Himachal News: हार्ट अटैक-हाइपरटेंशन सहित 13 दवाइयों के सैंपल फेल ddnewsportal.com

Himachal News: हार्ट अटैक-हाइपरटेंशन सहित 13 दवाइयों के सैंपल फेल ddnewsportal.com

Himachal News: हार्ट अटैक और हाइपरटेंशन सहित 13 दवाइयों के सैंपल फेल 

प्रदेश के इन औद्योगिक क्षेत्र में बनी ये दवाएं मानकों पर नही उतरी खरी...

हिमाचल प्रदेश फार्मा हब के रूप में विकसित हो रहा है। यहां बनी दवाईयां देश ही नही बल्कि विदेशों तक जाती है जो प्रदेश के लिए गौरव की बात है। लेकिन जब लगातार महत्वपूर्ण दवाईयों के सैंपल फेल होते जा रहे हो तो यह चिंता का विषय बन जाता है। अब राज्य में बनी हार्ट अटैक, हाइपरटेंशन, पेट के कीड़े मारने

वाली दवा और ऑयरन तथा न्यूट्रिशियन सिरप समेत 13 दवाइयों के सैंपल मानकों पर खरे नहीं उतरे हैं। ड्रग विभाग ने इन दवाओं के सैंपल प्रदेश के फार्मा हब से मार्च माह में भरे थे। इसमें 11 सैंपल बद्दी, एक कसौली और एक ऊना जिला से लिया गया था। दवाओं का अलग-अलग प्रयोगशाला में परीक्षण हुआ। जिसमें हिमाचल समेत देश में बनने वाली कुल 48 दवाओं के सैंपल फेल हो गए।

दवा नियंत्रक की ओर से इन सभी कंपनियों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया है। वहीं सैंपल फेल होने के बाद इन दवाओं के स्टॉक को बाजार से वापस मंगवाने के आदेश जारी कर दिए हैं। 
बता दें कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन के मार्च माह में

1497 दवाओं के सैंपल भरे थे। जिसमें 1449 पास हुए और 48 सैंपल फेल हुए हैं। उधर, राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मरवाह ने बताया कि प्रदेश में बनी कुछ दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। कंपनी के दवा सैंपल फेल होने से दवा उत्पादकों को नोटिस जारी कर दिया है। दवाओं के स्टॉक को बाजार से वापस मंगवाने को कहा गया है। विभाग स्वयं भी इन दवाओं के सैंपल की जांच करेगा।