचारी महासंघ ने हरिपुरधार में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकात कर जिला परिषद कैडर मे कार्यरत समस्त कर्मचारी/अधिकारियों को पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग में विलय करने की मांग की। 


संघ के प्रदेश महासचिव ई. दलीप शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को दिये ज्ञापन में महासंघ ने कहा है कि  कि हिमाचल प्रदेश में जिला परिषद कैडर के अधीन कार्यरत करीब 4700 अधिकारी/कर्मचारी पिछले 24 वर्षों से विभाग में विलय की राह देख रहे है। इस कैडर के अधीन पंचायत सचिव, तकनीकी सहायक, कनिष्ट अभियंता, सहायक अभियंता, अधिशासी अभियंता, लेखापाल कर्मचारी आते है। बहुत लम्बे अन्तराल के बाद नियमितीकरण होने पर भी जिला परिषद कैडर के कर्मचारियों को अन्य  विभागों की तरह स्थाई सरकारी कर्मचारियों की तर्ज़ पर सुविधाएं व वित्तीय लाभ नहीं दिए जा रहे है। जबकि जिला परिषद कैडर में सभी कर्मचारी/अधिकारी पंचायती राज व ग्रामीण विकास विभाग का कार्य कर रहे है। हाल ही मे हिमाचल प्रदेश सरकार के वित विभाग द्वारा जिला परिषद कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग के वित्तीय लाभ देने से इस लिए इन्कार कर दिया गया कि जिला परिषद कैडर मे कार्यरत् अधिकारी/कर्मचारी “सरकारी कर्मचारी”

की श्रेणी मे नहीं आते है। जबकि जिला परिषद कर्मचारी/अधिकारियों का वेतन हिमाचल प्रदेश सरकार की ग्रांट इन एड से ही जारी किया जाता है। इतनी लम्बी सेवाओं के बाबजूद भी पंचायती राज एवं ग्रामीण  विकास जैसे महत्वपूर्ण विभाग का कार्य बखूबी निभाने के उपरांत भी यदि हमे सरकारी कर्मचारी की श्रेणी में नहीं लिया जाता तो यह हमारे लिए बहुत ही दुःखद विषय है। अतः समस्त जिला परिषद कैडर मे कार्यरत अधिकारी/कर्मचारीयो को पंचायती राज अथवा ग्रामीण विकास विभाग मे नियुक्ति की दिनांक से

विलय किया जाये क्योंकि दिनांक 15-06-1984 की अधिसूचना N0-Pch-HB(2)-1/84 दिनांक 01/06/1984 से पंचायत समिति के तहत काम कर रहे पंचायत सचिवों को भी ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग में नियुक्ति की दिनांक से विलय किया गया था। इसी अधिसूचना के तर्ज पर समस्त जिला परिषद कैडर मे कार्यरत अधिकारी/कर्मचारियो को पूर्व की समस्त सेवा अवधि व वरिष्ठता को यथावत रखते हुए पंचायती राज अथवा ग्रामीण विकास विभाग मे नियुक्ति की दिनांक से विलय करने की अनुकम्पा करे। समस्त कर्मचारी आपके जीवन भर आभारी रहेगे।