Himachal Weather Update: कल से तीन दिन का भारी बारिश का अलर्ट ddnewsportal.com

Himachal Weather Update: कल से तीन दिन का भारी बारिश का अलर्ट ddnewsportal.com

Himachal Weather Update: कल से तीन दिन का भारी बारिश का अलर्ट 

सतर्क रहें, मौसम राहत देने वाला नही, प्रदेश में अभी तक हुई है भारी तबाही 

मौसम विभाग का फिर नया अलर्ट आया है। इस अलर्ट के मुताबिक आज यानि सोमवार को येलो अलर्ट जारी है तो कल यानि मंगलवार से तीन दिन भारी बारिश का ऑरैंज अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश में भारई तबाही हो चुकी है लेकिन इंद्रदेव अभी रुकने वाले नहीं हैं और प्रदेश के लोगों को बारिश फिर से तंग करेगी। मौसम विभाग के मुताबिक 26 अगस्त तक

मौसम खराब रहेगा जबकि सोमवार को यैलो और मंगलवार से 3 दिन भारी बारिश का ऑरैंज अलर्ट रहेगा। 21 से 26 अगस्त तक मैदानी/निचले व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम, जबकि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा होने का अनुमान है। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए प्रदेश के लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है। भू-स्खलन की दृष्टि से संवेदनशील जगहों व नदी-नालों से दूर रहने को कहा गया है। सोमवार को कांगड़ा, मंडी, सोलन, सिरमौर, बिलासपुर और शिमला जिला में भारी बारिश को लेकर ऑरैंज अलर्ट रहेगा। 

शिमला में भूस्खलन के कारण 46 लोगों की मौत-

प्रदेश में मानसून सीजन के दौरान हुई मौतों का आंकड़ा 341 पहुंच गया है, जिसमें से भूस्खलन, बाढ़ आने व बादल फटने की घटनाओं में 130 लोग काल का ग्रास बने हैं। इनमें भूस्खलन से 96, बाढ़ आने से 18 व बादल फटने की घटना में 16 लोगों की मौत हुई है। इसमें सबसे ज्यादा मौतें भी शिमला जिला में ही हुई हैं। शिमला जिला में भूस्खलन के कारण 46 लोग अपनी जान गंवा बैठे हैं। भूस्खलन की 115 व बाढ़ आने की 60 घटनाएं प्रदेश में हुई हैं। वहीं भूस्खलन से 6, बाढ़ आने से 17 व बादल फटने की घटना में 2 लोग अभी भी लापता चले हुए हैं। 


वहीं, यदि राज्य की संपति के नुकसान की बात करें तो 10 हजार करोड़ रुपए के आसपास यह आंकडा पंहुच गया है। सबसे ज्यादा नुक्सान लोक निर्माण विभाग को 2691.41 करोड़ का हुआ है। जलशक्ति विभाग को 1860.52 करोड़, बिजली विभाग को 1707.35 करोड़ का हुआ है। 2208 घर पूरी तरह से ढह गए हैं। 9802 घरों को आंशिक रूप से क्षति पहुंची है। 299 दुकानें और 4677 गऊशालाओं को नुक्सान हुआ है।