Himachal News: केंद्र सरकार दिल खोलकर करेगी हिमाचल की मदद: नड्डा ddnewsportal.com

Himachal News: केंद्र सरकार दिल खोलकर करेगी हिमाचल की मदद: नड्डा ddnewsportal.com

Himachal News: केंद्र सरकार दिल खोलकर करेगी हिमाचल की मदद: नड्डा 

सेंटर से 180.40 करोड़ रुपये की दूसरी किस्त की अग्रिम राशि जारी

17 जुलाई को नुकसान का मुआयना करने आएंगी केंद्रीय टीमें

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ से हालात बेहत खराब हुए हैं। राज्य के जिला कुल्लू और मंडी में भारी बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पहुंचे। नड्डा ने कहा कि बाढ़ से हुए नुकसान, राहत एवं पुनर्वास में केंद्र सरकार हिमाचल की हरसंभव दिल खोलकर मदद करेगी। सूबे की जनता के साथ दुख की घड़ी में हम खड़े हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही जायजा लेने के लिए भेजा है। हिमाचल की सड़कों को भी जल्द से जल्द ठीक किया जाएगा, इसके लिए अलग से आर्थिक मदद की जाएगी। एनडीआरएफ की 13 टीमें बचाव एवं राहत कार्य में जुटी हैं। केंद्र से एमआई 17 हेलिकाप्टर भी रेस्क्यू के लिए भेजे गए हैं।


नड्डा ने कहा कि नौ जुलाई को गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री से बातचीत की। 11 को प्रधानमंत्री और मैंने खुद मुख्यमंत्री से बातचीत की है और प्रधानमंत्री ने विपक्ष की नेता जयराम ठाकुर से भी हालचाल जाना। केंद्र की तरफ से राहत की दृष्टि से और भी व्यवस्था की जा रही है। प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से कोई भी कमी नहीं रहने वाली है। इस दौरान नड्डा भुंतर में पीड़ितों के साथ

मिले और उनका दर्द जाना। इसके बाद मनाली और मंडी के पंचवक्त्र मंदिर का दौरा कर नुकसान का जायजा लिया। नड्डा ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र पंडोह का भी दौरा किया। उनके साथ नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल भी मौजूद रहे।

उधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को बाढ़ प्रभावित हिमाचल प्रदेश को 180.40 करोड़ रुपये की दूसरी किस्त की अग्रिम राशि जारी करने की मंजूरी दी है। यह राशि अंतरिम राहत के रूप में 2023-24 के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष

(एसडीआरएफ) के केंद्रीय हिस्से के तहत मंजूर की गई है।  यह जानकारी गृह मंत्रालय (एमएचए) की ओर से दी गई है। गृह मंत्रालय के मुताबिक प्रभावित लोगों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार ने 10 जुलाई 2023 को एसडीआरएफ से हिमाचल को 180.40 करोड़ रुपये की केंद्रीय हिस्सेदारी की पहली किस्त पहले ही जारी कर दी है। धनराशि जारी होने से राज्य सरकार को चालू मानसून सीजन के दौरान प्रभावित लोगों को राहत उपाय करने में मदद मिलेगी। 
प्रदेश में हाल ही में अचानक आई बाढ़, बादल फटने और भूस्खलन के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने स्थिति से कुशलतापूर्वक निपटने के लिए राज्य सरकार को सभी आवश्यक रसद और वित्तीय सहायता प्रदान की है। 11 टीमें बचाव अभियान के लिए बचाव नौकाओं और अन्य आवश्यक उपकरणों के साथ एनडीआरएफ को तैनात किया गया है। नागरिक निकासी के लिए पेरा स्पेशल फोर्स और 205 आर्मी एविएशन स्क्वाड्रन को पांवटा साहिब में तैनात किया गया है।

17 जुलाई को आएंगी केंद्रीय टीमें-

निकासी मिशन के लिए दो एमआई-17वी5 हेलिकाप्टर तैनात किए गए हैं। केंद्र ने राज्य सरकार की ओर से किए जा रहे राहत कार्यों और स्थिति का मौके पर आकलन करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीमों (आईएमसीटी) का भी गठन किया है। आईएमसीटी 17 जुलाई को अपना क्षेत्रीय दौरा शुरू करेगा।