Himachal News: यहां देवदार के स्लीपर से लदा ट्रक पकड़ा  ddnewsportal.com

Himachal News: यहां देवदार के स्लीपर से लदा ट्रक पकड़ा  ddnewsportal.com

Himachal News: यहां देवदार के स्लीपर से लदा ट्रक पकड़ा 

लाखों की लकड़ी की अवैध तौर पर हो रही थी सप्लाई, वन विभाग ने पुलिस में दर्ज करवाया मामला

हिमाचल प्रदेश में बेशकीमती लकड़ियों पर वन माफिया की काली नजरें है। अवैध तौर पर लाखों की लकड़ी की तस्करी कर वन माफिया चंद सिक्कों की खातिर प्रदेश के पर्यावरण से खिलवाड़ और बेशकीमती लकड़ियों की तस्करी कर रहे हैं। ऐसा ही एक मामला राज्य के चंबा जिला में सामने आया है। चंबा में वन विभाग

की टीम ने देवदार के 115 स्लीपरों से लदा ट्रक पकड़ा है। लंगेरा-चंबा मार्ग पर कैंथली के पास वन विभाग की टीम को यह सफलता मिली। पकड़े गए देवदार के स्लीपरों की कीमत बाजार में पांच लाख के करीब बताई जा रही है। वन विभाग की टीम ने देवदार के स्लीपरों समेत ट्रक को पुलिस के हवाले कर दिया है। साथ ही वन खंड अधिकारी की शिकायत पर पुलिस ने ट्रक चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर तफ्तीश शुरू कर दी है। पुलिस अब यह पता लगाने में जुटी है कि इतने अधिक देवदार के स्लीपरों को लेकर ट्रक चालक उसे कहां पहुंचाने की फिराक में था। पुलिस जांच में ही इस बात का खुलासा होगा।

जानकारी के मुताबिक वनमंडलाधिकारी सलूणी सुशील कुमार गुलेरिया की अगुवाई में वन खंड अधिकारी किहार हमीद, वन खंड अधिकारी बनोगा कुलदीप कालिया, वन रक्षक लेखराज, विवेक, शारदा और वन कर्मी श्याम लाल की टीम ने चंबा-लंगेरा मार्ग पर कैंथली के पास देर रात गुप्त सूचना के आधार पर ट्रक की तलाशी ली। तलाशी के दौरान उसमें देवदार के स्लीपर पाए गए। विभागीय टीम ने ट्रक चालक से देवदार के स्लीपरों से संबंधित दस्तावेज मांगे तो वह मौके पर लकड़ी संबंधी दस्तावेज नहीं दिखा पाया। इसके बाद टीम ने ट्रक समेत लकड़ी को अपने कब्जे में लेकर किहार थाने में इसके बारे में सूचना दी।


वनमंडलाधिकारी गुलेरिया ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि अवैध रूप से लकड़ी लेकर जा रहे ट्रक के बारे में सूचना मिली। सूचना के आधार पर टीम ने ट्रक की तलाशी ली। बताया कि मौके पर ट्रक चालक लकड़ी संबंधी कोई भी दस्तावेज नहीं दिखा पाया। इसके बाद किहार पुलिस को सूचित किया गया और लकड़ी समेत ट्रक पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया। थाना प्रभारी किहार बाबू राम शर्मा ने बताया कि चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस मामले की गहनता से तफ्तीश में जुट गई है।